Mobile se blogging kaise kare | मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की आप Mobile se blogging kaise kare और साथ में ये भी जानेंगे की mobile से blogging करने के लिए आपको कौन कौन सी app की जरुरत होगा, mobile से blogging करने के क्या फायदे और क्या नुकसान है?

आप में से बहुत सारे लोग होंगे जो blogging करना चाहते होंगे लेकिन उनके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं होगा और इसके बजह से वो blogging नहीं करते होंगे क्योंकि उनको लगता होगा की blogging वही लोग कर सकते हैं जिसके पास लैपटॉप और कंप्यूटर है।

मैं आपको इस आर्टिकल Mobile se blogging kaise kare में आज बताऊंगा की अगर आपके पास किसी चीज का ज्ञान है जिसे आप blogging के द्वारा लोगो से शेयर करना चाहते हैं तो आप लैपटॉप और कंप्यूटर के बिना भी कर सकते हैं।

जिस हां आपको सायद पता नहीं है की Mobile se blogging kaise kare, इसलिए आप निरास हो रहे हैं, मैं आपको बता दू की आप लैपटॉप और कंप्यूटर के बिना भी अपने mobile से blogging कर सकते हैं, लेकिन mobile की तुलना में लैपटॉप और कंप्यूटर से blogging करना थोरा आसान होता है।

अभी के समय में बहुत सारे लोग mobile से ही blogging करके के लाखो रूपये कमा रहे हैं तो आप भी अपने mobile से blogging करके बहुत सारे paise कमा सकते हैं और जब आपके पास paise आजायेगा तब आप भी लैपटॉप या कंप्यूटर खरीद सकते हैं।

इस आर्टिकल Mobile se blogging kaise kare को सुरु से अंत तक पढने के बाद आपको पता चल जायेगा की आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे इसलिए आप इस आर्टिकल को सुरु से लास्ट तक अवस्य पढ़िए ताकि आपको सही सही पूरी जानकारी मिल सके।

Mobile se blogging kaise kare | मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे?

कंप्यूटर और लैपटॉप की तुलना में mobile से blogging करना थोरा कठिन है लेकिन असंभव नहीं है, ये बात आप जान लीजिये की सुरु सुरु में लगभग सभी लोग mobile से ही blogging सीखते है और mobile से ही blogging करना स्टार्ट भी करते हैं।

mobile se blogging kaise kare
mobile se blogging kaise kare

हां ये बात और है की बाद में paise आने के बाद लोग कंप्यूटर या लैपटॉप ले लेते हैं और mobile से blogging करना छोर देते है। लेकिन यकीं मानिये सुरुआत में सभी लोग mobile से ही blogging करना स्टार्ट करते है।

वैसे तो आप mobile में google chrome का use करके भी blogging कर सकते हैं लेकिन अभी के समय में बहुत सारे यैसे mobile app बन गया है जिससे अब mobile से blogging करना बहुत आसान हो गया है।

mobile se blogging करने के लिए आपको किस किस app की जरुरत परेगी ये जानने से पहले आप ये जान जान लीजिये की blogging करने के लिए कौन कौन से platform है और आपको blogging करने के लिए कौन सी platform सही रहेगा।

Blogging करने के लिए कौन सी platform सही है?

blogging करने के लिए यैसे दो platform है जिस पर आप blog बना कर blogging कर सकते हैं पहला Google blogger और दूसरा WordPress है। इस दोनों हो platform पर blogging किया जाता है, तो चलिए इस दोनों platform के बारे में बिस्तार से जानते हैं।

Google Blogger –

Google blogger को blogger.com और blogsport.com के नाम से भी जाना जाता है। यह गूगल का ही एक free blog platform है जिसपर आप free में अपना blog बनाकर blogging कर सकते हैं। इस blog पर आप जितना चाहे आर्टिकल पोस्ट कर सकते हैं जिसका कोई charges नहीं लगेगा ये बिलकुल free है।

Google Blogger पर जब भी आप अपना blog create करेंगे तो आपको एक Subdomain नाम दिया जायेगा जो की बिलकुल free है। यानि जब blogger पर अपना blog बनायेंगे तो आपके blog नाम के बाद blogsport.com लगा हुआ रहेगा जैसे – example.blogsport.com

Google Blogger free रहते हुए भी user को कस्टम domain add करने का सुबिधा देता है यानि आप google blogger में अपना कस्टम domain नाम भी add कर सकते हैं। आप कही से एक अच्छी domain नाम खरीद कर google blogger में add कर सकते हैं तब आपका subdomain नाम हट जायेगा और कस्टम domain नाम हो जायेगा जैसे आप xyz.com के नाम से domain खरीद कर इसमें add कर देंगे तो xyz.blogsport.com से हट कर xyz.com हो जायेगा।

WordPress –

अगर आप blogging सीखना चाहते हैं तो आप wordpress.com पर blog बना सकते है जो की google blogger की तरह ही free है और इसमें भी आपको subdomain नाम दिया जायेगा। जैसे की example.wordpress.com लेकिन WordPress के free blog में भी आप कस्टम domain लगा सकते हैं।

WordPress पर आप paid Blog भी बना सकते हैं इसके लिए आपको एक hosting खरीदना परेगा और एक domain name खरीदना परेगा। अगर आप hosting और domain में पैसा invest कर सकते हैं तभी wordpress की paid version का use करें नहीं तो आप wordpress की free version का use कीजिये और जब आपको paise आने लगेगा तब आप paid version का उपयोग कर सकते हैं।

WodrPress की free Blog की तुलना में WordPress paid Blog ज्यादा अच्छा होता है, क्योंकि wordpress की free blog में paid blog जितना features नहीं मिलता है। wordpress paid blog को आप जैसे चाहे customize कर सकते है। इसमें आपको बहुत सारे free plugin और paid plugin मिलता है जिसका use करके आप अपने blog को जैसा चाहे वैसा Designing कर सकते हैं.

Blog kya hota hai? | ब्लॉग क्या होता है?

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के लिए कौन कौन सी app चाहिए?

वैसे तो आप अपने mobile से google chrome का use करके ही blogging की सभी कार्य कर सकते हैं। आप google chrome से blog बना सकते हैं, Blog में आर्टिकल पोस्ट कर सकते हैं और अपने blog के लिए image बना सकते हैं आदि।

आप google chrome खोलने के बाद ऊपर left side में तिन बिंदु पर click करके desktop mode select कर देंगे तो google chrome कंप्यूटर की तरह ही आपके mobile दिखेगा लेकिन desktop mode में आपको सब कुछ छोटा-छोटा दिखेगा।

अगर आपको google chrome से blogging करने में दिक्कत हो रहा है तो आप google chrome को को use करना छोर दीजिये, क्योंकि अब google play store में आपको blogging करने लिए सभी जरुरी mobile app मिल जायेगा। आप अपने mobile में app install करके आसानी से blogging कर सकते हैं।

दोस्तों चलिए जान लेते हैं की mobile से blogging करने के लिए कौन कौन सी app की जरुरत होता है और आप कैसे सभी जरुरी app को mobile में install कर blogging कर सकरे हैं?

Blogger app

Blogger.com गूगल का ही platform है, इसलिए Blogger app भी google का ही है। Blogger app आपको google play store से download करना परेगा। Blogger app को download करके install कर लेना है। जब आप blogger app open करेंगे तो अपे सामने निचे दिए गए screenshot की तरह एक page खुलेगा।

blogger
blogger

इस page पर आपको Sign in with Google लिखा दिखेगा आपको इस पर click करके अपने उस gmail से sign in करना है जिससे आप blog बनाये हैं। अब आपके blog का dashboard open हो जायेगा।

यहाँ से आप अपने blog को पूरी तरह control कर सकते है। आप यहाँ से नये पोस्ट भी कर सकते है और पोस्ट को edit भी कर सकते हैं। अगर आप new पोस्ट लिखना चाहते हैं तो निचे पेंसिल पर click कर new पोस्ट लिख सकते हैं और उस पोस्ट को optimize करके यही से publish कर सकते हैं।

WordPress app

WordPress app को use करने के लिए सबसे पहले इस app को google play store से download करके उसे install कल लेना है। आप WordPress app open करेंगे तो आपके सामने निचे दिए screenshot की जैसे एक page खुलेगा।

WordPress
WordPress

इस page में निचे देखिये यहाँ आपको दो option दिखेगा पहला Log in or sing up with WordPress.com और दूसरा Enter your existing site address.

आप wordpress पर free blog बनाये हैं तो आपको पहला option choose करना है यानि wordpress.com वाले पर click करके अपने उस email से Log in करना है जिससे आप blog account बनाये हैं।

अगर आप wordpress का paid version चलाते हैं तो आपको दुसरे option पर click करके अपने अपने साईट की URL डाल कर continue पर click करके username और password डाल कर Log in कर लेना है।

अब आपके सामने wordpress की Dasboard खुल जायेगा, यहाँ से आप अपने wordpress blog को पूरी तरह से control कर सकते हैं। यहाँ निचे plus की चिन्ह पर click करके आप new आर्टिकल लिख सकते हैं और उसे optimize करके publish भी कर सकते हैं।

इस wordpress app से आप अपने wordpress blog या website को जैसे चाहे manage कर सकते हैं। यहाँ से आप अपने पोस्ट को edit कर सकते हैं और पोस्ट में imageया video भी लगा सकते हैं।

Google Docs app

Google Docs गूगल का ही एक document बेस free app है जो बिलकुल ms word की तरह काम करता है। इस app को आप online या offline जैसे चाहे use कर सकते हैं। Google docs में बनाये गए document को आप किसी भी software में कही भी access कर सकते।

Google docs multiple device स्पॉट है यानि google docs को आप किसी भी device में use कर सकते हैं जैसे की mobile, tab, laptop या computer आदि। इसमें बनाये गए document को आप किसी से भी share कर सकते हैं।

Google docs में बनाये गए document को आप जब चाहे edit भी कर सकते हैं। इसके document में आप image का भी use कर सकते हैं। google docs में आप table बना सकते हैं और font को भी edit कर सकते हैं जैसे की बोल्ड करना, इटैलिक करना, अंदरलाइन करना आदि।

Pixellab app

Pixellab एक photo editing app है जो बिलकुल free है और सभी mobile में sport करता है। Pixellab का use करके आप अपने blog पोस्ट के लिए अच्छी Image create कर सकते हैं। pixellab app को आप आसानी से google play store से download करके use कर सकते हैं।

इस app का उपयोग कर आप अपने mobile से आसानी से किसी भी तरह का फोटो बना सकते है और उसका design कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस app से अपने youtube के लिए thumbnail भी बना सकते हैं, facebook, instagram और twitter के लिए banner बना सकते हैं आदि।

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के फायदे

mobile से blogging करने के कई फायदे हैं जिसे मैं आपको पॉइंट्स में समझाऊंगा तो चलिए जान लेते हैं mobile से blogging करने के क्या फायदे हैं?

  • mobile से आप कही भी blogging कर सकते हैं यानि आप किसी line में खरे होकर भी blogging कर सकते हैं।
  • जब भी आप free होंगे तो time पास करने के बदले blogging कर सकते हैं।
  • आप अपने blog को mobile से कही से भी access कर सकते हैं।
  • mobile से keyword research करना आसान होता है।
  • app की मदद से blog को manage कर सकते हैं।

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के नुकसान

जिस तरह mobile से blogging करने के कई फायदे है उसी तरह mobile से blogging करने से कई सारे नुकसान नुकसान भी होता है, तो चाहिए जान लेते हैं की mobile से blogging करने से क्या नुकसान होता है?

  • mobile से आप ज्यादा speed में Type नहीं कर सकते हैं।
  • लैपटॉप और कंप्यूटर की तुलना में mobile की screen छोटा होता है इसलिए इसमें आपको काफी छोटे-छोटे word दिखेंगे।
  • mobile से blog की designing करने में बहुत दिक्कत होता है।
  • mobile से ज्यादा बार content लिखने में दिक्कत होता है।
  • Internal link लगाने में दिक्कत होता है। 

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको इस आर्टिकल को पढने के बाद बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। इस आर्टिकल में आपको mobile से blogging करने की पूरी जानकारी hindi में मिल गया होगा, जिससे आपको अब ये समझ आ गया होगा की mobile se blogging kaise kare, mobile से blogging करने के लिए कौन कौन सी app की जरुरत होता है, mobile से blogging करने की क्या फायदा और क्या नुकसान है। 

वैसे तो मैं अपने तरफ से इस आर्टिकल Mobile se blogging kaise kare में सब कुछ सही सही और सरल भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ, फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ छूट गया है तो आप मुझे comment करके अवस्य बताये मैं उसे तुरंत update करने की कोशिश करूँगा।

अगर इस आर्टिकल Mobile se blogging kaise kare को पढने के बाद आपके मन में कोई सबाल आया हो या आप Digital marketing से related मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप comment कर सकते हैं या मेरे इस blog के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं।

YouTube se paise kaise kamaye?

Facebook से पैसे कैसे कमाये?

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Social media optimization क्या है?

Social media marketing kya hai?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

PhonePe क्या है और कैसे उपयोग करे?

Google pay क्या है और कैसे उपयोग करे?

eRupi क्या है और eRupi को use करने से क्या फायदा होगा?

UPI क्या क्या और इसका उपयोग कैसे करें?

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Basic Computer in hindi – बेसिक कंप्यूटर की जानकारी हिंदी में जाने.

Computer Shortcut key list in hindi

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?

Leave a Comment