दोस्तों आज मैं आपको इस article hostinger review in hindi में hostinger की review के बारे में बताऊंगा. मैं इस article में ये भी बताऊंगा की hostinger hosting plans, hostinger hosting price, hostinger refund policy और hostinger का customer support kaisa hai?

Hostinger के बारे में जानने के लिए आपको इस article Hostinger reviews in hindi को सुरु से अंत तक पढना परेगा. इस आर्टिकल लो पढने के बस आप जन जायेंगे की hostinger से hosting क्यों खरीदना चाहिए. तो चलिए सबसे पहले मैं आपको hostinger review के बारे में बताता हूँ.

Bluehost Review in hindi

Hostinger hosting review in hindi

जिस प्रकार bluehost, hostgator, A2 hosting और Siteground company hosting service provide करता है उसी प्रकार hostinger भी hosting service provide करता है.

Hostinger 2004 में start किया गया hosting provider company है. 2004 से अभी तक hostinger ने काफी ज्यादा पहचान बनाया है.

Hostinger_review_in_hindi

Hostinger में हर दिन लगभग 15000 नये user sing up करता है और अब तक 30 million लोग इस होस्टिंग के साथ जुर चुके हैं.

Hostinger american hosting company है, जो hosting के साथ domain और SSL certificate भी provide करता है. hostinger की hosting rate काफी cheap है और इनका hosting काफी फ़ास्ट है.

Hostinger Shared hosting के साथ VPS hosting, Cloud hosting, wordpress hosting और Minecraft hosting आदि service provide करता है.          

Hostinger Hosting plans

अब हम जानेंगे की hostinger के अलग अलग hosting के कौन कौन से plans है और उन plans में hostinger क्या क्या Features provide करता है, तो चलिए जान लेते हैं की hostinger की कौन कौन से plans है.

Hostinger Shared web hosting, VPS hosting, Cloud hosting और WordPress hosting के अलग अलग plans काफी cheap rate में provide करता है.

Hostinger इन सब hosting service के अलग अलग plans provide किया है और इन plans में बहुत सारे Features भी provide किया है.

Shared Web hosting

Shared web hosting जैसा की नाम से ही पता चलता है की किसी web hosting को बहुत सारे भागो में share करना shared web hosting कहलता है. shared web hosting में एक ही server पर बहुत सारे user अपना website host करता है.

आप बिलकुल ये मत सोचो की web hosting में server का बहुत सारे share हो जाता है तो मेरा website का speed कही कम न हो जय या मेरा website सही से काम करेगा या नहीं करेगा.

क्योंकि hostinger का web hosting बहुत फ़ास्ट है जिसे आप बिलकुल cheap rate में खरीद कर अपने bussiness को online ले जा सकते हैं, और अपने bussiness को online grow कर सकते हैं.

Hostinger shared web hosting में तिन तरह का plans provide करता है Single web hosting, Premium web hosting और Bussiness web hosting. इन तीनो में सबसे ज्यादा popular premium web hosting है.

Hostinger अपने हर web hosting plans के साथ Cloudflare Protection Nameservers और Free SSL certificate देता है. इस SSL certificate का market Value 850 रुपया पर year है. hostinger इन तीनो web hosting plans में 30 days money back guarantee देता है.

आप निचे दिए गए screensort में इन तीनो plans के prices और Features देख सकते हैं. ये तीनो plans काफी सस्ती और अच्छी है. तो चलिए हम इन तीनो plans के Features के बारे में बारी बारी से जानते हैं.

  1. Single web hosting

Single web hosting जैसा की नाम सी लगता है की इसमें single website ही बनाया जा सकता है.अगर आप single web hosting plan लेते हैं तो इसमें सिर्फ एक ही website host कर सकते हैं.

आपको single web hosting में 10 GB SSD Storage, 10000 Visits Monthly, Free SSL, Cloudflare Protected Nameservers और 100 GB Bandwidth मिलेगा.

इसके अलाबा आप इस plan में 2 Databases के साथ 1 email account और 2 subdomains बना सकते हैं.

2. Premium web hosting

अगर आप premium web hosting plan लेते हैं तो आप एक ही hosting में 100 website बना सकते है. 100 website कम नहीं हुआ इतना website तो कोई बनता भी नहीं है.

Premium web hosting में आपको 20 GB SSD storage, 25000 Visits Monthly, Unlimited Banbwidth, Unlimited Databases, Free SSL और Cloudflare Protected Nameserver मिलता है.

इसके अलाबा आप premium web hosting में unlimited email account बना सकते हैं, और 100 subdomains create कर सकते है.

Hostinger की premium web hosting plan लेने का एक और फायदा है की आपको Weekly website Backup मिल जाता है जिसका अलग से कोई charges नही लगता है. अगर आप कही और से backup service लेंगे तो उसका ज्यादा charges लगेगा.

आप hostinger के premium plan 12 month या उससे अधिक दिनों के लिए लेते हैं तो hostinger आपको one year के लिए एक free domain भी देगा.

3. Bussiness web hosting

Bussiness web hosting premium web hosting से थोरा अच्छा होता है इसमें premium web hosting के तुलना में कुछ चिग एक्स्ट्रा है.

आपको bussiness web hosting में 100 GB SSD storage,100000 Visits Monthly, Unlimited Banbwidth, Unlimited Databases, Free SSL और Cloudflare Protected Nameserver मिलता है.

Bussiness web hosting में premium web hosting की तरह ही आप unlimited email account बना सकते हैं, और 100 subdomains create कर सकते है.

इसमें भी आपको one year या उससे अधिक दिनों के लिए hosting service लेने पर one year के लिए domain नाम free मिलता है.

अगर आप hostinger की Bussiness web hosting plan लेते है तो आपको सबसे ज्यादा फायदा ये होगा की आपकी website की Dally Backup मिल जायेगा और आपको इसका अलग से कोई paise भी नहीं देना परेगा.

इससे ये फायदा होता है की अगर कभी आपके website पर किसी प्रकार का घटना होता है या कभी आपकी website का Databases गलती से आपसे delete हो जाता है तो आप उस backup से फीर से website restore कर सकते हैं.

Cloud hosting

Cloud hosting web hosting के तुलना में थोरा अच्छा होता है. अगर आप Cloud hosting लेते हैं तो आपको Multiple server दिया जाता है जबकि web hosting में एक ही server दिए जाता है.

इसका फायदा ये होता है एक server अगर down भी हो जाता है तो अन्य server website को सही काम करने में मदत करता है और इससे website कभी down नहीं होता है.

Cloud hosting website की traffic और load को संतुलित रखने के लिए अलग अलग server का उपयोग करता है इससे website की UpTime काफी बढ़ जाता है.

Hostinger Cloud hosting में तिन प्रकार का plans provide कतरा है, Startup, Professional और Cloud Global. Cloud hosting की इन तीनो plans में Professional plan most popular है.

आप निचे की screensort में cloud hosting की तीनो plans की Features और prices देख सकते है. अब मैं आपको cloud hosting की तीनो plans के बारे में बारी बारी से बिस्तार रूप में बता रहा हूँ.

Cloud hosting के तीनो plans में से आप कोई plan 12 month या उससे से ज्यादा दिनों के लिए लेते है तो आपको एक Domain name one year के लिए free मिलेगा.

Cloud hosting के इन तीनो plans में Daily Backups की सुबिधा भी दी गयी है जिसका prices RS 660/year है. अगर कभी गलती से आपसे Databases delete हो जाता है या किसी कारण बस website delete हो जाता है तो आप वापस से restore कर सकते है.

इसके अलाबा इन तीनो plans में 30 Days Money Back Guarantee और Free Migrate की सुबिधा भी देता है. अगर आपको website migrate करवाना है तो hostinger की टीम free में Website Migration करके भी देगा.

  1. Startup

अगर Cloud hosting के Startup plan लेते है तो आप 300 website को एक ही hosting पर होस्ट कर सकते है.

Cloud hosting के startup plan में आपको 100 GB SSD Storage, 3 GB RAM, 2 CPU Cores, Free Email, Free SSL Certificate, Cloudflare Protected Nameservers, Unlimited Bandwidth और Unlimited Databases मिलेगा.

2. Professional

Hostinger आपको Cloud hosting के Professional plan लेने पर 300 website बनाने की सुबिधा देता है.

आपको Cloud hosting के Professional plan पर 140 GB SSD Storage, 6 GB RAM, 4 CPU Cores, Free Email, Free SSL Certificate, Cloudflare Protected Nameservers, Unlimited Bandwidth और Unlimited Databases मिलेगा.

3. Cloud Global

Cloud hosting के Cloud Global plan लेते हैं तो hostinger आपको 300 तक website बनाना allow करता है.

अगर आप Cloud hosting के Cloud Global plan लेते हैं तो आपको 140 GB SSD Storage, 16 GB RAM, 4 CPU Cores, Free Email, Free SSL Certificate, Cloudflare Protected Nameservers, Unlimited Bandwidth और Unlimited Databases मिलेगा.

VPS hosting

VPS hosting अभी तक का बहुत अच्छा और सबसे लोकप्रिये hosting है. VPS hosting का पूरा नाम Virtual Private Server है.

आप PVS hosting लेते है तो ये आपका private server होता है. PVS hosting दुसरे hosting के तुलना में काफी ज्यादा secure होता है.

अगर आपके website पर ज्यादा traffic आता है तो आप PVS service use कर सकते है. आप इस hosting को use करेंगे तो आपकी website कभी down नहीं होगा. VPS hosting को बरे बरे website के लिए ही use किया जाता है.

  1. VPS 1

आप VPS hosting के VPS 1 plan लेंगे तो आपको 1 GB RAM, 20 GB SSD Disk space, 1 TB Bandwidth, 100 Mb/s Network और IPV4 & IPV6 Support मिलेगा.

2. VPS 2

अगर आप VPS hosting के VPS 2 plan लेंगे तो आपको 2 GB RAM, 40 GB SSD Disk space, 2 TB Bandwidth, 100 Mb/s Network और IPV4 & IPV6 Support मिलेगा.

3. VPS 3

VPS hosting के VPS 3 plan लेने पर आपको 3 GB RAM, 60 GB SSD Disk space, 3 TB Bandwidth, 100 Mb/s Network और IPV4 & IPV6 Support मिलेगा

4. VPS 4

Hostinger VPS hosting के VPS 4 plan में आपको 4 GB RAM, 80 GB SSD Disk space, 4 TB Bandwidth, 100 Mb/s Network और IPV4 & IPV6 Support मिलेगा.

5. VPS 5

आप hostinger के VPS hosting के VPS 5 plan लेंगे तो आपको 6 GB RAM, 120 GB SSD Disk space, 6 TB Bandwidth, 100 Mb/s Network और IPV4 & IPV6 Support मिलेगा.

6. VPS 6

आपको VPS hosting के VPS 6 plan लेने पर 8 GB RAM, 160 GB SSD Disk space, 8 TB Bandwidth, 100 Mb/s Network और IPV4 & IPV6 Support मिलेगा.

WordPress hosting

Hostinger wordpress में चार प्रकार के hosting plans provide करता है, Single wordpress, wordpress Starter, Business wordpress और wordpress Premium. इन चारो plans में wordpress Starter plan सबसे popular है.

अगर आप WordPress hosting plan लेते हैं तो आप सिर्फ WordPress पर ही अपना website या blog बना सकते हैं. WordPress hosting खास कर WordPress के लिए ही design किया गया है.

  1. Single WordPress

इस plan में आपको 10 GB SSD Storage, 10000 Visits Monthly, Free Email, Free SSL Certificate, 100 Bandwidth, Cloudflare protected Nameservers, 2 Subdomains और 2 Databases मिलेगा.

इसके अलाबा आपको इस plan में 30 days money guarantee के साथ Weekly Backups का सुबिधा भी मिलेगा.

2. WordPress Starter

आपको Hostinger के wordpress hosting के wordpress Starter plan में 100 website बनाने की अनुमति मिलेगा.

इस plan में आपको 20 GB SSD Storage, 25000 Visits Monthly, Free Email, Free SSL Certificate, Cloudflare protected Nameservers, 100 Subdomains, Unlimited Bandwidth और Unlimited Databases मिलेगा.

इस plan में आपको 30 days money guarantee मिलेगा इसके अलाबा आपको Weekly Backups का भी सुबिधा के साथ एक Domain नाम भी free मिलेगा. इस Domain का Value RS 602/year है.

3. Business WordPress

Hostinger के wordpress hosting के Business wordpress plan में आप 100 website बना सकते है.  

आपको hostinger की इस plan में 100 GB SSD Storage, 100000 Visits Monthly, Free Email, Free SSL Certificate, Cloudflare protected Nameservers, 100 Subdomains, Unlimited Bandwidth और Unlimited Databases मिलेगा.

इस plan में आपको एक free Domain नाम भी मिलेगा, जिसका prices Value RS 602/year है. इस plan में आपको 30 days money guarantee के साथ Dally Backups का भी सुबिधा मिलेगा.

4. WordPress Premium

Hostinger wordpress hosting के wordpress Premium plan में आप 300 website बना सकते है.  

Hostinger की इस plan में आपको 100 GB SSD Storage, 300000 Visits Monthly, Free Email, Free SSL Certificate, Cloudflare protected Nameservers, Unlimited PFT Account, DNS Management, 100 Subdomains, Unlimited Bandwidth और Unlimited Databases मिलेगा.

आपको Hostinger की इस plan में एक free Domain नाम मिलेगा, इस Domain का prices Value RS 602/year है. इस plan में आपको 30 days money guarantee और साथ Dally Backups का भी सुबिधा मिलेगा.

Minecraft Hosting

hostinger एक और hosting provide करता है जिसका नाम है Minecraft hosting. minecraft hosting का उपयोग Video Games बनाने के लिए किया जाता है.

minecraft hosting में hostinger 5 तरह का plans provide कराता है, Alex plan, Villager plan, Creeper plan, Herobrine plan और Enderman plan.

मैं आपको hostinger minecraft hosting की इन पांचो plans के Features के बारे में अब बारी बारी से जानकारी दूंगा, तो चलिए इन plans के बारे में जान लेते हैं.

  1. Alex plan

Hostinger minecraft hosting के Alex plan में आपको 2 GB RAM, 2 vCPU Hardware, Mod Support, Full Root Access, DDos Protection, Free MySQL और साथ में Automatic Off-site Backups की सुबिधा मिलेगा.

2. Villager plan

अगर आप hostinger minecraft hosting की Villager plan लेते हैं तो आपको 3 GB RAM, Free MySQL साथ में 3 vCPU Hardware, Mod Support, Full Root Access, DDos Protection और Automatic Off-site Backups की सुबिधा मिलेगा.

3. Creeper plan

Minecraft hosting के Creeper plan में आपको 4 GB RAM, 4 vCPU Hardware, Mod Support, Full Root Access, DDos Protection और Free MySQL साथ में Automatic Off-site Backups की सुबिधा मिलेगा.

4. Herobrine plan

Minecraft hosting के Heribrine plan में hostinger आपको 6 GB RAM, 6 vCPU Hardware, Mod Support, Full Root Access, DDos Protection और Free MySQL साथ में Automatic Off-site Backups की सुबिधा देता है.

5. Enderman plan

Hostinger आपको minecraft hosting के Enderman plan लेने 8 GB RAM, 8 vCPU Hardware, Mod Support, Full Root Access, DDos Protection , Free MySQL और साथ में Automatic Off-site Backups की सुबिधा देगा.

Hostinger Hosting Prices

Hostinger की सभी hosting plans का prices बहुत कम है. hostinger काफी cheap rate में hosting service provide करवाती है.

अब मैं आपको बारी बारी से hostinger की सारे hosting plans की prices के बारे में बताऊंगा और सभी plans के Renewals prices के बारे में बी बताऊंगा.

Shared Web Hosting

S. no. Plans Prices Renewals Prices
1 Single Web Hosting 59/mo ₹159/mo
2 Premium Web Hosting ₹119/mo ₹199/mo
3 Business Web Hosting ₹259/mo ₹399/mo

Cloud Hosting

S. no. Plans Prices Renewals Prices
1 Startup 799/mo ₹1,279/mo
2 Professional ₹1499/mo ₹2639/mo
3 Cloud Global ₹3999/mo ₹5699/mo

VPS Hosting

S. no. Plans Prices
1 VPS 1 ₹285/mo
2 VPS 2 ₹639/mo
3 VPS 3 ₹925/mo
4 VPS 4 ₹1135/mo
5 VPS 5 ₹1999/mo
6 VPS 6 ₹2999/mo

WordPress Hosting

S no. Plans Prices Renewals Prices
1 Single WordPress 79/mo ₹159/mo
2 WordPress Starter ₹119/mo ₹199/mo
3 Business WordPress ₹279/mo ₹389/mo
4 WordPress Premium  ₹899/mo ₹1599/mo

Minecraft Hosting

S. no. Plans Prices
1 Alex Plan ₹639/mo
2 Villager Plan ₹925/mo
3 Creeper Plan ₹1135/mo
4 Herobrine Plan ₹1999/mo
5 Enderman Plan ₹2999/mo

Hostinger refund policy

Hostinger अपने हर hosting plans के साथ refund policy की सुबिधा देती है. अगर आप ने hostinger की कोई भी hosting plan लिए हैं और किसी कारण बस आपको ये plan पसंद नहीं आया तो आप one month के भीतर अपने paise refund ले सकते है.

Hostinger की refund policy बहुत अच्छी है. अगर आप hostinger से one month के अंदर refund लेते हैं तो hostinger बिना paise काटे आपके सारे paise refund कर देंगे.

Hostinger से आप अगर 12 month का hosting service लेते हैं तो hostinger 12 month के लिए आपको एक free domain भी provide करता है.

अगर आप free domain लिए हैं तो hostinger refund करते समय 12 month की domain की paise काट लेगा.

Hostinger easy to use

Hostinger की होस्टिंग को use करना काफी easy है. hostinger अपने customer को hpane provide करता है. इस hpanel की use करके user easy तरीके से अपने website या blog वो control कर सकता है.

जैसे दुसरे hosting provider company अपने customer को आसानी के लिए cpanel की सुबिधा देती है उसी प्रकार hostinger भी hpanel की सुबिधा देती है.

Hostinger की ये hpanel बिलकुल user friendally होता है जिसे use करना किसी भी customer के लिए काफी आसान होता है.

आप इस hpanel की मदत से one click में wordpress install करके अपना wensite या blog बना सकते है. इस panel का use करके आप wordpress, Joomla, Drupal और भी काफी तरह के website platform आसानी से install करके अपना website बना सकते हैं.

अगर आपको किसी पुराने hosting से hostinger में अपना website migrate करना है तो आपको hostinger की टीम free में website migrate करके देगा. website migrate करने का काम बहुत सारे company करता है जो आपको paise लेकर website migrate करके देगा.

Hostinger customer support

Hostinger की Customer Support बहुत अच्छी है. hostinger 24/7 Live chat support की सुबिधा देता है. अगर आप hostinger की hosting service लेते हैं और hosting में किसी प्रकार की problem आ जाता है तो आप Chat support के साथ साथ hostinger टीम को call या massage भी कर सकते हैं.

Hostinger की टीम 24/7 अपने customer तो support करने के लिए ready राहत है. अगर आपको किसी करब बस अपनी hosting पसंद नहीं आया तो आप 30 days के अंदर अपना hosting वापस करके refund ले सकते हैं.

मैं ने खुद refund लिया है, ये मेरा खुद का experence है. refund लेने के लिए आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगा. मैं तो लगभग 2 मिनट hostinger के टीम के साथ chat किया और बोला की मुझे hosting वापस करना है, इसके बाद उसने confirm करने के लिए कहा और मैंने confirm कर दिया फीर 48 घंटे के अंदर मेरे paise refund हो गया.

इस आर्टिकल hostinger review in hindi में आपने जाना-

  • Hostinger hosting review
  • Hostinger hosting plans
  • Hostinger hosting Prices
  • Hostinger refund policy
  • Hostinger Easy to Use
  • Hostinger customer support

इसलिए अगर आपको किसी भी प्रकार का problem होगा तो hostinger टीम आपको 24/7 support करेगा और आपको किसी प्रकार का परेशानी नहीं होगा.

Blogging kya hai?

Online paise kaise kamaye

Email Marketing kya hai?

Backlink kya hota hai?

SEO kya hai aur kaise karen?

Digital marketing kya hai ?

Conclusion

मुझे उमीद है की आपको इस article hostinger review in hindi को पढने के बाद hostinger के बारे में पूरी जानकारी मिल गया होगा.

इस article hostinger review in hindi को पढने के बाद आपको hostinger की सभी plans और उनके prices के बारे पूरी जानकारी मिल गया होगा.

वैसे तो इस आर्टिकल hostinger review in hindi में मैं सब कुछ सही सही बताने की कोशिश किया हूँ, फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल hostinger review in hindi में कुछ छुट गया है या इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे comment करके बता सकते हैं मैं उसे तुरंत update करने का कोशिश करूँगा.

अगर आपके मन में इस आर्टिकल hostinger review in hindi को पढने के बाद कोई प्रश्न आया हो या आपको इससे जुरे मुझसे कुछ पूछना हो तो आप इस website की Contact Us Page में जाकर मुझे contact कर सकते है.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *