Facebook kya  hai aur kaise chalate hain? – Facebook क्या है और कैसे चलाते हैं?

आज मैं आपको इस आर्टिकल में Facebook kya  hai aur kaise chalate hain? ये बताऊंगा. इसके अलावा इस आर्टिकल फेसबुक क्या है? में Facebook की अस्थापना किसने किया कब और क्यों किया ये भी बताऊंगा.

Facebook_kya_hai_aur_kaise_chalate_hain
Facebook_kya_hai_aur_kaise_chalate_hain

दोस्तों अगर आप इस आर्टिकल Facebook kya  hai aur kaise chalate hain? को सुरु से अंत तक पढेंगे तो आप ये भी जान पाएंगे की Facebook की features कोण कोण सी है और इसके बाद ये भी जान पाएंगे की Facebook chalane ke fayde aur nuksan kya kya hai?

दोस्तों मुझे लगता है की पूरी दुनिया में सायद ही कोई यैसा व्यक्ति होगा जिसे internet की जानकारी अगर होगा और वो व्यक्ति Facebook के बारे में नहीं सुना होगा. यैसा होता है की बहुत सारे लोग Facebook के बारे में सुना तो है लेकिन Facebook का उपयोग नहीं करता है.

दुनिया में बहुत सारे यैसे लोग भी हैं जो Facebook का उपयोग तो करते हैं लेकिन उनको Facebook के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है.

इस आर्टिकल फेसबुक क्या है और कैसे चलाते हैं? में मैं आपको Facebook की पूरी जानकारी hindi में बता रहा हूँ. तो चलिए जान लेते हैं की Facebook kya  hai?

Facebook kya hai?

Facebook Internet पर स्थित एक Free Social Networking Site है. Facebook के माध्यम से कोई भी सदस्य अपने करीबी दोस्तों, अपने परिवार और जान पहचान के लोगो के साथ जुर सकते हैं.

Facebook_kya_hai
Facebook_kya_hai

Facebook के features के अनुशार आप अपने से जुरे लोगो को massage कर सकते हैं या उनसे अपने photos और videos भी share कर सकते हैं. आपको भी आपसे जुरे व्यक्ति massage कर सकता है या आपसे photos और videos share कर सकता है.

आप किसी के photo या video को like या deslike भी कर सकते हैं और आप उनको comment करके भी बता सकते हैं. इसी प्रकार कोई दूसरा भी आपके image या video को like या deslike कर सकता है और आपके फोटो या video पर comments भी कर सकता है.

Social Networking Sites – Social Networking Sites एक online service या platform होता है जो लोजो के बिच सामाजिक संबंधों को बनाने और उनको बढ़ाने का काम करता है.

वैसे तो Facebook के अलावा Twitter, Linkedin, Instagram और Pinterest जैसे कई और Social Networking Sites हैं.

लेकिन इस सब में Facebook सबसे ज्यादा popular या प्रचलित है. Facebook के अच्छी features और popularity की बजह से ही अभी Facebook की 2.3 Billion से ज्यादा यूजर्स active हैं.

दोस्तों मुझे लगता गई अब आपको समझ में आ गया होगा की Facebook kya hai? तो चलिय अब जान लेते हैं की Facebook का स्थापना किसने और कब किया था?

Facebook ka asthapna kisne aur  kab kiya tha?

Harvard University के Mark Zuckerberg नाम के एक student ने february 2004 में अपने तिन friends के साथ मिलकर एक website design किया जिसका नाम TheFacebook रखा.

उस समय इस website का membership सिर्फ Harvard university के स्टूडेंट के पास ही था. उस समय website को बनाने का intention ही university के सभी नये पुराने स्टूडेंट को एक साथ जोरना था.

लेकिन कुछ ही दिनों में इसकी popularity इतना बढ़ गया की इसमें दुसरे university की student को भी जोरना परा.

इस website की इतनी popularity बढ़ गयी की 2005 में इनका नाम बदल कर TheFacebook से Facebook कर दिया गया और Facebook का free membership public के लिए open कर दी गयी.तब से लेकर अब तक Facebook की popularity बढता ही जा रहा है.

Facebook kaise chalate hain?

Facebook चलाने के लिए आपको दो चीजों की आवयश्कता होगी पहला internet और दूसरा computer, Laptop, Tablate या यैसे Mobile जिसमे internet चलता हो इनमें से कोई एक आपके पास होना चाहिए.

आपको अपने इन Device में internet जोर करके अपना Facebook profile बनाना परेगा. जब आपका Facebook profile बन जायेगा तब आप Facebook का उपयोग कर पाएंगे. 

जब आप Facebook profile बना लेंगे तब आप Facebook का उपयोग करके अपना video  या image सभी के साथ share कर पाएंगे या Facebook पर अपने पुराने या नये दोस्तों और रिश्तेदारों को खोज कर उनसे जुर पाएंगे.

Facebook पर किसी को खोजना हो तो आप उनके profile नाम से ही search कर पाएंगे. किसी व्यक्ति को आप जिस नाम से search करंगे और उस व्यक्ति का profile उसी नाम से होगा तो आप use आसानी से खोज पाएंगे.

आप किसी व्यक्ति को profile नाम search करके उनको friend request भेज सकते हैं और जब वो व्यक्ति आपका friend request accept कर लेगा तो वो व्यक्ति आप से जुर जायेंगे या आपके friend बन जायेंगे.

विल्कुल यैसा ही कोई व्यक्ति आपके साथ भी कर सकता है. वो भी आपको friend request भेज सकता है और जब आपका उनका request accept या confirm कर लेंगे तो आप उस व्यक्ति का friend बन जायेंगे.

जब आप किसी व्यक्ति से जुर जायेंगे या उनके friend बन जायेंगे तब आप उस व्यक्ति के साथ अपन video , audio और image share कर पाएंगे या वो व्यक्ति भी आपसे ये सब कर पाएंगे. फीर आप दोनों एक दूसरे को massage भी कर सकते है.

Facebook आपको ये अनुमति भी देता है की आप किसी की video  और image पर like और comments भी कर सकते हैं या कोई व्यक्ति आपके video  और image पर like comments कर सकता है.

Facebook Profile kya hota hai?

Facebook का use करने के लिए आपको पहले Facebook profile बनाना परेगा, जिसमें आपको अपने बारे में जानकारी देना परता है. profile page में आपको अपना नाम, जन्मतिथि डालना परता है.

इसके अलावा आप अपने school या collage के नाम डाल सकते हैं और आप कहां काम करते हैं ये जानकारी भी डाल सकए हैं.

जिस नाम से आप अपना profile page बनायेंगे उसी नाम से आपके friend और आपके जानने वाले आपको Facebook पर ढून पायेगा या आपभी किसी को उसके profile नाम से ही ढून पाएंगे.

Facebook profile बनाते समय या Facebook account बनाते समय आप अपना user ID और password बना सकते हैं. उसी user ID और password से आप कहीं से भी किसी भी device में अपने Facebook Login कर पाएंगे.

Facebook ka features

Facebook pages – आप Facebook पर अपना indivisual या Business pages बना सकते हैं. आप इस pages पर अपना पोस्ट भी डाल सकते हैं या अपने business को promote भी कर सकते हैं.

Facebook groups – आप अपना Facebook groups create कर सकते हैं. Facebook groups public और privite दो तरह का होता है. public groups में कोई भी join कर सकता है लेकिन privite में आप जिसे invite करेंगे वही join कर सकता है.

Facebook Marketplace – facebook marketplace एक online market है, यहाँ आप online marketing भी कर सकते हैं और shopping भी कर सकते हैं.

Facebook Events – आप चाहे तो अपना event create कर के publicize कर सकते हैं और लोगो को invite कर सकते हैं, जो जो intrested होगा वो attend करेगा. आपभी किसी event में intrested हैं तो attend सकते हैं.

Facebook Video – Facebook में आप video देख भी सकते हैं और video डाल भी सकते हैं. facebook में video automatic play होता है आप चाहे तो इसे close भी कर सकते हैं.

Facebook Offers – facebook offers भी online marketing की तरह काम करता है यहाँ आपको सर्फ offers वाले product या service ही मिलेगा. आप यहाँ खुद का भी offers create कर सकते हैं.

Facebook Ad Manager – facebook ad manager से आप facebook में अपना ads create कर सकते हैं और उस ads को control भी कर सकते हैं.

Facebook Job – Facebook ने job का एक नई feature जोरा है. इसके माध्यम से कोई व्यक्ति अपने profile के अनुसार facebook पर job search कर के apply कर सकते हैं और job देने वाले व्यक्ति भी अपने जरुरत के अनुसार लोगो को खोज सकते हैं.

Facebook chalane ke fayde aur nuksan kya kya hai?

तो चलिए दोस्तों अब हम बात करते हैं की Facebook चलाने के क्या-क्या फायदे और क्या-क्या नुक्सान है. जैसा की आप लोगो को पता होगा की हर सीके के दो पहलु होते हैं ठीक इसी प्रकार किसी भी चीज से दो तरह का प्रभाब परता है एक फायदा तो दूसरा नुकसान.

Facebook  का उपयोग करने से भी दो तरह का प्रभाब परता है, Facebook चलाने से बहुत सारे फायदे होते हैं तो बहुत सारे नुकसान भी होते हैं. अब हम बारी बारी से Facebook के फायदे और नुकसान के बारे में जान टेली हैं.

Facebook  चलाने के फायदे?
  • Facebook की मदद से आप अपने पुराने से पुराने दोस्त से जुर सकते हैं और उन से chatting भी कर सकते है.
  • आज के सामय में किसी के पास ज्यादा समय नहीं होता की ओ आपसे बार बार मिले या आपके पास भी इतना समय नहीं है की आप किसी से बार बार मिले, यैसे में Facebook के माध्यम से आप एक दुसरे के क्लोज रह सकते हैं.
  • Facebook से माध्यम से आप किसी के साथ अपने photo और video भी share कर सकते हैं.
  • किसी भी business को Facebook के द्वारा आसानी से promote किया जा सकता है.
  • आप अपने shop, institute और कंपनी को भी Facebook पर ads चला कर promote कर सकते हैं.
  • दुसरे ads network से Facebook ads network बहुत सस्ता है.
  • आप Facebook से massage भी भेज सकते हैं.
  • Facebook से आप voice call के साथ video  call भी कर सकते हैं.
  • Facebook पर आप अपना pages create करके अपने followors बढ़ा सकते हैं.
  • आप Facebook में अपना group भी बना सकते हैं और groups chatting भी कर सकते हैं.
  • आप Facebook के किसी भी groups और pages को join कर सकते हैं.
  • Facebook पर आपको नई-नई जानकारियां भी मिलता रहता है.
Facebook  चलाने के नुकसान?
  • Facebook चलाने से आपका कीमती समय की बर्बादी हो सकता है.
  • कभी कभी आप Facebook में इतना खो जाते हैं की अपना जरुरी काम भी नहीं कर पाते हैं.
  • Facebook का लत भी लग जाता है.
  • क्योंकि आप Facebook ज्यादातर एक ही स्थान पर स्थिर होकर चलाते हैं इसलिए आप आलसी भी बनने लगते हैं.
  • Facebook से आपको माइंड पर भी गलत प्रभाब पर सकता है.
  • अगर आप ज्यादा Facebook चलाते है तो आपका आँख भी ख़राब हो सकता है क्योंकि Facebook चलाने वाले device की लाइट आपकी आँखों पर परता है.
  • Facebook चलाने वाले कितने स्टूडेंट अपना पढाई भी ख़राब कर लेता है.

ये भी पढ़े –

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

ब्लॉग्गिंग क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing kya hai?

Digital marketing kya hai?

Google ads kya hai?

Google adsense kya hai?

आपने इस आर्टिकल Facebook kya hai aur kaise chalate hain? में जाना-

  • Facebook kya hai?
  • Facebook ka asthapna kisne aur kab kiya tha?
  • Facebook kaise chalate hain?
  • Facebook Profile kya hai?
  • Facebook ki features?
  • Facebook chalane के fayde aur nuksan?

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल Facebook kya hai aur kaise chalate hain? को पढ़ कर अच्छा लगा होगा. मुझे उमीद है की आप इस आर्टिकल को अच्छे से read किये होंगे और आपको इस आर्टिकल को पढने के बाद facebook की पूरी जानकारी मिल गया होगा.

वैसे तो मैं इस आर्टिकल Facebook kya hai aur kaise chalate hain? में बहुत ही सरल भाषा में और सही तरीके से लिखने का कोशिश किया हूँ फिर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे comments करके बता सकते है, मैं तुरंत उसे update करने की कोशिश करूँगा.

अगर इस आर्टिकल Facebook kya hai aur kaise chalate hain? को पढ़ कर आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आप मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप में blog के Contact Us Page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं.