Social media optimization kya hai aur kaise kare? | SMO kya hai ?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की Social Media Optimization kya hai और Social Media Optimization kaise kiya jata hai? साथ में ये भी जानेंगे की Social Media Optimization करने के क्या फायदे है या Social Media Optimization क्यों करना चाहिए?

आज के समय में लगभग सभी internet उपयोगकर्ता social media का उपयोग करते है जिसके कारण social media पर बहुत ज्यादा population होता है. यैसे में social media पर marketing करके अपने business को बहुत ज्यादा grow kya जा सकता है और बहुत सारे लोग यैसा कर भी रहे हैं.

Social media पर बहुत ज्यादा लोगो से कम समय में connect किया जा सकता है और online marketing किया जा सकता है social media के द्वारा की जाने वाली online marketing को social media marketing कहा जाता है.

Social media marketing को अच्छे से करने के लिए पहले Social Media Optimization करना जरुरी होता है ताकि customer को आपके product या service के बारे में सही जानकारी मिल सके और सही customer आपसे connect हो सके.

Social Media Optimization के बारे में सभी जानकारी मैं आपको इस आर्टिकल में देने वाला हूँ इसलिए आप इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक अवस्य पढ़े ताकि आपको  पूरी जानकारी मिल सके. तो चलिए जान लेते हैं की Social Media Optimization kya hai?

YouTube se paise kaise kamaye?

Facebook से पैसे कैसे कमाये?

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Social Media Optimization kya hai?

Social Media Optimization का मतलब होता है Strategically प्लान बनाकर और plan को implement करके उस plan को scale करना जिससे की आप अपने target audience से engage कर सकते हैं और उनसे connect हो सकते हैं.

Social media optimization kya hai
Social media optimization kya hai

बहुत सारी कम्पनीज अलग-अलग social media platform पर अपना profile बना कर छोर देता है जिसे Social media platform पर account बनाना कहते हैं ना की Social Media Optimization करना.

Social media platform पर page या profile बनाना ही Social Media Optimization नहीं है इस page में जो आप activities करते हैं उसे Social Media Optimization कहते हैं.

Social Media Optimization बिलकुल on page SEO की तरह होता है आपको SMO में अपने profile को optimize करना होता है जिसमे About Us लिखना होता है, profile photo लगाना होता है, regularly content आपको पोस्ट करते रहना है.

Social Media Optimization को SMO के नाम से भी जाना जाता है या ये कहे की SMO का पूरा नाम Social Media Optimization होता है.

Social Media Optimization में जितने भी campaigns होते है वो Non paid होते हैं जो आपके business को grow करने में catalyst की तरह काम करता है.

Social media optimization kaise kare?

दोस्तों मुझे लगता है की अब आपको पता चल गया होगा की Social Media Optimization kya hai या Social Media Optimization किसे कहा जाता है. अब मैं आपको बताने जा रहा हूँ की Social Media Optimization किया जाता है या आप Social Media Optimization कैसे कर सकते हैं?

1. Planing करना

सबसे से पहले आपको प्लानिंग करना परेगा की आपका मैन objective क्या है आप किसी social media platform से क्या पाना चाहते हैं.

अगर आप customer लाना चाहते हैं तो आपको प्लानिंग करना परेगा की आप customer कैसे ला सकते हैं या आप leads generate करना चाहते हैं तो आपको प्लानिंग करना परेगा की आप leads कैसे generate कर सकते है.  

2. Profile optimize करना

Social Media Optimization में Social Media profile को optimize करना बहुत जरुरी होता है तो चलिए पॉइंट्स में जान लेते हैं की social media profile कैसे optimize किया जाता है?

  • सभी social media profile की photo या लोगो एक जैसा होना चाहिए और लोगो का color भी सामान होना चाहिए.
  • आपकी सभी social media profile में Username एक ही होना चाहिए.
  • सभी social media profile में Bio होना चाहिए और सभी में एक जैसा Bio होना चाहिए.

यहाँ profile इस लिए बोला क्योंकि Facebook में profile individual के लिए होता है लेकिन business के लिए Facebook page बनाना परता है. Facebook को छोर कर दुसरे social media platform जैसे Instagram, Twitter, LinkedIn आदि पर profile ही बनाया जाता है सिर्फ Facebook पर ही business page अलग से बनाया जाता है.

3. Content optimize करना

Social Media Optimization सही से तभी होगा जब आप social media पर original content पोस्ट करेंगे और content को सही से optimize करने के लिए आपको अपने product से related content पोस्ट करना परेगा.

  • Original content होना चाहिए copy paste content नहीं होना चाहिये.
  • content में spelling mistake नहीं होना चाहिए.
  • content में gramitical mistake नहीं होना चाहिए.
  • आपको content में सिर्फ image ही पोस्ट नहीं करना है text भी पोस्ट करना चाहिए.
  • अगर content में image पोस्ट करते हैं तो image के बारे भी लिखना चाहिए.
  • आपको अपने product से related content ही पोस्ट करना चाहिए.

4. Images & Videos का use करना

आपको अपने content में images और videos को ज्यादा use करना चाहिए जिससे बहुत ज्यादा लोग आपसे engage कर सके क्योंकि आज के समय में बहुत ज्यादा लोग image और video पर click करते हैं उसे देखते हैं.

इसलिए आपको कोशिश करना चाहिए की ज्यादा से ज्यादा images और videos को आप social media पोस्ट में use सके जिससे आपको अच्छी result देखने को मिलेगा.

5. Hashtags का use करना

आपको अपने social media पोस्ट में proper research करके hashtags का use करना चाहिए क्योंकि Instagram और twitter में hashtags का बहुत use होता है हालाँकि Facebook में hashtags का use नहीं होता है.

6. Lengthy post बनना

अगर आप social media पर text content पोस्ट करते हैं तो आपको lengthy post लिखना चाहिए जो ज्यादा से ज्यादा word का हो जिससे लोग ज्यादा देर तक आपके connect रहे आपको ज्यादा reach मिले.

यैसा नहीं की आप एक साथ lengthy पोस्ट लिख दिए जिससे लोगो को पढने में दिकत होगा और लोग बोर होकर आपके पोस्ट से back हो जाये. आपको paragraph बनाकर पोस्ट को लिखना चाहिए जिससे आपकी पोस्ट सही से optimize दिखे.

7. Analytics & Improving करना

अगर आप कोई पोस्ट करते हैं तो आपको उस पोस्ट को analysis करना चाहिए और analysis करने के बाद आपको उस पोस्ट में जो कमी दिखे उसे improve करना चाहिए.

कहने का तात्पर्य यह है की मान लीजिये आप एक ही date में दो पोस्ट किये एक image form में और दूसरा video form में लेकिन आपकी video पर बहुत ज्यादा लोग click कर रहे हैं देख रहे हैं और video की तुलना में image पर कम click आ रहा है, ये आपको तभी पता चलेगा जब आप अपने पोस्ट को analysis करेंगे.

अब आपको पता चल गया की image से ज्यादा video पर click आता है तो अब आप image से ज्यादा video content ही पोस्ट करेंगे.

Social media optimization करने के क्या फायदा है?

Brand Awareness – Social Media Optimization करने से आपकी Brand awareness बढता है यानि social media पर आपकी profile बनी होअती है जहाँ आप regular content पोस्ट करते है तो लोगो को आपकी brand के बारे में परा चलता है.

Generate leads – Social Media Optimization से आप leads generate कर सकते हैं यानि आप अपनी social media platform से अपने business के लिए leads generate कर सकते है जिसे आप future में costumer में convert भी कर सकते है.

Online visibility – Social Media Optimization के द्वारा आपका online visibility होगा यानि आपकी brand को online ज्यादा से ज्यादा लोग जान पाएंगे.

Conect audience – Social Media Optimization के द्वारा आप अपने audience के साथ connect रह सकते है यानि आप अपने customer से connect रह सकते है उनसे बात चित के द्वारा अपने business को promote कर सकते हैं.

Free Advertisement – आप Social Media Optimization के द्वारा अपने business को free में promote कर सकते है और ज्यादा से ज्यादा audience तक free में advertisement कर सकते हैं.

Facebook Page Optimization in hindi

जब भी social media की बात होती है तो facebook का सबसे पहले नाम लिया जाता है क्योकि सभी social media platform में facebook का ही सबसे ज्यादा active user है या ये कहे की facebook में audience की population सबसे ज्यादा है.

इसलिए किसी भी bussiness को grow करने के लिए social media optimization में facebook page बनाकर उस page को सही से optimization करना बहुत जरूरी होता है. तो चाहिए जान लेते हैं की facebook page को हम सही से kaise optimize कर सकते हैं?

  • सबसे पहले आपको एक facebook page बनाना है और उस page का नाम आपके business के हिसाब से unique होना चाहिए.
  • आपके facebook page का username या URL customize होना चाहिए.
  • आपकी facebook page में photo और cover photo बिल्कुम optimize तरीके से लगा होना चाहिए यैसा नहीं की आपकी लोगो इतना छोटा हो की mobile में दिखे ही ना.
  • facebook page का about us section भरा होना चाहिए.
  • आपका अपने business के हिसाब से facebook groups भी होना चाहिए.
  • अभी के समय में images और videos ज्यादा चलता है इसलिए आप कोशिश कीजिये की image और video ज्यादा पोस्ट करें.

Instagram Profile Oprimization in hindi

अभी के समय में Instagram सबसे popular image sharing platform है क्योंकि की social media platform में सबसे से ज्यादा image अभी instagram पर ही share किया जाता है. जब से instagram में reels का features आया है तब से instagram popular short video sharing platform भी बन गया है.

Instagram की सभी features को देखते हुए और instagram की popularity को देखते हुए instagram को सही से optimization करके किसी भी business को बहुत तेज़ी से grow किया जा सकता है. तो चाहिए जान लेते हैं की instagram profile को किस अरह optimize किया जाता है?

  • Instagram में आपकी profile की username unique होना चाहिए.
  • Instagram में आपकी profile photo optimize होना चाहिए.
  • Instagram में आपकी Bio section सही से फिल होना ही चाहिए.
  • Instagram एक image sharing platform है इसलिए आपकी content image form में होना चाहिए.
  • अभी के समय में Instagram reals की बहुत चाहती है इसलिए आप short video के form में भी content पोस्ट कर सकते हैं.
  • Instagram में भी Hashtags अच्छे से काम करता है इसलिए आप instagram में hashtags का use कर सकते हैं.

Twitter Profile Optimization in hindi

Twitter एक trending platform है जहाँ सब कुछ trending चलता रहता है, जैसे कोई news हुवा, किसी company को कुछ घोसना करना हुवा और भी trending चीज होती है जो current में चल रहा होता है.

twitter का use हर कोई नहीं करता है फीर भी twitter बहुत popular है. twitter को company, नेता, अभिनेता और भी बहुत popular लोग use करते हैं यानि twitter का उप्योह जाने-माने लोग ज्यादा करते है. तो चलिए हम जान लेते हैं की twitter को किस तरह optimize किया जाता है?

  • Twitter में आपकी profile की username Unique होना चाहिए.
  • Twitter profile में आपकी Bio section अच्छे से भरा हुवा होना चाहिए जो बुल्कुल unique होना चाहिए.
  • आपकी profile में proper header image लगा होना चाहिए.
  • Twitter पर trending पोस्ट ही चलता है इसलिए आपकी कोशिश होनी चाहिए की trending content ही पोस्ट करें.
  • Twitter आर आप short content ही पोस्ट कर सकते हैं क्योंकि twitter में character limit होता है.
  • Twitter की पोस्ट में आप Hashtags का ज्यादा use कर सकते है इससे आपकी पोस्ट की viral होने की chances ज्यादा रहता है..
Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको इस आर्टिकल Social Media Optimization kya hai को पढने के बाद Social Media Optimization के बारे में सभी जानकारी मिल गया होगा और आपके मन में Social Media Optimization से जुरे जो भी प्रश्न हो उसका जवाब भी मिल गया होगा.

वैसे तो मैं इस आर्टिकल Social Media Optimization kya haiमें सभी जानकारी सही-सही और सरल भाषा में बताने की कोशिश किया हूँ फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे comment करके बता सकते हैं मैं जल्द से जल्द उसे update करने की कोशिश करूँगा.

अगर इस आर्टिकल Social Media Optimization kya haiको पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आप मुझसे Digital marketing के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं तो comment के द्वारा पूछ सकते हैं या मेरे Blog के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं.

ये आर्टिकल भी पढ़े –

Social media marketing kya hai?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

PhonePe क्या है और कैसे उपयोग करे?

Google pay क्या है और कैसे उपयोग करे?

eRupi क्या है और eRupi को use करने से क्या फायदा होगा?

UPI क्या क्या और इसका उपयोग कैसे करें?

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Basic Computer in hindi – बेसिक कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में जाने.

Computer Shortcut key list in hindi

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *