Social media marketing kya hai aur kaise kare | SMM kya hai?

Social media marketing kya hai aur kaise kare | SMM kya hai?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल Social media marketing kya hai? में मैं आपको Social media marketing की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाला हूँ जिसे पढने के बाद आपको Social media marketing से जुरे सभी प्रश्नों का ज़वाब मिल जायेगा इसलिए आप इस आर्टिकल को सुरु से लेकर अंत तक अवस्य पढ़े.

इस आर्टिकल सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? में हम जानेंगे की Social media marketing kya hai, Social media marketing kaise kiya jata hai, Social media marketing kyon karna chahiye, Social media marketing karne ki kya strategy hai, Social media marketing karne ke kya fayde hain और Social media marketing tool कौन–कौन से है.

जैसा की आप जानते होंगे की अभी के समय में सब कुछ बहुत फ़ास्ट में Digital हो रहा है और किसी भी कार्य को भी Digital तरीके से बहुत जल्द किया जा रहा है. यैसे में आज के समय में business को भी digital तरीके से किया जा रहा है और क्यों ना करे जब अभी का पूरा system ही digital हो गया है तो business भी digital तरीके से ही करना चाहिए.

किसी भी business को digital तरीके से करने से उस business को बहुत कम समय में ग्रोथ किया जा सकता है और जब आपके business का ग्रोथ होगा तो आपको business में प्रॉफिट भी ज्यादा होगा.

इसलिए आज के समय में किसी भी business को पूरी तरह Digital तरीके से करना बहुत जरुरी है और किसी business को Digital तरीके से करने के लिए marketing की जगह पर digital marketing करना बहुत जरुरी है तभी आज आपका business ग्रोथ बढेगा.

Digital marketing में Social media marketing का बहुत बरा रोल है क्योंकी आज के समय में एक बहुत बरी आबादी social media पर active है. इसलिए हमारे लिए ये जानना बहुत जरुरी है Social media marketing kya hai तो चलिए जान लेते है.

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

Social media marketing kya hai? | सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है?

social media marketing kya hai
social media marketing kya hai

Social media marketing, Digital marketing का ही एक हिसा है, आसान भाषा में कहे तो यैसे Online Marketing जिसे Social media के द्वारा किया जाता है उसे Social media marketing कहा जाता है. यानि Social media को marketing से जोर दिया जय या social media के माध्यम से जो marketing किया जय उसे Social media marketing कहा जा सकता है.

किसी भी business को, किसी भी product और service को social media जैसे- Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest, YouTube, Linkedin, Snapchat, google+ आदि जैसे platform पर promote करना, उसका प्रचार प्रसार करना या इस platform के माध्यम से अपने Audience से connect होना Social media marketing कहलाता है.

Social media marketing के द्वारा किसी भी business को बहुत जल्दी से grow किया जा सकता है क्यों की अभी के समय में सबसे ज्यादा Population social media पर ही active रहता है और marketing करने के लिए Population का होना जरुरी है तभी तो आप अपने business को promote कर पाओगे.

Social media marketing kyon karna chahiye?

आप अगर किसी भी काम को करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए की आप उस काम को क्यों करना चाहते हैं या उस काम करने करने से आपको फायदा होने बाला है तभी तो आप वो काम सही से करेंगे नहीं तो आप उस काम में ज्यादा focus ही नहीं कर पाएंगे तो चलिए जान लेते हैं की Social media marketing क्यों करना चाहिए?

Brand Building – Social media marketing के द्वारा आप अपने business का brand build कर सकते हैं या brand awareness बढ़ा सकते हैं.

Grow Influence – Social media marketing का use करके आप अपमे business की influence की grow कर सकते हैं.

New Leads generate – Social media marketing का use करके आप अपने business के लिए Lead generate कर सकते हैं और इस Lead को आप बाद customer में बदल सकते हैं.

Website Traffic – Social media marketing के माध्यम से आप अपने website पर traffic को ला सकते हैं जिससे आपकी website traffic बढ़ेगी.

Boost Engagement – Social media marketing के थुरु आप अपने Audience के साथ Engage boost कर सकते हैं.

Sales & Profits – Social media marketing की माध्यम से आप अपने business में sales को बढ़ा सकते हैं जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा profits होगा.

Customer Support & Feedback – Social media marketing के द्वारा आप अपने customer को बहुत अच्छे से support कर सकते हैं और अगर किसी customer को भी आपके product या service से जुरे feedback देना है तो वो दे सकता है.

Creating group, Communities and chat – Social media marketing का use कर आप groups create कर सकते हैं और communities बनाकर chat भी कर सकते हैं.

Social media marketing kaise kare | सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करे?

अगर आप Social media marketing करना चाहते है तो Social media marketing kya hai ये जानने के बाद आपके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है ये जानना की Social media marketing kaise kare या Social media marketing कैसे किया जाता है तभी आप Social media marketing सही से कर पाएंगे तो चलिए जान लेते हैं की Social media marketing kaise kare?

Social media marketing में मुख रूप से चार तरह से marketing किया जाता है जैसे- Social media brand awareness, Social media organic marketing, Social media paid marketing और Social media re-marketing आदि. अब हम इस चारो तरह के Social media marketing के बारे में थोरा बिस्तार से जान लेते हैं.

Social media brand awareness –

आप Social media के अलग-अलग platform पर अपना profile बना सकते  है, अपना page बना सक्त है. आप अपने social media profile को या अपने page को सही तरीके से optimize कर सकते हैं जिससे आपकी business की brand build होगा और brand awareness बढेगा.

किसी भी business को successful बनाने बनाने के लिए उस business का brand awareness बढ़ाना बहुत जरुरी होता है जब किसी business का brand build होगा लोग use जानेंगे तभी आपकी business grow करेगा.

Social media organic marketing –

Social media marketing में Organic marketing का मतलब होता है की अपने social media business page में regular base पर सही टाइम में सही content publish करना जिससे आपका business page updated रहेगा और आपकी audience आपसे connect रहेगा.

अगर आप Social media पर organic marketing करना चाहते है तो आपको अपने business page में dally content डालना होगा या आप अपने business page पर अपने audience को connect कर के रखना चाहते हैं तो आपको अपने business page में dally content पोस्ट करना परेगा इससे आपकी audience को आप पर trust बना रहेगा.

Social media marketing में organic marketing का बहुत बार रोल होता है जिससे आप बिना किसी तरह का invest किये अपने business को social media पर promote कर सकते हैं और अपने business को grow कर सकते हैं.

Social media paid marketing –

 Social media paid marketing एक यैसा माध्यम है जिसके द्वारा आप अपने business को targeting audience तक पंहुचा सकते हैं. आसान भाषा में कहे तो Social media paid marketing एक यैसा tool है जिसका का use करके आप अपने target audience तक बहुत आसानी से पहुच सकते हैं.

Social media पर आप एक specific product को किसी target audience तक पहुचाने के लिए paid marketing के द्वारा campaign चला सकते हैं ताकि उस product की जिसे actual में जरुरत है वही देखे, क्योकि यैसे audience के दवार आपकी product को खरीदने की चांस ज्यादा बढ़ जाता है.

आज के समय में social media पर सभी user इतने अधिक content पोस्ट करते है की social media के एक normal user के लिए अपने से जुरे सारे user का पोस्ट देखना impossible हो जाता है कितने बार इस बजह से user किसी impotent पोस्ट को भी नहीं देख पता है.

इसलिए Social media paid marketing के द्वारा आप उसी audience को target करके अपनी product को promote करेंगे जिस audience को उस product की मांग है और जिसे उस product की मांग होगा वही audience आपकी product को खरीदेंगे.

Social media re-marketing –

Social media platform पर पुराने audience को द्वारा से target करके marketing करना ही social media re-marketing कहलाता है. किसी new audience को target करने से सस्ती और आसानी होती है पुराने audience को re-marketing करना. Social media marketing में re-marketing करना बहुत पावरफुल tool का काम करता है.

Social media re-marketing से आप उस audience से जुरते है जिससे आप पहले से जुरे होते है और उस audience का trust आप पे बना रहता है इसलिए किसी business के लिए Social media re-marketing करना बहुत महत्वपूर्ण होता है.

Social media marketing strategy in hindi

किसी भी काम को करने से पहले ये देखा जाता है की वो काम kaise किया जाता है या उस काम को किस तरीके से करना है ये सीखना परता है तभी आप किसी काम को सही से कर पाते हैं.

इसी तरह social media marketing करने से पहले आपको ये देखना बहुत जरुरी होगा की Social media marketing strategy kya hai? या Social media marketing करने की की approach होना चाहिए.

Goals – Social media marketing करते समय आपकी goals fixed होना चाहिए की आप campaign क्यों चला रहे हैं या आपको campaign से क्या चाहिए जैसे- आप traffic चाहते है, brand awareness चाहते हैं, leads चाहते हैं या Conversions चाहते हैं आदि. आपको Social media marketing क्यों करना चाहते है पहले आपको ये clear कर लेना है.

Reach – आप जब social media पर marketing करेंगे या अपना campaign चलाएंगे तो आपको goals के बाद ये decide करना होगा की आपकी Social media marketing की सही reach क्या होगा है, Existing customers, New customers या Potential customers आदि.

Right Platform – किसी भी campaign को चलाने से पहले तीसरे नंबर पर आपको ये देखना होता है की आपके Social media marketing लिए कोण सी social media platform सही होगा. जैसे- Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest, Linkdin, Snapchat, YouTube आदि.

Engagement – Social media marketing में चोथे नंबर engagement आता है जिसमे ये decide करते है की आप किस तरह से content डालेंगे जैसे Photo, Graphics, Videos, Surveys आदि. किसी भी तरह का content डालने से पहले ये देख ले की कोण सा content सही रहेगा.

Analysis – Social media marketing करते है तो आप Social media marketing की analysis कीजिये जिससे आपको ये पता चलेगा की आपकी किस तरह का audiance ज्यादा है. social media marketing के लिए google analytics भी बहुत अच्छा tool है.

Social media marketing platform in hindi

यैसे तो अभी के समय में बहुत सी social media platform है जहाँ आप बहुत आसानी से marketing कर सकते हैं लेकिन सभी social media platform का intention अलग-अलग होता है इसलिए पहले आपको ये समझना परेगा की आपके business के हिसाब से आपके लिए कोण सी social media platform सही रहेगा या आप किस social media platform पर अपने product को सही से promote कर सकते हैं.

Social media marketing in Facebook

Facebook एक बहुत बरी social media platform है जहाँ दुनिया भर में सबसे ज्यादा active user है. facebook में अभी दुनिया भर में 345 million active user है इसलिए facebook पर marketing करना किसी business के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

facebook में इतने ज्यादे population होने के कारण यहाँ आप आसानी से marketing करके अपने business को grow कर सकते हैं. facebook में photos, videos या text, किसी भी form में content पोस्ट करके marketing कर सकते हैं.

Social media marketing in Instagram

Instagram एक बहुत बरा photos sharing social media platform है जहाँ user अपना photos share करते हैं. facebook के बाद instagram दूसरा सबसे बरा photos sharing platform है जिसका 80 million active user है.

Instagram में आप reels share कर सकते हैं और photos share कर सकते हैं, अपने friends से chat कर सकते हैं आदि. instagram के माध्यम से marketing करना आपके business के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है..

Social media marketing in Twitter

Twitter भी एक popular social media platform है जिसका active user अभी लगभग 80 million से ज्यादा है इसलिए इतने population होने के कारण यहाँ marketing करना बहुत फायदेमंद हो सकता है.

अभी के समय में twitter भी एक यैसा social media platform है जहाँ आप marketing करके अपने business की updates देते रहते हैं. आपके customer अगर आपको twit करता है तो आप बदले में अपने customer को re-twit अवस्य कीजिये जिससे आपकी customer के साथ engagement अच्छी रहेगी.

Social media marketing in Youtube

सायद आपको पता होगा की अभी के समय में Google के बाद youtube ही दूसरा सबसे बरा search engine है. यहाँ आप अगर marketing करते हैं तो आपके business के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा.

youtube पर आप videos के form में content पोस्ट कर सकते हैं और marketing कर सकते हैं. youtube पर organic marketing के साथ paid marketing भी किया जाता है.

Social media marketing in Pinterest

Pinterest भी बहुत अच्छी बहुत popular social media platform है जहाँ आप organic marketing के साथ paid marketing भी कर सकते हैं.

pinterest में आप आपने content को image के माध्यम से और pin board की मदद से पिन करते हैं जिससे आपकी business brand build होता है.

Social media marketing in Linkedin

Linkedin एक professional social media platform है जहाँ ज्यादा तर किसी निर्धारित industry से जुरे लोग ही अपना profile बनाते हैं. इसलिए आप linkedin पर marketing करके अपने business को किसी specific audience तक पंहुचा सकते हैं.

Social media marketing karne ke fayde

किसी भी तरह का काम करने से पहले हम ये देखते हैं की उस काम को करने से हमें क्या-क्या फायदा होगा. इसी तरह social media marketing करने से पहले हमे ये समझ लेना चाहिए की इससे हमें क्या-क्या फायदा होगा?

  • आप social media marketing के माध्यम से अपने business को brand build कर सकते हैं जिससे आपकी business बहुत जल्दी grow करेगा.
  • social media यैसे platform है जहा आप अपने business को free में भी ज्यादा से ज्यादा promote कर सकते हैं.
  • social media marketing के द्वारा आप अपने target audience से engage बना सकते हैं.
  • क्योंकि social media platform पर अभी सबसे ज्यादा population होता है इसलिए यहाँ marketing करके कम समय ज्यादा लोगो तक पहुच सकते हैं.
  • social media platform पर mostly user active ही रहता है इसलिए आप अपने हिसाब से सही टाइम choose कर सकते हैं.
  • आप धर बैठे ही social media marketing के द्वारा अपने product को promote कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं जाना नहीं परेगा.
  • अगर आप paid marketing करना चाहते हैं, तो दुसरे paid marketing platform की तुलना में social media paid marketing सस्ती है.
Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की इस आर्टिकल social media marketing kya hai को पढने के बाद social media marketing से जुरे आपके मन में जितने प्रश्न होंगे वो clear हो गए होंगे और आपको social media marketing की पूरी जानकारी बहुत अच्छे से समझ में आ गया होगा.

इस आर्टिकल में आपने जाना की social media marketing kya hai, social media marketing kaise किया जाता है, social media marketing करने की kya strategy kya है और social media marketing के kya फायदे हैं इसके अवाला भी आपको इस आर्टिकल में बहुत सारे जानकारी मिला है.

वैसे तो मैं अपने तरफ से इस आर्टिकल social media marketing kya hai में सब कुछ सही-सही और सरल भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे comment करके अवस्य बताइये, मैं उसे तुरंत update करने का कोशिश करूँगा.

अगर इस आर्टिकल को पढने के बाद आपके मन में कोई सवाल हो या आप मुझसे digital marketing से जुरे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप comment कर सकते हैं या मेरे blog के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं, मैं आपके प्रश्न का जवाब देने का अवस्य कोशिश करूँगा. इस आर्टिकल social media marketing kya hai को पढने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यबाद.

PhonePe क्या है और कैसे उपयोग करे?

Google pay क्या है और कैसे उपयोग करे?

eRupi क्या है और eRupi को use करने से क्या फायदा होगा?

UPI क्या क्या और इसका उपयोग कैसे करें?

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Basic Computer in hindi – बेसिक कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में जाने.

Computer Shortcut key list in hindi

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?

2 thoughts on “Social media marketing kya hai aur kaise kare | SMM kya hai?”

Leave a Comment