youtube se paise kaise kamaye? | how to make money on youtube in hindi  

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको youtube से paise kamane की पूरी जानकारी दूंगा जिसे पढने के बाद आपको ये समझ में आजायेगा की youtube se paise kaise kamaye और youtube से कितना पैसा kama सकते हैं इसके लिए आपको इस आर्टिकल को सुरु से लेकर अंत तक पढना होगा तभी आपको पूरी जानकारी मिलेगा.

दोस्तों अभी समय में बेरोजगारी इतना बढ़ गया है की लोगो को सही शिक्षा मिलने के बाद या डिग्री मिलने के बाद भी काम मिलना मुश्किल हो गया है यैसे में लोग अपने जरुरत को पूरा करने के लिए paise kamane का तरह-तरह का option खोजते रहते हैं.

यैसे में लोग अलग-अलग तरीके से paise कमाना चाहते हैं जिसमे पढ़े लिखे लोग Offline के अलावा online तरीके से भी paise kamane की तरीके खोजते रहते हैं.

Online paise kaise kamaye? इस सवाल का जवाब आज कल Google और Youtube पर बहुत जल्दी मिल जाता है, इन्ही में से किसी एक या एक से अधिक तरीके को अपना कर आप भी online paise kama सकते हैं.

online paise kamane का एक तरीका है youtube channel बनाकर उस पर video upload करना. अगर आप भी घर बैठे online paise कमाना चाहते हैं तो आप अपना youtube channel बनाकर paise kama सकते है.

youtube se paise kaise kamaye? ये जानने से पहले आपको ये पता होना चाहिए की youtube kya hai और इसका kaise use किया जाता है? आज कल लगभग सभी internet user को पता होता है की youtube क्या है फीर भी हम एक बार जान लेते हैं की youtube क्या hai?

Facebook से पैसे कैसे कमाये?

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

youtube क्या है और कैसे use किया जाता है?

YouTube अभी का google के बाद दूसरा सबसे popular search engine है जिसका use video share करने के लिए और video देखने के लिए किया जाता है. आसान भाषा में कह तो youtube एक most popular video sharing platform है जहाँ कोई भी व्यक्ति video देख सकता है और video share कर सकता है.

YouTube se paise kaise kamaye
YouTube se paise kaise kamaye

YouTube को google ने 14 February 2005 को शुरू किया था तब से दिन प्रति दिन youtube की popularity बढ़ता ही जा रहा है और अभी youtube में लगभा 5 billions से भी ज्यादा video रोजाना देखा जाता है. youtube इतना ज्यदा popular है की youtube पर अभी लगभग 265 millions user है.

YouTube google का ही एक free platform है जिसका app आपको सभी mobile phone देखने को मिलेगा. आपको youtube में हर तरह का video देखने को मिलेगा जैसे- Education video, entertainment video, motivational video आदि. इसके अलावा आपको और भी बहुत प्रकार के video मिल जायेगा जिसे आप free में देख सकते है.

youtube का use करके video देखने के लिए आपको किसी तरह का paise नहीं देना परता है और नहीं कोई account बनाना परता है लेकिन आपको अगर youtube पर अपना video share करना चाहते हैं तो आपको अपना youtube channel बनाना परेगा जो की बिलकुल free है, आपको इसका कोई चार्ज नहीं लगेगा.

youtube se paise kaise kamaye?

youtube से आप तिन तरीके से paise kama सकते हैं जैसे google adsense से, Sponsored video से और Affiliate marketing से आदि. आप इन्ही तिन में से किसी एक तरीका को अपना कर youtube से paise kama सकते हैं.

Google adsense –

Google adsense, Google का ही एक advertising platform है जो ads दिखाने का काम करता है जिसके द्वारा youtube video में और website पर ads दिखया जाता है.

आप youtube channel बना कर और channel को monetize करके google adsense से बहुत सारे paise कमा सकते हैं और अभी के समय में बहुत सारे लोग लाखो रुपये kama भी रहे हैं.

लेकिन youtube partner program join करने के कुछ नियम है अगर आप इस नियम को follow करेंगे तभी आपका youtube channel monetize होगा तभी आप google adsense की ads अपने video में दिखा पाएंगे और paise kama पाएंगे.

तो चलिए मैं आपको पॉइंट में समझाता हूँ की आप youtube channel बनाकर उसे kaise monetize कर सकते हैं और kaise अपने youtube video में ads दिखा कर paise kama सकते हैं?

  • अगर आप google adsense से paise कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक youtube channel बनाना परेगा. आप अपने interest के हिसाब से जिस चीज में आप बेस्ट हो उस category में अपना youtube channel बना सकते हैं
  • उसके बाद आपको अपने channel पर dally video upload करना है.
  • जब आपके youtube channel पर 1000 subscriber और 4000 घंटा वाच हो जायेगा तब आप youtube partner program के लिए elagible हो जायेंगे.
  • अब आप gmail id के मदद से google adsense account बना सकते है और youtube partner program के लिए aply कर सकते है.
  • अब youtube आपकी channel को verification करेगा और youtube की policy की हिसाब से सब कुछ ठीक रहा तो आपका channel monetize हो जायेगा.
  • फीर आप अपने video का ads enable करले अपने video पर ads दिखा सकते है और youtube से paise kama सकते है.

Note – अभी youtube का एक new update आया है की youtube partner program के लिए आप तब eligible होंगे जब 1000 subdomains और 4000 घंटा watch time तो होगा ही साथ में आपकी channel में कोई community guide line नहीं होना चाहिए.

अगर आपकी channel में कोई community guide line होगा तो पगले उसका हटने का इंतजार करना परेगा और जब वो हट जायेगा तब आप youtube partner program के लिए apply कर सकते हैं.

अगर आप जानना चाहते हैं की google adsense kya hai या आपको google adsense की पूरी जानकारी चाहिए तो आप इस लिंक पर click कीजिये.

बहुत सारे यैसे youtuber है जो महीने का लाखो रूपया सिर्फ sponsorship से कमाता है यैसे में आप भी sponsorship से बहुत paise kama सकते हैं लेकिन इसके लिए आपका youtube channel पर अच्छे खासे subscriber और अच्छे views होना चाहिए.

जब आपके youtube channel पर बहुत ज्यादा subscriber हो जायेगा तो ज्यादा views भी आने लगेगा तब बहुत सारे यैसे कंपनी है जो आपको sponsorship देने के लिए contact करेगा और sponsored video के बदले में आपको बहुत paise भी देगा.

sponsored video बनाने के बदले जो आपको पैसा मिलेगा वो आपके subscriber और views के हिसाब से मिलेगा. जितना ज्यादा आपके channel पर subscriber और view होगा उतना ज्यादा आपको sponsorship से paise मिलेगा. तो चलिए पॉइंट में समझ लेते हैं की sponsored video से paise kaise kamaye?

  • सबसे पहले आपको अपने youtube channel पर बहुत ज्यादे fine followers बनाना परेगा. यहाँ fine followers का मतलब है subscriber और views.
  • जब आपके youtube channel पर 5000 subscriber हो जायेगा तब आप sponsorship के लिए aply कर सकते हैं.
  • जब आपको sponsorship मिल जाये तब आप sponsored video बनाकर अपने channel पर upload कीजिये .
  • आपको video के description उस कंपनी की website का लिंक लगा देना है.
Affiliate marketing –

आज के समय में लगभग हर कंपनी अपना affiliate program चालू कर दिया है जिससे उस कंपनी की ज़यादा से ज्यादा sales हो सके और कंपनी को ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट हो सके.

Affiliate marketing का मतलब होता है किसी company की product या service को लोगो को रेफ़र करना और इसके बदले paise कमाना. आसान भाषा में कहा जय तो affiliate marketing का मतलब है किसी कंपनी की product sale कर के उस कंपनी से commission पाना.

आप कोई भी affiliate program join कर सकते हैं और paise कमा सकते हैं क्योंकि लगभग सभी company अब अपना affiliate program सुरु कर दिया है जिससे बहुत सारे लोग join करके लाखो रुपये kama रहे हैं. तो चलिए पॉइंट में समझ लेते हैं की youtube channel बनाकर affiliate marketing se paise kaise kamaya jata hai?

  • सबसे पहले आपको अपना एक youtube channel बनाना है.
  • अब स्स्प्को किसी भी product के बारे में video बनाना है. फीर उस video को अपने channel पर upload करना है.
  • फीर उस video के description में उस product का अपना affiliate लिंक लगाना है.
  • अब कोई इस लिंक पर click करके वो product खरीदता है.
  • तो अब आपको उस product का जो affiliate commission होगा वो मिलेगा.

Note – आप जिस product के बारे में video बना रहे हैं तो video में ही बता दीजिये की निचे मैं इस product का लिंक दे रहा हूँ आप इसी लिंक पर click करके product खरीद सकते हैं.

आप ये भी बता सकते है की ये मेरा affiliate लिंक है अगर आप इस लिंक पर click करके खरीदते हैं तो मुझे इसका commission मिलेगा. इससे user नहीं चाहेगा फीर भी आपको credit देने के लिए उसी लिंक से खरीदेगा. अगर आप जानना चाहते की affiliate marketing kya hai तो इस लिंक पर click कीजिये.

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल पढ़ कर अच्छा लगा होगा और इस आर्टिकल में आपको youtube से paise kamane की पूरी जानकारी मिल गया होगा और साथ में ये भी समझ में आयगा होगा की youtube kya hai, youtube se paise kaise kamaye, Adsense से paise kaise kamaye, Affiliate marketing se paise kaise kamaye, sponsorship se paise kaise kamaye, youtube में कितने views पर कितना पैसा मिलता है आदि.

वैसे तो मैं इस आर्टिकल youtube se paise kaise kamaye? में पूरी जानकारी सही-सही और सरल भाषा में देने का कोशिश किया हूँ फीर भी आपको लगे की इसमें कुछ त्रुटी है तो आप मुझे comment करके अवस्य बताइयेगा, मैं उसे तुरंत सही करने की कोशिश करूँगा.

अगर इस आर्टिकल को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो और आप Digital marketing से जुरे मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप मुझे comment कर सकते हैं या मेरे Blog के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं. इस आर्टिकल youtube se paise kaise kamaye? को पूरा पढने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यबाद.

ये आर्टिकल भी पढ़े –

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

PhonePe क्या है और कैसे उपयोग करे?

Google pay क्या है और कैसे उपयोग करे?

eRupi क्या है और eRupi को use करने से क्या फायदा होगा?

UPI क्या क्या और इसका उपयोग कैसे करें?

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Basic Computer in hindi – बेसिक कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में जाने.

Computer Shortcut key list in hindi

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *