Google ads kya hai? आज के इस आर्टिकल में मैं आपको यही बताऊंगा और ये भी बताऊंगा की Google ads kaise kaam karta hai?, Google ads kaise use karen?, Google ads account kaise बनायें और Google ads use karne ke kya fayda hai?

आज के ज़माने में हर चीज के ऊपर बहुत सारे competition है ऐसे में लोग ads चलाकर अपने company और company की product या service के प्रचार करते हैं और market में अपना ब्रांड बनाते हैं.

लोगो अपने product या service की बिज्ञापन करने के लिए ढेर सारे जगहों पर ads चलाते है. जैसे- TV, Radio, News paper और Magazine आदि.

लेकिन आज के इस article Google ads kya hai? में मैं आपको इन सब से अलग एक ads platform के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ जिसका नाम है Google ads.

Google अक्टूबर 2000 में ये google adwords के नाम से एक ads platform बनाया, फीर google ने इन्ही Google adwords की नाम को change करके 2018 में Google ads कर दिया.

इसलिए Google adwords को 2018 से Google ads के नाम से जाना जाता है. आज भी Google ads को Google adwords कहा जाता है.

Facebook kya hai और कैसे चलाते हैं?

SEO kya hai?

Backlink kya hai? और Backlink कैसे बनायें?

Google search console in hindi

दोस्तों मैं इस article गूगल एड्स क्या है? में आपको google ads की पूरी जानकारी दूंगा. इसलिए आप इस article को सुरु से अंत तक पढ़े. चलिए पहले हम जान लेते है की Google ads kya hai?

Google ads kya hai

Google ads google का ही एक platform है जो किसी advertisers की ads को दिखाने में मदद करता है यानि Google ads के मदत से advertisers google platform पर या google की partner platform पर अपनी ads को दिखा सकता है.

आसान भाषा में कहें तो google ads एक ads platform है जो किसी company को अपने product या service की विज्ञापन करने में help करता है.

Google ads एक ऐसा ads platform है जिसके द्वारा कोई भी advertisers या company campaing चला कर अपने product या service का ads दिखा सकता है.

Google इन ads के बदले advertisers से कुछ amount charges करता है कुछ paise लेता है. ये amount पूरी तरह advertisers की ads के ऊपर निर्भर करता है की उनका targeting location कहां है या targeting audience kya hai? और targeting keyword kya hai?

  • Advertisers – जब कोई व्यक्ति अपने company या अपने company की product और service का ads चलाता है तो उस ads चलाने वाले व्यक्ति या company को advertisers कहा जाता है.
  • Targeting location –Targeting location का मतलब होता है की किसी proper location में ही ads को दिखाना.

मान लीजिये आप Delhi में एक institute खोले हैं जिसके लिए आप ads चलाना चाहते है और आप चाहते हैं की आपका स्टूडेंट सिर्फ Delhi का ही हो. ऐसे में आप चाहेंगे की मेरे ads सिर्फ delhi में ही दिखे.

इसके लिए आप सिर्फ delhi location को ही target करके ads रन करंगे ताकि आपका ads सिर्फ delhi में ही दिखेगा.

आप चाहे तो एक ही जगह को target कर के अपना ads चला सकते हैं. अगर एक से ज्यादा location में ads दिखाना चाहते है या पुरे world में ads दिखाना चाहते हैं तो वो भी दिखा सकते है. 

  • Targeting audience – Targeting audience का मतलब होता है की किसी proper age को target करके ads चलाना ताकि सिर्फ उसी उम्र के लोगो को आपका ads दिखेगा जिसे आप दिखाना चाहते हैं.

इसका मतलब है की आप चाहते हैं की आपका ads 25 से 35 वर्ष के लोगो को ही दिखे तो इसी उम्र के लोगो को ही आपका ads दिखेगा या आप चाहते है की आपका ads सिर्फ male यानि पुरुष को ही दिखे तो पुरुष को ही सिर्फ आपका ads दिखेगा. इसके लिए आपको audience को target करके ads चलाना परेगा.

  • Targeting keyword – Targeting keyword का मतलब है की ads को दिखाने के लिए उस keyword को choose करना जिस पर आप ads चला सके.

आप किसी keyword को target किये बिना अपना ads नहीं रन कर सहते हैं क्योंकि google keyword के ऊपर ही ads को दिखता है.

मन लीजिये आपका delhi में एक institute है जिसमे आप math पढाते हैं और आप अपने institute का ads चलाना चाहते हैं जिससे आपके institute में ज्यादा student पढने के लिए आ सके.

इसके लिए आप एक keyword choose किये Best mathmatics institute of delhi और इस keyword पर आपने ads चला दिए.

अब कोई student google पर अगर ये type करेगा Best mathematics institute of delhi तो आपका ads उसे सबसे पहले दिखेगा और वो इस ads पर click करके आपके institute का detail देखेगा या आपसे contact करेगा.     

अगर आप Google ads चलाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने product या service से retailed एक keyword search करना परेगा और उसी keyword पर ads को चलाना परेगा.

जब कोई google पर उस keyword को search करेगा तो वहां आपका ads दिखेगा. अगर कोई YouTube पर उसी keyword को search करेगा जिस keyword पर आप video ads चलाते है तो वहां भी आपका video ads दिखेगा.

आसान भाषा में कहे तो Google ads पूरी तरह से keyword पर काम करता है या keyword के ऊपर ही ads चलाया जाता है.

आपके द्वारा चलाये गए Google ads को google दो तरह से दिखता है या ये कहें की google आपके ads को दो platform पर दिखता है.

एक google की खुद की जो platform है वहां ads दिखता है और दूसरा google का जो partner platform होता है वहां ads दिखता है.

अब आपको यहाँ समझने में थोरा दिक्कत आया होगा. आप सोचते होंगे ही google का खुद का platform के बारे में तो आपको पता है लेकिन google का partner platform kya होता है.

अगर आपको पता है की google का खुद का platform kya होता है या google का partner platform kya होता है तो अच्छी बात है और अगर आपको नहीं पता है आप new blogger हैं तो आपको बिलकुल निरास नहीं होना है.

मैं आपको यहाँ सरल भाषा में समझा दूंगा की google की खुद का platform kya hota hai? या google की partner platform kya hota hai? जिसपर google ads दिखाता है. बस आपको ध्यान से इस आर्टिकल को पढना है.

Google platform – Google platform पर ads दिखाने का मतलब हुवा ही google का जो खुद का platform है वहां ads दिखाना.

अब मैं आपको सरल भाषा में समझाता हूँ की Google की खुद की platform पर कौन कौन सी ads कैसे दिखाता है.

मान लीजिये आपको एक mixer लेना है जिसके बारे में आपको google पर देखना है. अब आप google पर एक keyword search करेंगे Best mixer grinder.

यहां आपको इस keyword पर बहुत सारे results दिखेगा, जिसमे ऊपर कुछ ads भी दिखेगा. इस ads में search ads और shopping ads दोनों दिखेगा.

क्योंकि google कूद search engine है यहां आपने जो keyword search किये उस keyword पर जो ads दिखा वो google search में दिखा. यहां कोई भी partner platform नहीं है इसलिए इस ads के मालिक जो paise देगा वो पूरा सिर्फ google लेगा.

Google partner platform – Google partner platform पर ads दिखाने का मतलब हुवा ही google की जो खुद की platform नही है उस पर google द्वारा ads दिखाना. अब इसे थोरा और आसान भाषा में समझते है.

मान लीजिये आप एक Blog बनाकर Blogging करते हैं अपने blog को हर दिन update करते है या कहे की आप एक Blogger हैं. आपकी Blog पर अच्छी traffic आने लगे है.

अब आप अपने blog से paise कमाना चाहते. वैसे तो Blog से paise कमाने का बहुत सारे तरीका है लेकिन आपको यहां मैं google ads की जानकारी दे रहा हूँ इसलिए google की ही एक platform है google adsense इसके बारे में ही मैं आपको बताऊंगा.

आप जब google adsense के लिए apply करेंगे और आपका Blog google adsense की policy के अनुसार सही होगा तो आपको google adsense की approval मिल जायेगा.

जब आपको google adsense की approval मिल जायेगा तब आप अपने blog पर google adsense की ads लगा कर अपने viewer को ads दिखा सकते हैं.

यहाँ google किसी और की ads को आपके blog पर adsense के द्वारा दिखाता है और उस ads के मालिक से जो paise लेता है उसका कुछ हिशा google खुद रखता है और कुछ हिशा आपको देता है.

अब आप यहाँ थोरा ध्यान से समझये. आप अपने blog पर जो ads दिखा रहे हैं उस ads के लिए तो आप उस ads के मालिक के पास तो नहीं गए या उस ads की मालिक को तो नहीं बोले की आपका ads मैं अपने blog पर दिखाऊंगा.

यहाँ आप google adsense के द्वारा ads दिखा रहे हैं. उस ads का मालिक google नहीं है. उस ads का मालिक कोई तीसरा है.

यहाँ google ने क्या किया है की दो platform बना लिया है एक google adwords और दूसरा google adsense.

जिसको अपना ads चलाना होता है वो adwords का use करता है और जिसको ads दिखाना होता है वो google adsense का use करता है.

Google ads use करने के लिए सबसे पहले आपको google adwords account create करना परेगा. Google में ads account बनाने के लिए आपको एक email id की जरुरत होगी.

Google में ads account create करने के बाद आपको ads चलाने के लिए एक campaing create करना परेगा.

campaign create करने के बाद ads group बनाना परेगा और इसके बाद आपको अपने product या service की ads create करना परेगा.

आप एक ही ads account से अनगिनत campaign create कर सकते हैं और अनगिनत ads group बनाकर अनगिनत ads चला सकते हैं.

Types of Google ads |गूगल में किसने प्रकार का एड्स चला सकते हैं?

Google ads चार तरह का होता है Search ads, Display ads, Video ads और Shopping ads. आप इन्ही चार प्रकार के ads चला सकते हैं.

इन ads के अलाबा और भी कुछ प्रकार के ads होते है लेकिन वो इन्ही चार ads में अलग अलग प्रकार होते हैं. जैसे- Text ads, GIF ads, Match content ads, Pop-up ads और Sponsored search ads इत्यादि. 

1.Search ads search ads वो ads होता है जो google में किसी keyword को search करने पर आपको दिखता है. search ads दुसरे ads की तुलना में बहुत सस्ता होता है.

जैसे आप निचे दिए गए screenshot में देख सकते है की मैंने google पर एक keyword search किया best web hosting और मुझे यहाँ कितने सारे hosting provide करने वाले company की ads दिखने लगा.

2.Display ads Display ads Banner या image के form में होता है. आपने जब किसी website पर visit किये होंगे तो वहां आपको Display ads Banner या image के form में दिखता होगा. ये Banner Horizontal, Square और Vertical तीनो तरह का हो सकता है.

इस Banner या image में उस webpage का लिंक लगा होता है जैसे ही आप इस banner पर click करेंगे तो आप सीधे उसके website पर land कर जायेंगे जिस company की ये ads होगा या इसमें जिस website का लिंक लगा होगा.

क्योंकि Display ads search ads से अच्छा होता है इसलिए Display ads search ads की तुलना में ज्यादा महगा होता है.

3.Video ads – आप अगर YouTube देखते होंगे तो आपने देखा होगा की video के शुरू होने से पहले आपको ads दिखता होगा और video के बिच बिच में भी ads दिखता होगा

youtube पर ये ads किसी ना किसी company की video ads होता है जो video के form में ads दिखता रहता है.

Video ads चलाने के लिए आपको अपने product या service की एक video बनाना परेगा और उस video को आप ads के माध्यम से दिखा सकते हैं.

Video ads search ads और Display ads के तुलना में काफी अच्छा और आकर्षित होता है इसलिए video ads इन दोनों ads से महगा है.

4.Shopping ads आप अगर google पर कुछ search करते है जैसे आपने search किया black shirt तो आपके सामने बहुत सारे black shirt का ads image के form में दिखने लगेगा और image के निचे shirt का name और price सब लिखा हुवा रहेगा.

जैसे ही आप इस ads पर click करेंगे तो आप उस website पर पहुँच जायेंगे जिसका वो ads है और आप shirt खरीदना चाहते हैं तो यहां से खरीद सकते हैं.

Shopping ads हमेसा ecommerce website के लिए ही चलाया जाता है इसलिए अगर आपका ecommerce website है तो ही shopping ads रन कीजिये.

Google ads account बनाने के आप google में Google ads लिखकर search करेंगे तो सबसे ऊपर आपको Google ads की official website की link दिखेगा.

आप जैसे ही इस link पर click करेंगे तो आपके सामने निचे दिए screenshot की तरह एक page खुलेगा. इस page में ऊपर right side की तरफ sing in लिखा हुआ है.

Google ads kya hai

आपको sing in पर click करना है और आप जिस email id से google ads account बनाना चाहते है वो email id और password डाल कर sing in कर लेना है.

आप जैसे ही अपने email से sing in करेंगे तो आपके सामने निचे दिए screenshot की तरह एक page खुलेगा. इस page में आपको तिन option मिलेगा और निचे एक next की button मिलेगा.

Google ads kya hai

Google ads में दो mode होता है एक expres mode और दूसरा expert mode. अगर आप नये हैं आपको कुछ आता नहीं है तो आप next पर click करके expres mode में ads account create कर सकते हैं.

लेकिन मैं आपको कहूँगा की आप expres mode use नहीं कीजिये. आप इसी page में निचे देखिये आपको switch to expert mode लिखा हुआ दिखेगा आप इस पर click करके expert mode use कर सकते हैं.

जैसे ही आप switch to expert mode पर click करेंगे तो आपके सामने निचे दिए screenshot की तरह एक page खुलेगा.

Google ads kya hai

इस page में आप देख सकते हैं की आपके सामने new campaign लिखा हुआ आरहा है. यहाँ आपको अलग अलग तरह का campaign create करने का option दिख रहा होगा.

यहाँ से आप दो तरीका से ads account बना सकते हैं. पहला तरीका है की आप पहले campaing बनाकर के ads account create कर सकते है और दूसरा तरीका है की बिना campaing बनाये ads account create कर सकते है.

अभी मैं आपको बिना campaing बनाये ads account बनाना सिखाऊंगा. इसके लिए आप ऊपर की screenshort में देखिये निचे लेफ्ट side लिखा है create an account without a campaing.

आपको create an account without a campaign पर click कर देना है. फीर आपके सामने निचे की screenshot की तरह एक page खुलेगा.

Google ads kya hai

यहाँ आपको अपना bussiness इनफार्मेशन डालना परेगा. यहाँ आपको अपना country select करना है, फीर अपने country की time zone select करना है, फीर अपनी country की crrency selest करना है जिस भी currency में आप payment करेंगे और फीर आपको submit कर देना है.

आप जैसे ही submit करेंगे तो आपके सामने निचे दिए screenshot की तरह एक page खुलेगा. यहाँ आपको निले रंग की एक button दिखेगा जिसमे EXPLORE YOUR CAMPAIGN लिखा होगा, आपको इस button पर click कर देना है.   

Google ads kya hai

अब आपका google ads account बन जायेगा. यहाँ आपके सामने google ads का dashboard खुल जायेगा और आप यहाँ से अब new campaign बना कर अपना ads create कर सकते हैं.

दोस्तों तो अब आपको पता चल गया होगा की किस तरह से google ads account बनाया जाता है. मुझे उमीद है की अब आप अपना google ads account आसानी से बना लेंगे.

Google ads use करने के बहुत सारे फायदे है मैं आपको पॉइंट में बारी बारी से google ads की फायदे के बारे में बताऊंगा.

  • अगर आपका eCommerce website है तो आप Google ads चला कर sale बढ़ा सकते है.
  • आप google ads चला कर अपने website पर traffic बढ़ा सकते हैं.
  • Google ads चलाकर आप affiliate marketing कर सकते है. अगर आपका अपना webpage नही है तो आपको एक landing page बनाना परेगा.
  • अगर आपका institute है तो आप उसका ads भी google में दे सकते हैं.
  • आपका कोई दूकान है तो आप उसका भी google ads चला सकते है.
  • आप new company खोले है तो उसका भी google ads चला कर ब्रांडिंग कर सकते हैं.
  • आप अगर कोई service provide करते है तो google ads चला सकते है जिससे आपकी service के वारे में लोगो जानकारी हो सके.
  • आप अपने online shop के लिए भी google ads चला सकते है जिससे आपका sale बढेगा.

मैं उमीद करता हूँ की आपको इस article Google ads kya hai? को पढने के बाद google ads की पूरी जानकारी मिल गया होगा.

वैसे तो मैं इस आर्टिकल गूगल एड्स क्या है? में google ads को सरल भाषा में और सही तरीके से समझाने की कोशिश किया हूं.

फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ छुट गया है या इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे comment करके बता सकते है मैं उसे तुरंत update करने की कोशिश करूँगा.

Blogging kya hai और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Affiliate marketing kya hai और कैसे करें?

Email marketing kya hai?

Digital marketing kya hai और कैसे करें?

Google adsense kya hai?

इस आर्टिकल में आपने जाना है की-

  • Google ads kya hai?
  • Google ads kaise kaam karta hai?
  • Google ads kaise use kare?
  • Types of Google ads.
  • Google ads account kaise banaye?
  • Google ads use karne ke fayde.

इस article Google ads kya hai? को पढने के बाद आपके मन मन कोई सबाल आया हो या आप मुझसे digital marketing से जुरे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप comment कर सकते है या आप मेरे इसी website की Contact Us page में जाकर मुझसे contact कर सकते है.


2 Comments

Rahul Bhaadwaj · February 8, 2021 at 7:03 am

very good information Bhai.Hume Apka Yeh article Bahot Achchha Laga hai Bhai good article Bhai…….

THANKS

Pankaj Kumar · April 6, 2021 at 6:02 am

Nice information bhai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *