Digital marketing kya hai और डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें या डिजिटल मार्केटिंग करना क्यों जरुरी है?

Digital marketing kya hai?, Digital marketing karna kyon jaruri hai? या Digital marketing kaise kare? और Digital marketing karne ka kya fayda hai?

दोस्तों आज मैं आपको इस article डिजिटल मार्केटिंग क्या है? में Digital marketing से जुरे पूरी जानकारी देने बाला हूँ. आप इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक पढ़ लेंगे तो आपको Digital marketing की पूरी जानकारी हो जायेगा. 

आज दुनिया भर में लगभग लाखो लोग हर दिन internet का उपयोग कर घर बैठे अपने जरुरत की काम करते हैं.

जैसे- Online ticket booking, Online shopping, Online Bill payment, Recharge और online Transaction आदि.

पिछले कुछ सालो में लोगो की shoping करने का तरीका बिलकुल बदल गया है. पहले की तरह लोग बाजार जाकर सामान नहीं खरीदते हैं बल्कि online सामान देखते हैं और पसंद आने पर online खरीद लेते हैं.

ये सब Digital marketing के द्वारा ही संभब हो पा रहा है. तो चलिए अब जान लेते हैं की Digital marketing kya hai?

Digital marketing kya hai?

Digital_marketing_kya_hai
Digital_marketing_kya_hai

Digital marketing internet, computer और Electronic Device के द्वारा की जाने वाली एक marketing है. Digital marketing के जरिये कोई भी company अपने product की marketing करके बहुत कम समय में अपने target audiance तक पहुच सकते हैं.

आसान भाषा में कहा जय तो Digital marketing digital तकनीक द्वारा की जाने वाली एक सरल माध्यम है. Digital marketing करने के लिए सारा काम online किया जाता है इसलिए इसे online marketing भी कहा जाता है.

जब कोई company अपने bussiness या किसी new product का लौंच करता है तो उसे लोगो तक पहुँचाने के लिए marketing करता है.

marketing का मतलब होता है की सही जगह और सही समय में अपने customer से जुरना. customer को अपने product के बारे में बताना और उनको product को खरीदने के लिए force करना.

आज के समय में भारत में लगभग सभी उम्र के लोग internet का उपयोग करते हैं और हर दिन इसकी संख्या बढ़ रही है. सभी लोग अपना ज्यादा समय social media और internet पर बिताता है. इसलिए आप internet के जरिये एक ही जगह से सभी जगह सही customer से जुर सकते हैं.

चाहे बरे बरे company हो या छोटे company हो सभी company आज marketing करने के लिए internet का उपयोग करते हैं. offline marketing हो या online marketing हो दोनों का ही मुख्य उदेश्य ज्यादा से ज्यादा customer तक पहुचना होता है.

जिस तरह कोई company अपने product का प्रचार बरे बरे poster और banner के जरिये करता है ठीक उसी तरह किसी company की प्रचार Digital marketing या online internet marketing के द्वारा भी किया जाता है.

offline marketing में product की प्रचार में बहुत ज्यादा paise का खर्च होता है जबकि Digital marketing में आप बहुत कम खर्च में दुनियां भर के customer तक पहुँच सकते हैं.

अब आपको पता चल गया होगा की Digital marketing kya है तो चलिए अब जान लिये हैं की Digital marketing karna kyon jaruri hai?

Digital marketing kyon jaruri hai?

पहले जब internet की इतनी ज्यादा use नही होता या जब smartphone नहीं होता था तब बहुत सारे company अपने bussiness का प्रचार TV, Radio, Banner, Maggine, Newspaper के द्वारा किया करते थे. लोग इसी प्रचार को देख कर बाजार से सामान खरीद कर लाते थे.

आज के smartphone के युग में लोग ज़्यादातर अपना time social media पर ही बिताते है या internet पर ही बिताते हैं. आज अधिकतर लोग खासकर युबा वर्ग अपना पूरा समय Facebook, Twiter और Whatsapp पर बिताते हैं. TV के बदले youtube से Video देखते हैं, Newspaper की जगह blogs पढ़ते हैं और Radio के बदले अलग अलग Apps से गाने सुनते है.

ऐसे में company’s को अपने product का प्रचार digital तरीके से करने में ज्यादा फायदा होता है और company अपने product का प्रचार वहीँ पर करते हैं जहां ज़्यादातर लोग internet का उपयोग करते हैं.

इस तरह से प्रचार करने से एक तो company अपने product के लिए target audiance चुन सकते हैं दूसरा digital तरीके से all world में marketing कर सकते हैं.

आज के समय में Digital marketing की मांग ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि Digital marketing के द्वारा company कम खर्च और कम समय में ज्यादा ग्राहकों से जुर रहा है जिससे company की product का ज्यादा sale हो रहा है और इससे company को कम खर्च में ज्यादा मुनाफा हो रहा है.

Digital marketing से केबल company को नहीं बल्कि customer को भी फायदा हो रहा है पहले लोग बाजार जाकर सामान खरीदकर लाते थे और अब घर बैठे अपने मन पसंद सामान का shoping कर लेते है इससे लोगो का जो आने जाने में और सामान खरीदने में जो काफी समय लगता था वो अब बच जाता है.

दोस्तों अब आपको समझ में आगया होगा की Digital marketing kyon jaruri hai? अब आपको मैं ये बयौंगा की Digital marketing kaise kare या Digital marketing karne ka kya tarika hai? तो चलिए जान लेते हैं कीDigital marketing kaise kare?

Digital marketing kaise kare?

Digital_marketing_kaise_kare

किसी भी काम को करने के लिए समय तो देना ही परता है इसलिए आपको Digital marketing करने के लिए अपने हिसाब से कुछ समय निकालना होगा.

आप किस तरह से Digital marketing कर सकते है या Digital marketing करने का क्या तरीका है इसके बारे में मैं आपको बारी बारी से निचे बता रहा हूँ.

1.Blogging

Blogging online Digital marketing  करने का सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है. Blogging के द्वाराDigital marketing करने के लिए सबसे पहले आपको अपने company की नाम से एक Blog बनाना होगा.

इस Blog पर आप अपने company की product या service के बारे में बता सकते हैं. जब भी आपके company में कोई new product या service लौंच होगा तो आप उसके information इसमें add करते रहेंगे जिससे ज्यादा से ज्यादा customer आपके product या service की ओर आकर्षित होते रहेंगे.

2.Content Marketing

Content marketing में आप अपने company की product या service की सभी जानकारी content के रूप में लिख सकते है.

आपको content लिखने के लिए वाक्य सही और आकर्षक रूप से बनाना होगा. इसमें product की dills और offers भी बताने होंगे.

इस content को पढने वाले लोग को आपके बाते अच्छे लगेंगे और आपकी bussiness की पहचान भी पढेगी जिससे आपकी product की saling भी ज्यादा होंगी.

3.Social media marketing

Social media Digital marketing का सबसे अहम् हिसा है. social media पर आप अपने product या service को promote कर सकते हैं.

Social media marketing किसी bussiness के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. social media पर आप customer की विहेबिअर पर भी ध्यान रख सकते हैं.

आप अपने bussiness को promote करने के लिए social media पर facebook ads के साथ साथ Twitter, linkedin, Instagram, Snapchat और pinterest पर भी ads चला सकते हैं.  

4.Youtube cahnnel marketing

youtube आज के समय में दूसरा सबसे बरा search engine है इसलिए youtube पर बहुत अधिक traffic रहता है.

youtube एक ऐसा platform है जहाँ पर आप अपने product या service को video द्वारा promote कर सकते हैं. youtube पर बहुर ज्यादा की संख्या में viewer आता है जिसे ads दिखता है.

आपने देखा होगा की जब आप youtube पर कोई video देखते होंगे तो आपको video के बिच में भी ads का video दिखता होगा. ये video किसी company की product की marketing video होता है जिसे देखकर लोग उस company की ओर आकर्षित होते हैं.

5.Email marketing

Email marketing में company द्वारा customer को email के माध्यम से अपने product या service की जानकारी दिया जाता है.

Email marketing के द्वारा आप लाखो customer तक केबल एक click में अपने product या service की जानकारी भेज सकते है. digital marketing करने के लिए email marketing बहुत अच्छा और आसन तरीका है

Email marketing में company email में ही product की dills और offers की भी जानकारी customer को देता है. product की जानकारी के साथ product का link भी होता है जिसपर click करके customer product खरीदते हैं.

6.SEO(Search Engine Optimization)

अगर आप search engine के द्वारा अपने website पर traffic increase करना चाहते हैं तो आपको SEO(search engine optimization) का जानकारी होना बहुत जरुरी है.

अगर लोगो को कुछ भी information चाहिए होता है तो वो google का इस्तेमाल करते हैं और google SEO का उपयोग करके पूरी जानकारी यूजर के सामने दिखाता है.

Google के search result में अगर आपका website ऊपर आता है तो आपके website पर ज्यादा traffic आएगा और इससे लोगो को आपकी website की ज्यादा जानकारी होगी.

इसलिए आपको अपनी website google द्वारा दिए SEO को ध्यान में रखकर बनाना होगा ताकि आपके website पर ज्यादा से ज्यादा Organic traffic आसके.

7.Affiliate marketing

Affiliate marketing में आपको किसी company की product या service को बेचने होते हैं. इसमें आप customer को company से link के जरिये मिलते हैं.

अगर customer आपके link के द्वारा product buy करता है तो आपको उस product का कुछ commission मिलता है.

Digital marketing में Affiliate marketing ही ऐसा marketing है जिसमे आपको paise invest नहीं करना परता है और बिना कोई invest के आप अच्छे paise kama सकते हैं. 

8.Apps marketing

आजकल लोग अपने mobile में बहुत सारे aaps का use करते हैं ऐसे में आप mobile aaps पर ads चला कर अपने product या service को promote कर सकते हैं.

Apps marketing Digital marketing का बहुत अच्छा बिकल्प है. आप तरह तरह के aaps पर ads चला कर बहुत सारे लोगो तक अपने product या service की जानकारी को पंहुचा सकते हैं.

9.Google adword marketing

आप जब भी किसी blog या website पर visit करते होंगे तो वहां आपको कुछ ads दिखता होगा उसमे ज़्यादातर ads google का ही होता है.

आप Google adword की help से अपने product का ads चलाकर marketing कर सकते हैं. इस ads के बदले google आपसे paise लेता है क्योंकि ये एक paid service है.

Googel आपकी ads को सही blog या website पर सही audiance को ही दिखाता है. google adword के द्वारा आप अपने target audiance तक अपनी product या service को पंहुचा सकते हैं.

Google adword के द्वारा आप कई तरह के ads चला सकते है जैसे-Text Ads, Image Ads, GIF Ads, Match Content Ads, Video Ads, Pop-up ads, Sponsored Search और Web Banner Ads आदि.

Digital marketing के माध्यम से bussiness को ज्यादा से ज्यादा grow किया जा सकता है और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचा जा सकता है.

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे की Digital marketing kaise kiya jata hai और Digital marketing करने के कौन कौन सी तरीके हैं.

Digital marketing karne ka fayda?

Digital marketing करने के बहुत सारे फायदे है जो मैं आपको निचे पॉइंट में बता रहा हूँ –

  • आप Digital marketing  के द्वाराएक ही जगह से all world को target करके marketing कर सकते है.
  • Offline marketing के तुलना मेंDigital marketing काफी सस्ता होता है.
  • Digital marketing के द्वारा आप कम खर्च में ज्यादा से ज्यादा customer तक अपना पहुँच बना सकते है.
  • Digital marketing से आप unlimited income कर सकते हैं.
  • किसी new product या service को लौंच होने पर आप पपने customer तक इसकी जानकारी Digital marketing द्वारा बहुत जल्द पहुंचा सकते हैं.
  • Digital marketing करने में आपको समय की भी बचत होती है.
  • Digital marketing से किसी new company को market में बहुत जल्द पहचान बन जाता है.

दोस्तों मुझे उमीद है ही आपको ये article पढने के बाद Digital marketing के बारे में पूरी जानकारी मिल गया होगा और अब आपके मन में Digital marketing से जुरे कोई सबाल नहीं होगा.

आपने इस आर्टिकल मैं Digital marketing kya hai?, Digital marketing kyon jaruri hai? औरये भी जाना है कीDigital marketing kaise kiya jata hai या Digital marketing karne के kya tarika hai? 

आपने इस article में जाना-

  • Digital marketing kya hai?
  • Digital marketing karna kyon jaruri hai?
  • Digital marketing kaise kiya jata hai?
  • Blogging marketing
  • Content marketing
  • Social Media markting
  • Youtube Channel marketing
  • SEO(Search Engine Marketing) marketing
  • Email marketing
  • Affiliate marketing
  • Apps marketing
  • Adword marketing
  • Digital marketing karne ke fayde

Blogging kya hai या ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Affiliate marketing kya hai और कैसे किया जाता है?

घर बैठे online paise kaise kamaye?

Backlink kya hota hai? backlink कैसे काम करता है?

SEO kya hai और SEO करना क्यों जरुरी होता है?

Google adsense kya hai और google adsense से पैसे कैसे कमाये?

Email marketing kya hai और इससे पैसे कैसे कमाये?

वैसे तो मैं इस article में सब कुछ सही सही बताने का कोशिश किया हूँ फीर भी अगर आपको लगे की इस आर्टिकल में कोई त्रुटी है या कुछ छुट गया है तो आप मुझे comment करके बता सकते है मैं उसे तुरंत update करने का कोशिश करूँगा.

अगर इस article को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या Digital marketing से जुरेआपको कुछ पूछना हो तो आप मेरे website की contact us page में जाकर contact कर सकते है या comment कर सकते हैं.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *