Email marketing kya hai
Email marketing kya hai

Email marketing kya hai? या Email marketing kaise kaam karta है? इसको लेकर खाफी लोगो को मन कई प्रश्न होता इसलिए आज के इस आर्टिकल Email marketing kya hai? में मैं आपको Email marketing के बारे में बताऊंगा और ये भी बताऊंगा की Email marketing करने के kya फायदा है?

आज बहुत सारे लोग Email marketing करके लाखों kama रहे हैं ऐसे में आप भी Email marketing करके बहुत सारे paise kama सकते हैं. तो चलिए हम सबसे पहले जान लेते हैं की Email marketing kya hai?

Email marketing kya hai?

जब एक ही massage का एक साथ बहुत सारे लोगो को email send किया जाता है तो use Email marketing कहा जाता है. Email marketing Digital marketing का ही एक part है.

आसान भाषा में कहे तो Emails के द्वारा जो marketing किया जाता है या एक साथ बहुत सारे लोगो को Emails send किया जाता है use Email marketing kahte हैं.

Email marketing किसी Bussiness को grow करने के लिए sabse सस्ता और आसाम तरीका है. अगर आपके bussiness के बारे में कोई नहीं जनता है और उसका सिर्फ email id आपके पास है तो आप अपने bussiness का सारा dettail उस व्यक्ति तक पंहुचा सकते हैं. 

Email marketing करने के लिए आप एक एक करके email send नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी Email marketing campaign चलाने वाले service प्रोवाइडर company से contact करना परेगा.

आज कल बहुत सारे company है जो आपको कम price में Email marketing campaign service provide करा देगा. आप किसी अच्छे company से contact करके ये service use कर सकते है.

Email marketing kaise start kare

Email marketing start करने के लिए आपको ज्यादा Dgree की जरुरत नहीं परेगा. आपको थोरा बहुत internet की जानकारी होना चाहिए और किसी rocket science की जरुरत नहीं Email marketing करने के लिए.

निचे जो जानकारी दिया है use थोरा ध्यान से पढ़िए फीर आपको Email marketing करने में कोई problem नहीं आएगा.

Email marketing करने के लिए कुछ चीजों का जरुरत होता है जो मैं निचे step by step numbers में बता दिया हूँ-

  1. Collect Email ListEmail marketing करने के लिए सबसे पहले आपको बहुत सारे email id collect करना परेगा. email id collect करने का दो तरीका है.
  2. Add subscribe Button – अगर आपका कोई blog या website है तो आप अपने उस blog या website में subscribe button लगा सकते हैं जिससे ये फायदा होगा की कोई भी viewer अगर आपकी blog को subscribe करेगा तो उसके मर्जी से उसका email id आपके पास आ जायेगा और आप आपके पास इसी तरह बहुत सारी email id इकट्ठा हो जायगा.
  3. Buy Email List – बहुत सी ऐसे company है जो email list बेचता है. आप अगर दल्दी में है तो आप इन company से email list खरीद सकते हैं और इन email id का use Email marketing के लिए कर सकते हैं. 
  4. Select Service ProviderEmail list जब आपके पास आजायेगा तब आपको एक Email marketing Service Provider choose करना है.

आज कल बहुत सारे ऐसे company है जो Email marketing campaing चलाने के लिए service provide करता है.जैसे- MailChimp, Champaigner, AWeber, IContact औरCampaign Monitor.

इसके अलाबा और भी बहुत companys है जो Email marketing campaign चलाने के लिए service provide करता है. आप इन में से किसी एक को choose कर सकते हैं जो आपको बेस्ट लगे.

  • Select Email Template – जब आप Email marketing campaign चलाने के लिए एक service provide करने बाले company चुन लेंगे तब आपको एक Email Template choose करना परेगा.
  • Add Email TextEmail Template choose करने के बाद अब आप जो massage Email के थुरु लोगो को send करना चाहते हैं वो Text उस template में लिखना परेगा.
  • Submit Email ListEmail Template में Text लिखने के बाद अब आपको वो सारे Email list template में submit करना परेगा.

इतना काम करने के बाद एक click करने पर आपके जो massage है वो आपके द्वारा submit जितने Email list है उन सारे लोगो तक पहुच जायेगा.

Email marketing use कहाँ कहाँ होता है?

Email marketing use आप बहुत सी जगह कर सकते है. मैं बरी बरी से आपको इस सब के बारे में बताऊंगा.

  1. BussinessEmail marketing का use किसी Bussiness की जानकारी को new या पुराने customer तक पहुचाने के लिए किया जाता है.
  2. Blog या Website TrafficBlog और Website पर traffic बढ़ाने के लिए आप Email marketing का use कर सकते है.
  3. Product saleEmail marketing के द्वारा product का लिंक भेज कर product sales बढ़ा सकते हैं.
  4. Offers – अगर आप कोई offers निकालते हैं तो आप Email marketing द्वारा अपने customer को उसके जानकारी दे सकते हैं.
  5. Company update – अगर company में कोई upadate होता है तो Email marketing के द्वारा उसकी जानकारी customer को भेजा जा सकता है.

Email marketing kaise kaam karta hai?

Email marketing kaise kaam karta hai? ये समझाने के लिए मैं mailchimp का example लेता हूँ. mailchimp एक Email marketing campaign चलाने का service provider company है.

मान लीजिये की आप Email marketing campaign चलाने के लिए mailchimp की service को choose किया.

अब आप mailchimp में email template choose करके उसमे अपना massage type कर देंगे या कोई data upload कर देंगे. फीर email list submit करके data send कर देंगे.

इसके बाद mailchimp आपके massage या data को उस सारे emails पर send करेगा जो email list आप mailchimp को submit किये है.

अब आप mailchimp में ही उस massage या data के बारे में सारे information को देख सकते है और ये भी देख सकते हैं की आपकी email list में से कितने customer उस massage को read किया.

उस massage में किसी website या blog का लिंक है तो उस लिंक पर कितने लोग click किया और उस blog या website पर कितने लोग visit किया.

अगर उस massage में किसी product का लिंक है जिसे आप sale करना चाहते हैं तो कितने लोग उस product को देखा या ख़रीदा.

इस तरह का सारे जानकारी आपको उसी company से मिल जायेगा जिस company का आप Email marketing campaign चलाने के लिए service use करेंगे.

https://mailchimp.com/

https://www.aweber.com/

Email marketing karne ka fayda

Email marketing करने से बहुत सारा फायदा होता है इस सभी फायदा के बारे में मैं बारी बारी से आपको बताऊंगा.

  1. Traffic Increase – अगर आपका कोई ecommerce website है तो आप Email marketing के use करके traffic Increase कर सकते हैं.
  2. Sales Increase – आप अगर online कोई product sale करते हैं तो Email marketing के द्वारा अपने product को promote कर सकते हैं जिससे आपका sales Increase होगा.
  3. Blog promote – अगर आपका blog है और उस पर आप कोई new post publish करते हैं तो उस पोस्ट को Email marketing के द्वारा promote कर सकते हैं. जिससे आपका blog पोस्ट का viewer बढेगा.
  4. Affiliate marketing – आप Email marketing का use करके affiliate marketing भी कर सकते हैं.
  5. Real customer targeting – आप Email marketing के द्वारा अपने product या service के लिए real customer को target कर सकते हैं.

Email marketing करने के और भी बहुत सारे फायदा है. आप जब Email marketing करेंगे तो आपको इन फायदा के बारे में खुद पता चल जायेगा.

मैं आपको इस article में बताया हूँ-

  1. Email marketing kya hai?
  2. Email marketing kaise start kare?
  3. Email marketing का use कहाँ कहाँ होता है?
  4. Email marketing kaise काम करता है?
  5. Email marketing का kya फायदा है?

दोस्तों मैं आपको इस article Email marketing kya hai? में Email marketing की सभी जानकारी दे दिया हूँ. मैं उमीद करता हूँ की अब आपको Email marketing से जुरे कोई भी problem का सामना नहीं करना परेगा.

इस article को पढने के बाद Email marketing kya hai? और Email marketing kaise काम करता है इस तरह के जो आपके मन में बहुत सारे doubt था वो clear हो गया होगा.

Blogging kya hai?

Affiliate marketing kya hai?

Online paise kaise kamaye?

Google adsense kya hai?

वैसे तो मैं अपने तरफ से इस आर्टिकल Email marketing kya hai? में वो सारा information दे दिया हूँ जितना मुझे Email marketing के बारे में जानकारी था फीर आपको लगे की मुझसे कुछ छुट गया है तो आप मुझे comment करके बता सकते हैं मैं उसे update कर दुंगा.

अगर इस article ईमेल मार्केटिंग क्या है? में कुछ त्रुटी हो या आपको इसके वारे में कुछ पूछना हो तो आप मुझे इस blog की contact us page में जाकर contact कर सकते हैं. मैं आपके प्रश्न का जल्दी से जवाब देने का कोशिश करूँगा. इस आर्टिकल Email marketing kya hai? को पढने के लिए बहुत बहुत धन्यबाद. 


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *