WhatsApp kya hai? – WhatsApp की पूरी जानकारी हिंदी में

WhatsApp kya hai
WhatsApp_ki_puri_jaankari_hindi_men

दोस्तों आज मैं आपको इस आर्टिकल WhatsApp kya hai? में WhatsApp की पूरी जानकारी देने वाला हूँ. जिसमे में ये बताऊंगा की WhatsApp kya hai?, WhatsApp का अस्थापना किसने और कब किया, WhatsApp account kaise banaye और WhatsApp की सभी features के बारे में भी बताऊंगा.

आप में से बहुत सारे लोग इस application के बारे में जानता होगा जो internet का उपयोग करता होगा या हो सकता है आप इस app के बारे में बहुत कम ही जानते होंगे, तो आज आपको इस आर्टिकल व्हात्सप्प क्या है? में मैं WhatsApp की पूरी जानकारी दूंगा.

आप इस आर्टिकल WhatsApp kya hai? को शुरू से अंत तक अबस्य पढ़े, ताकि आपको WhatsApp के बारे में सभी जानकारी मिल सके. मैं आपको WhatsApp की सभी जानकारी को सरल भाषा में बिलकुल आसन तरीके से समझाने की कोशिश करूँगा, बस आप मेरे साथ इस आर्टिकल में सुरु से अंत तक बने रहिये.

मैं आपको बता दूं की WhatsApp के बारे में सब कुछ जानने के लिए आपको पहले ये जानना परेगा की WhatsApp kya hai या WhatsApp kise कहा जाता है? तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते है की WhatsApp kya hai?

Computer shortcut key list हिंदी में

Computer की बेसिक जानकारी हिंदी में

Top 10 web hosting companies reviews हिंदी में

WhatsApp kya hai?

WhatsApp 2009 में चालू की गई एक instant massaging application है. WhatsApp का Android, iOS, Web और Desktop इस तरह के सभी device में उपयोग किया जा सकता है.

WhatsApp_kya_hai
WhatsApp_kya_hai

WhatsApp पूरी दुनिया में किसी से भी बात करने और conect करने का बहुत फ़ास्ट, भरोसेमंद और आसान तरीका है. दुनिया भर के 180 देशों में लगभग 2 अरब से ज्यादा लोग अपने दोस्तों और परिवारों जुरे रहने के लिए WhatsApp का उपयोग करते हैं.

सबसे अच्छी बात ये है की WhatsApp बिलकुल free है, जिसे उपयोग करने का कोई भी चार्ज नहीं लगता है. आप जब चाहे, जहां चाहे WhatsApp का उपयोग कर सकते हैं,

क्योंकि कम कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रो में भी यह उपलब्ध है, इसलिए आप कहीं भी होंगे तो वहीँ से इसका उपयोग कर सकते हैं और खास पलों को किसी के भी साथ share कर सकते हैं.

WhatsApp का अस्थापना किसने किया?

WhatsApp की Application को 2009 में जान कौम (Jan Coum) और ब्रायन ऐक्टन (Brian Acton) दोनों ने मिलकर बनाया था. लेकिन इसमें कुछ improvement करना रह गया था जिसे बाद में उन्होंने एक Russian Coder के मदद से बहुत improvement करके user friendly बनाया.

जान कौम और ब्रायन ऐक्टन ने WhatsApp application बनाने से पहले लगभग 20 साल तक yahoo में काम किया था.

WhatsApp  में कौन-कौन सी Features है?

Text  Massages – आप WhatsApp से अपने दोस्तों और परिवारों को निशुल्क massage भेज सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं लगेगा इसके बदले WhatsApp  आपके device का internet का उपयोग करेगा.

Voice Massages – अगर आपका massage लम्बा है और आप उतना लिखना नहीं चाहते हैं तो आपको एक बार click करके उतना देर रखना परेगा जितना देर आप massage record करेंगे, फीर आप छोर देंगे आपका voice massage automatic send हो जायेगा.

WhatsApp का ये features उन लोगो के लिए बहुत अच्छा है जो लिखना या पढना नहीं जनता है. इस features के मदद से वो भी किसी को अपना massage send कर सकता है या किसी का massage सुन सकता है.

Share Images Videos – आप तुरंत अपने images और videos को किसी दुसरे को भी send कर सकते है और कोई दूसरा भी आपको भेज सकता है. आप अपने फ़ोन के कैमरा से उस मोमेंट को capture करके send कर सकते हैं.

Share Documents – आप WhatsApp से किसी को भी अपना Document जैसे- PDF, slideshows, spredsheets और भी Documents send कर सकते हैं. लेकिन आप WhatsApp से जो डॉक्यूमेंट send करना चाहते हैं वो 100MB तक का ही होना चाहिए.

WhatsApp voice and video calls – WhatsApp से आप अपने दोस्तों और परिवारों के साथ free में voice call कर सकते है, वो दुसरे देश में भी है तो आपको कोई रोमिंग चार्ज नहीं देना परता है या कोई ISD plan नहीं लेना परता है.

अगर massages और voice call से आपका बात न बने तो आप free video call करके उनसे face-to-face बात कर सकते हैं. WhatsApp में voice call या video call करने के लिए आपके mobile का voice plan के बदले में internet का उपयोग किया जाता है इससे आपको महगे call rate की टेंसन भी नहीं होता है.

WhatsApp Web  और Desktop  में उपयोग करें – WhatsApp को अब आप web और desktop में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस features के बजह से अब आप WhatsApp को किसी भी device में कहीं से भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

WhatsApp को desktop में उपयोग करने के लिए कंप्यूटर में whatsapp.com पर जाकर WhatsApp application Download करके install करके उसमें अपने mobile number डाल कर रजिस्टर करना परेगा, जैसे आप mobile में करते हैं.

WhatsApp को web में उपयोग करने के लिए आपको google में web.whatsapp.com पर visit करना परेगा. आप जैसे ही इस साईट पर visit करेंगे आपके सामने एक QR code आएगा, फीर आप अपने mobile की WhatsApp app खोलेंगे तो right side में ऊपर की तरफ तिन बिंदु आपको दिखेगा, आप इस पर click करेंगे तो तिसने नंबर पर आपको link device लिखा दिखेगा,

आप जैसे ही इस पर click करेंगे तो आपके सामने QR code Scaner खुल जायेगा अब आप इससे web की QR code स्कैन करेंगे तो आपका WhatsApp web में खुल जायेगा. जहाँ अब link device लिखा आ रहा है वहां पहले WhatsApp web लिखा होता था.

End-To-End Encryption – WhatsApp पे बहुत से लोग अपने निजी लम्हे को share करता है इसलिए WhatsApp एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का feature लाया है जिससे आपके massage और कॉल्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं.

End-To-End Encrypted होने से आपकी massage या बात-चित को सिर्फ वहि व्यक्ति पढ़ या सुन सकता है जिसके साथ आप share किये हैं या आप ही पढ़ या सुन सकते हैं दूसरा कोई नहीं, यहाँ तक की WhatsApp खुद भी नहीं आपके massages पढ़ या बात-चित सुन सकता है.

Groups chat – WhatsApp में आप Group बनाकर 256 लोगो को add कर सकते है और 256 लोगो के साथ group chatting भी कर सकते है. WhatsApp में ये group chat की feature भी बहुत अच्छा दिया गया है. आप group के नाम के साथ profile भी change कर सकते हैं.

आप WhatsApp group में 256 लोगो को एक साथ massage भेज सकते है, image और video भेज सकते हैं, डॉक्यूमेंट भेज सकते है और उनके साथ अपना location share कर सकते है.

Share Live Location – WhatsApp में live location share करने का features भी add कर दिया गया है. अब आप कहीं भी है और किसी को आपका address चाहिए आपके पास आने के लिए तो आप उसको आपना live location WhatsApp पर भेज सकते है और वो उस live location के मदद से आपके पास आसानी से पहुच साकता है.

WhatsApp payment – WhatsApp में एक नई features WhatsApp payment के नाम से add किया गया है. अब आप WhatsApp से UPI के द्वारा शुरक्षित और आसन तरीके से पैसे का लेन-देन कर सकते हैं.

WhatsApp से पैसे का लेन-देन करने के लिए आपको WhatsApp के payment option में जाकर पहले Bank add करना परेगा और फीर account verify करना परेगा. जब आपका बैंक account verify हो जायेगा तब आप यहाँ से UPI के द्वारा पैसे का लेन-देन कर सकते हैं.

Easy To Use – WhatsApp का इंटरफ़ेस बहुत सरल बनाया गया है इसलिए WhatsApp का उपयोग करना बहुत ही आसन है. कोई भी व्यक्ति थोरी ही देर WhatsApp का उपयोग करेगा तो use पूरी जानकारी हो जायेगा की किस तरह इसे चलाना है.

WhatsApp को बिलकुल user friendly बनाया गया है इसलिए नये लोग भी तुरंत WhatsApp चलाना सिख जाता है. WhatsApp में यैसा features दिया गया है की इसका का उपयोग बिना पढ़े लिखे लोग भी आसानी से कर सकते हैं.

इसके अलाबा WhatsApp में और भी बहुत सारे एक्स्ट्रा features दिया गया है-

Status – आप अपने WhatsApp में स्टेटस भी लगा सकते है और उसे जब चाहे change भी कर सकते है. आपका WhatsApp स्टेटस को जितने बार लोग देखेगा आपको पता चल जायेगा. आप भी किसी दुसरे व्यक्ति का स्टेटस देख सकते हैं.

Block और Unblock – अगर आपको WhatsApp पे कोई व्यक्ति बार-बार massage या call करके परेसान करता है तो आप उस व्यक्ति की mobile number को Block कर सकते हैं, जिसके बाद WhatsApp पे आपको उस व्यक्ति का कोई massage या call नहीं आएगा. आप चाहे तो use बाद में Unblock भी कर सकते हैं.

Username और Password – WhatsApp में rasister होने के बाद आपको WhatsApp को बार बार खोलने के लिए किसी username और password की जरुरत नहीं परेगा, क्योकि WhatsApp में एक बार login होने के बाद हमेसा login ही रहता है.

Delete My Account – अगर आप WhatsApp का किसी कारण बस use नहीं करना चाहते हैं, तो आप setting में जाकर अपना WhatsApp account delete भी कर सकते हैं.

Transfer My Account – अगर आप अपने WhatsApp account को एक mobile number से दुसरे mobile number पर ट्रान्सफर करना चाहते हैं, तो setting में जाकर ट्रान्सफर भी कर सकते हैं. WhatsApp account ट्रान्सफर करने से आपके पहले mobile number का account बंद हो जायेगा और वो account दुसरे mobile number पर ट्रान्सफर हो जायेगा.

Two-step verificatio – आप चाहे तो अपने WhatsApp में Two-step verificatio भी लगा सकते है, इससे होगा ये की अगर कोई व्यक्ति आपके number से अपने mobile या किसी device में WhatsApp चलाना चाहे तो उससे दो बार verificatio code मांगेगा. एक आपके number पर आएगा और दूसरा आप जो email id दिए होंगे उस पर आएगा. Two-step verificatio on कर लगाने से आपका WhatsApp account और भी ज्यादा safe हो जाता है.

Fingerprint lock – अब आप अपने WhatsApp में fingerprint lock भी लगा सकते हैं, इससे आपका WhatsApp बहुत अधिक safety हो जायेगा और WhatsApp के साथ कोई छेंर-छार नहीं कर पायेगा.

मान लीजिये कोई आपका mobile का स्क्रीन lock खोल भी लिया और अगर WhatsApp में fingerprint lock लगा है तो वो आपके WhatsApp को नही खोल payega और नहीं कुछ कर payega, इसलिए WhatsApp में fingerprint lock लगा कर रखना जरुरी है.

WhatsApp account kaise banaye?

अगर आप WhatsApp में पहली बार अपना account बनाना चाहते हैं तो आपको मेरे साथ कुछ step को follow करना परेगा.

  1. आपको अपने mobile में WhatsApp app डाउनलोड करना परेगा.
  2. Rajister my account पर click करना परेगा.
  3. फीर आपको अपना वो mobile number इंटर करना परेगा जिससे आप WhatsApp account बनाना चाहते है.
  4. इसके बाद आपके number पर text massage में एक conformation code आएगा.
  5. आप जैसे code डाल कर इंटर करेंगे तो आपका WhatsApp account खुल जायेगा.
  6. फीर आपसे अपना user name सेट करने को बोलेगा.
  7. अब आप अपना profile pic लगा सकते हैं.
  8. और अब आप अपने WhatsApp का उपयोग कर सकते हैं.

WhatsApp क्यों बनाया गया?

WhatsApp को massaging के लिए SMS की तरह शुरू किया गया था. लेकिन अब इसमें बहुत सारे features होने की बजह से कई तरह के media text, photos, video, document और location भेजा जा सकता है.

WhatsApp से अब voice call और video call भी कर सकते हैं. आप अपने खास पलों को भी बे फ़िक्र होकर अपने दोस्तों के साथ WhatsApp पर share कर सकते हैं इसी बजह से WhatsApp इस application को End-To-End Encryption की feature डाल कर safe बना दिया है.

आप अगर WhatsApp से किसी को massage भेजते है तो use सिर्फ वही व्यक्ति देख सकता है जिसे आप भेजे हैं या सिर्फ आपही देख सकते हैं, इसके आलबा दूसरा कोई नहीं देख सकता है. WhatsApp कूद भी नहीं आपके massage देख या सुन सकता है.

WhatsApp 2014 में facebook के साथ सामिल हो गया लेकिन अभी भी अपना खुद का अलग application ही रखा है और दुनिया भर में सबसे भरोसेमंद, फ़ास्ट और आसन massaging service देने के लिए काम कर रहा है.

इस आर्टिकल WhatsApp kya hai? में आपने जाना की-

  1. WhatsApp की जानकारी हिंदी में
  2. WhatsApp kya hai?
  3. WhatsApp का अस्थापना किसने किया था?
  4. WhatsApp में कौन कौन से features है?
  5. WhatsApp account kaise banaye?
  6. WhatsApp क्यों बनाया गया?

ये जानकारी भी पढ़े-

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?

Conclusion/ निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल व्हात्सप्प क्या है? को पढ़ कर अच्छा लगा होगा और आपको WhatsApp की जानकारी हिंदी में भी मिल गया होगा. अगर हाँ तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ share कीजिये ताकि उनको भी ये जानकारी मिल सके.

मुझे लगता है की इस आर्टिकल WhatsApp kya hai? को पढने के बाद आपके मन में WhatsApp के बारे में जो प्रश्न था उसका जबाब मिल मिल गया होगा और आप जन गए की WhatsApp kya hai? और WhatsApp का अस्थापना किसने किया था.

वैसे तो मैं आपको इस आर्टिकल WhatsApp kya hai? में पूरी जानकारी सही-सही और सरल भाषा में देने का कोशिश किया हूँ, फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे कमेन्ट करके बता सकते हैं मैं उस त्रुटी को तुरंत पूरा करने का कोशिश करूँगा.

अगर इस आर्टिकल WhatsApp kya hai? को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आप मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप मेरे Blog के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं. इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *