MS Word kya hai aur kaise sikhe – MS Word की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है MS word के बारे में. MS word की पूरी जानकारी हिंदी में जानेगे और ये भी जानेगे की MS word kya hai?, MS word की क्या उपयोग है?, MS word की विशेषता क्या है?, MS word shortcut key list in hindi, MS word कैसे सीखें आदि.

आज कल जिस प्रकार से कंप्यूटर पर काम किया जाता है वैसे में MS word सीखना बहुत जरूरी हो गया है. सायद आप MS word के बारे जानते होंगे या इस पर काम करते होंगे लेकिन इसके साथ-साथ MS word kya hai? या MS word की पूरी जानकारी भी होना जरुरी है.

hello friends मेरा नाम है BAIJU KUMAR VICKY, मेरा ये Blog है rahiweb.com से जिसपर मैं नये-नये technical update देता रहता हूँ और कंप्यूटर और mobile से जुरे जानकारी भी देता रहता हूँ. तो चलिए दोस्तों अब हम इस आर्टिकल एम एस वर्ड क्या है? में जान लेते हैं की MS word kya hai?

eRupi क्या है और eRupi को use करने से क्या फायदा होगा?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Basic Computer in hindi – बेसिक कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में जाने.

Computer Shortcut key list in hindi

MS Word kya hai? – What is MS Word in hindi? – एम एस वर्ड क्या है?

MS word का पूरा नाम Microsoft word है जिसे Microsoft ने Microsoft office की घटक(component) के रूप में बनाया है. MS word को word के नाम भी जाना जाता है. सरल भाषा में कहा जाये तो MS word एक word processing program है जिसका उपयोग Document तैयार करने, Biodata बनाने, Letter बनाने, Formatting करने, PDF बनाने और इन सब का प्रिंट करने के लिए किया जाता है.

MS word kya hai
MS word kya hai?

MS word में किसी document को बनाने के बाद उसे edit भी क्या जा सकता है और इसमें काम करना काफी आसन होता है यही कारण है की MS word पुरे दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाले word processing software है. इसका उपयोग office, school, collage के अलावा और भी बहुत सारे जगहों पर किया जाता है.

MS word का First version 1988 में आया था उस समय इसका नाम MS work होता था. तब समय से ms word का लगातार नये-नये version भी update हो रहा है और version के साथ इसमें नये-नये features भी add किया जा रहा है. अभी MS word का बहुत ज्यादा Advance version आगया है और इसमें बहुत सारे advance features भी add कर दिया गया है इसलिए अभी के समय में MS word में काम करना और भी ज्यादा आसान हो गया है.

MS Word windows elements in hindi

Quick Access Tool Bar – Quick access tool bar ऊपर के तरफ बांये साइड में होता है, जिसका उपयोग Undo, Redo, Save और New file open करने के लिए किया जाता है.

Title Bar – Title Bar Windows के सबसे ऊपर में होता है जिसमें File की Title यानि Name Sow होता है.

Program Control Windows – ये ऊपर के तरफ Right side में होता है, जिसमें Minimize, Maximize/Restore और Close Button होता है, जिसका उपयोग करके program को Minimize, Maximize या Close किया जाता है.

Ribbon Tab – यह Title Bar के निचे होता है, जिसमे Home, Insert, Page Layout, References, Mailings, Review और View Tab होते हैं. Ribbon Tab को Tab Bar भी कहा जाता है, और इसके सभी command group wise होता है.

Ribbon – यह Tab Bar के निचे होता है, इसमें Active Tab के सभी command group wise दिखता है.

Scroll Bar – Scroll Bar page कीदायें तरफ Slider की तरह होता, जिससे को ऊपर-निचे किया जाता है.

Status Bar – Status Bar Windows के सबसे निचे होता है, status bar में दिखाया जाता है की इस file या document में कितने pages है, आप किस page पर काम कर रहे हैं और इस document में Total word कितने हैं. इसमें selected Text या word का count भी करके भी दिखाया जाता है.

Text Area – MS word की सबसे महत्पूर्ण भाग text area ही होता है, क्योंकि इसी भाग में आप अपने document को लिखते है या उसे edit हैं.

Ruler – MS word में page के उपर और बांये साइड में Horizental ruler और Verticle ruler दिया रहता है, जिसके सहायता से आप paragraph setting और page setting कर सकते हैं.

Zoom Slider –  windows के सबसे निचे दायें तरफ Zoom Bar होता है, इसका उपयोग page को Zoom in या Zoom out करने के लिए किया जाता है.

Views Button – Status Bar और Zoom Bar के बिच में Print Layout, Full Screen Reading, Web Layout, Outline और Draft के नाम से पांच Views Button होता है, जो page का अगल अलग view दिखाता है.

MS Word की क्या उपयोग है?

आज के समय में MS word बहुत अच्छी Business document creating tool है जिसमे पहले से ही कुछ templates दिया रहता है जिसे edit करके किसी भी document को बहुत आकर्षित बनाया जा सकता है. MS word की क्या उपयोग है अब मैं आपको इसके बारे में पॉइंट में बताऊंगा.

  • किसी भी तरह का document बनाने के लिए MS word का उपयोग किया जाता है.
  • Biodata बनाने के लिए.
  • Letter बनाने के लिए.
  • Certificate Design करने के लिए.
  • Logo Design करने के लिए.
  • PDF बनाने के लिए.
  • Report बनाने के लिए.
  • Brochure Design करने के लिए.
  • Business Card बनाने के लिए.
  • ID Card बनाने के लिए.
  • Invitation Card बनाने के लिए.
  • Invoice बनाने के लिए.
  • MS Word का उपयोग assignment करने के लिए किया जाता है.
  • School की स्टूडेंट टाइपिंग सीखने के लिए और अपने report तैयार ms word का उपयोग कर सकता है.
  • इसका उपयोग कर कोई बुजुर्ग व्यक्ति अपने Dairy या किताब लिख सकता और अपने बच्चे के लिए लेटर लिख सकता है.
  • ऑफिस की कर्मचारी को contact लिखना हो तो वो ms word का उपयोग कर सकता है.

MS Word Open कैसे करते हैं?

सभी windows operating system में MS office की दुसरे घटक(component) की तरह MS Word को भी कई तरीका या Method से open किया जाता है, तो चलिए जान लेते हैं उन Method के बारे में.

Method 1. – Windows के Start button पर click कीजिये और search bar जाकर Microsoft word या word type करने पर सबसे ऊपर आपको Microsoft word लिखा दिखेगा, आप उस पर click करेंगे तो MS word खुल जायेगा.

Method 2. – Keyboard पर Windows+R बटन को press कीजिये फीर आपके सामने Run Command Box खूलेगा, आप इस बॉक्स में Microsoft word या word typpe कीजिये, फीर ok पर click कीजिये या Enter दबा दीजिये, और MS word खुल जायेगा.

Method 3. – Windows के Start button पर click कीजिये और All program में जाकर office फोल्डर पर click कीजिये, फीर आपको Microsoft excel दिखेगा उस पर click कीजिये, और आपके सामने MS word खुल जायेगा.

MS Word की विशेषता क्या है?

  1. MS Word को बिलकुल user को ध्यान में रख कर ही बनाया गया है जिससे किसी भी user को इसे सिखने में और काम करने में आसानी हो यानि इसे बिलकुल user friendly बनाया गया है.
  2. MS Word में किसी भी document में Header & Footer का उपयोग कर सकते है.
  3. इसमें Text को select करके Font change, Bold, Italic, Underline, font color, font size आदि भी कर सकते है
  4. इसने page की Background change कर सकते हैं.
  5. Page में watermark लगा सकते है.
  6. MS Word में टेबल create कर साकते है.
  7. paragraph में Bullets और Numbering का उपयोग कर सकते है.
  8. Document बनाने के लिए बिभिन प्रकार के Symbols का उपयोग कर सकते हैं.
  9. किसी भी word में लिंक add कर सकते है.
  10. PDF create कर सकते हैं.
  11. MS Word की document को HTML format में भी save कर सकते हैं.
  12. MS Word की document में picture लगा सकते है और shapes भी बना सकते है.
  13. MS Word में Smart-Art और चार्ट भी बना सकते हैं.

MS Word shortcut key list in hindi

Shortcut key word उपयोग
Ctrl + Nनये Page खोलने के लिए
Ctrl + OPage open करने के लिए
Ctrl + SDocument save करने के लिए
Ctrl + PDocument को प्रिंट करने के लिए
Ctrl + BText को Bold करने लिए
Ctrl + IText को Italic करने के लिए
Ctrl + UText को underline करने के लिए
Ctrl + FPage में कुछ Find करने के लिए
Ctrl + HPage में कुछ Replace करने के लिए
Ctrl + GGo To Command open करने के लिए
Ctrl + Page Downपिछले page पर जाने के लिए
Ctrl + Page Upअगले page पर जाने के लिए
Ctrl + ADocument के all text select करने के लिए
Ctrl + CSelect text को copy करने के लिए
Ctrl + Vtext को पेस्ट करने के लिए
Ctrl + XSelect text को Cut करने के लिए
Ctrl + YRedu करने के लिए
Ctrl + ZUndo क्स्रने के लिए

MS Word कैसे सीखें?

MS Word पर काम करने के लिए सबसे पहले इसे सीखना परता है तभी आप इसपर सही से काम कर पाएंगे. आज कल यैसे कोई तरीका है जिसके माध्यम से आप MS Word सिख सकते हैं, तो चलिए उन तरीका या method के बारे में जान लेते हैं.

Method 1 – आज कल free में भी MS Word सीखना बहुत आसान है इसके आप YouTube पर किसी अच्छे Tutorial को follow कर सकते है, उस Tutorial के मधियम से MS Word सिख सकते है. YouTube से MS Word सिखने के लिए आपके पास एक computer या laptop होना चाहिए और उसमे MS Office भी install होना चाहिए, तभी आप खुद से YouTube की video देख कर MS Word सिख सकते हैं.

Method 2 – MS Word सिखने का दूसरा तरीका है की आप Online Paid Corse कर सकते है. आज कल बहुत सारे यैसे Website है जो online कोर्स करबाते हैं जिसके बदले वो कुछ चार्ज लेते हैं. इसमें आपको YouTube की तरह ही video के माध्यम से सिखाया जायेगा. इस तरह से कोर्स को करने के बाद आपको certificate भी मिलेगा.

Method 3 – MS Word इतना popular है की इसको सिखाने के लिए कितने किताब भी लिखा गया. इस किताब में screenshot का उपयोग करके आपको समझाया जाता है. आप किसी भी अच्छे किताब को खरीद कर MS Word सिख सकते हैं.

Method 4 – MS Word सिखने का सबसे बेस्ट तरीका की आप किसी अच्छे कंप्यूटर Institute को join कर के MS Word सिख सकते है. अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है तो आपके लिए किसी institute से ही सीखना सही रहेगा क्योंकि institute में आपको कंप्यूटर पर practical करके सिखाया जायेगा.

Institute में आपको किसी प्रकार का दिकत होगा तो आप तुरंत पूछ भी सकते है और तुरंत उसका हल भी हो जायेगा. institute से सिखने का एक फायदा और भी है की आपको Certificate भी दिया जायेगा.

MS word सिखने के क्या फायदे है?

दोस्तों मैं आसा करता हूँ की आप ऊपर बताये सभी जानकारी को समझ गए होंगे. अब हम जानेगे की ms word सिखने के क्या-क्या फायदे हैं?

  • आपको अगर किसी office में काम लग गया और आपको कोई document बनाना हो या किसी को लेटर भेजना हो, उस समय आपको ms word की जानकारी रहेगा तो आप बिना किसी का मदद लिए ये काम कर लेंगे.
  • अगर आप ms word सिख या आपको ms word पर काम करना आता है, और कही पर आपको job लग जाता है, जहाँ ms word पर काम होता है तो आपको आपको 10000 रूपये से 30000 रूपये या इससे ज्यादा paise भी मिल सकता है, लेकिन आपकी Typing speed 30 से 40 WPM या इससे ज्यादा होना चाहिए तभी आपको paise मिलेगा.
  • अगर आपका मन हो की मैं अपने ऊपर एक बुक लिखूं या आपको कोई बुक लिखना हो तो आप किसी से लिखबाते हैं तो आपसे वो ज्यादे paise भी ले सकता है, लेकिन आप अगर ms word सीखे हुए है तो आप खुद से अपना बुक लिख सकते है.
  • आज कल ब्लॉग्गिंग की बहुत चलती है यैसे में आपको भी blogging करना हो तो आप उसके लिए ms word पर आर्टिकल टाइपिंग कर सकते हैं. आप जो अभी पढ़ रहे हैं इस आर्टिकल को मैं भी पहले ms word पर ही टाइपिंग किया हूँ फीर अपने blog पर पब्लिश किया हूँ.
  • आपको अगर अपनी Biodata बनाना हो तो आप किसी Cyber cafe में जायेंगे जहाँ आपको बायोडाटा बनबाने के बदले में paise भी देना परेगा, लेकिन आप ms word सिख लेते है तो आप खुद से अपने लिए Biodata बना सकते हैं या किसी दुसरे का भी Biodata बना सकते हैं. 

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल MS Word kya hai? पढ़ कर बहुत अच्छा लगा होगा और इस आर्टिकल में आपको ms word की पूरी जानकारी भी मिल गया होगा. अगर इस आर्टिकल MS Word kya hai? में आपको ms word की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों को अवस्य share कीजिये.

मैं इस आर्टिकल MS Word kya hai? को में अपने तरफ से सब कुछ सही-सही और सरल भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ, फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुच्छ त्रुटी है तो आप मुझे comment कर के बताइये मैं जल्द से जल्द उसे update करने की कोशिश करूँगा.

अगर इस आर्टिकल MS Word kya hai? को पढ़ कर आपके मन में कोई प्रश्न आया हो तो आप मुझे comment कर सकते है या मेरे blog के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं. इस आर्टिकल को पढने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद.

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *