MS Excel kya hai? – MS Excel की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको MS Excel की पूरी जानकारी हिंदी में दूंगा. आप इस आर्टिकल में समझेंगे की MS Excel kya hai?, MS Excel का क्या उपयोग है?, MS Excel की Windows Elements, MS Excel की विशेषता, MS Excel shortcut key list in hindi और साथ में ये भी जानेगे की MS Excel को windows में कैसे खोला जाता है?

आजकल MS Excel का बहुत ज्यादा उपयोग होने लगा है इसलिए MS Excel को सिख लेते हैं तो आप अपने काम को भी आसान तरीका से कर सकते है या कहीं job भी कर सकते हैं. तो चलो दोस्तों अब हम इस आर्टिकल में MS Excel kya hai? ये जान लेते हैं.

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Basic Computer in hindi – बेसिक कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में जाने.

Computer Shortcut key list in hindi

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

MS Excel kya hai? – एम एस एक्सेल क्या है? – What is MS Excel in hindi?

MS Excel का पूरा नाम Microsoft excel है और MS Excel को Excel भी कहा जाता है. MS Excel, Microsoft Office का एक घटक (Component) है. Microsoft ने 1989 में Microsoft Office की एक पैकेग बनाया जिसमे MS Excel के साथ-साथ MS Word और MS PowerPoint को घटक के रूप में बनाया.

MS excel kya hai
MS_excel_kya_hai

MS Excel, Microsoft Corporation के द्वारा बनाया गया एक Spreadsheet program है जिसमे डेटा को record करके उसे Tabulation Format में रखने की सुबिधा देता है. MS Excel में Data को entry कर सकते है और उस Data को Calculation करना, Graph बनाना, Report बनाना, Chart बनाना, Formatting करना ये सारे काम कर सकते हैं, या ये समझ लीजिये की जैसे चाहे वैसे आप Data को manage कर सकते हैं.

जैसे पहले के समय में किसी भी Data को रजीस्टर में entry किया जाता था और data को manage किया जाता था ठीक उसी प्रकार अब Data को MS Excel में Data को entry कर manage किया जाता है. MS Excel में बरे से बरे डेटा को Logical और Mathematical तरीके से कुछ Second में Calculation करके दे देता है. Data को Calculation करने के लिए MS Excel में बहुत सारे Formula Function दिए गए हैं और इसमें Data को Calculate करने के लिए Arithmetic Operator ( =, +, -, *, /, % आदि) का भी use किया है.

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की अब आपको पता चला गया होगा की MS Excel kya है. तो चलिए अब हम जान लेते हैं की MS Excel का क्या उपयोग किया जाता है?

MS Excel का क्या उपयोग है? – Use of MS Excel in hindi

  • MS Excel उपयोग कर आप बरे से बरे Data को entry करके रख सकते हैं.
  • MS Excel में Data को entry कर Print भी कर सकते हैं.
  • इसका उपयोग Stock manage करने के लिए कर सकते हैं.
  • इसका उपयोग करके आप Mailing list बना सकते हैं.
  • MS Excel में आप data को Filter करके Short कर सकते हैं.
  • MS Excel बरे से बरे और जटिल Data को भी Calculation कर सकते हैं.
  • MS Excel का Use आप Accounting करने के लिए कर सकते हैं.
  • MS Excel का use कर आप Invoice बना सकते है.
  • इसमें Salary Slip बना सकते है.
  • School या Collage में student का Data और Attendance इंटर किया जाता है.
  • MS Excel में आप अपने business का report तैयार कर उसे Analysis कर सकते हैं.
  • Office Employee की list बना सकते हैं.
  • MS Excel resume बना सकते हैं.
  • Microsoft Excel Table बनाकर Data manage कर सकते हैं.
  • MS Excel में Checklist बना सकते हैं.
  • MS Excel में चार्ट बना सकते है.
  • MS Excel ग्राफ बना सकते हैं.
  • आप Data को PDF form में भी create कर सकते हैं.

MS Excel Windows Elements in hindi

Quick Access Tool Bar – Quick access tool bar ऊपर के तरफ Left side से होता है, जिसका उपयोग Undo, Redo, Save और New file open करने के लिए किया जाता है.

Title Bar – Title Bar Windows के सबसे Top में होता है जिसमें File की Name Sow होता है.

Program Control Windows – Program control windows ऊपर के तरफ Right side में होता है, जिसमें Minimize, Maximize/Restore और Close Button होता है, जिसका उपयोग करके program को Minimize, Maximize या Close किया जाता है.

Ribbon Tab – यह Title Bar के निचे होता है, जिसमे Home, Insert, Page Layout, Formulas, Data, Review और View Tab होते हैं. Ribbon Tab को Tab Bar भी कहा जाता है, और इसके सभी command group wise Ribbon में दिखता है.

Ribbon – यह Formulas Bar के ऊपर होता है, इसमें Active Tab के सभी command group wise दिखता है.

Active Cell Name Box – Active cell name box Formulas Bar के left side में होता है और इसमें active cell का नाम दिखता है.

Formula Bar – Formulas Bar Ribbon के ठीक निचे ही होता है जिसमे select किये cell का formula दिखता है.

Workbook Window Control – Windows control के ठीक निचे Workbook Window Control होता है, जिसमे Minimize, Maximize और close बटन होता है. इसका उपयोग करके workbook को Minimize, Maximize और close किया जा सकता है.

Row – Spreadsheet पर बने Horizontal Line को Row कहा जाता है.

Column – Spreadsheet पर बने Vertical Line को Column कहा जाता है

Cell – Spreadsheet पर Horizontal Line और Vertical Line के कटान से बनने वाले बॉक्स को Cell कहा जाता है, और इसी Cell में कोई भी Data फिल किया जाता है.

Row Heading – Row heading Spreadsheet के left side होता है, जिसमे Row की पहचान के लिए Numerical Number लिखे होते हैं और ये number 1 से लेकर 10,48,576 तक होता है.

Column Heading – Column heading Spreadsheet के ठीक ऊपर होता है, जिसमे Column के पहचान के लिए Alphabetical Number लिखे होते हैं और ये number A से लेकर XFD तक होता है.

Worksheet Tab – MS Excel के एक ही File में बहुत सारे Worksheet होते हैं, जिसे worksheet tab के नाम से भी जाना जाता है. MS Excel के किसी भी File में By Default तिन worksheet tab होते हैं, जो Sheet1, Sheet2, Sheet3 नाम से होता है. आप इस Tab का नाम अपने हिसाब से change कर के दूसरा रख सकते हैं और Tab का Color भी change कर सकते हैं. आप जरुरत परने पर worksheet tab को संख्या को बढ़ा भी सकते हैं.

Scroll Bar – Scroll Bar worksheet के निचे और दायें तरफ Slider की तरह होता, जिससे worksheet को ऊपर-निचे और दायें-बाएं कर सकते हैं.

Status Bar – Status Bar Windows के सबसे निचे होता है, इसमें select cell का स्टेटस दिखता है.

Views Button – Status Bar और Zoom Bar के बिच में Normal, Page Layout और Page Break Preview के नाम से तिन Views Button होता है, जो अगल अलग view दिखाता है.

Zoom Slider –  windows के सबसे निचे दायें तरफ Zoom Bar होता है, इसका उपयोग worksheet को Zoom in या Zoom out करने के लिए किया जाता है.

MS Excel की क्या विशेषता

MS Excel की विशेषता की बात की जय तो इसमें बहुत सारे विशेषता है, जिसे हम बारी-बारी से पॉइंट में समझेंगे-

  • MS Excel बहुत अच्छी विशेषता ये है की आप इसमें किसी भी Data को entry करते है और उसे बाद में edit करके डेटा को जोर सकते हैं या हटा सकते हैं.
  • MS Excel को बिलकुल user friendly बनाया गया है इसलिए ये office work के लिए बहुत popular है.
  • MS Excel में Mathematical और Logical Formulas का उपयोग कर किसी भी डेटा को तुरंत Calculation किया जा सकता है.
  • इसके एक ही file में बहुत सारे worksheet होते हैं जिसपर आप काम कर सकते है और और एक spreadsheet की data को दुसरे worksheet पर भी access कर सकते हैं.
  • MS Excel बहुत सारे दुसरे program में किये काम या बनाये गए File को भी suport कर लेता है.
  • MS Excel में आप page setup करके किसी डेटा को प्रिंट कर सकते हैं या PDF बना सकते हैं.
  • MS Excel में डेटा का Pivot चार्ट बनाकर या graph बनाकर उसे analysis कर सकते है.

MS Excel को खोलने का तरीका

जितने भी windows opreting system होता है उसमे MS office की दुसरे घटक(component) की तरह MS Excel को भी खलने का कई Method है, तो चलिए जान लेते हैं उन Method के बारे में.

Method 1. – Windows के Start button पर click कीजिये और search bar जाकर Microsoft excel या excel type करने पर सबसे ऊपर आपको Microsoft excel लिखा दिखेगा, आप उस पर click करेंगे तो MS Excel खुल जायेगा.

Method 2. – Keyboard पर Windows+R बटन को दबाने पर आपके सामने Run Command Box खूलेगा, आप इस बॉक्स में Microsoft excel या Excel typpe कीजिये, फीर ok पर click कीजिये या Enter दबा दीजिये, और MS Excel खुल जायेगा.

Method 3. – Windows के Start button पर click कीजिये और All program में जाकर office फोल्डर पर click कीजिये, फीर आपको Microsoft excel दिखेगा उस पर click कीजिये, और आपके सामने MS Excel खुल जायेगा.

MS Excel shortcut key list in hindi

Shortcut key उपयोग
Ctrl + BText को Bold करने के लिए
Ctrl + N New Page खोलने के लिए
Ctrl + OPage खोलने के लिए
Ctrl + SSave करने के लिए
Ctrl + PPage का प्रिंट करने के लिए
Ctrl + FFine करने के लिए
Ctrl + IText Italic करने के लिए
Ctrl + HReplace करने के लिए
Ctrl + UText को Underline करने के लिए
Ctrl + GGo To command open करने के लिए
Ctrl + F2Page की प्रिंट view देखने के लिए
Ctrl + F4Program बंद करने के लिए
Ctrl + Page Downअगले Spreadsheet में जाने के लिए
Ctrl + Page Upपिछले Spreadsheet में आने के लिए
Ctrl + Shift + #Select cell को Date Format में बदलने के लिए
Ctrl + Shift + &Select cell को Currency Format में बदलने के लिए
Ctrl + Shift + @Select cell को Time Format में बदलने के लिए
Ctrl + Shift + %Select cell को Percents Format में बदलने के लिए
F11Chart बनाने के लिए
F9Spreadsheet को Refresh करने के लिए

MS Excel कैसे सीखे?

अभी के समय में MS Excel सिखने की बात की जय तो, आज MS Excel का कई option है. अगर आप MS Excel सीखना चाहते हैं तो इसमें से किसी एक option को choose करके MS Excel सिख सकते हैं, तो चलिए जान लेते हैं उन option के बारे में.

Option 1. – MS Excel सिखने का पहला और बेस्ट तरीका है की आप किसी Institute से DCA या ADCA जैसे कोई कंप्यूटर course कर लीजिये. DCA या ADCA एक Basic Computer Course है जिसके Syllabus में MS Excel भी सामिल होता है. आप इस Basic computer course को करके MS Excel सिख सकते हैं.

Option 2. – MS Excel सिखने का दूसरा तरीका ये है की आज कल बहुत सारे यैसे Institute है जो Online Paid Computer course कर्बाता है. आप उन Institute का Paid course करके offline की तरह ही MS Excel सिख सकते हैं. अंतर इतना है की इस paid course में आपको video के माध्यम से MS Excel सिखाया जायेगा.

Option 3. – MS Excel सिखने का तीसरा तरीका है की, आप YouTube पर video देख MS Excel सिख सकते हैं. YouTube पर बहुत सारे यैसे Channel है, जो Tutorial के माध्यम से Basic computer सिखाता है. आप किसी अच्छे Tutorial को follow करके MS Excel सिख सकते हैं.

आप अगर ऊपर के दोनों Option से MS Excel सीखते हैं तो आपको पूरा Support भी मिलेगा और Certificate भी मिलेगा. अगर आप YouTube से MS Excel सीखते हैं तो आपको support तो मिल भी सकता है Certificate नहीं मिलगा.

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूं की आपको ये आर्टिकल MS Excel kya hai? को पढ़ कर अच्छा लगा होगा और आपको इस आर्टिकल में MS Excel की पूरी जानकारी hindi मिल गया होगा. MS Excel से जुरे आपके मन में जो सवाल होगा उसका इस आर्टिकल को पढने के बाद जवाब मिल गया होगा.
आपने इस आर्टिकल में जाना की MS Excel kya hai?, MS Excel का क्या उपयोग है, MS Excel windows elements in hindi, MS Excel की विशेषता, MS Excel खोलने का तरीका क्या है?, MS Excel shortcut key list in hindi और MS Excel कैसे सीखे?

मैं इस आर्टिकल MS Excel kya hai? में अपने तरफ से सब कुछ सही-सही और सरल भाषा में समझाने का कोशिश किया हूँ. फीर आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी है या कुछ छुट गया है तो आप मुझे comment करके जरुर बताईये, मैं उस त्रुटी को सही करने का कोशिश करूँगा.

इस आर्टिकल MS Excel kya hai? को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो तो आप मुझे comment करके बता सकते हैं या मेरे Blog के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं. धन्यबाद.

ये आर्टिकल भी पढ़े –

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *