Phone Pe kya hai aur kaise use kare | Phone Pe se paise kaise kamaye?

Table Of Contents hide
Phone Pe kya hai aur kaise use kare | Phone Pe se paise kaise kamaye?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Phone pe app की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाला हूँ जिसे पढ़ कर आप आसानी से समझ जायेंगे की phone pe kya hai या phone pe app kya hai? साथ में ये भी सनझ जायेंगे की phone pe का कैसे use किया जाता है, phone pe app कहाँ से download करे, phone pe account kaise banaye, phone pe से एक दिन में कितने पैसे भेज सकते हैं, phone pe use करने का क्या फायदा है और phone pe से paise kaise kamaye?

दोस्तों जैसा की आप लोगो को पता ही है की 2016 में नोट बंदी हुवा था जिसमे 500 और 1000 का नोट बंद कर दिया गया. उस समय लोगो को paise का लेन देन करने में बहुत साडी दिक्कते हप्ता था. लोगो को account में paise रहते हुए भी जरुरी काम नहीं हो पता था.

यानि paise account में रहते हुए भी लोग निकाल नहीं पाते थे या अगर आप लम्बी कतारों में लग कर भी paise निकालते थे तो एक दिन में केबल 2000 रुपये ही निकाल पाता था. कभी-कभी लम्बी कतारों में लगने के बाद भी paise नहीं निकाल पता था.

इस तरह के समस्या को देख कर भारत सरकार ने अपना एक BHIM UPI के नाम से Digital pay app लॉन्च किया जिसके बाद india में बहुत सारे Digital pay app आ गया. इन सभी app को बनाने का मकसद था की नोट बंदी के बाद भारत में जो लोगो को दिक्कते आई उसका समाधान करना.

अभी के समय में बहुत सारे Digital pay app या digital pay platform है जिसे use करके आप आसानी से घर बैठे किसी को सेकंडो में payment कर सकते हैं. इसी तरह का एक एक जाना माना Digital pay app है Phone pe app जिसका use करके आप आसानी से कोई भी payment कर सकते है तो चलिए पहले ये जान लेते हैं की Phone pe kya hai या phone pe app kya hai?

Google pay क्या है और कैसे उपयोग करे?

eRupi क्या है और eRupi को use करने से क्या फायदा होगा?

UPI क्या क्या और इसका उपयोग कैसे करें?

Phone pe Kya hai? | फ़ोन पे क्या है

Phone pe एक Digital wallet या digital pay app है. Phone pe को digital pay platform भी कह सकते हैं. Phone pe एक UPI आधारित pay app है जिसका उपयोग कर आप UPI के द्वारा भी किसी को payment कर सकते हैं. UPI का पूरा नाम Unified Payment Interface है जिसका संचालन NPCI के अंदर किया जाता है. India में जितने भी online payment होता है उसका संचालन NPCI की करता है.

Phone pe kya hai
Phone pe kya hai

Phone pe का उपयोग कर आप online money transfer, online recharge, Bills pay, Shopping, online ticket booking आदि घर बैठे आसानी से कर सकते है. अगर आप Phone pe से किसी भी तरह का payment करते हैं तो आपको कुछ cash back भी मिलेगा.

Phone pe के दवार आपको cash back के रूप में जो paise दिया जाता है वो आपके Phone pe wallet में ही रहता है ये आपके बैंक अकाउंट में नहीं जाता है और इस paise को आप आप बैंक में transfer भी नहीं कर सकते हैं. आपके Phone pe की wallet में जो paise होगा उससे आप shopping कर सकते हैं या कोई online payment कर सकते है लेकिन इस paise को किसी के account में transfer नहीं कर सकते है.

आपको Phone pe app के एक ही Phone pe account में कई Bank account add करने की सुबिधा देता है जिसका use करके आप अपने एक bank account से अपने दुसरे bank account में आसानी से paise transfer कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक ही Phone pe app का use करना परेगा अलग से दूसरा app download नहीं करना परेगा.

Phone pe kaise use kare? | फ़ोन पे कैसे उपयोग करें?

एक बात सायद आपको पता होगा की कोई भी Digital pay app का use करने के लिए सबसे पहले उस app को download करना परता है और फीर कुछ डिटेल देकर account बनाना परता है तभी आप उसका उपयोग कर सकते हैं.

इसलिए Phone pe का उपयोग करने से पहले आपको app download करना परेगा फीर account बनाना परेगा तब जाकर आप इसका use कर पाएंगे. Phone pe का use करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत होगा, तो चलिए जान लेते हैं की Phone pe का use करने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरुरत होगा.

  • Phone pe का use करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक internet चलने वाले phone होना चाहिए.
  • आपके phone में Phone pe app download होना चाहिए.
  • किसी भी बैंक में आपका account होना चाहिए.
  • आपके पास वो mobile number होना चाहिए जो आपके bank account से लिंक हो.
  • आपके पास ATM Card (डेबिट कार्ड) होना चाहिए जिसका detail आपको UPI PIN बनाते सामय देना परेगा.

Note – Phone pe का use करने के लिए आपको ऊपर बताये सभी चीजे की जरुरत होगी अगर ये सब आपके पास available होगा तभी आप Phone pe का उपयोग कर पाएंगे.

Phone pe app kaise Download karen? | फ़ोन पे App कैसे डाउनलोड करें?

Phone pe का उपयोग करने के लिए आपको phone पे app download करना परेगा फीर account बनाना परेगा तभी आप Phone pe का उपयोग कर पाएंगे. तो चलिए पॉइंट्स में समझ लेते हैं की Phone pe app kaise download kare?

Phone pe app download करने का दो तरीका है. पहला आप play store app में जाकर और दूसरा मेरे द्वारा नीच दिए गए लिंक से. अगर आप निचे के लिंक से Phone pe app download करके install करके अपना Phone pe account बनायेगे और जैसे ही आप अपने Phone pe account से first transaction करेंगे तो 150 रूपया का cash back आपके PhonePe wallet में credit हो जायेगा.

आप दोनों तरीके से Google play store से ही app download करेंगे लेकिन आप direct play store पर जाकर Phone pe app download करते हैं तो आपको cash back नहीं मिलेगा इसलिए मैं अआप्को बोलूँगा की आप इस लिंक से ही Phone pe app download कीजिये.

आपको सायद यैसा लगे की इस लिंक से Phone pe app download करने पर बाद में किसी भी तरह का कोई परेशानी होगा तो यैसा नहीं है. Phone pe एक अपने user को एक referral लिंक की सुबिधा दिया है जिसमे ये होता है की आप किसी को अपने Phone pe account से referral link को किसी को share करते है.

जिससे उस लिंक पर click कर वो Phone pe app download करके अपना Phone pe account बना लेता है और जैसे ही अपने Phone pe app से किसी को first transaction करता है तो refer करने वाले के और referral लिंक से Phone pe app download करने वाले दोनों के PhonePe wallet में 150 रुपये credit हो जाता है.

Phone Pe Account kaise banaye? | फ़ोन पे अकाउंट कैसे बनाये?

Phone pe का उयोग करने के लिए सबसे पहले आपको Phone pe app में account बनाना परेगा तभी आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे, तो चलिए step by step समझ लेते हैं ही Phone pe kaise बनाये?

Step 1. सबसे पहले आपको अपने phone में Phone pe app download करके install कर लेना है. आप निचे दिए लिंक पर click कर Phone pe app download कर सकते हैं.

Step 2. अब आपको Phone pe app खोलना है और Register Now पर click करना है.

Step 3. यहाँ पर आपको अपना mobile number डालना है और process पर click कर देना है. यद् रहे यहाँ अप वही mobile number डालें जो आपके bank account से link है.

Step 4. अब आपके दिए हुए mobile number पर एक OTP आएगा जिसे आपको डाल कर verify करना है.

Step 5. फीर आपके सामने एक new page खुलेगा यहाँ आप अपना Name, Email ID और 4 ता 6 अंक का पिन डाल कर next कर देंगे. अब आपका Phone pe account खुल जायेगा और आप अपना bank account add कर सकते हैं.

Phone pe men Bank account kaise link kare | फोन पे में बैंक अकाउंट कैसे लिंक करे?

Phone pe app का उपयोग करने के लिए Phone pe में account बनाने के बाद bank account add करना परता है तब जाकर आप bank account से कोई भी payment कर पाएंगे, तो चलिए जान लेते हैं की Phone pe में bank account kaise add किया जाता है?

  • अगर आप New Phone pe account बनाते हैं तो आपको Phone pe app खोलते ही screen पर Add Bank Account लिखा हुवा दिखेगा आपको इस पर click कर देना है.
  • अगर आप Phone pe app पहले से use कर रहे है और एक से ज्यादा bank account add करना चाहते हैं तो आप phone खोलेगे निचे आपको My money लिखा दिखेगा आपको उस पर click करना है, फीर आपको payment section में Bank Account पर click करना है. यहाँ आपको पहले से जो bank account add है वो दिखेगा और निचे ADD NEW BANK ACCOUNT लिखा दिखेगा आपको उस पर click कर देना है.
  • फीर एक new page खुलेगा यहाँ आपको Phone pe के द्वारा enable सारे बैंक दिखेगा. आपका जिस बैंक में खाता है वो बैंक select कर लेना है.
  • Bank select करते ही आपके सामने दूसरा page खुलेगा यहाँ आपको अपना Bank detail दिख जायेगा और निचे UPI ID create करने का option दिखेगा आपको इस पर click कर देना है.
  • अब आपको यहाँ अपना UPI ID रखना करना है UPI ID आप अपने हिसाब से unique रख सकते हैं. जैसे – [email protected]
  • इसके बाद save पर click कर देना है.
  • save पर जैसे ही आप click करेंगे तो निचे आपको PROCED TO ADD का button दिखेगा आपको उस पर click कर देना है.
  • अब आपका bank account add हो जायेगा और आपका UPI ID भी create हो जायेगा.
  • अब आपको निचे इसी page में SET UPI PIN लिखा दिखेगा इस पर click कर देना है.
  • जैसे ही इस पर click करेगे तो आपके सामने एक page खुलेगा, यहाँ आपको आपना ATM card का detail डालना है.
  • सबसे पहले ATM card number की लास्ट का 6 अंक डालना है.
  • फीर ATM card की expiry date डालना है.
  • फीर आपको PROCED पर click कर देना है.
  • फीर आपके mobile number पर एक OTP आएगा और वो Automatic verify हो जायेगा.
  • आप आपसे UPI PIN रखने को बोलेगा. यहाँ आपको 4 या 6 अंक का UPI PIN इंटर करना है.
  • फीर दुबारा से  वही UPI PIN इंटर करके save पर click कर देना है.
  •  अब आपका UPI पिन create हो जायेगा.

Note – New phone pe account में bank account लिंक करते समय ही आपको UPI ID और UPI PIN सेट करना परता है. अगर आप बाद में इसी phone पे account में फीर यही bank account या कोई दूसरा bank account add करेंगे तो आपको फीर से UPI ID और UPI PIN सेट नहीं करना परेगा.

Phone pe wallet kya hai? | फ़ोन पे वॉलेट क्या है?

Phone पे wallet एक Digital wallet होता है जिसमे आप wallet की तरह ही paise रख कर आसानी से लेन देन कर सकते हैं. अगर आप एक बार अपने phone पे wallet में paise add कर लेते है तो बार-बार payment करने पर आपके bank account से paise नहीं कटेगा बल्कि आपके digital wallet से paise कटेगा.

आप अपने phone पे wallet को अपने bank account, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से लिंक कर सकते हैं और अपने bank account से इसमें paise add कर सकते हैं. phone पे wallet में जो balance होता है उससे आप online shopping कर सकते है, online bills payment कर सकते हैं, online recharge कर सकते हैं आदि. लेकिन phone पे wallet की paise को किसी के bank account में transfer नहीं कर सकते हैं.

अगर आप काफी दिनों तक phone पे wallet का use नहीं करते हैं तो आपका phone पे wallet Deactivate हो जाता है जिसे आप बाद में activate कर सकते है. लेकिन आप खुद से phone पे wallet को Deactivate करते है तो आप phone पे wallet को फीर से activate नहीं कर सकते हैं. आप जब phone पे wallet खुद से Deactivate करते हैं तो आपको उस समय बताया भी जाता है की आप इसे द्वारा activate नहीं कर सकते है.

Phone Pe se Transaction kaise kare? | फ़ोन पे से पैसे कैसे भेजे?

आप Phone pe app से paise transfer करने के लिए multiple mode का उपयोग कर सकते हैं. मतलब की अगर आप Phone pe से किसी को paise भेजना चाहते हैं तो Phone pe आपको कई तरीका देता है जिसमें से किसी एक तरीके से आप किसी को भी paise भेज सकते हैं. तो चलिए जान लेते हैं Phone pe में वो कौन-कौन सी तरीका है जिससे आप paise transfer कर सकते हैं.

To Mobile Number –

अगर आप Phone pe app से किसी को mobile number के थुरु paise transfer करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं और किसी से Phone pe app के द्वारा mobile number से paise ले भी सकते है.

लेकिन यहाँ पर एक बात आपको ध्यान देना है की जिसके mobile number पर आप paise भेजना चाहते है उसके mobile number से Phone pe account खुला होना चाहिए तभी आप उसको mobile number के थुरु paise transfer कर पाएंगे. तो चलिए जान लेते हैं की किसी को mobile number के थुरु paise कैसे transfer कर सकते हैं.

  • Mobile number से paise transfer करने के लिए Phone pe app खोलेंगे तो आपको screen पर Transfer money mode में To Mobile Number लिखा दिखेगा आपको इस पर click करना है.
  • अब आप उसका mobile number डालेंगे जिसे paise transfer करना है.
  • यहाँ वो amount डालना है जितना आप pay करना चाहते हैं और pay पर click कर देना है.
  • अब आपसे UPI PIN मांगेगा आपको UPI PIN डाल देना है और आपके account से paise transfer हो जायेगा.

To Bank Account –

Phone pe app से आप किसी को Bank account में paise transfer करना चाहते हैं तो आप आसानी से कर सकते हैं और कोई दुसरे व्यक्ति भी आपको Phone pe app के द्वारा आपके बैंक account में paise transfer कर सकता है.

लेकिन Phone pe से किसी के Bank account पर paise transfer करने के लिए आपके पास उसका bank का detail होना चाहिए तभी आप उसे paise transfer कर पाएंगे. तो काह्लिये जान लेते हैं की Phone pe app से किसी के bank account पर paise kaise transfer किया जाता है?

  • जब आप Phone pe app खोलेंगे तो किसी के Bank account पर paise transfer करने के लिए आपको screen पर Transfer money mode में To Bank लिखा दिखेगा उस पर click कर देना है.
  • अब आपके सामने एक page खुलेगा जिसमे आपको एक plus का चिन्ह दिखेगा आपको इस पर click करना है.
  • फीर एक page खुलेगा जिसमे आपको उसका बैंक का नाम select करना है जिसे आप paise transfer करेंगे.
  • अब आपके सामने एक page खुलेगा जिसमे आपको ऊपर बैंक का नाम दिखेगा जो बैंक आप select किये थे. आप इसे पेंसिल की निसान पर click कर बदल भी सकते है.
  • फीर आपको यहाँ वो account number डालना है जिसपर आप paise transfer करना चाहते हैं.
  • फीर दुबारा से वही account number enter करना है.
  • फीर आपको IFSC code डालना है लेकिन IFSC code डालना जरुरी नहीं है क्योंकि जो account number आप डालेंगे उसका IFSC automatic ले लेता है.
  • अब आपको account holder का नाम डालना है. account holder वो होता है जिसके नाम से bank account होता है.
  • उसके बाद आपको phone number डालना है. phone number option है आप कोई भी phone number डाल सकते है जरुरी नहीं है की वो फोमे number उसके बैंक से लिंक ही हो.
  • फीर आपको एक nickname रखना है. nickname भी option है आप कोई भी नाम रख सकते है जिससे की आप कभी बाद में ये जान पाओ की किसको paise transfer किया था. जरुरी नहीं है की nickname में account holder का नाम रखना चाहिए.
  • अब आप confirm पर click कर दीजिये. अब ये account आपके phone पे में future के लिए save हो जायेगा ताकि बाद में आपको कभी इसी account पर फीर से paise transfer करना हो तो आपको इसका bank detail नहीं डालना परेगा.
  • फीर आपके सामने उसका नाम और account number दिखेगा आपको उस पर click कर देना है.
  • फीर आप जितना amount transfer करना चाहते हैं वो डालेंगे और transfer से जुरे कोई massage डालना चाहते है तो वो add massage में type कर देंगे फीर निचे send पर click कर देंगे.
  • अब आपसे UPI PIN मांगेगा आप UPI PIN डाल देंगे और paise transfer हो जायेगा.

Note – दोस्तों Phone pe से किसी के Bank account में paise transfer करने के लिए पहली बार उसका bank detail डालना परता है लेकिन आगे से आप कभी उसे paise भेजना चाहेंगे तो आपको कोई bank detail नहीं डालना परता है उसका बैंक detail आपके Phone pe account में save हो जाता है.

To UPI ID –

Phone pe app से किसी को UPI ID के द्वारा paise transfer करना बहुत आसान है और किसी से paise लेना भी बहुत आसान है. लेकिन UPI ID से आप अगर किसी को paise भेजना चाहते हैं तो आपके पास उसका UPI ID होना चाहिए.

UPI ID एक Unique ID होता है जो हर किसी का अलग-अलग होता है. Phone pe की UPI ID में आपका mobile number उसके बाद @ybl, @ibl या @axl होता है, जैसे [email protected], [email protected], [email protected] आदि. तो चलिए जान लेते हैं की Phone pe app से UPI ID के द्वारा किसी को paise kaise tranfer कर सकते हैं?

  • आप जब Phone pe app खोलेंगे तो आपको Transfer money mode में UPI ID दिखेगा आपको उस पर click कर देना है.
  • फीर आपके सामने एक new page खुलेगा यहाँ आपको ADD UPI ID पर click कर देना है.
  • फीर एक page खुलेगा यहाँ आपको उसका Phone pe UPI ID डाल देना है आप जिसे paise transfer करना चाहते हैं और Verify पर click कसर देना है.
  • फीर उसका नाम आ जायेगा और आप से nickname डालने के लिए बोलेगा. nickname ऑप्शनल है तो आप कोई भी nickname रख कर save पर click कर देंगे.
  • अब ये UPI ID आपके Phone pe account में save हो जायेगा और जब कभी आप इस UPI ID पर द्वारा paise transfer करना चाहेंगे तो आपको फीर से UPI ID add नहीं करना परेगा.
  • अब आप paise transfer करने के लिए उसके UPI ID पर click करेंगे.
  • फीर जितना paise transfer करना है वो amount डालेंगे और send पर click कर देंगे.
  • अब आपसे UPI PIN मांगेगा और जब UPI PIN डाल कर pay पर click कर देंगे तो आपके bank account से paise transfer हो जायेगा.

Note – आप अगर पहली बार किसी को UPI ID के द्वारा paise transfer करेंगे तो आपको उसका UPI ID save करना परेगा लेकिन दुसरे बार आप उसे paise transfer करना चाहेंगे तो उसका UPI ID आपके Phone pe app में save ही मिलेगा.

To QR Code –

आप Phone pe app से QR code के द्वारा किसी को आसानी से paise transfer कर सकते हैं और किसी से QR code के द्वारा आसानी से अपने account में paise transfer करा भी सकते हैं. आप किसी को phone पे QR code से paise transfer करना चाहते है तो आपके पास उसका phone पे की QR code होना चाहिए तभी आप QR code से paise transfer कर सकते हैं.

आप जिसे paise tranfer करना चाहते हैं उसका phone पे की QR code आपके सामने होना चाहिए या आपके gallery में होना चाहिए. तो काह्लिये जान लेते है की Phone pe app से QR code द्वारा kaise paise transfer किया जाता है?

  • Phone pe app को जब खोलेंगे तो screen पर ऊपर के तरप आपको QR Code का चिन्ह दिखेगा आपको QR code से paise transfer करने के लिए QR code की चिन्ह पर click करना है.
  • फीर आपके सामने QR code scanner खुल जायेगा.
  • अब आप अपने सामने रखे QR code को स्कैन करे. अगर QR code आपकी phone की gallery में है तो आप निचे दिखिए आपको gallery ला चिन्ह दिखता होगा आपको उस पर click करना है और आप अपने phone की gallery में चले जायेंगे, आप यहाँ QR code को select करेंगे और QR स्कैन हो जायेगा.
  • अब आपके सामने उस QR code का detail आ जायेगा की किसके नाम से account है. आप एक बार  confirm कर लीजिये की account detail सही है की नहीं.
  • अगर सही है तो आप उतना amount डालिए जितना आपको transfer करना है confirm पर click कीजिये.
  • अब अप अपना UPI PIN डाल कर pay पर click कीजिये और paise transfer हो जायेगा.

Note – आप कभी Phone pe app से QR code द्वारा payment करने के लिए Merchant account के QR code स्कैन करते है तो इससे कोई दिक्कत नहीं होगा आप आसानी से payment कर पाएंगे, क्योंकि किसी भी Digital pay app में merchant account accept कर लेता है.

To Self tranfer –

अगर आपके Phone pe account में दो या दो से अधिक Bank account add है तो आप बहुत आसानी से अपने एक bank account से अपने दुसरे bank account में Self transfer कर सकते है.

Self tranfer करने के लिए आपको दो Phone pe app की जरुरत नहीं परेगा, आप एक ही phone pe account से अपने एक Bank account से अपने दुसरे Bank account में self transfer कर सकते है. तो चलिए जान लेते हैं की Phone pe app में Self transfer कैसे होता है.

  • आप जब Phone pe app खोलेंगे तो आपको screen पर Self transfer लिखा दिखेगा आपको उस पर click कर देना है.
  • यहाँ आपके Phone pe जिस्ते bank अच्च्पोंत add होगा वो दिख जायेगा.
  • अब आपको अपने उस bank account पर click करना है जिसमे आप paise transfer करना चाहते है.
  • अब आपको उतना amount डालना है जितना आप transfer करना चाहते हैं.
  • आपके Phone pe account में दो bank account add होगा तो दूसरा bank account आपको निचे दिख जायेगा और खुद select हो जायेगा, लेकिन आपके Phone pe account में दो से ज्यादा bank account add होगा तो आपको निचे सभी bank account का list दिख जायेगा और आपको यहाँ वो bank account select करना परेगा जिस account से आप paise transfer करना चाहते है.
  • अब आपको send पर click कर देना है.
  • अब आपसे UPI PIN मांगेगा वो डाल कर pay पर click कर देना है और आपका paise self transfer के द्वारा एक bank account से दुसरे bank account में transfer हो जायेगा.

Note – आपके Phone pe account में दो या दो से अधिक Bank account add होना चाहिए तभी आप Self transfer कर पाएंगे, अगर दो bank account add नहीं है तो आप पहले add कर लीजिये.

Phone pe transaction limit kitna hai? | फ़ोन पे से एक दिन में कितने पैसे transfer कर सकते हैं?

Phone पे app का use कर आप किसी को तुरंत paise transfer कर सकते है लेकिन आपको ये भी पता होना चाहिए की Phone पे से एक दिन में आप कितने पैसे transfer कर सकते हैं, एक बार में कितने paise transfer कर सकते हैं, कितने बार transfer कर सकते हैं या Merchant पौमेंट कितना कर सकते है आदि. तो चलिए हम पॉइंट्स में जान लेते है इन सभी के बारे में.

  • Phone पे app से आप एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 1 लाख रुपये का transaction कर सकते हैं.
  • आप Phone पे app से एक बार में ज्यादा से ज्यादा 1 लाख रुपये tranfer कर सकते हैं.
  • Phone पे से आप एक दिन में केबल 10 transaction ही कर सकते हैं.
  • अगर आप कही shopping करते है या खाना खाते है और Merchant payment करते हैं तो आप Phone पे से एक दिन में या एक बार में जितना चाहे उतना पैसा का transaction कर सकते है.
  • आप एक दिन में unlimited बार Merchant payment कर सकते हैं.

Phone pe men balance kaise chek karen? | फ़ोन पे में पैसे कैसे चेक करें?

Phone pe app से अपना bank balance चेक करना बहुत आसान है और अपना Phone pe wallet balance भी आसानी चेक कर सकते है. तो काह्लिये जान लेते हैं की Phone pe app से अपना bank account का balance kaise चेक kare?

  • Phone pe app में bank balance चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपना Phone pe app खोलना है.
  • फीर आपको screen पर Transfer money mode में Check Bank Balance लिखा दिखेगा आपको उस पर click कर देना है. दूसरा तरीका है की आप Phone pe app खोले और निचे My money लिखा दिखेगा आपको उस पर click कर देना है. फीर आपको payment section में Bank account लिखा दिखेगा आपको  उस पर click कर देना है.
  • फीर आपके सामने new page खुलेगा जिसमे आपके Phone pe app में जितने बैंक account  add होगा उसका list दिखेगा. यहाँ आपको उस bank account पर click करना है जिसका आप balance चेक करना चाहते हैं.
  • फीर आपसे UPI PIN मांगेगा आपको UPI पिन डाल देना है और इंटर कर देना है.
  • अब आपको अपना bank balance दिख जायेगा.
  • अगर आप Phone pe का wallet balance चेक करना चाहते है तो आपको निचे PhonePe wallet लिखा दिखे आपको इस पर click कर देना है और आपको PhonePe का wallet balance दिख जायेगा.

Phone pe se paise kaise kamaye? | फ़ोन पे से पैसे कैसे कमाये?

आपको पता है की अप Phone pe app का उपयोग करके इससे paise भी कमा सकते हैं. आप ने सही सुना की आप अगर phone पे app का use करते हैं तो आप इससे paise कमा सकते हैं तो चलिए जान लेते हैं की Phone pe app से paise kaise kamaye?

Referral link – आप अगर किसी को अपने Phone pe app का refferal लिंक share करते है और वो व्यक्ति आपके referral लिंक पर click कर Phone pe app download करके Phone pe account बना लेता है तो आपके Phone pe wallet में Phone pe के तरफ से 150 रूपया credit हो जाता है.

ये 150 रूपया आपके PhonePe wallet में तब credit होगा जब वो व्यक्ति अपने Phone pe account से किसी को first transaction करेगा. phone पे में referral amount 150 रूपया से कम ज्यादा होता रहता है. आप इस तरह phone पे आप को refer कर paise kama सकते हैं.

Online Recharge – आप Phone pe app से किसी का Online Mobile recharge या DTH recharge कर सकते है और इसके बदले आप उससे कुछ paise बढ़ा कर ले सकते है. इस तरह आप Phone pe app से Online recharge करके paise कमा सकते हैं.

Online Ticket Booking – आप Phone pe app से online किसी का Train ticket, Bus ticket या Flat ticket booking कर सकते हैं और जिसका ticket बनायेंगे उससे जो ticket का दाम है उस दाम से ज्यादे paise बढ़ा कर ले सकते हैं. इस तरह आप Phone pe app से Online ticket booking करके paise kama सकते हैं.

Online Bills payment – आप Phone pe app से किसी का online biils pay कर सकते हैं चाहे वो बिजली बिल, गैस बिल, पानी बिल, पढाई का बिल जो भी बिल हो use आसानी से Phone pe app से भर सकते है और इसके बदले में अपना कुछ चार्ज ले सकते हैं.

Cash Back – आप जब भी Phone pe app से कोई transaction करेंगे चाहे वो online recharge हो, online ticket booking हो, online shopping हो, online bills payment हो सभी पर आपको कूपन मिलेगा और आपको इस कूपन को scratch करने पर cash back मिलेगा.

Discount Coopan Code – आप अगर Phone pe app से कोई transaction करते हैं तो आपको कूपन मिलेगा जिसे scratch करने पर आपको cash back मिलेगा या कोई discount code मिलेगा. जैसे आपको Filipkart का एक 200 का discount coopan code मिला तो आप Filipkart से कुछ भी shopping करेंगे और ये coopan code लगा देंगे तो आपको 200 रुपये का discount मिल जायेगा.

Phone pe KYC kaise kare? | फ़ोन पे में KYC कैसे करे?

आप अगर अपने phone पे account में KYC कर देते है तो आपके phone पे wallet से transaction करने में कोई परेशानी नहीं आता है. तो चाहिए जान लेते हैं की phone पे app में KYC kaise किया जाता है?

  • सबसे पहले आप phone पे app खोलेंगे और ऊपर left side में आपको अपना profile दिखेगा आपको उस पर click कर देना है.
  • फीर आपके सामने एक new page खुलेगा जिसमे आपके account से जूरी जानकारी रहेगा. आप इस page को थोरा ऊपर करेंगे तो आप  सबसे निचे KYC Details लिखा दिखेगा आपको यहाँ Please complete your KYC के सामने VERIFY पर click कर देना है.
  • फ़ीर आपके सामने next page खुलेगा यहाँ आपको COMPLETE KYC पर click करना है.
  • फीर आपके सामने एक new page खुलेगा जिसमे आपको अपना एक किसी ID का details डालना है. यहाँ आप change पर click करेंगे तो दुसरे ID भी select कर सकते है.
  • मैं PAN card का example लेता हूँ आप चाहे तो कोई दूसरा ID भी select कर सकते है
  • फीर आपको PAN no. इंटर करना है
  • फीर आपको Pan holder name यानि आपके Pan card पर जो नाम है वो इंटर करना है.
  • अब Submit के button पर click कर देना.
  • अब आपका phone पे में KYC हो जायेगा.

Note – आप phone पे KYC के लिए Pan card की जगह पर दूसरा ID भी select कर सकते हैं जैसे- Driving Licence, Voter ID Card, Passport, NREGA Job Card Number आदि. आप in सभी ID में से कोई एक ID select कर सकते हैं.

Phone pe men kya kya features diya gaya hai? | फ़ोन पे का क्या विशेषता है?

Phone पे app में बहुत सारे new features add कर दिया गया है जिससे अभी के समय में आप phone पे से गहर बैठे बहुत सारे काम आसानी से कर सकते है इसके आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं परेगा. phone पे app में हर new updated version के साथ साथ कुछ न कुछ new features आ ही जाता है.

phone पे app में बहुत सारे new features आ गया जिससे phone पे की विशेषता और बढ़ गया है. तो चलिए जान लेते हैं की Phone में कौन-कौन से features है या phone पे की विशेषता क्या है.

Transfer money – Phone पे से आप किसी को Instant transaction कर सकते हैं इसके लिए phone पे में अलग अलग transfer money mode दिया गया है जैसे- Mobile number, Bank account, UPI ID, QR code आदि. आप इसमें से किसी भी एक payment mode का use करके paise transfer कर सकते हैं.

इसके अलावा phone पे में आपको Self transfer mode की सुबिधा भी दिया जाता है जिससे आप एक ही phone पे app से अपने एक bank account से अपने दुसरे bank account में paise transfer कर सकते हैं. इसके लिए आपको दो phone पे app की जरुरत नहीं परेगी और नहीं दो phone account बनाना परेगा एक ही phone पे account से आप जितना चाहे bank account add करके self transfer कर सकते हैं.

Online Recharge – Phone पे का use करके आप घर बैठे कोई भी Online recharge कर सकते हैं जैसे- Mobile recharge, DTH recharge, FASTag recharge, Cable TV recharge, Metro card recharge आदि. आप phone पे app से इस तरह का सभी online recharge घर बैठे और बहुत आसानी से कर सकते है.

Online Bills Pay – आप Phone पे app का use करके बहुत आसानी से घर बैठे online कोई भी Bills pay कर सकते हैं जैसे- Mobile Bill, Electricity Bill, Water Bill, Piped Gas Bill, Gas Cylinder Bill, Broadband Bill, Landline Bill, Rent payment Bill आदि.

Online Insurance – Phone pe app में बहुत सारे अलग-अलग तरह का online Insurance करने की सुबिधा दिया गया है जैसे- Bike Insurance, Car Insurance, Mobile Insurance, Domestic Travel Insurance, International Travel Insurance, 1yr Term Life Insurance, Guaranateed Insurance, Accident Insurance, Helth Insurance आदि. अभी Covin19 चल रहा है इसलिए Covin19 Insurance भी add कर दिया गया है.

Online Investments – Phone पे app का उपयोग करके आप घर बैठे अलग-अलग तरीके का Online Investments भी कर सकते है जैसे- Buy 24k Gold, Start a SIP, Liquid Funds, Large Cap Funds, Small Cap Funds,International Funds आदि. यैसे और भी बहुत सारे Funds list दिया गया जिसपर आप Investments कर सकते है. इससे अधिक Funds list देखने के लिए आप phone पे app में Investments वाले section में जा सकते हैं.

Online Donation – Phone पे का use करके आप घर बैठे online अलग-अलग तरह का donation भी दे सकते हैं जैसे- Child Welfare, Donate Meals, COVIND Ration Relief आदि. यैसे बहुत सारे Donation आप phone पे app से घर बैठे कर सकते है. phone पे app की पूरी Donation list देखने के लिए आप phone पे आप में Donation section में जा सकते हैं.

Online Shopping – phone पे app से आप घर बैठे online shopping भी कर सकते है. phone पे app से आप किसी भी eCommerce साईट से online shopping कर सकते हैं और घर बैठे payment कर सकते हैं.

Online Ticket Booking – Phone पे app से आप घर बैठे किसी भी तरह का online ticket booking कर सकते है जैसे – Online Train Ticket Booking, Online Bus Ticket Booking, Online Flat Ticket Booking, Online Movie Ticket Booking आदि.

Phone pe use karne ke fayde | फ़ोन पे उपयोग करने के फायदे?

अगर आप Phone पे app का use करते है तो आपको बहुत तरह का फायदे होगा तो चाहिये जान लेते हैं की Phone पे app का उपयोग करने से क्या-क्या फायदा होता है?

  • Phone पे app से आप किसी भी transfer mode का use करके instant money transfer कर सकते है.
  • phone पे से आप online recharge कर सकते हैं जैसे- mobile recharge, DTH recharge, metro card recharge आदि.
  • Phone पे से आप online ticket booking कर सकते हैं.
  • Phone पे आप से आप self money transfer कर सकते हैं.
  • Phone पे का use करके आप online shopping कर सकते हैं.
  • Phone पे से आप online investments कर सकते हैं.
  • Phone पे app से आप हर तरह के bills का online payment कर सकते हैं.
  • Phone पे app का use करने से आपको cash back मिलता है.
  • Phone पे app से आप घर बैठे कई प्रकार के insurance कर सकते हैं.
  • Phone पे app से merchant payment करने में बहुत आसानी होता है क्योंकि phone पे app खोलते ही ऊपर आपके सामने QR का चिन्ह होता है जिसपर click करने पर QR code scanner खुल जाता है और आप स्कैन करके amount और UPI PIN डाल कर payment कर देते है.

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल Phone pe kya hai को पढ़ कर अच्छा लगा होगा और इस आर्टिकल को पढ़ कर आपको Phone Pe की पूरी जानकारी आसानी से समझ में आ गया होगा. अगर Phone पे की जानकारी आपको अच्छा लगा तो आप मुझे comment करके अवस्य बताइये और अपने दोस्तों को ये आर्टिकल Phone pe kya hai share कीजिये ताकि उन्हें भी Phone पे की जानकारी मिल सके.

मुझे पता है की अगर आप phone पे का use नहीं करते है तो इस आर्टिकल Phone pe kya hai को पढने के बाद आप Phone पे का use करने लगेंगे. अगर आप थोरा पढ़े लिखे हैं तो आपको phone पे का use जरुर करना चाहिए क्योंकी Phone पे में बहुत अच्छी features दिया गया है.

आपने इस आर्टिकल में Phone पे की पूरी जानकारी हिंदी में जाना और ये भी जाना की Phone pe kya hai, Phone pe use kaise kare, Phone pe app kaise download kare, Phone pe account kaise banaye, Phone pe se paise kaise tranfer kare और Phone pe use करने का क्या फायदा है? आपने ये भी जाना की Phone pe से paise kaise kamaye?

वैसे तो मैं इस आर्टिकल Phone pe kya hai में सब कुछ सही-सही और आसान भाषा में संझाने की कोशिश किया हूँ फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ भी बताना छुट गया है तो आप मुझे comment करके बता सकते हैं मैं जल्द से जल्द उसे update करने की कोशिश करूँगा.

इस आर्टिकल Phone pe kya hai को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो तो आप मझे comment कीजिये नहीं तो आप मेरे ब्लॉग के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं. इस आर्टिकल Phone pe kya hai को पूरा पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद.

ये जानकारी भी पढ़े –

eRupi क्या है और eRupi को use करने से क्या फायदा होगा?

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Basic Computer in hindi – बेसिक कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में जाने.

Computer Shortcut key list in hindi

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *