erupi kya hai aur kaise kaam karta hai? – erupi की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आप लोग बहुत सारे Digital payment system के बारे में सुना होगा या आप लोग कुछ जाने माने Digital payment platform का उपयोग भी करते होंगे. जैसे- Google pay, Pe-phone, BHIM, Amazon pay आदि. आज हम इस आर्टिकल erupi kya hai? के माध्यम से एक नये Digital payment system के बारे में समझेंगे जिसे हालही में भारत सरकार ने eRupi के नाम से लौंच किया है.

इस आर्टिकल में आपको eRupi की पूरी जानकारी हिंदी में मिलेगा जैसे- erupi kya hai?, erupi को किसने बनाया, erupi कैसे काम करता है, erupi का उपयोग कैसे होगा इत्यादि, साथ में ये बताऊंगा की erupi को बनाने का उदेश क्या है?

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है Baiju Kumar Vicky और मेरा एक Blog है rahiweb.com के नाम से जिसपर आप अभी ये आर्टिकल erupi kya hai? पढ़ रहे हैं. मैं अपने इस Blog पर Technology, computer, Application और Mobile से जुरे पोस्ट डालता रहता हूँ. तो चलिए जान लेते है की erupi kya hai?

erupi kya hai – इरूपी क्या है? – what is erupi in hindi?

erupi एक Vaucher Based payment system है जिसे भारत सरकार ने 2 अगस्त 2021 को लॉन्च किया है. erupi का पूरा नाम है Electronic Rupees Unified Payment Interface, जिसे भारत सरकार ने अपने सफल सफल Digital payment platform BHIM UPI को देखते हुए बनाया.

erupi kya hai
erupi kya hai?

eRupi बिलकुल cashless और Contact less payment system है जिसे Prepaid e-voucher भी कहा जा सकता है. सरल भाषा में कहा जाये तो erupi एक Prepaid Gift card की तरह है जिसे प्राप्त करने वाले किसी specific purpose से ही इसे उपयोग कर सकता है और इसे प्राप्त करने वाले को इसका उपयोग करने के लिए किसी Bank account या internet की जरुरत नहीं परेगा.

erupi की सबसे खास बात ये है की इसका उपयोग करने के लिए आपके पास Debit Card, Credit card, Net-banking या Phone Banking की जरुरत नहीं परेगा, क्योंकि erupi द्वारा QR code और SMS के माध्यम से उपभोगकर्ता को लाभ दिया जायेगा.

जिस तरह Amazon कूपन आप खरीदते हैं और उससे amazon से आप कुछ भी खरीद सकते है या आपको किसी company ने Big Bazaar का 2000 रुपये का एक कूपन दिया तो आप Big Bazaar में ही उससे सामान खारीद साकते हैं. eRupi भी ठीक उसी प्रकार का एक electronic voucher है.

Big Bazaar की कूपन और e-voucher में कुछ ही भिन्ता है जैसे – बिग बाज़ार कूपन एक paper या card के रूप में होता है और e-voucher एक QR code या SMS के रूप में होगा. एक भिन्ता और है की बिग बाज़ार कूपन से आप बिग बाज़ारमें कुछ भी खरीद सकते है लेकिन e-voucher से सिर्फ उसी बस्तु को खरीद सकते है जिस बस्तु के लिए use जरी किया गया होगा.

erupi को किसने बनाया?

eRupi को किसी private company ने नहीं बनाया इसे खुद भारत सरकार ने लॉन्च किया है और इसे RBI( Reserve Bank of India) से भी मान्यता दिया गया है. eRupi को NPCI(National Payment Corporation of India), Financial service Department, Ministry of Health and Family Welfare और National Health Authority के मदत से लौंच किया गया है.

erupi जारी करने का अनुमति अभी केबल 8 बैंक को ही दिया गया है, State Bank of India, HDFC Bank, Axis Bank, Punjab National Bank, Bank of Baroda, Canara Bank, Indusind Bank और ICICI Bank. बाद में सभी बैंक को इसका अनुमति दिया जा सकता है.

eRupi का Live partner वो बैंक और अस्पताल है जो इसकी service को सुरु कर दिया है. eRupi की Live partner list को देखने के लिए इस लिंक पर click कीजिये. https://www.npci.org.in/what-we-do/upi/erupi-live-partners

अगर किसी सरकारी एजेंसी या किसी private company को eRupi की e-voucher जारी करबाना होगा तो उन्हें इन बैंक की सम्पर्क करना परेगा और इसके द्वारा लाभार्थी को प्रदान किये जाने वाले रासी उनके mobile पर QR code या SMS के जरिये e-voucher भेज दिया जायेगा.

इस तरह का e-voucher based payment system भारत से पहले बहुत सारे देशों में उपयोग किया जाता है. US, Colombia, Chile, Sweden, Hong Kong आदि देशों में भी इसतरह का digital payment किया जाता है.

erupi कैसे काम करता है?

जैसा की आपने अभी जाना की erupi एक e-voucher based payment system है जिसे QR code या SMS के जरिये payment किया जायेगा. इसमें ये होगा की आपको अगर कोई payment देता है तो वो आपको paise न देकर उसके बदले उतने paise का एक QR code देगा, आप उस QR code को लेकर उस जगह जायेंगे जहाँ आपको कुछ खरिना है,

अब आप सामान लेकर वहां पर अपना QR code देंगे और वो दुकानदार उस QR code को स्कैन कर लेगा फीर आपके mobile number पर एक verification code आएगा और आप उस code को दुकानदार को दे देंगे, और फीर उसको payment मिल जायेगा.

अब आपके मन में ये प्रश्न आया होगा की जिसके पास छोटा mobile होगा जिसमे QR code ही न दिखेगा तो वो कैसे इसका उपयोग करेगा?

मैं आपको पहले ही बता दिया हूँ की इसमें QR code या SMS के माध्यम से payment होगा. तो अब आप ये समझ लीजिये की जिसके पास QR code वाली mobile नहीं है यानि जिसके पास छोटा phone है उसने एक SMS आएगा जिसमे एक code होगा, आप जब SMS में मिले उस code को दुकानदार को बताएँगे तो वो उस code को डालेगा और आपके पास एक verification code आएगा, आप उस code को दे देंगे और आपका payment हो जायेगा.

erupi की क्या विशेषता है?

बहुत लोगो के मन में ये सबाल आता होगा की जब इतने सारे Digital payment platform था ही तो erupi लौंच करना क्यों परा. लेकिन आपको एक बात समझना होगा की eRupi एक Electronic payment system है जिसमे e-voucher के माध्यम से payment किया जायेगा.

erupi की सबसे अच्छी विशेषता ये है की इस e-voucher को जिस specific purpose के लिए आपको दिया जायेगा आप उसी purpose के लिए इसे उपयोग कर सकते हैं अन्यथा आप किसी दुसरे काम के लिए इस voucher का उपयोग नहीं कर सकते हैं.

जैसे- मान लीजिये सरकार किसी किसान को 2000 रूपया का e-voucher देता है बिज और Fertilizer के लिए तो किसान उस e-voucher का उपयोग केबल बिज और fertilizer को खरीदने के लिए ही करेगा. अगर किसान उस e-voucher को लेकर एल्कोहल खरीदने जायेगा तो उस e-voucher से वो एल्कोहल नहीं खरीद सकता है क्योंकि किसान को जो e-voucher मिला होगा वो सिर्फ बिज़ और fertilizer के उदेश से जारी किया गया होगा बिज़ और fertilizer के shop को छोर कर दुसरे shop पर QR code स्कैन ही नहीं होगा invalid दिखा देगा.

erupi से क्या फायदा होगा?

  • erupi प्राप्त करता को इसका उपयोग करने के लिए किसी बैंक अकाउंट या internet की जरुरत नहीं होगा.
  • इसे use करने के लिए किसी तरह का app नहीं download करना परेगा.
  • इस्ट उपयोग करके छोटे mobile phone से भी payment किया जा सकता है.
  • क्योंकि erupi किसी specific purpose के लिए ही उपयोग किया जायेग इलिए कोई छह कर भी इसका दुस्र्रे जरुरत के लिए उपयोग नहीं कर सकता है.
  • इसके द्वारा किये जाने वाले payment एक दम शुरक्षित होगा.
  • e-voucher एक बार उपयोग हेतु ही होगा यानि आप एक QR code का उपयोग एक ही बार कर सकते हैं.
  • यह Cashless और Contact less होगा.
  • eRupi के द्वारा QR code और SMS के जरिये payment किया जायेगा.
  • अगर सरकार गरिवों को किसी सहायता हेतु कुछ भुगतान करता है तो वो सीधे उस व्यक्ति तक पहुचेगा जिसके नाम से होगा इसमें कोई बिचुलिये कुछ नहीं ले पायेगा क्योंकि ये paise सीधे उसी के mobile number पर ही आएगा.

erupi का कोई app है?

आपके मन में एक प्रश्न ये भी आया होगा की क्या erupi का कोई अलग से app है जिसको download करके हम इस्तेमाल ककर सकें?

दोस्तों मैं आपको बता दूं की erupi की अलग से कोई app नहीं है आप जिसे download कर सके. NPCI के हिसाब से eRupi एक UPI का ही advance version है, इसलिए इसका सभी UPI app से integrate कर दिया जायेगा. आप किसी भी UPI app में eRupi का उपयोग कर सकते है इसके लिए कोई अलग से app download करने की जरुरत नहीं है, और इसका कोई app भी नहीं है. लेकिन eRupi का उपयोग करने के लिए आपके पास कोई UPI app जरुर होना चाहिए.

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल erupi kya hai? में मैं आपको erupi की पूरी जानकारी हिंदी में दिया हूँ जिसे पढ़ कर सायद आप ये समझ गए होंगे की erupi kya hai या erupi का kya फायदा है? और आप ये भी जन गए होंगे की erupi कैसे काम करता है?

मैं उमीद करता हूँ की आपको इस आर्टिकल erupi kya hai? को पढ़ने के बाद erupi की पूरी जानकारी मिल गया होगा. अगर आपके मन में फीर भी कोई प्रश्न है तो आप मुझे comment के माध्यम से पूछ सकते हैं, मैं आपके प्रश्न का ज़वाब जरुर दूंगा.

अगर आपको इस आर्टिकल erupi kya hai? को पढ़ कर जानकारी अच्छी लगी तो आप comment कर के बताइये और इस पोस्ट को अपने friends के साथ share कीजिये. धन्यबाद.

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Basic Computer in hindi – बेसिक कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में जाने.

Computer Shortcut key list in hindi

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *