MS Office kya hai? – What is ms office in hindi? – MS Office की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के युग में कंप्यूटर के बारे में कौन नहीं जनता है, कंप्यूटर का उपयोग कर आप घंटो के office work को मिनटों में कर सकते हैं. ज्यातर काम को कंप्यूटर में करने के लिए MS office का उपयोग किया जाता है और क्या आप जानते हैं की MS office kya hai?

चाहे वो Office का कोई भी काम हो Document बनाना, office की Data मैनेज कर record रखना, Presentation बनाना या फीर Email management करना. इन सभी काम को MS office में आसानी से किया जा सकता है.

दोस्तों आज के इस आर्टिकल एम एस ऑफिस क्या है? में मैं आपको MS office की पूरी जानकारी देने वाला हूँ की MS office kya hai?, MS office की अस्थापना किसने किया?, MS office का घटक कौन-कौन से हैं, MS office का version list और MS office कहाँ से download kare? इस तरह का सभी प्रश्नों का जवाब आपको आज के आर्टिकल में मिल जायेगा.

Hello दोस्तों मेरा नाम BAIJU KUMAR VICKY है और मेरा एक Blog है जिसका नाम rahiweb.com है. मैं इस blog पर Technical और computer के बारे में पोस्ट डालता रहता हूँ आपको अगर मेरे blog का आर्टिकल पढने में अच्छा लगता है तो आप मुझे comment करके अवस्य बताये. तो चलिए दोस्तों जान लेते हैं की MS office kya hai?

Basic Computer in hindi – बेसिक कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में जाने.

Computer Shortcut key list in hindi

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

MS Office kya hai? – What is MS Office in hindi?

MS office का पूरा नाम Microsoft office है. Microsoft Corporation के द्वारा बनाया गया Microsoft office एक Application software का कम्पलीट पैकेग है. MS office कंप्यूटर उपयोगकर्ता के लिए सबसे popular software है जो Basic कंप्यूटर उपयोगकर्ता से लेकर Advance कंप्यूटर उपयोगकर्ता की काम को आसानी से करता है.

MS office kya hai
MS_Office_kya_hai?

चाहे Office हो या School आज कल हर जगह पर MS office का उपयोग किया जाता है. MS office का उपयोग Document बनाने, Spreadsheet बनाने, Presentation बनाने, Email Management और Database Managment इत्यादि के लिए किया जाता है.

MS office अभी तक का सबसे popular कंप्यूटर software है. आज के date में यैसा सायद ही कोई कंप्यूटर होगा जिसमे MS office नहीं होगा. MS office का जब update version 2007 आया था तो उस समय MS office को सबसे ज्यादा popularity मिली थी.

MS office को पहले computer या Laptop में ही उपयोग किया जाता था लेकिन अब आप MS office को कंप्यूटर और लैपटॉप के अलावा Tab और Mobile में भी उपयोग कर सकते हैं. लेकिन ज्यातर तर लोग MS office का उपयोग अभी भी कंप्यूटर और लैपटॉप में ही करते हैं.

MS Office  का अस्थापना कब हुवा था? – MS office का इतिहास क्या है?

Microsoft corporation का Co-founder Bill Gates ने 1989 में MS office का अस्थापना Las Vegas (USA) में किया था. उस समय MS office को सिर्फ Mac opreting system के लिए ही बनाया गया था. उस समय MS office में सिर्फ 3 features थे MS Word, MS Excel और MS Powerpoint.

1990 में पहली वार MS office को Windows opreting system के लिए बनया गया. उस समय MS Office का 3.0 version था और अभी बर्तमान में MS office का 2019 Version है.

MS Office का घटक कौन-कौन से हैं? – MS Office component

MS office के अंदर जो भी काम होता है उन सभी कामो को करने के लिए की एक Application software की पूरी पैकेग आता है जिसे MS office का component भी कहा जाता है.

MS Word, MS Excel, MS Powerpoint, MS Outlook, MS Access, MS OneNote, MS Publisher और MS Share Point, ये सारे MS office का घटक (component) है. अब मैं आपको MS office की इन सभी component के बारे में बिस्तार से बता रहा हूँ.

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड क्या है?

MS Word का पूरा नाम Microsoft Word है जो Microsoft के द्वारा बनाये गए Microsoft office का एक घटक(component) है. MS Word को Word के नाम से भी जाना जाता है. MS Word दुनियां का सबसे popular Word proccessing program है.

MS Word बिलकुल user friendlly बनाया गया है, MS Word के Menu bar में कुछ Tab दिए गए हैं, जिसमे Home, Insert, Page Layout, References, Mailing, Review और View आदि Tab दिए गए हैं. इन सभी Tab में बहुत सारे अलग-अलग features दिए गए हैं.

MS Word में आप सभी features का उपयोग करके आसानी से कोई भी Document सकते है जैसे Letter बनाना, Resume बनाना, Application बनाना, Invitationतैयार करना , Books बनाना, Id Card design करना, Certificate design करना, Brochure design करना, Visiting Card design करना, Typing करना, Envelopes बनाना, Chart बनाना, Mail merge करना इत्यादि.

MS Excel kya hai? – एम एस एक्सेल क्या है?

MS Excel का पूरा नाम Microsoft Excel है जो Microsoft office का एक घटक(component) है. MS office को Microsoft office और MS Excel को Microsoft Excel कहा जाता है, MS Excel को Excel के नाम से भी जाना जाता है.

MS Excel एक Spreadsheet program है. MS Excel भी MS Word की तरह MS office की घटक है इसलिए MS Excel में Menu, Tab और Formating features ज़्यादातर MS Word से मिलता जुलता है. अगर आप MS Word पर काम करना सिख जाते हैं तो आपके लिए MS Excel पर भी काम करना आसान हो जाता है.

MS Excel में बहुत सारे Formulas होते है जिसका उपयोग करके आप जटिल से जटिल Colculation को मिनटों में कर सकते हैं. MS Excel में Salary Chart बनाना, Salary silip बनाना, Office Employee की record रखना, student record रखना, Invoice बनाना, Stock management करना इत्यादि कामो को आसानी से किया जा सकता है.

MS Excel की एक ही file में worksheet बना सकते हैं. MS Excel में MS Word और MS Powerpoint की data को आसानी से सम्लित किया जा सकता है. MS Excel में एक worksheet से दुसरे worksheet में data को access किया जा सकता है और डेटा का आदान-प्रदान भी किया जा सकता है.

MS PowerPoint kya hai? – एम एस पॉवर-पॉइंट क्या है?

MS Powerpoint एक Presentation program है जिसमे presentation को slide form में तैयार किया जाता है. MS Powerpoint का पूरा नाम Microsoft Powerpoint है. MS office का ही एक घटक है MS Powerpoint.

अगर की को कुछ समझाना हो तो presentation से अच्छा कोई विकल्प नहीं है. MS Powerpoint में Multimedia जैसे- Photo, Sound, Animation, Graph, Graphic, Text और Video का उपयोग करके presentation बनाया जा सकता है और उसे बाद में में editing या formating भी किया जा सकता है.

एम एस पॉवरपॉइंट को भी एम एस वर्ड या एम एस एक्सेल की तरह उपयोग किया जाता है. MS Powerpoint में अब video create करने का भी features add कर दिया गया है. ये features पहले नहीं था. MS Powerpoint अब आप अपने द्वारा बनाये गए presentation को video form में create कर के और उस video को download करने youtube और social media की अन्य platform पर share कर सकते हैं.

MS Outlook kya hai? – एम एस आउट-लुक क्या है?

MS outlook एक Email management program है जिसका मुख्य काम mail भेजन और mail प्राप्त करना है.  MS outlook, Microsoft के द्वारा बनाये गए MS office का एक घटक है. इसमें Task manager, Calender, Content manager, Networking और Web Browser जैसे features है जिसका उपयोग आप email management करने के लिए कर सकते है.

MS outlook का पूरा नाम Microsoft outlook है और MS outlook को Outlook के मने से भी जाना जाता है. MS outlook का उपयोग आजकल कंप्यूटर और लैपटॉप के साथ-साथ Tab और mobile में भी किया जाता है.

MS Access kya hai? – एम एस एक्सेस क्या है?

MS Access एक Database management program है जो MS office का एक घटक है. MS Access का उपयोग Data को management करने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग करके Database file बना सकते हैं, Database का विश्लेषण कर सकते हैं और एक Database पर कई प्रकार की अलग-अलग तरह के report को तैयार कर सकते हैं.

MS Access में आसानी से entry form बनाकर कोई data entry कर सकता है और वो data एक Spreadsheet पर save होता रहेगा. सबसे अच्छी यह है की इसने किसी भी प्रकार के programing language की अवयस्कता नहीं होता है. MS Access को अगर किसी को थोरी भी जानकारी हो तो वो भी आसानी उपयोग कर सकता है क्योंकि इसका उपयोग करने के लिए Graphical User Interface दिया जाता है.

MS OneNote kya hai?

MS OneNote एक Electronic notebook है जो Microsoft के द्वारा 2003 में microsoft office की घटक के रूप में बनाया गया. MS OneNote में आप एक ही digital notebook में Notes, File, Photo, Audio, Text के अलावा और भी कई जानकारी रखने का अनुमति देता है.

MS OneNote सभी opreting system (IOS, MAC, WINDOWS, और ANDROID) के लिए उपलब्द है. MS OneNote की मदद से आप कही भी कभी भी अपने किसी data को File और Document में save करके रख सकते है.

MS Publisher kya hai?

MS Publisher एक Desktop publisher software है जो Microsoft office का ही एक घटक है. MS Publisher का उपयोग छोटे वेपार के लिए design और लोगो बनाने के लिए किये जाते हैं.

MS Publisher, MS Word के तरह ही है लेकिन ये MS Word से थोरा इसलिए अलग है क्योंकि MS Publisher Page Layout और Design पर ज्यादा जोर देता है.

MS Share Point kya hai?

MS Sharepoint, MS office का ही एक घटक है, जिसको microsoft ने 2001 में लौंच किया था. MS Sharepoint  एक web आधारित platform है. MS Sharepoint की उपयोग करके आप डेटा, दस्तावेज़ और सूचनाओ को लोगो के साथ share करने के काम में आता है.

MS Sharepoint internet के द्वारा दुनिया में कही भी एक user से दुसरे user डेटा, दस्तावेज़ और सुचना साझा करने का अनुमति देता है. चाहे आप कही भी रहो इसका उपयोग कर सकते हैं.

MS Office Version list

MS office का सबसे पहला version MS Office 1.0 था. इसके बाद MS Office में समय-समय पर नया version लाया जा रहा है और लगातार update भी किया जा रहा है. MS office के पैकेग में इस समय बहुत सारे नये program जोरे जा चुके हैं.

MS office version list
YearVersion
1990MS Office 1.0
1992MS Office 3.0
1995MS Office 95
1997MS Office 97
2000MS Office 2000
2002MS Office XP
2003MS Office 2003
2007MS Office 2007
2010MS Office 2010
2013MS Office 2013
2016MS Office 2016
2019MS Office 2019
MS office version list

MS Office की विशेस्ताएं?

  • MS Office को का उपयोग करना बहुत आसान है क्योंकि यह user friendlly है.
  • अगर MS Office के एक घटक या program पर काम कर लेते हैं तो आपके लिए इसके सारे program में काम करना आसान हो जायेगा क्योंकि MS Office की सभी घटक के option एक दुसरे से मिलते-जुलते हैं.
  • MS Office में आपको एक साथ सभी घटक की पैकेग मिल जाता है. किसी भी program को अलग से खरीदने की जरुरत नहीं पार्टी है.
  • MS Office बहुत ही सस्ती software है और आसानी से उपलब्ध हो जाता है.
  • MS Office Installation बहुत आसान है.
  • MS Office pre अभी के ज्त्यातर PC में Install ही रहते हैं.
  • MS Office में microsoft के द्वारा सामय समय पर update किया जाता है.

आपने इस आर्टिकल MS office kya hai? में जाना की –

  • MS Office kya hai? – What is ms office in hindi? – MS Office की पूरी जानकारी हिंदी में
  • MS Office kya hai? – What is MS Office in hindi?
  • MS Office का घटक कौन-कौन से हैं? – MS Office component
  • MS Office  का अस्थापना कब हुवा था? – MS Office का इतिहास क्या है?
  • MS Word kya hai? – एम एस वर्ड क्या है?
  • MS Excel kya hai? – एम एस एक्सेल क्या है?
  • MS PowerPoint kya hai? – एम एस पॉवर-पॉइंट क्या है?
  • MS Outlook kya hai? – एम एस आउट-लुक क्या है?
  • MS Access kya hai? – एम एस एक्सेस क्या है?
  • MS OneNote kya hai?
  • MS Publisher kya hai?
  • MS Share Point kya hai?
  • MS Office का Version list
  • MS Office download kaise kare?
  • MS Office ki विशेस्ताएं?

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल MS Office kya hai? को पढ़ कर अच्छा लगा होगा, और इस आर्टिकल को पढने के बाद MS office की पूरी जानकारी आपको हिंदी में मिल गया होगा. अगर ये आर्टिकल आपके लिए helpfull रहा हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ अवस्य share करे जससे उनको भी ये जानकारी मिल सके.

वैसे तो मैं इस आर्टिकल MS office kya hai? में पूरी जानकारी हिंदी में सही-सही और सरल भाषा में संझाने की कोशिश किया हूँ फीर भी आपको इस आर्टिकल में कुछ भी त्रुटी लगे, तो आप मुझे comment करके बता सकते है मैं उस त्रिती को जल्द से जल्द सही करने की कोशिश करूँगा.

इस आर्टिकल MS office kya hai? को पढने के बाद अगर कंप्यूटर से जुरे आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आपको मुझसे कुछ पूछना हो तो आप मेरे इस Blog के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं. मैं आपके सवालो का जल्द ज़वाब देने का कोशिश करूँगा.

ये आर्टिकल भी पढ़े –

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *