Facebook se paise kaise kamaye? – फेसबुक से पैसे कैसे कमाये?

दोस्तों क्या आपको पता है की Facebook se paise kaise kamaye jate hain? अभी आप लोग facebook का उपयोग सिर्फ photos और videos share करने के लिए कर रहे होंगे या फीर अपने friends से massage और chatting कर रहे होंग, लेकिन क्या आपको पता है की आप facebook से paise भी कमा सकते हैं.

Facebook se paise kaise kamaye
Facebook_se_paise_kaise_kamaye

जी हां आप ने बिलकुल सही सुने हैं की आप facebook से photos, videos share, friends से chatting और entertainment करने के साथ paise भी कमा सकते हैं. आप facebook का इस्तेमाल करके यैसे बहुत से तरीका हैं जिससे आसानी से paise कमा सकते हैं.

ये तो आप सब लोग जानते हैं की आप रोजाना कितना समय facebook पर बिताते हैं, इसलिए मैं आपको बता देता हूँ की आपके लिए कितना अच्छा होगा की आप intertenment करते हुए भी facebook से paise कमा सकते हैं.

नमस्कार दोस्तों ! मेरा नाम है BAIJU KUMAR VICKY और आज मैं अपने Blog rahiweb.com के इस आर्टिकल Facebook se paise kaise kamaye? में ये बताऊंगा की फेसबुक से पैसे कैसे कमाये जाते हैं? इससे पहले हम ये जान लेते हैं की Facebook kya hai?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Facebbok kya hai? – फेसबुक क्या है?

Facebook एक Social networking website है, जिसका उपयोग करके आप अपने से दूर रहने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों के connect रहते हैं. Facebook एक private कम्पनी है जिसका Headquarter Palo Alto, California, USA में है.

Facebook का Design 2004 में Mark Zuckerberg ने अपने चार दोस्तों के साथ मिल कर किया था. mark zuckerberg उस समय Harvard University के student थे और उस समय इस website को बनाने का यही intention था की Harvard university के सभी नये और पुराने student की एक online directory बनाई जाये और सभी स्टूडेंट एक दुसरे के touch में रहे.

उस समय इस website की membership सिर्फ Harvard university के student के पास की था लेकिन थोरी ही दिनों में इस website की popularity इसनी बढ़ गई की दुसरे collage के student को भी इसका membership देना परा.

Facebook की बढती popularity को देखकर बाद में इसकी membership सभी के लिए open कर दी गई. इसके बाद facebook की popularity बढती ही गई और अभी facebook के active user लगभग 2.3 Billion से भी ज्यादा है. सुरुआत में Facebook का नाम Thefacebook रखा गया था लेकिन 2005 इसका नाम change करके Facebook कर दिया गया.

Facebook se paise kaise kamaye? – फेसबुक से पैसे कैसे कमाये?

अब मैं इस आर्टिकल Facebook se paise kaise kamaye? में आपको कुछ यैसे तरीके के बारे में बताऊंगा जिसका उपयोग करके आप Facebook se paise कमा सकते हैं, तो चलिए बारी-बारी से उन तरीको के बारे में जान लेते हैं.

Facebook page par video upload karke paise kamaye? – फेसबुक पेज video upload करके पैसे कमाये?

Facebook page पर video upload करके paise kamane के लिए सबसे पहले आपको एक page बनाना परेगा. उस page का नाम आपको उस हिसाब से रखना परेगा की जिस category का आप content डालेंगे उस category से आपके page का मिल सके. इससे facebook पर आपका page search में ऊपर आता है..

जब आपके facebook page पर 10000 या उससे ज्यादा followers हो जाएगा और आप जितने video upload किये होंगे उन सभी video पर last 60 दिनों में जब 30000 views हो जायेंगे तब आपका page monetize हो जायेगा और फीर YouTube की तरह facebook पर भी video upload करके paise कमा सकते हैं.

यहाँ पर आपके video का views तभी count किया जायेगा जब आपका video कोई 1 minute से ज्यादा देखेगा, अगर कोई आपके video पर click करता है और 1 minute से कम ही video देख कर वापस हो जाता है तो use views में count नहीं किया जायेगा.

ध्यान रहे की आप अपने facebook page पर अपने category के हिसाब से dally video upload करेंगे और वो video 3 minute से ज्यादा का होना चाहिए नही तो 3 minute से कम का video monetize नहीं होगा.

जब आपके page पर 10000 followers और अंतिम के 60 दिनों में 30000 views हो जागेंगे तब आप facebook ads monetize के लिए alizible हो जायेंगे और अपने page को monitize कर्क paise कमा पाएंगे.

Facebook par Affiliate marketing karke paise kamaye – फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाये

दोस्तों आपने affiliate marketing के बारे में सुना ही होगा की Affiliate marketing क्या है? तो मैं आपको बता दूं की आप facebook पर एफिलिएट मार्केटिंग करके भी paise कमा सकते है.

Affiliate marketing कने के लिए आप Amazon, Flipkart, PayTm और Snapdeal जैसे और भी कितने eCommerce website है जिसका आप Affiliate program join कर सकते है. या फीर बहुत सारे Software, Web-hosting, Domain और SSL की service provide करने वाले Bluehost.in , Hostinger.in और Godaddy.com जैसे companies की Affiliate program भी join कर सकते हैं.

आप अपने Facebook page या group पर इन companies की product या service को लोगो को रेफ़र करेंगे और साथ में अपना affiliate link भी provide करेंगे अगर कोई आपके affiliate link पर click करके उस companies से कुछ खरीदता है तो आपको उस product या service का commission मिलेगा. commission rate हर कंपनी पहले से तय करके राखता है, की आपको किस product या service को sale कराने पर कितना commission मिलेगा.

Facebook Account sale karke paise kamaye – फेसबुक अकाउंट बेच कर पैसे कामये

अगर आपके Facebook account पुराना है और आपके account में fine followers ज्यादा है तो आप अपने facebook account को बेच कर पैसा कमा सकते हैं जिसका आपको अच्छा पैसा मिलेगा.

आज कल facebook account को बेच कर पैसा कमाना एक trend सा चल गया है. पुराने account को facebook ज्यादा Preference देता है इसलिए दुसरे marketer इसे खरीद लेता है.

Facebook par apna product sale karke paise kamaye – फेसबुक पर अपना प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाये

अगर आपका कोई online shop है या आप कोई product sale करते है तो आप facebook की make on offer पर offer create करके भी अपना product sale कर सकते हैं.

आप किसी product का लिंक भी अपने link box में दे सकते हैं और इसके साथ coupon code भी दे सकते है ताकि जो उस product को ख़रीदे उसे discount करके product मिल सके.

Facebook par eBook sale karke paise kamaye

अगर आपको Book लिखना पसंद है और आप किसी चीज पर अच्छे बुक लिख सकते हैं जिसे लोग पढना पसंद करे तो आप आप eBook बनाकर उसे facebook पर बेच कर अच्छे paise कमा सकते हैं.

आपको अपने eBook के बारे में दो लाइन लिखना परेगा ताकि लोगो को पता चले की eBook में kya है और उस eBook का download लिंक आप facebook पर share कर सकते है. उस eBook का download करने का कुछ charges amount डाल देना है जिससे आप अच्छे paise कमा सकते है.

Facebook par Business promote करके पैसे कामये

अगर आपका कोई business है या आपका कोई कंपनी है तो आप उसको अपने facebook पर promote कर सकते है या ये कहे की विज्ञापन कर सकते है जिससे आपकी business में बढ़ोतरी होगा और आपको ज्यादा फ़ायदा होगा या आप ज्यादा पैसा कमा पाएंगे.

Facebook पर Sponsored post डाल के paise कैसे कमाये?

Facebook पर Sponsored post करने के लिए आपके page पर अच्छे खासे followers होनी चाहिए. जब आप अपने page पर dally अच्छी content publish करेंगे तो लोगो का आपके page के ऊपर trust बढेगा और followers भी बढेगा और आपके page पर ज्यादा like भी आएगा,

इससे आपका page बरे-बरे कंपनी और brand के नजर में आता है और वो आपको contact करके अपने कंपनी की product या service का Sponsored post करने के लिए देता है जिसके बदले वो आपको अच्छे खासे paise देते है.

आपने आज के इस आर्टिकल Facebook se paise kaise kamaye? में जाना की –

  • Facebook se paise kaise kamaye?
  • Facebook kya hai?
  • Facebook paise पर video upload करके paise कमाये
  • Facebook par Affiliate marketing karke paise kamaye
  • Facebook account बेच कर paise कमाये
  • Facebook par अपना product sale karke paise कमाये
  • Facebook par eBook sale karke paise kamaye
  • Facebook par Business promote karke paise kamaye
  • Facebook पर Sponsored post डाल के paise कैसे कमाये?

ये आर्टिकल भी पढ़े –

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल Facebook se paise kaise kamaye? को पढ़ कर अच्छा लगा होगा और इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको facebook से paise कमाने के तरीके के बारे में पता चल गया होगा.

अगर इस आर्टिकल Facebook se paise kaise kamaye? को पद कर आपको अच्छा लागा और आपको लगता है की इस आर्टिकल में facebook से paise कमाने के सभी सही तरीके दिए हुए हैं तो आप मुझे comment करके अवश्य बताये और अपने दोस्तों को इस आर्टिकल Facebook se paise kaise kamaye? को share जरुर करे.

वैसे तो मैं अपने तरफ से इस आर्टिकल Facebook se paise kaise kamaye? में सब कुछ सही सही और सरल भाषा में आसान तरीके से संझाने की किशिश किया हूँ फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे comment करके बता सकते है और आपको मुझसे कुछ पूछना हो तो आप मेरे Blog rahiweb.com के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं. इस आर्टिकल Facebook se paise kaise kamaye? को पूरा पढने के लिए आपका बहु-बहुत धन्यबाद.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *