Backlink_kya_hai_aur_kaise_banaye

मैं आपको इस article में बताउंगा कि Backlink kya hai?-बैकलिंक क्या है? और Backlink kaise kaam karta hai?.

आप इस article बैकलिंक क्या है? में यह भी जानेंगे कि Google में किसी website या website की page और post की ranking में Backlink का कितना महत्व है।

google adsense kya होता है?

google search console kya होता है?

bluehost review in hindi

Backlink kya hai?-बैकलिंक क्या है?

Backlink एक प्रकार की linking क्रिया है जो एक website को दूसरे website से link करने की काम करती है. यानी किसी एक website को दुसरे website से जोरना ही Backlink कहलाता है.

सरल भाषा में कहा जा सकता है कि Backlink वह क्रिया है जो किसी एक website को किसी दुसरे website से जोरती है.

उदाहरण के लिए, A और B दो अलग-अलग website हैं. यदि B नाम की website का link A नाम की website में लगाया जाता है, तो उस link को Backlink कहा जाता है।

Backlink kaise kaam karta hai?- बैकलिंक कैसे काम करता है?

जब आप अपनी website में किसी दूसरी website का link add करते हैं तो यह उस दुसरे website के लिए एक backlink बन जाता है और उस दुसरे website को इस तरह से backlink मिल जाता है.

इसी तरह किसी दुसरे website में आपकी website की link add की जाती है तो आपकी website को दुसरे website से एक backlink मिल जाता है.

मान लीजिये A और B दो अलग अलग website है. A नाम के website का लिंक B नाम के website में add किया जाता है. यहाँ A नाम के website के लिए एक backlink बन जाता है. 

अब अगर कोई व्यक्ति B नाम की website पर जाता है और वहां उसे A नाम की website का link दिखाई देगा, तो वह उस link पर click करके B नाम की website पर पहुंच सकता है.

अब A नाम की website पर B नाम की website से backlink के थुरु viewer आता है. इस तरह किसी website का backlink kaam karta hai.

B नाम की website पर visiter आता है और यहाँ आपकी website की link दिखता है. visiter इस link पर click करते हैं तो उन्हें A नाम की website पर भेजा जाता है, इस क्रिया को link juice कहा जाता है।

Types of Backlinks – Backlinks कितने प्रकार का होता है?  

Backlink दो प्रकार के होते हैं- 1. Do-follow-Backlink और 2. No-follow-Backlink.

Do-follow Backlink

Do-followBacklink को हमेशा search engine द्वारा follow किया जाता है. Do-follow Backlink एकQuality Backlink है.

यदि आप अपनी website या website की किसी भी page और post के लिए High Quality वाले Do-follow Backlink बनाते हैं तो आपकी website या website की page और post को Google में जल्दी से rank कर जाएगी या rank करने की संभावना बढ़ जाएगी.

Do-follow Backlink बनाने का निम्नलिखित तरीका है-

Guste Post –

Directory submission

Do-Follow Comment

No-follow Backlink

Search Engine कभी भी No-follow-Backlink को follow नहीं करता है. No-follow-Backlink high quality backlink नहीं होता है.

किसी भी नई website की ranking में हमेसा No-follow-Backlink अच्छी काम करती है. No-follow-Backlink से आप अपनी website पा traffic बढ़ा सकते हैं.

No-follow-Backlink बनाने का निम्नलिखित तरीका है-

No-Follow Comment

Social Media Source

Backlink strategy

किसी website का Backlink बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए-

  1. Backlink हमेशा अच्छी website में create करना चाहिए.
  2. Backlink हमेसा high quality का होना चाहिए.
  3. एक दिन में बहुत सारे Backlink नहीं बनाना चाहिए.
  4. आपको एक दिन में अधिकतम 10 Backlink ही बनाना चाहिए.
  5. Backlink हमेसा 80,20 के radio में बनाना चाहिए यानि 100 Backlink में से 80 Do-follow-Backlink और 20 No-follow-Backlink बनाना चाहिए.

दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की Backlink kya hai?-बैकलिंक क्या है. और backlink kaise kaam karta hai या backlink banane ka kya fayda hai.

मुझे उम्मीद है कि अब आपके पास backlink से संबंधित कोई प्रश्न नहीं होगा. इस article को पढ़ने के बाद आपको Backlink के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा.

Blogging kya होता है?

Affiliate marketing kya hai?

घर बैठे online paise kaise kamaye?

Email marketing kya hota hai?

अगर इस article Backlink kya hai?बैकलिंक क्या है. में आपको कुछ त्रुटी दिखे या आपको लगे की कुछ छुट गया है तो आप मुझे comment कर के बता सकते हैं मैं उसे तुरंत update करने का कोशिश करूँगा.

अगर आपको अभी भी blog या किसी और technical problem से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो आप मुझे comment कर सकते हैं. मेरे website की contact us page में जाकर आप मुझे contact कर सकते हैं.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *