आज मैं आपको उन Top 10 web hosting companies in hindi के बारे में बताऊंगा जो अभी की सबसे Top web hosting companies hai. मैं इन web hosting company की web hosting की pricing के बारे में भी बताऊंगा.

Top 10 web hosting companies in hindi
Top_10_web_hosting_companies_in_hindi

इस कंपनियों से आप अपने लिए एक अच्छी Web hosting खरीद सकते हैं। इन कंपनियों की service बहुत अच्छी है, इसलिए ये Top 10 web hosting companies बहुत लोकप्रिय हैं।

आप बहुत सारे web hosting provider company के बारे में जानते होंगे, लेकिन सभी web hosting provider company की service अच्छी नहीं है, इसलिए hosting खरीदते समय ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यदि आप web hosting खरीदते समय गलती करते हैं, तो यह आपकी website या blog पर negative प्रभाब डाल सकता है।

Top 10 hosting companies in hindi

दोस्तों! सबसे पहले मैं आपको ये बता देता हूँ की अच्छी web hosting को पहचानने की क्या तरीके हैं या आप कैसे अच्छी web hosting अपने लिए select कर सकते हैं.

Top 10 web hosting companies in hindi

SSL Certificate – किसी भी website को secure होना बहुत जरुरी होता है जिससे कोई आपके website के साथ छेर छार न कर सके या आपकी website पर किसी प्रकार का गलत प्रभाब ना परे इसके लिए website को SSL certificate से connect करना बहुत जरुरी होता है या ये कहे की किसी website को secure रखने के लिए SSL certificate होना बहुत जरुरी होता है.

Customer Support – आपको किसी company से hosting लेते समय उस company की customer support अच्छी है की नहीं ये जरुर जान लेना चाहिए. जिस company की costumer support अच्छी हो उसी company की web hosting लेना सही होता है.

Uptime – किसी company से web hosting खरीदते समय उस company की hosting uptime जरुर चेक कर लें ताकि बाद में uptime को लेकर कोई दिक्कत न हो.

Website Backup & Recovery – अगर किसी कारण बस आपका database delete हो जाता है या आपका website Corrupt हो जाता है तो जब आपकी website की backup होगा तभी आप रिकवरी कर पाएंगे नहीं तो आपका data loss हो जायेगा. इसलिए यैसे company से web hosting ले जो Dally या Weekly backup की service भी provide kare.

Money Back Guaranty – किसी company से hosting खरीदते समय ये अबस्य देख ले की वो कंपनी money back guaranty देता है की नहीं क्यों की अगर किसी कारण बस आपको hosting खरीदने के बाद पसंद नहीं आया तो आप उसे return करके paise वापस ले सके.

Speed – hosting खरीदते समय ये भी पता कर लें की उस company की server Loading speed सही है की नहीं, अगर server की loading speed slow होता है तो visitor को काफी दिक्कत आता है क्योकि आपके website कोखुलने में समय लगता है. इससे आपके website पर negative प्रभाब पर सकता है.

तो आइए अब जानते हैं वो कौन सी Top 10 web hosting companies है जो अच्छी service provide करवाती है.

1.Bluehost.in

Bluehost न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में web hosting के लिए काफी प्रसिद्ध है। Bluehost आपको unlimited Bandwidth और SSD storage के साथ Free SSL certificate भी provide करता है.

Bluehost सबसे लोकप्रिय और अच्छी web hosting company है क्योंकि bluehost के सभी plans के साथ one click में WordPress install जा सकता है. अब तक दुनिया भर में Bluehost पर 2 Million website host की जा चुकी हैं।

Bluehost.in  को WordPress.org officially Recommended करता है. Bluehost अपने customer को 24/7 support करता है.

Bluehost Web Hosting Pricing & Features

Bluehost shared hosting pricing features

bluehost full review in hindi

2. Hostinger.in

Hostinger अभि का सबसे लोकप्रिय web hosting provider company है. इनके लोकप्रिय होने का कई कारण है. hostinger की web hosting plan काफी सस्ता है और इनके hosting की speed काफी अच्छी है.

Hostinger web hosting, Cloud hosting, VPS hosting, WordPress hosting और Minecraft hosting की service provide करता है. इसके अलाबा hostinger Domain name और SSL certificate भी provide कतरा है.

Hostinger अपने customer को free SSL certificate के साथ 30 days money back guaranty भी देता है. Hostinger में अब तक लगभग 30 Million website होस्ट किया गया है.

अगर hosting खरीदने के बाद आपको किसी कारण बस hostinger की service अच्छी न लगे तो आप 30 days के अंदर hosting return करके paise refund ले सकते हैं.

Hostinger Web Hosting Pricing & Features

Hostinger full review in hindi

3. GoDaddy.in

GoDaddy एक बहुत ही लोकप्रिय hosting कंपनी है जो Domain के साथ Hosting, SSL certificate और Email भी provide करता है. यदि आप एक शुरुआती ब्लॉगर हैं और अपने ब्लॉग के लिए shared hosting चाहते हैं, तो GoDaddy आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

यहाँ आपको सभी प्रकार की hosting मिल जाएगी, आप अपने व्यवसाय के अनुसार कोई भी होस्टिंग ले सकते हैं जो काफी कम रेट में मिलता है.

GodDaddy Web Hosting Pricing & Features 

4. ResellerClub

यदि आप अपनी website और Blog के लिए एक अच्छी और कम बजट की web hosting प्राप्त करना चाहते हैं, तो ResellerClub आपके लिए सबसे अच्छा है। ResellerClub ने अब तक दुनिया भर में 200,000+ website के लिए होस्टिंग प्रदान की है।

यदि आप ResellerClub से होस्टिंग लेते हैं, तो आप US, India और UK में अपना Server Location चुन सकते हैं।

यदि आप इसकी सबसे सस्ती और प्रारंभिक Web hosting plan (shared hosting) को देखते हैं, तो यह केवल $ 1.64 (Rs.115) मासिक शुल्क के साथ उपलब्ध है।

इसकी एक और बहुत अच्छी विशेषता यह है कि यहाँ पर आपकी वेबसाइट की हर 5 दिनों में ऑटोमैटिक डेटा बैकअप लिया जाता है, जो कि महत्वपूर्ण है। अगर हम इसके customer support के बारे में बात करते हैं, तो यह अन्य कंपनियों की तुलना में बहुत बेहतर है।

ResellerClub Web Hosting Pricing & Features

Resselerclub web hosting pricing and Features
Resselerclub_web_hosting_pricing_&_Features

5. HostGator

Hostgator एक hosting company है जो hosting के साथ Domain नाम और SSL certificate provide करता है .HostGator न केवल भारत में बल्कि दुनिया में भी होस्टिंग के मामले में बहुत प्रसिद्ध है।

इस तरह की लोकप्रियता का एक कारण यह है कि यहां आपको अनलिमिटेड SSD storage के साथ hosting की अच्छी speed भी मिलता है। साथ में one click WordPress install और Free SSL certificate भी देता है.

HostGator से Hosting खरीदने के 45 दिन बाद भी, अगर आपको इसकी सर्विस पसंद नहीं है, तो आपको पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।

HostGator hosting Pricing & Features

Hostgator web hosting pricing and Features

6. SiteGround

SiteGround 2004 के बाद से hosting service प्रदान करने वाली एक बहुत अच्छी web hosting company है। SiteGround आपकी WordPress website को बहुत तेज़ बनाने के लिए सुपर कैश तकनीक का उपयोग करता है।

SiteGroung Shared hosting, WordPress hosting, Woocommerce hosting और Cloud hosting की service provide करता है.

SiteGround 500,000 डोमेन की होस्ट करके सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग प्रदाता कंपनी में से एक बन गया है। SiteGround के शिकागो, लंदन, एम्स्टर्डम और सिंगापुर में स्थित 4 डेटा सेंटर हैं।

siteground hosting pricing features

7. A2 Hosting

A2 Hosting एक Hosting कंपनी है जो Bluehost और Hostinger की तरह Hosting के साथ Domain और SSL certificate provide करता है. इस company की सुरुआत 2001 में की गई थी.

सुरु से ही A2 Hosting बहुत अच्छी service provide कर रहा है और इनका customer support से साथ server की speed भी बहुत अच्छी है इसलिए A2 Hosting अभी तक बहुत नाम kamaya है.

A2 Hosting बहुत अच्छी hosting provider company है जो Shared hosting, WordPress hosting, VPS hosting, Reseller hosting और Dedicate hosting service provide करता है.

A2 Hosting Pricing & Features

A2 hosting pricing and features
A2_hosting_pricing_&_features

8. BigRock

BigRock shared hosting, E-commerce hosting, WordPress hosting और VPS hosting के साथ Dedicated Server की service भी provide करता है.

BigRock new ब्लॉगर के लिए बहुत अच्छी होस्टिंग कंपनी है. BigRock का customer support बहुत अच्छी है. अगर आपको hosting में दिक्कत आता है तो आप BigRock की customer को call करके बता सकते हैं और आपको 24/7 Full support करेगा.

BigRock unlimited Disk space के साथ unlimited Bandwidth भी देता है साथ में 30 days money back की guaranty भी देता है. अगर किसी कारण बस आपको hosting पसंद न आये तो आप one month के अन्दत hosting service वापस करके अपने paise refund ले सकते हैं.

BigRock Hosting Pricing & Features

Bigrock web hosting pricing features

9. NameCheap

NameCheap एक Hosting company है जो Hosting के साथ Domain और SSL service भी provide करता है. जिसका सुरुआत 2000 में किया गया था. NameCheap 2000 से अब तक बहुत successes पाया है.

NameCheap Shared hosting, WordPress hosting, VPS hosting, Reseller hosting और Dedicated server provide करता है.

NameCheap Unmetered Bandwidth, Free website Builder और Free SSL installation देता है. इसके customer support 24/7 बहुत अअच्छी है.

इसके अलाबा NameCheap 30 days money back guaranty भी देता है. जिससे ये फायदा होगा की अगर किसी भी कारण से आपको hosting खरीदने के बाद hosting पसंद नहीं आता है तो आप 30 days के अंदर hosting service वापस करके paise refund ले सकते हैं.

NameCheap Hosting Pricing & Features

Namecheap web hosting pricing and features
Namecheap_web_hosting_pricing_&_features

10. MilesWeb.in

MilesWeb एक बहुत ही अच्छी web hosting company है जो hosting के अलाबा Domain और SSL service भी provide करता है.

MilesWeb Shared hosting, WordPress hosting, VPS hosting, Reseller hosting और Dedicated server भी provide करता है.

MilesWeb hosting company अपने customer को किसी भी hosting plan के साथ Free SSL certificate और unlimited Bandwidth की भी सुबिधा देता है.

MilesWeb अपने customer को 24/7 customer support के साथ 30 days money Back Guaranty भी देता है. अगर किसी भी कारण से आपको hosting खरीदने के बाद पसंद नहीं आया तो आप hosting service वापस करके paise refund ले सकते हैं.

MilesWeb Hosting Pricing & Features

MilesWeb Hosting Pricing and Features
MilesWeb_Hosting_Pricing_&_Features

दोस्तों! मैं उमीद करता हूँ की आपको इस आर्टिकल Top 10 web hosting companies in hindi को पढने के बाद मालूम चल गया होगा की आपको किस company की hosting खरीदना चाहिए.

आपने इस आर्टिकल Top 10 web hosting companies in hindi में जाना है-

  1. Bluehost.in
  2. Hostinger.in 
  3. GoDaddy.in 
  4. ResellerClub.in 
  5. HostGator.in 
  6. SiteGround.in 
  7. A2 Hosting.com
  8. BigRock.in
  9. NameCheap.com
  10. MilesWeb.in 

वैसे तो मैं इस article Top 10 web hosting companies in hindi में सब कुछ सही सही बताने का कोशिश किया हूँ फीर भी आपको इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी लगे तो आप मुझे comment करके बता सकते हैं मैं उसे तुरंत update करने की कोशिश करूँगा.

Blogging से paise kaise kamaye या blogging क्या है?

Email marketing kya है और kaise किया जाता है?

Affiliate marketing से paise kaise kamaye या Affiliate marketing क्या है?

Digital marketing kya hai? और डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें?

अगर आपको इस आर्टिकल Top 10 web hosting companies in hindi से जुरे कुछ पुचना हो या आपके मन में digital marketing से जुरे कोई सबाल हो तो आप मेरे इस blog के Contact Us page में जाकर मुझे Contact कर सकते हैं.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *