UPI kya hai aur upyog kaise karen? | What is UPI in hindi?

दोस्तों आज इस आर्टिकल UPI kya hai aur kaise upyog karen? में हम बात करेंगे UPI के बारे में और जानेंगे UPI की पूरी जानकारी हिंदी में की UPI kya hai?, UPI का Full Form क्या है?, UPI Transaction Limit कितना है?, UPI ID क्या होता है या UPI ID कैसे बनाये, UPI Use करने के क्या-क्या फायदे और नुकसान है आदि.

आप लोगो को तो पता ही की भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने भष्टाचार और घूसखोरी को जर से हटाने के लिए 2016 में एक दम से नोट बंदी का कामद उठा लिया जिससे 500 और 1000 का नोट भारत में बंद कर दिया गया. 500 और 1000 के नोट बंद होने पर उस समय नये नोट के रूप में 2000 और 500 के नोट आये लेकिन उस समय ATM और बैंक में बहुत भीर होने के कारण paise का उतना लेन देन नहीं हो पा रहा था.

लोगो के पास जितने cash में 500 और 1000 का नोट था वो बैंक में जमा कर दिया लेकिन लोगो को use करने के लिए हाथ में paise ही नहीं था. ATM और Bank में लम्बी-लम्बी कटारे लगता था जिससे कितने लोगो को बैंक में paise रहते हुए भी paise नहीं निकाल पता था अगर निकलता भी था तो एक दिन में सिर्फ 2000 रुपये ही निकलता था.

इससे लोगो को कुछ भी खरीदने या कोई भी लेन देन करने में बहुत कठनाई हो गयी थी. इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने NPCI(National Payment Corporation of India) की मदत से RBI(Reserve Bank of India) के देख रेख में BHIM UPI PAY के नाम से एक Digital Payment apps लॉन्च किया. जब लोग BHIN UPI PAY Apps का उपयोग करने लगा तो लोगो को नोट बंदी की समस्या से राहत मिली.

जब लोगो को पता चल गया की UPI kya hai? और इसे kaise उपयोग किया जाता है तब बाद में बहुत सारे Bank और Companies ने धीरे-धीरे अपना-अपना Digital Pay Apps बनबा लिया. अभी के समय में बहुत सारे UPI Pay Apps है. 2019 में Covin-19 के कारण बहुत सारे लोग digital pay का उपयोग करने लगा है. इस महामारी के समय में RBI के गोवेर्नल शक्तिकांत दास जी खुद TV पर आकर Digital pay का उपयोग करने के लिए लोगो से कहे हैं.

eRupi क्या है और eRupi को use करने से क्या फायदा होगा?

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Basic Computer in hindi – बेसिक कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में जाने.

Computer Shortcut key list in hindi

UPI क्या है? – What is UPI in hindi

UPI एक Instant Real Time Payment System है जिसे NPCI(National Payment Corporation Of India) ने RBI(Reserve Bank of India) के मदद से 11 अप्रैल 2016 सुरु किया था. UPI के द्वारा एक बैंक account से दुसरे बैंक account में Instant money transfer करने की सुबिधा प्रदान करता है.

UPI kya hai
UPI kya hai

आसान भाषा में कहा जय तो UPI एक यैसा payment concept है जो एक Bank account से दुसरे Bank account में एक mobile app के जरिये paise भेजने की अनुमति देता है.

UPI IMPS(Immediate Payment Service) पर आधारित है जो एक VPA के मदद से paise को एक Bank account से दुसरे Bank account में ट्रान्सफर करता है. VPA का पूरा नाम Virtual Payment Address है जो Unique Id होता है और आपके बैंक खाता से लिंक होता है. UPI Id को ही VPA Id काहा जाता है और इसी Id को पहचान कर आपके account में paise ट्रान्सफर किया जाता है.

UPI से साल के 365 दिन और 24/7 paise ट्रान्सफर किया जा सकता है. आप कही से भी और किसी भी समय UPI से paise त्रंफेर कर सकते है. आप कही shopping करते है या कुछ खाते तो भी UPI से payment कर सकते है.

UPI का Full Form क्या है?

UPI का पूरा नाम Unified Payment Interface है जिसे सबसे पहले BHIM app के लिए बनाया गया क्योंकि BHIM app एक Government Payment app है. बाद में UPI को बहुत सारे digital payment app में use करने की सुबिधा दे दिया गया.

UPI Transaction Limit कितना है?

अगर UPI Transaction Limit की बात की जय तो BHIM UPI Transaction Limit और Other UPI Transaction Limit में अंतर है.

BHIM UPI APPS में Daily Transaction Limit 40,000 रूपया है और एक बार में 20,000 रुपये की Transaction कर सकते हैं. BHIM UPI APPS से हर दिन 10 Transaction कर सकते हैं. अगर आप कही shopping करते है या कुछ खाते हैं और वहां Merchant Transaction करते है तो उसका कोई Limit नहीं है, आप Merchant Transaction जितना चाहे एक दिन में कर सकते हैं.

OTHER UPI APPS में Daily Transaction Limit 1,00,000 रुपया है और एक बार में 1,00,000 रुपये की Transaction कर सकते हैं. OTHER UPI APPS से हर दिन 10 Transaction कर सकते है और Merchant Transaction करते है तो उसका कोई Limit नहीं है. इसमें भी एक दिन में जितना चाहे उतना का Merchant Transaction कर सकते हैं.

UPI ID क्या होता है?

UPI ID वो ID होता है जिससे UPI के द्वारा आपको payment करने के लिए आपके account का पहचान किया जाता है. UPI ID को ही VPA ID यानि Virtual Payment Address कहा जाता है.

अब हम निचे कुछ UPI ID की पहचान कर लेते हैं. UPI में सबसे unique आपके mobile number ही होता है क्योंकि आपका mobile number किसी और नहीं हो सकता है. आप अपना UPI ID change भी कर सकते है लेकिन जो UPI ID आप बनायेंगे वो किसी और का नहीं होना चाहिए. यहाँ मैं mobile number के लिए 0 से 9 का का उपयोग करूँगा.

UPI Pay Apps UPI ID
PhonePe UPI ID :[email protected]  
Amazon Pay UPI ID : [email protected]
Paytm UPI ID :[email protected]
Google Pay UPI ID :[email protected]
Freecharge UPI ID :[email protected]

UPI का उपयोग कैसे करें? या UPI ID कैसे बनाये?

आप UPI का उपयोग करना चाहते है तो आपके पास कुछ चीजों का होना जरुरी है, अगर आपके पास ये चीजे होगा तभी आप UPI का उपयोग कर पाएंगे. चलिए अब जान लेते हैं की UPI की use करने के लिए आपके पास क्या-क्या होना चाहिए?

  1. आपका किसी भी बैंक में एक account होना चाहिए
  2. आपके पास वो mobile number होना चाहिए जो आपके Bank account में लिंक किया गया है.
  3. आपके पास एक Smart Phone होना चाहिए जिसमे Internet use करने की सुबिधा हो.
  4. आपके mobile में एक Digital PAY APPS Download होना चाहिए.
  5. आपके पास Debit Card (ATM Card) होना चाहिए 

यदि आपके पास ऊपर बताये गये सभी चीज है तो आप अपने UPI का उपयोग कर सकते हैं. UPI उपयोग करने के लिए अब आप UPI Registration करना परेगा. UPI Registration करने के तरीका निचे पॉइंट में बता रहा हूँ. याद रहे ये तरीका सभी UPI APPS के लिए सेम ही है.

  • सबसे पहले आप अपने Smart Phone में कोई भी एक अपनी पसंद का UPI Pay apps download कर लीजिये.
  • फीर आप उस Apps को खोलेंगे तो Registration करने करे लिए screen पर कुछ निर्देश दिखायेगा, आप उस निर्देश का पालन कर रजिस्ट्रेशन कर लेंगे.
  • फीर आप Add Bank Account क्लिक करके अपना Bank account add कर लेंगे
  • Bank account add करने के बाद अब आपका UPI ID या Virtual ID बन जायेगा.
  • अब आपको अपना UPI PIN बनाने के लिए बोला जायेगा, आप अपना Bank account और ATM CARD की Detail देकर अपना UPI PIN बना लीजिये.
  • अब आप अपने UPI से payment कर सकते हैं.

UPI PIN क्या होता है?

जिस प्रकार ATM से Transaction करने के लिए ATM PIN की जरूरत होता है उसी प्रकार UPI से भी Transaction करने के लिए UPI PIN की जरुरत होता है. UPI PIN के बिना आप UPI से कोई Transaction नहीं कर सकते है. आपके पास UPI PIN है तभी आप UPI से Transaction कर पाएंगे जैसे की आप ATM PIN होने पर ही ATM से कोई Transaction कर पाते हैं.

जब आप किसी Pay app में UPI ID बनाते हैं उसी समय आपसे UPI PIN सेट करबय जाता है. UPI PIN 4 या 6 डिजिट का एक PIN होता है जो आप अपने हिसाब से ATM PIN के तरह ही रख सकते हैं. UPI से Transaction करते समय UPI PIN Authentication का काम करता है.

UPI से Transaction के अलाबा Bank Balance चेक करते समय भी UPI PIN डालनी पार्टी है. आप इस UPI PIN को कभी भी Change या Reset  कर सकते है इसके लिए आपके पास ATM Card Available होना चाहिए.

UPI Pay Apps List

UPI Pay Apps list की जानकारी मैं निचे आपको पॉइंट्स में बताया हूँ अगर आपको UPI Pay Apps के बारे में इससे ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप इस लिंक पर click कर सकते हैं. https://www.npci.org.in/what-we-do/upi/3rd-party-apps

  • PhonePe
  • Amazon Pay
  • Paytm
  • BHIM app
  • Google Pay
  • SBI Pay
  • MI Pay
  • WhatsApp Pay
  • Freecharge Pay
  • MobiKwik
  • Ultracash
  • Axis Pay
  • Uber Pay
  • Chillr Pay
  • Paytm Payments Bank
  • iMobile
  • BOB UPI

UPI use करने के क्या-क्या फयदे है?

दोस्तों आपको तो पता ही होगा की अभी के समय में लोगो के पास समय बिलकुल नहीं है सब लोग busy रहता है इसलिए आज के समय में UPI की उपयोग करने के बहुत सारे फायदे हैं, हम इन फायदे के बारे में बारी-बारी से पॉइंट में समझेंगे.

Transfer Anytime 24/7 – आप कभी भी कहीं से भी साल के 365 दिनों में 24/7 UPI से Instant Payment कर सकते है. चाहे त्यौहार हो कोई सरकारी छूती आप हमेसा UPI से paise भेज सकते हैं.

No Loss Of Interest – जब कोई आपके Digital Wallet में payment देता है तो आपके Wallet में जो paise होता है, Bank उस paise का कोई Interest नहीं देता है. लेकिन कोई UPI से आपको payment करता है तो वो paise सीधे आपके Bank account में जाता है जिससे बैंक द्वारा आपके paise का Interest मिलता है और interest loss नहीं होता है.

Instant Money Transfer – UPI से Instant Money Transfer होता है. आप UPI का उपयोग कर 2 से 3 सेकंड में एक account से दुसरे account में Money Transfer कर सकते है.

Multiple Payment Modes – UPI से payment करने का सबसे अच्छी बात ये है की आपको UPI में Multiple Payment Modes मिलता है.

  1. आप Mobile Number से paise transfer कर सकते हैं.
  2. Aadhaar Number किसी के बैंक में लिंक है तो आप UPI से Aadhaar number के द्वारा भी paise transfer कर सकते है.
  3. आप किसी का Account number और IFSC code डाल कर भी UPI से paise ट्रान्सफर कर सकते हैं.
  4. आप UPI ID या Virtual Id से किसी को payment दे सकते हैं.
  5. आपको UPI से पेमेंट करने के लिए QR code की भी सुबिधा मिल जाता है आप QR code को स्कैन करके भी UPI से paise ट्रान्सफर कर सकते हैं.

All Types Of Payment – UPI का उपयोग करने का बहुत अच्छा फायदा ये भी है की आप इससे हर तरह का payment कर सकते हैं.

  1. आप UPI से अपने किसी friends या रिश्तेदारों को भी paise भेज सकते हैं.
  2. अगर आपको किसी तरह का Bills pay करना है तो आप UPI के द्वारा कोई भी Bills pay कर सकते है.
  3. UPI से आप किसी भी तरह के Bills का Auto Pay Setup कर सकते हैं जिससे Bills Aotumatic Pay हो जायेगा.
  4. आप कहीं shopping करते हैं या खाना खाते हैं तो वहां merchant payment कर सकते है.
  5. आप online shopping करते हैं या किसी तरह का Ticket booking करते हैं तो उसका भी payment UPI से कर सकते हैं.
  6. आप UPI में Mandates भी लगा साकते है जिससे अगर आपको हर महिना किसी को किराया भेजना है तो वो आपके द्वारा select date पर खुद payment हो जायेगा.

Negligible Transaction Charges – UPI के द्वारा payment करने पर आपको किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा charges नहीं देना परता है. मैंने बहुत सारे UPI pay apps use किया है लेकिन किसी में कोई Transaction charges नहीं लगता है. अगर कोई बैंक अपने charges लगा देता है तो वो भी बहुत कम ही लगता है.

Secured Transaction – आप UPI क द्वारा कोई भी Transaction करते हैं तो वो बिलकुल secure होता है. एक तो आप किसी के UPI ID, QR Code या Mobile Number को देख कर ही डालते है और दूसरा Payment से पहले आप एक UPI Pin डालते हैं. UPI के द्वारा Payment करने के लिए एक security ये मिलता है की आपको किसी प्रकार Bank Detail, Account number या IFSC code नहीं देना परता है, आप Mobile Number, UPI ID या QR Code से ही पैसा ट्रान्सफर हो जाता है.

Send & Request Money – UPI में आपको Send & Request Money का option मिलता है. एक आप किसी को paise send कर सकते है. दूसरा आपको किसी से paise लेना है तो आप Request भी भेज सकते है और वो Confirm करके पिन डालेगा तो आपको payment आ जायेगा. अप कही से कुछ shopping करते हैं तो वो अपने Merchant account से आपको Request भेजेगा और आप confirm करके पिन डाल देंगे और उसका payment हो जायेगा.

Add Multiple Account In Single App – आप किसी एक ही UPI Pay Apps में Multiple Bank Account Add कर सकते हैं. आप BHIM UPI Apps के अंदर एक ही Bank Account Add कर सकते हैं लेकिन दुसरे सभी UPI Pay Apps में Multiple Bank Account Add कर सकते हैं और single app से आप सभी को use कर सकते हैं.

Link Overdraft Account – आप कोई Overdraft Account use करते है जिसे आप UPI से लिंक करते है और आपको कभी किसी को 80,000 रूपया pay करना है लेकिन आपके account में 50,000 रूपया ही है फीर भी आप UPI के द्वारा अपने account से 80,000 रूपया pay कर सकते हैं.

Offline Transaction – अगर कभी आपका Internet काम नहीं करता है तो आप UPI के द्वारा offline payment भी कर सकते हैं. इसके लिए आप mobile में *99# दबा कर offline payment कर सकते हैं.

UPI Use करने से क्या-क्या नुकसान हो सकता है?

  • आप UPI से एक दिन में अधिकतम 1,00,000 की Transaction कर सकते हैं.
  • UPI से एक दिन में केबल 10 Transaction ही किया जा सकता है.
  • अगर कोई आपके UPI PIN जान लेता है तो वो आपके paise निकाल सकता है, इसलिए अपना UPI PIN गुप्त रखना चाहिए.
  • UPI की उपयोग करने के लिए आपके पास Mobile और Internet का होना जरुरी है.
  • UPI की उपयोग करने के लिए आपको mobile चलाना आना चाहिए.

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल को पढ़ कर अच्छा लगा होगा और आपको इस आर्टिकल में UPI kya hai या UPI की पूरी जानकारी हिंदी में मिल गया होगा. आप ये भी समझ गए होंगे की UPI ID कैसे बनाया जाता है, UPI का उपयोग करने का क्या-क्या फायदा और नुकसान है.

मैं अपने तरफ से इस आर्टिकल UPI kya hai? में UPI की पूरी जानकारी हिंदी में और सही-सही सरल भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल UPI kya hai? में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे comment करके बता सकते है और अगर आपको मुझसे कुछ पूछना है तो आप मेरे blog के Contact Us Page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं.

ये आर्टिकल भी पढ़ें –

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *