Instagram kya hai aur kaise chalate hain? – इन्स्ताग्राम क्या है? और कैसे चलाते हैं?

Instagram kya hai aur kaise chalate hain
Instagram_kya_hai_aur_kaise_chalate_hain

दोस्तों आज मैं आपको इस आर्टिकल Instagram kya hai aur kaise chalate hain? में Instagram की पूरी जानकारी हिंदी में दूंगा. आप अगर internet और Social media का उपयोग करते होंगे तो आप Instagram के बारे में जरुर सुने होंगे, बेसक आप Instagram का इस्तेमाल नहीं करते होंगे.

Instagram kya hai?, Instagram kaise chalate hain?, Instagram का अस्थापना किसने और कब किया?, Instagram account kaise banaye?, Instagram stories kaise share kare? और Instagram कहां से Download करे? इस तरह का सभी प्रश्नों का जवाब आपको इस आर्टिकल Instagram kya hai aur kaise chalate hain? में मिल जायेगा.

अगर आप Instagram चलाते हैं और ऊपर दिए गए सभी प्रश्नों के जवाब आप सटीक में जानना चाहते हैं, तो आपको इस आर्टिकल Instagram kya hai aur kaise chalate hain? को एक बार पूरा जरुर पढना चाहिए.

मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगेगा और आप इस आर्टिकल को शुरू से लास्ट तक पढेंगे तो आपको Instagram का सभी जानकारी मिल जायेगा. चलिए दोस्तों पहले ये हम जान लेते हैं की Instagram kya hai? या Instagram kise kaha jata hai?

WhatsApp kya hai? और kaise चलाते hain?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

Instagram kya hai?

Instagram अक्टूबर 2010 में चालू की गई एक Social networking website है, जिस पर आप photos और videos share कर सकते हैं. Instagram को पहले iOS operating system के लिए लॉन्च किया गया था. Instagram को इसके दो साल बाद android phone के लिए भी लॉन्च कर दिया गया था.

Instagram_kya_hai
Instagram_kya_hai

जिस तरह Facebook, Twitter और YouTube social networking website की category में आता है उसी तरह Instagram भी social networking website की category में आता है.

सभी social networking website का काम करने का तरीका अलग-अलग है, जैसे youtube पर आप video share कर सकते हैं, facebook पर आप photos और videos share कर सकते है उसी तरह आप Instagram पर भी photos और video share कर सकते हैं.

लेकिन आप Instagram पर YouTube की तरह long video नहीं डाल सकते हैं, और नहीं Facebook की तरह Live video chatting कर सकते हैं. Instagram दुनिया का सबसे popular photo sharing website है और Instagram की popularity दिन प्रति बढती ही जा रही है.

Instagram पर आप Short video share कर सकते हैं, images share कर सकते हैं, facebook की तरह friends से connect हो सकते हैं और chatting भी कर सकते हैं. Instagram 33 भाषा में उपलब्द है.

Instagram ka asthapna kisne kiya? – इन्स्ताग्राम का अस्थापना किसने किया?

Instagram का अस्थापना अक्टूबर 2010 में किया गया था, जिसे Kevin systrom और Mike krieger ने मिलकर Design किया और Instagram को public की उपयोग के लिए allow कर दिया.

कुछ ही दिन में Instagram लोगो के बिच बहुत popular हो गया, और इसकी बढती popularity को देख कर 2012 में Facebook ने Instagram को खरीद लिया.

Instagram kaise chalate hain? – इन्स्ताग्राम कैसे चलाते हैं?

अगर आप social media की किसी भी platform का उपयोग करते होंगे, जैसे Facebook, Twitter, WhatsApp आदि, तो आपको पता होगा की इसका उपयोग करने के लिए पहले account बनाना परता है, फीर हम उसका उपयोग कर पते हैं.

Instagram चलाने के लिए सबसे पहले आपको Instagram account बनाना परेगा फीर आप Instagram चला सकते हैं. Instagram का उपयोग करना बहुत ही आसान है नये users भी Instagram का उपयोग करना बहुत ही जल्दी सिख जाता है.

आपको Instagram चलाने के लिए जादे पढ़े लिखे होना जरुरी नहीं है, Instagram को इस तरह से designing किया गया है की कम पढ़े लिखे लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

जो लोग Facebook और Twitter चला सकते हैं वो Instagram भी चला सकते हैं क्योंकि Instagram बिलकुल Facebook की तरह ही चलाया जाता है.

Instagram में जब आप account बना लेंगे तो और अपने profile set up कर लेंगे तब आप अपने कुछ Favorite celebrities को follow कर सकते हैं.

आप जिसको चाहे follow कर सकते हैं या उनके फोटो या video पर like और comment कर सकते हैं. आप जिसको follow किये हैं use बाद में unfollow भी कर सकते हैं ये आपके हाथ में होता है. आप जिस तरह चाहे अपने account को चला सकते हैं.

आपको भी कोई follow या unfollow कर सकता है और आपके फोटो या video पर भी like या comment कर सकता है. जब कोई अपने पोस्ट का comment सेक्शन on करके रखेगा तभी आप comment कर सकते हैं. आप चाहे तो अपने पोस्ट का भी comment सेक्शन on या off करके रख सकते हैं..

अगर आप चाहे तो अपने Instagram account को privite भी रख सकते हैं, लेकिन आपके privite account पर कोई आपको follow करना चाहेगा तो पहले आपके पास request भेजेगा और जब आप उसे approval देंगे तो वो आपके content को देख पायेगा.

Instagram  Account kaise banaye?

Instagram का उपयोग करने के लिए पहले आपको Instagram account बनाना परेगा और तब जाकर आप इसका उपयोग कर पाएंगे. तो चलिए जान लेते हैं की Instagram account kaise बनाया जता है?

  • Instagram account बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने mobile में Instagram app download करना परेगा.
  • अगर आप कंप्यूटर में बनाना चाहते हैं तो आपको google में instagram.com search करना परेगा, फीर Instagram की official website पर चले जायेंगे.
  • दोनों device में ही आपके सामने निचे दिए screenshot की तरह एक page खुलेगा, यहाँ आपको account बनाने का दो तरीका दिखेगा, पहला आप अपने Facebook account से login कर सकते हैं और दूसरा आप अपने mobile no. या email id से account बना सकते हैं.
Instagram_account_kaise_banaye
Instagram_account_kaise_banaye
  • Facebook से Instagram में login करना आसान है लेकिन आपका facebook account कभी hack हो गया तो Instagram account भी hack हो जायेगा.
  • इसलिए यहाँ मैं आपको दूसरा तरीका से Instagram account बनाना सिखा रहा हूँ.
  • इसमें पहले आपको अपना mobile no. या email id डालना है.
  • फीर आपको अपने account का username और password choose करके इंटर करना है.
  • और फीर आप Sign up पार click कर देंगे तो आपका Instagram account खुल जाएगा.

Instagram par photos aur video kaise share kare?

अगर आपको Instagram पर photos या videos नहीं पोस्ट करना आता है तो मैं आपको पॉइंट में समझा देता हूँ साथ में ये भी बता देता हूँ की आप Instagram पर live kaise आ साकते हैं.

  • जब आप Instagram app खोलेंगे तो आपको ऊपर बाएं side में एक plus का icon दिखेगा आपको इस पर click करना है.
  • फीर app अपने  mobile के gallery में चले जायेंगे.
  • यहाँ आपको 4 option दिखेगा, post, stories, reels और live.
  • यहाँ से आप अपने photos या video select करके पोस्ट पर click करके share कर सकते हैं.
  • यहाँ से आप पोस्ट के अलाबा stories भी share कर सकते है, reels डाल सकते हैं और Instagram पर live भी हो सकते हैं.

Instagram Stories kaise share kare?

Instagram की stories features का उपयोग करके आप लोगो को attract कर सकते हैं. आप एक बार stories डालेंगे तो 24 घंटे तक आपकी stories आपके friends को दिखेगा इसके बाद automatic दिखना बंद हो जायेगा.

कितने लोग इसी बजह से इस features को पसंद नहीं करते हैं लेकिन stories features बहुत अच्छा है आपके followers को बढ़ाने के लिए.

Instagram पर stories share करना बहुत ही आसान और मजेदार है. आप कई photos और videos को upload करके Instagram stories बना सकते हैं.

  • Instagram stories बनाये के लिए आपको होम page पर बाएं तरफ your stories पर click करना परेगा.
  • फीर आपको निचे कई option दिखेगा, आपको तीसरे option normal पर click करना है.
  • अब आपको फोटो icon दिखेगा, आप उस पर click करेंगे तो आपके सामने आपकी Gallery की सभी photos और videos दिखेगा.
  • अब आप यहाँ से एक या उससे अधिक photos या video select करे जितना का आपको stories बनाना है.
  • अगर आप एक photo या video select करेंगे तो आपको send to पर click करना है और एक से अधिक photos या videos select करेंगे तो आपको Send to की जगह Next का option दिखेगा, यहाँ आपको Next पर click करना है.
  • फीर आपको share पर click करना है और आपका stories share हो जायेगा और आपके friends को दिखने लागेगा.

Instagram  kahan se Download kare?

Instagram download करने के लिए आपको अपने mobile के play store app में Instagram लिख कर search करना परेगा, फीर आपके सामने नीछे दिए screenshort की तरह एक app दिखेगा.

आप इस app के नीछे जो install buttan है उस पर click करेंगे तो app download होना सुरु हो जायेगा और आपके mobile में app download होने के बाद खुद ही install हो जायेगा.

Instagram app download करने का दूसरा तरीका है की आप अपने mobile की google crome में instagram.com search करेंगे तो आप Instagram के official website पर चले जायेंगे और वहां से Instagram app download करके उसे install कर लेंगे.

आज आपने इस आर्टिकल Instagram kya hai aur kaise chalate hain? में जाना की –

  • Instagram kya hai ?
  • Instagram का अस्थापना किसने किया?
  • Instagram kaise chalate हैhain?
  • Instagram account kaise banaye?
  • Instagram पर photos और videos कैसे share करे?
  • Instagram stories kaise share kare?
  • Instagram app कहाँ से download करे?

ये जानकारी भी पढ़े-

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की इस आर्टिकल Instagram kya hai aur kaise chalate hain? को पढ कर आपको अच्छा लगा होगा, और इस आर्टिकल में आपको Instagram की पूरी जानकारी हिंदी में मिल गया होगा.

Instagram kya hai?, Instagram kaise chalate hain, Instagram का अस्थापना किसने और कब किया?, Instagram account kaise banaye?, Instagram stories kya hai? और Instagram download kaise करे? इस तरह की सारे प्रश्नों का जवाब आपको इस आर्टिकल Instagram kya hai aur kaise chalate hain? को पढने के बाद मिल गया होगा.

वैसे तो मैं इस आर्टिकल Instagram kya hai aur kaise chalate hain? में सब कुछ सही-सही और सरल भाषा में बताने की कोशिश किया हूँ फीर आपको इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी लगे तो आप मुझे comment करके बता सकते हैं तुरंत मैं उसे update करने का कोशिश करूँगा.

अगर इस आर्टिकल Instagram kya hai aur kaise chalate hain? को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आपको मुझसे कुछ पूछना हो तो आप मेरे website के Contact Us Page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं. इस आर्टिकल को पूरा पढने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यबाद.                


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *