Google-adsense-kya-hai

Google adsense kya hai? ये बहुत लोग नहीं जनता है. अगर जनता भी हो तो ज्यादा बिस्तार से नहीं जनता है. आज मैं आपको Google adsense kya hai? इसकी पूरी जानकारी देने बाला हूँ. दोस्तों आज के article में मैं आपको Google adsense के बारे में काफी dettail में बताऊंगा.

इस article को पढने के बाद आप जान जायेंगे की Google adsense kya hai? या google adsense kaise kaam karta hai? और google adsense से paise kaise kamaye?

Google adsense kya hai?

Google adsense google का ही एक platform है जो Ads Network का काम करता है. आसान भाषा में कहा जय तो google adsense एक Advertising network है जो Advertiser और Publiser के बिच का काम करता है.

google adsense एक बिचुलिये का काम करता है क्योंकि google adsense advertiser की ads को publiser के blog पर दिखाता है. पहले हम जान लेते हैं की advertiser और publiser kise कहा जाता है?

Advertiser kise कहा जाता है?

यैसे company या व्यक्ति जो अपने product या service का विज्ञापन करना चाहता है जिससे उस company की product की sale ज्यादा से ज्यादा हो सके. यैसे company को advertiser कहा जाता है.

उदहारण के लिए मन लीजिये की आपकी कोई company है जो कोई product sale करता है या service provide करता है.

आप अपनी product या service का प्रचार करना चाहते है जिससे आपकी product ज्यादा बीके. यैसे में आपको या आपकी company को advertiser कहा जायेगा.

Publiser kise कहा जाता है?

publiser उसे कहा है जिसका कोई blog या website होता है. publiser अपने blog या website पर daly आर्टिकल पोस्ट करता है.

जैसे आपका एक blog या website है जिसपर regular article post करते हैं या publise करते हैं तो आप एक publiser हैं.

क्योकि publiser regular article पोस्ट करता है जिसे blogging कहा जाता है इसलिए एक publiser को blogger भी कहा जाता है.

Google Adsense kaise kaam karta hai?

google adsense एक बिचुलिये का काम करता है जो advertiser की ads को publiser की blog या website पर दिखाने का काम करता है.

जब किसी advertiser को अपनी product या service की विज्ञापन करना होता है तो वह advertiser google adword पर एक account बनाता है.

google adword गूगल का ही एक platform है जो advertiser को ads दिखाने के service देता है. google adword advertiser की ads के बदले paise लेता है.

advertiser पहले google adword पर अपना account create करता है फिर उसे जिस तरह का ads दिखाना होता है वैसा ads create करता है.

क्योंकि google adword और google adsense दोनों गूगल का ही platform है इसलिए गूगल google adword की ads को google adsense के द्वारा publiser के blog या वेबसाइट पर दिखाता है.

एक publiser को paise kamane के लिए अपने blog पर ads दिखाना होता है इसलिए publiser google adsense पर account बनता है फीर adsense की code अपने blog पर लगता है जिससे adsense की ads publiser की blog पर दिखने लगता है.

यहाँ होता ये है की एक publiser को एक advertiser से direct contact नहीं करना परता है. advertiser google adword की मदत से और publiser google adsense की मदत से एक दुसरे से indirect connect हो जाता है.

जब publiser की blog या website पर visitor आता है और वह उनको ads दिखता है तो viewer उस ads पे click करता है. इसी click या views के बदले गूगल adsense blogger को paise देता है.

Google Adsense se paise kaise kamayen?

google adsense se paise kamane के लिए पहले आपको एक blog या website बनाना परेगा. आपको अपने blog पर regular आर्टिकल पोस्ट करना परेगा.

जब आपके blog पर google adsense के term & condition के अनुसार article publise हो जाये और pages भी बना लेंगे तब आप google adsense के लिए apply कर सकते हैं.

जब आप google adsense की term & condition को follow करते हुए adsense के लिए apply करेंगे तब आपको google adsense का approval मिल जायेगा.

आपको जब google adsense की approval मिल जाये तब आप adsense की code को अपने blog या वेबसाइट में लगा सकते है. फीर आपकी blog पर adsense की ads दिखने लगेगा और आपका income चालू हो जायेगा.

Google adsense term & condition

google adsense की term & condition काफी सक्त है. चुकी google adsense youtube और blog दोनों पर ads दिखता है इसलिए youtube और blog दोनों के लिए अलग-अलग term & condition या policy है.

Youtube – जब आपकी youtube channel पर 1000 subscriber और 4 हजार घंटा watch time हो जायेगा तब ही आपकी channel monitize होगा.

आपका channel जब monitize हो जायेगा तब ही आपकी channel पर adsense की ads दिखेगा और तब ही आपको अपने channel से paise earn होगा. youtube के ये policy future में change भी हो सकता है.

Blog & website – blog या website के लिए google adsense का अलग policy है. आपको अपने blog पर कुछ pages भी बनाने होते हैं और 20-25 unique article भी लिखने होते हैं फीर आप google adsense apply करने के लिए eligible होते हैं.

जब आपकी blog पर सारे pages बन जाये जैसे- Home page, Privacy policy, Contact Us, About Us, Disclimer, Sitemap इत्यादि और लगभग 20-25 Unique article publise हो जाये तब ही आप google adsense के लिए apply karen.

ध्यान रहें आप future में कभी भी google adsense की term & condition को follow करना बंद करेंगे तो आपका adsense account disable भी हो सकता है. कभी कभी adsense account permanently disable भी हो जाता है.

चाहे आपका youtube channel हो चाहे blog या website हो, आपको हमेसा google adsense की policy की दायरे में ही रहकर काम करना होगा नहीं तो आपका adsense account disable हो जायेगा.

Google adsense की कुछ policy इस प्रकार है-

  1. एक व्यक्ति केबल एक ही adsense account बना सकता है. google एक name से दो adsense account बनाने की अनुमति नहीं देता है.
  2. adsense account बनाने के लिए एक email id होना जरुरी होता है
  3. एक email id से एक ही adsense account बना सकते हैं.
  4. एक adsense account से youtube और blog दोनों पर ads दिखा सकते हैं.
  5. adsense disable होने पर youtube और blog दोनों पर ads दिखना बंद हो जायेगा.
  6. आपकी youtube channel या blog पर organic traffic ही आना चाहिए.
  7. अगर आपकी youtube या blog पर ज्यादा direct traffic आएगा तो आपका adsense disable हो सकता है.
  8. social media पर link share करने से आये traffic ज़यादा होगा तो आपका adsense disable हो सकता है.

Google adsense ki ads kaise dikhayen?

जब आपको google adsense से approval मिल जायेगा तब आप अपने youtube या blog पर ads दिखा सकते हैं,

youtube पर जब आप ads enable कर देंगे तब आपके video को देखने वाले viewer को ads दिखने लगेगा.

Blog में आप अपने अनुसार ads show करा सकते है. आप जिस तरह ads चाहे अपने blog में जहाँ चाहे लगा कर अपने viewer को दिखा सकते हैं.

Blog में भी youtube की तरह auto ads ओं कर सकते है. auto ads on करने पर google adsense खुद आपकी blog पर जहाँ-जहाँ ads दिखाना होगा वहां-वहां ads दिखा देगा.

आप अपने adsense account को खुद control कर सकते हैं. youtube हो या blog दोनों में आप adsense pannel में जाकर ads को on या of कर सकते हैं.

मैं आपको बता दूं की google adsense की ads keyword के ऊपर काम करता है. youtube हो या blog दोनों में adsense ads keyword के अनुसार की दिखेगा.

मेरे कहने का मतलब है की आप जिस भी keyword को focus करके video बनायेंगे या article लिखेंगे उसी keyword के ads आपके video या article में दिखेगा.

क्योंकि कोई भी advertiser keyword को focus करके ही ads रन करता है. जिस advertiser की ads की keyword आपकी video या article से मिलेगा उसी की ads आपकी video या article में दिखेगा.

 

मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल Google adsense kya hai? अच्छा लगा होगा. आपके लिए article मददगार होगा.

मुझे उमीद है की Google adsense kya hai? इस article को पढने के बाद आपकी मन में जो adsense के बारे प्रश्न होगा वो clear हो गया होगा.

वैसे तो मैं google adsense की पूरी जानकारी इस article में बता दिया हूँ फीर भी आपको लगे की मुझसे कुछ छुट गया या इस article में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे comment करके बता सकते हैं मैं उसे update करने की कोशिश करूँगा.

मुझे लगता है की इस आर्टिकल को पढने के बाद आपके में आने बाले इस तरह का प्रश्न की google adsense kya hai?, google adsense kaise kaam karta hai? का जबाब आपको मिल गया गया होगा.

Blogging kya hai?

Online paise kaise kamaye?

Affiliate marketing kya hai?

मैंने आपको इस आर्टिकल में बताया-

  1. Google adsense kya hai?
  2. Google adsense kaise kaam karta hai?
  3. Advertiser kise kaha jata hai?
  4. Publiser kise kaha jata hai?
  5. Google adsense se paise kaise kamayen?
  6. Google adsense term & condition
  7. Google adsense ki ads kaise dikhayen?

इस article Google adsense kya hai? को पढने बाद आपके मन कोई प्रश्न आया हो या आपको मुझसे कुछ पूछना हो तो आप comment कर सकते हैं या आप मेरे blog की contact us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं. इस आर्टिकल Google adsense kya hai? को पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद!


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *