Google kya hai aur kisne banaya hai | What is google in hindi?

Google kya hai | What is google in hindi? | गूगल की पूरी जानकारी हिंदी में जाने

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Google के बारे पूरी जानकारी देने बाला हूँ जिसे पढ़ कर आपको google के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगा। इस आर्टिकल में आप जानेंगे की Google kya hai, Google को किसने बनाया, Google का full form क्या है, Google का CEO कौन है, Google किस देश की कंपनी है और Google भारत में popular कैसे हुवा आदि।

इस आर्टिकल “Google kya hai” में ये भी जानेंगे की Google अपनी कमाई कैसे करते हैं, सर्च इंजन क्या है, Google के सभी product और Google के फायदे इत्यादि के बारे में भी जानेंगे। अगर आप इस आर्टिकल को सुरु से अंत तक पढ लेंगे तो आपको Google की पूरी जानकारी हिंदी में समझ आजायेगा।

दोस्तों इसलिए आपसे अनुरोध है की आप इस आर्टिकल “Google kya hai” को सुरु से अंत तक अवस्य पढ़े ताकि आपको Google की पूरी जानकारी सरल भाषा में समझ आ जाये। अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ share अवस्य करे।

Google kya hai | What is google in hindi?

Google kya hai aur kisne banaya hai
Google kya hai aur kisne banaya hai

Google अमेरिका की एक Multinational Technology public company है जो Internet search, Cloud compute-ring और Advertising system पर अपना पूंजी लगाया है। Google अभी दुनिया का सबसे बरा search engine है जिसपर आप कुछ भी search कर सकते हैं। इसलिए Google internet की दुनिया का किंग भी कहा जाता है।

अभी के समय में सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाले search engine google ही है। Alexa एक internet पर ranking चेक करने की tool है। Alexa अनुसार google internet पर no. 1 पर ranking करता है और no. 2 पर भी google का platform ranking करता है जिसका नाम YouTube है।

Google पर हर सेकंड लगभग 40000 keyword search किया जाता है इसका मतलब हर दिन google पर लगभग 3.5 billion क्वेरीज search किये जाते हैं। अब आप समझ सकते हैं की google को दुनिया की सबसे बरा search engine या internet का किंग क्यों कहा जाता है।

गूगल एक दिन में कितना कमाता है ये जान कर आप हैरान हो जायेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Google की हर दिन की कमाई लगभग $1 million US डॉलर है। जिसे रूपया में convert करेगा तो 6,85,22,50,000 रूपया होगा।

मुझे उमीद है की अब आपको पता चल गया होगा की Google kya hai या गूगल किसे कहा जाता है। तो चलिए अब जान लेते हैं की google को किसने बनाया है या google का इतिहास क्या है?

Google को किसने बनाया है? | Google के इतिहास क्या है?

Google को Stanford University of California के दो PHD student ने मिलकर 1995 में बनाया था, जिसका नाम Sergey Brin और Larry Page है। ये दोनों वही पर वापस में मिले थे और वही से इस search engine की सुरुआत की गयी।

Sergey Brin और Larry Page जब 1996 में PHD की पढाई कर रहे थे तब उन्होंने अपने PHD के Research Project में कुछ अलग करने को सोचा। दोनों ये सोचा की क्यों ना दो एक website की तुलना दुसरे website से करे और जाने की किस website को लोग ज्यादा search करते हैं।

दोनों ने सोचा की क्यों ना ज्यादा search होने बाले web page की गणना के आधार पर website की ranking दी जय। आज भी google इसी माध्यम से किसी web page को ranking करता है। उस समय इन्होने google का नाम BACKRUB रखा था।

1997 ई० में उन्होंने इस search engine का नाम google रखा जो की एक mathematical शब्द Googol को गलत लिखकर बनाया गया है। mathematics में googol का मतलब एक के पीछे 100 zero होता है। 1998 ईo में google का पहला doodle homepage बना था।

2000 ईo में google ने adword का लॉन्च किया जो की एक online advertising platform है और देखते देखते google दुनियां की बारी online advertisement service देने वाली company बन गयी। google ads की मदद से बरे बरे business को online विज्ञापन करके successful बनाये जाने लगा, जिसके बदले google advertiser से paise लेता है।

Google ने 1 अप्रैल 2004 ईo को gmail नाम की platform लॉन्च किया जिसका पूरा नाम google mail है और ये एक electronic messages service है। gmail service को आप बिलकुल free में उपयोग कर सकते हैं और आपको इसके साथ online data store करने के लिए 15GB space भी दिया जाता है।

Google ने 2005 ईo में maps company को खरीद लिया, 2006 में Video sharing website यानि YouTube को खरीद लिया और 2007 में android को खरीद लिया जो की अभी की सबसे popular mobile operating system है।

गूगल ने 2 सितम्बर 2008 ईo को अपना Google Chrome नाम की खुद का Browser लॉन्च किया। Google Chrome अभी दुनियां का सबसे popular browser में से एक है और ये सभी device में work करता है।

2011 ईo में Larry Page Google का CEO बना और इसी साल google ने Google+ का भी लॉन्च किया था। Google+ एक social sharing website था जैसे की अभी Facebook और Twitter है, लेकिन बाद में इसे google ने बंद कर दिया गया।

Google ने 2012 ईo में Google Now और Google voice features ला लॉन्च किया जो अब Google Assistant के नाम से जाने जाते हैं। Google ने 2013 ईo में Google Glass को market में लाया जिससे आप चश्मा के माध्यम से अपने mobile को चला सकते थे।

Google ने 2016 में अपना पहला Mobile phone लॉन्च किया जिसका नाम Pixel था। Google Home का भी सुरुआत इसी साल हुवा था जिसका उपयोग कर आप अपने घर में सभी electronic device को बोल कर ही चाहू कर सकते है।

Google ने 2017 ईo में एक AI tool लॉन्च किया जिसका नाम Google lens था, इसके मदद से आप किसी भी फोटो को click कर उसके बारे में जान सकते हैं।

इस तरह आपको अब पता चल गया होगा की Google को किसने बनाया और google किस तरह अभी का सबसे popular search engine बना। साथ में आप गूगल की इतिहास के बारे में भी जान गए होंगे।

Google ka Full Form kya hai? | गूगल का पूरा नाम क्या है?

Google एक शॉर्ट नाम है जिसका पूरा नाम (Full Form) GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH (पृथ्वी की उन्मुख भाषा का वैश्विक संगठन) है।

Google के CEO कौन है?

ये बात जानकर आपको बहुत गर्व होगा कि Google जैसे इतनी बड़ी Internet कंपनी का CEO एक भारतीय है जिनका नाम Sundar Pichai है। Sunder Pichai 2015 में google का CEO बने है। इनका एक साल का सैलरी 1200 से 1300 करोर रुपिया है।

Sundar Pichai जी का जन्म 12 जुलाई 1972 ई० को भारत के तमिलनाडु राज्य के मदुरै नामक शहर में हुआ था। सुंदर पिचाई जी का पिता का नाम रघुनाथ पिचाई और माता का नाम लक्ष्मी पिचाई है।

Sundar Pichai जी अपना 10 वीं कक्षा तक की पढाई जवाहर विधालय से किये हैं और अपनी 12 वीं कक्षा वाना वानी स्कूल से की है। इन्होंने भारतीय प्रध्योगिक संस्थान, खड़गपुर से मेटलर्जीकल इंजिनियरिंग में डिग्री प्राप्त किया है।

इन्होंने डिग्री प्राप्त करने के बाद अमेरिका चला गया और इन्होंने अमेरिका के स्टैंडफोर्ड विश्वविधालय में दाखिला करबा लिया। इन्होंने उसी विश्वविधालय से भौतिक विज्ञान और इंजीनियरिंग में Master of Science की डिग्री प्राप्त किया है। इसके अलावा इन्होंने व्हार्टन स्कूल ऑफ पेंसिल्वेनिया से M.B.A. की पढाई किया हुआ है।

सुंदर पिचाई जी google में काम करने से पहले कुछ साल मैकिंसे एंड कंपनी में काम किये थे। जब इन्होंने ने गूगल जॉइन किये थे तो उस समय सुंदर पिचाई जी google search टूलबार पर का करने वाले टीम की हिंसा हुआ करते थे।

Google chrome browser बनाने में भी इनका बहुत बारा योगदान था और जब google chrome बहुत पॉपुलर हो गया और देखते देखते google chrome दुनिया का नंबर 1 ब्राउज़र बन गया।

2008 में सुंदर पिचाई जी को गूगल कंपनी की उत्पाद विकाश विभाग के उपाध्यक्ष बना दिया गया और 2012 में इनको Chrome apps का वरिष्ठ उपाध्यक्ष बना दिया गया।

Google ने 2015 में Sundar pichai जी की कार्य को देखते हुए और google के प्रति इनके योगदान को देखते हुए इन्हें google CEO बना दिया।

Google किस देश की कंपनी है?

Google एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सार्वजानिक कंपनी है जो अमेरिका की राजधानी केलिफोर्निया में स्थित है। google का ब्रांच बहुत सारे देशों में स्थित है जिसमें से एक भारत भी है।

अगर भारत की बात करे तो भारत में google का Head office तिन जगह पर है, जो Bangalore, Mumbai, और Gurgaon में स्थित है। भारत में Google की Head office की नाम Google India Pvt. Ltd. है।

Google भारत में किस तरह पॉपुलर हुआ?

एक समय था जब हमें internet का कार्य होता था तब हम Internet cafe के ऊपर निर्भर रहते थे। हम अगर internet use करने साइबर कैफ़े जाते थे तो एक घंटा internet use करने के बदले में हमे 10 – 20 रूपया देना परता था। लेकिन अब समय बदल चूका है क्योंकि अब पढ़े लिखे लोग अधिकतर खुद ही सारा internet का काम कर लेता है।

भारत में google का पोपुलर होने में सबसे ज्यादा भूमिका Jio का है। जब Jio ने भारत में Jio user के लिए free internet data प्रदान किया था तब लोग बेझिझक होकर internet का use करने लगा और तभी लोग google का किसी भी चीज की जानकारी के लिए ज़यादा use करने लगा और तभी से YouTube पर भी लोग ज्यादा videos देखने लगा।

हलाकि कुछ दिनों के बाद में जिओ में free internet data देना बंद कर दिया लेकिन पहले की internet की तुलना में Jio internet काफी सस्ता कर दिया और जिओ की देखा देखि से Airtel और और वोडाफोन जैसे दुसरे network company ने भी internet बहुत सस्ता कर दिया।

Internet data free मिलने की बजह से Internet user को जो ज्यादा internet use करने की आदत पर गया था वो internet data सस्ता होने की बजह से internet का ज्यादा use करने का आदत नहीं बदला,जिसके बजह से google दिन प्रतिदिन भारत में और ज्यादा popular होते गया।

Google का इतना popular होने का कारण google के द्वारा दिन प्रतिदिन लोगो के जरुरत के हिसाब से नये नये platform का लॉन्च करना और अपने सभी platform को user friendly बनाना है। यानि की google दिन प्रतिदिन यैसे नये platform का लॉन्च कर रहा है जो लोगो के लिए जरुरत मंद होता है और लोग आसानी से इस platform का उपयोग कर अपना जरुरी कार्य कर लेता है। इन्ही सब विशेषता के कारण google भारत में ही नही वल्कि पूरी दुनियां में बहुत popular होते जा रहा है।

Google अपनी कमाई कैसे करते है?

आपके मन में कभी ना कभी एक सबाल जरुर आया होगा की google की जितने भी platform है जिसका हम उपयोग करते हैं वो बिलकुल free है। हम google पर सर्च करके बहुत सारी जानकारी लेते हैं और youtube से भी बहुत सारे video (कुछ paid video छोए कर) देखते हैं जिसका google कोई charges नहीं लेता है। इसके अलावा हम google male का उपयोग करते है या google play store से अपने mobile में बहुत सारे apps install करते है जो की भी बिलकुल free है।

आप ये सुन कर आश्चर्यचकित हो जायेंगे की अगर google हम लोगो को इतना कुछ free में use करने देता है फीर भी google करोरों रुपये कमाता है। google हमे बहुत सी मुफ्त सेवा देता है जिसका हमलोगों से कोई charges नहीं लेता है तो फ़ीर इससे google को क्या फायदा होता है और फीर google इतने paise कहाँ से कमाता है?

आप एक बात समझ लीजिये की google की paise kamane की जरिया हमीलोग ही हैं। अब ये बात सुन कर आपको यकीन ही नहीं होता होगा या फीर आपके मन में एक सवाल आया होगा की google हमलोग के जरिये ही इतना पैसा कैसे कमाता है? तो चलिए अब जान लेते हैं की google हमारे जरिये paise कैसे कमाते हैं?

Google एक बहुत बरी Advertising company है और advertisement से ही google का 96 प्रतिशत कमाई होता है। हर दिन गूगल search queries के रूप में पूरी दुनियां में लगभल 1 billion result दिखाता है और इस results के साथ कई billion ads पूरी दुनिया की लोगो को दिखाता है।

अर्थात जब भी आप या हम में से कोई व्यक्ति google पर कुछ सर्च करते हैं तो गूगल results के साथ में हमे ads भी दिखाता है। अधिकत हम ads में दिखाये गए product को देखने या खरीदने के लिए उस ads पर click कर देते हैं जिससे हम उस ads की advertiser के website पर पहुँच जाते है और सायद हमे कुछ पसंद आ जाये तो हम online खरीद भी लेते है।

कितने बार हम google पर किसी product को सर्च करते है और हमे बहुत सारा product दिखाया जाता है फीर हम वहां से वापस आ जाते है लेकिन google समझ जाता है की ये व्यक्ति इस product को सर्च किया है इसका मतलब इस व्यक्ति को इस product की जरुरत है या ये व्यक्ति इस product को खरीदना चाहता है।

अब जब भी हम online होते हैं तो google हमे वही product या उसी product से जुरे product की ads दिखायेंगे और हम कितने बार उस ads पर click करके वो product को खरीद लेते है। google आपको internet और आपके device में add की गयी ID के अनुसार पहचान करता है। अब आपको समझ में आगया होगा की google किस तरह अपना कमाई करता है और किस तरह हमलोग ही google के paise कमाने के जरिया हैं।

अब आप जानेंगे गूगल की उस दो platform के बारे में जो google की advertisement system के रूप में काम करता है। Google के इस दोनों platform को Google Ads और Google AdSense के नाम से जाना जाता है। तो चलिए हम इस दोनों platform के बारे में समझते है।

Google ads गूगल का ही एक Advertising network या platform है। google ads को google adword के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि पहले इसका नाम google adword ही था। अगर किसी advertiser को अपनी company का विज्ञापन करना होता है तो वो google ads का उपयोग करके अपने कंपनी की product या service की विज्ञापन करता है।

आसान भाषा में कहूँ तो google ads गूगल एक यैसा platform है जो किसी company की product या service की विज्ञापन करने की काम करता है और इसके बदले advertiser से paise लेता है। google ads में आप हर तरह का ads चला सकते है।

Google Ads के बारे में और जाने-

Google AdSense क्या है?

Google adsense भी गूगल का ही एक Advertising platform है जो advertiser की ads को publisher की blog या YouTube channel पर दिखाने की काम करता है और इस ads दिखाने के बदले में advertiser के द्वारा दिए गए paise का कुछ हिशा publisher को देता है।

आसान भाषा कहे तो Advertiser google ads पर जो अपनी company की विज्ञापन के लिए ads चलाता है तो गूगल उस ads को google adsense के द्वारा publisher की blog या YouTube channel पर आने वाले user को दिखाता है। अब google उस ads को दिखाने के बदले advertiser से जो paise लेता है उसका कुछ हिशा publisher को देता है।

Google AdSense के बारे में और जाने-

मुझे उमीद है की अब आपको इस आर्टिकल “Google kya hai” के माध्यम से समझ आ गया होगा की google अपना कमाई कैसे करता है, तो चलिए अब जान लेते हैं की google का विशेषता क्या है?

Google का मालिक कौन है?

Google एक Multinational Technologies company है जिसमे बहुत सारे लोगो का share है। इसलिए google का कोई एक मालिक नहीं है। Larry page और Sergey Brin, इन दोनों का google में सबसे ज्यादा share है और इन्होने ही google को बनाया है इसलिए इसे ही google का मालिक माना जाता है।

Search Engine की परिभाषा क्या है?

Search Engine एक Web बेस्ट Program या tool है जो Internet user को Word Wide Web (WWW) पर किसी भी जानकारी को पाने में मदद करता है। search engine को हम internet के माध्यम से access कर सकते है।

आसान भाषा में समझे तो Search Engine एक यैसा program या tool होता है जो आपके द्वारा डाले गए keyword को पुरे internet पर search करता है और keyword से related सभी web pages को आपके सामने results के रूप में दिखता है।

Google के कुछ और product या platform की List

अब आप इस आर्टिकल “Google kya hai” में जानेंगे की google का कौन कौन सी product या service है और उसका किस कार्य के लिए उपयोग क्या जाता है?

Android – android अभी के समय में दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले OS है। आपको अभी अधिकतर के लोगो हाथ में android phone ही दिखेगा।

Google Chrome – Google Chrome एक Fast, Secure, और Simple Browser है जो सभी device को support करता है और सभी device में इसका उपयोग किया जा सकता है।

Blogger – Blogger गूगल का एक free blog platform है। blogger का उपयोग कर के आप free blog बना कर blogging कर सकते है और अपनी बात blogging के जरिये लोगो तक पहुंचा सकते हैं।

Chrome OS – Chrome OS लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए google द्वारा बनाया गया एक operating system है।

Gmail – Gmail का पूरा नाम google mail है। gmail एक electronic e-mail सेवा है जिससे आप किसी का संदेश प्राप्त कर सकते है या किसी को संदेश भेज सकते है। अगर आपको Smartphone का उपयोग करना है तो आपके पास Gmail ID होना जरुरी है।

Chromecast – Chromecast का उपयोग करके आप पने smartphone को TV से stream कर सकते है और अपने phone की movie को TV पर देख सकते है।

Google+ – Google+ गूगल के द्वारा बनाया गया एक social website था जिसे बाद में बंद कर दिया गया।

Google Pay – Google pay एक digital payment app है जिसका उपयोग करके आप किसी को तुरंत paise भेज सकते हैं या किसी से तुरंत paise ले भी सकते हैं। google pay के द्वारा UPI ID की मदद से direct बैंक से बैंक में paise transfer कर सकते है। google pay का उपयोग आप बिलकुल free में कर सकते हैं और google उल्टा आपको Cashback ही देता है।

Google Pay के बारे में और जाने –

Google Books – Google की Books platform में आपको बहुत सारे बुक्स पढने को मिलेगा जो की e-format में होता है। अगर आप अपने smartphone में बुक्स पढना पसंद करते है तो आप इसका use कर सकते है।

Calendar – आप अपने smartphone में calendar का उपयोग कर अपना Time table सेट कर सकते हैं जिससे आपके सेट किये हुए time पर Reminder बजता है जिससे आपको पता चल जायेगा की उस time आपको क्या करना है।

Contacts – आप google contact में अपने दोस्तों और परिवारों का नाम, number, email id और भी बहुत कुछ save करके रख सकते हैं। आप google contacts में save पूरी contact list को दुसरे android phone में gmail के मदद से access कर सकते हैं।

Google Docs – गूगल docs एक free वेब-आधारित application है। इसमें आप Documents और Spreadsheet online बना सकते है और उसे edit भी कर के save भी कर सकते हैं। Microsoft office की सभी files को Google docs में online खोल सकते हैं और edit भी कर सकते हैं।

Google Drive – Google Drive एक online storage है जिसमे आप अपने data को save करके सुरक्षित रख सकते हैं और जरुरत परने पर उस data को download कर सकते है।

Earth – गूगल Earth, गूगल maps का ही advance version है। जिस तरह हम google maps का use maps देखने के लिए करते है उसी तरह हम google earth का use भी maps देखने के लिए कर सकते है। इस दोनों में फर्क इतना है की google maps में हम maps को 2D format में देखते हैं लेकिन google earth में हम पूरी earth की maps को 3D format में देख सकते हैं।

Google lens – google lens app एक प्रकार का Artificial intelligence application है जिसके मदद से आप कैमरा से फोटो click करके उस फोटो की जानकारी निकाल सकते हैं और उस फोटो पर जो text लिखा होगा उसका अपने भाषा में translate कर के पढ़ भी सकते हैं।

Image – ये google के द्वारा बनाया गया एक tool है, जिसे Reverse search image के नाम से जाना जाता है। इस tool की मदद से आप किसी भी image का पूरी detail निकाल सकते हैं, की image कब की है, कहा की है, किसने बनाया है आदि। इसके अलावा आप किसी इंगे के बारे और भी बहुर साडी जानकारी ले सकते हैं।

Google Keep – गूगल keep में आप अपने जरुरी Notes या Voice Notes को save करके अपने drive में रख सकते हैं। google keep में save नोट को आप अपने mobile के किसी भी browser में access कर सकते हैं।

Google Maps – Google maps गूगल के द्वारा बनाया गया एक free service है, जिसका उपयोग कर आप किसी भी जगह का address घर बैठे मालूम कर सकते है। google maps पर लोग अपने business की address add कर देता है, जिससे नये customer बहुत आसानी से उनके business तक पहुँच जाता है।

Google Ads – Google ads गूगल का ही एक advertising network या platform है। इसका उपयोग करके advertiser अपने company का विज्ञापन करता है और ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपने अपने product की जानकारी पहुंचता है।

Google AdSense – Google adsense एक advertisement platform है। अपने Blog या YouTube channel को monetize करके आप google adsense के द्वारा paise कमा सकते हैं।

Google Analytics – Google Analytics का उपयोग कर आप अपने website या blog का विश्लेषण कर सकते हैं और अपने काम को और improve कर सकते हैं।

Google My Business – ये कारोबार के लिए आसानी से और मुफ्त में इस्तेमाल किया जाने वाले tool है। इसके मदद से आप अपने shop या Business location को google maps पर डाल सकते हैं।

Google WiFi – इस app की मदद से आप बिना internet और बिना ब्लूटूथ के ही device को apps में connect कर पाएंगे। यानि phone में internet नहीं होने पर भी इस app से wife की मदद से सारे कार्य कर सकेंगे। 

Google Now – गूगल Now पर अब आप हिंदी में भी कार्य कर सकते है, इसके लिए आपको अपनी स्मार्ट phone की setting बदलना होगा जिससे ये आपके भाषा को समझ सके।

Google Patents – Google patents google के द्वारा किया गया एक खोज है जिसका सुरुआत 14 दिसम्बर 2006 में हुवा था।

Google Photos – Google photos एक गूगल का online storage service app है। इस service में gmail user को 15 GB cloud storage मिलता है, जिसमे आप अपने mobile का Photos और Videos का Backup ले सकते है और बाद में जरुरत परने पर download कर सकते हैं। अगर आपका 15 GB storage ख़तम हो जाता है तो आप storage buy भी कर सकते है।

Google Allo – Google Allo एक स्मार्ट मैसेजिंग app है जिसका उपयोग कर आप बिना Text लिखे या बिना Type किये Voice messages की मदद से chatting कर सकते हैं।

Google Duo – Google Duo एक High Quality Video Calling App है जिसका use करके आप किसी से video कालिंग कर सकते है। इसके द्वारा किया गया call बिलकुल आपकी और आप जिसे call कर रहे हैं use बिच निजी होता है।

Google Translator – गूगल के द्वारा बनाया गया ये एक free translator tool है जिसका उपयोग करके आप दुनिया की किसी एक भाषा को दुसरे किसी भाषा में बदल सकते है। google translateसभी device में support करता है।

Wear OS – Wear OS गूगल के द्वारा लॉन्च किया गया एक यैसा operating system है जिसका उपयोग Wearable Devices में किया जाता है। Smart Watch एक Wearable device है इसलिए इसमें Wear OS operating system का उपयोग किया जाता है।

Google Assistant – google के द्वारा बनाया गया ये एक voice controlled smart assistant है जिसका उपयोग करके आप google से अपनी भाषा में कोई भी प्रश्न पूछ सकते है और google assistant आपको उस प्रश्न का सही जानकारी आपकी अपनी भाषा में देगा।

YouTube – YouTube गूगल का एक video platform है जिसपर आप अनेको प्रकार के video देख सकते हैं o अपना video upload भी कर सकते हैं। YouTube गूगल के बाद दूसरा सबसे बरा search engine है। YouTube पर आप अपना channel बनाकर paise भी kama सकते है।

YouTube के बारे में पढ़े –

Google उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

Google का उपयोग करने के एक या दो नहीं बल्कि बहुत सारे फायदे हैं। यहाँ आप Google और google की platform का उपयोग करने के फायदे के बारे में जानेंगे जो निम्नलिखित है –

  • Google की मदद से आप किसी भी तरह का प्रश्न का जवाब तुरंत पा सकते है।
  • google maps का use करके आप अनजान जगहों की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है और google maps का का use कर आप कहीं भी जा सकते हैं।
  • google Duo का उपयोग कर आप किसी से भी video calling कर सकते हैं।
  • google id यानि gmail id के बिना आप smartphone नहीं उपयोग कर सकते हैं।
  • Google translator का use करके आप किसी भी भाषा को अपने भाषा में translate कर सकते हैं।
  • YouTube का उपयोग कर आप किसी भी तरह का video देख सकते हैं।
  • google assistant की मदद से आप बोल कर कोई भी प्रश्न पूछ कर google से जानकारी ले सकते हैं।
  • google photos का उपयोग कर आप अपने mobile का photos और videos का backup ले सकते हैं और बाद में उसे download भी कर सकते हैं।
  • google drive में आप document save करके रख सकते है और उसे बाद में download करके उपयोग कर सकते हैं।

Google का उपयोग कर के आप और भी बहुत सारी फायदा ले सकते हैं और future में google और भी new platform या tool लॉन्च कर सकता है जिसका आप फायदा ले सकते है।

Google के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Google kya hai?

Google अमेरीका के एक  बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी सार्वजनिक कम्पनी है।

Google का CEO कोण है ?

Google वर्तमान में CEO Sundar pichai जी है। Sundar pichai जी एक भारतीय है ये हम सब के लिए गर्व की बात है की दुनियां की सबसे बरे इन्टनेट company का CEO एक भारतीय है।

Google का full form क्या है?

GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH (पृथ्वी की उन्मुख भाषा का वैश्विक संगठन)

Google को किसने बनाया है?

Google को Sergey Brin और Larry Page नाम के दो PHD के स्टूडेंट ने 1995 ईo में बनाया है।

Google का मालिक कोण है?

Google का मालिक Larry Page और Sergey Brin है।

Google कहाँ का company है?

Google company अमेरिका की राजधानी केलिफोर्निया में स्थित है। google का ब्रांच बहुत सारे देशों में स्थित है जिसमे एक भारत भी है।

Conclusion / निष्कर्ष-

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल “Google kya hai” अच्छा लगा होगा और इस आर्टिकल को पढ़ कर आपको Google की पूरी जानकारी हिंदी में समझ आगया होगा।

अगर ये आर्टिकल “Google kya hai” आपको अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों के साथ इस अरिक्ले को share अवस्य कीजिये ताकि उनको भी ये जानकारी मिल सके। ये जानकारी आपको helpful लगा हो तो आप मुझे comment कर के बता सकते हैं।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल “Google kya hai” में सब कुछ सही-सही और सरल भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ, फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे comment करके अवस्य बतायें मैं उसे तुरंत update करने की कोशिश करूँगा।

इस आर्टिकल “Google kya hai” को पढ़ कर आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आप Digital marketing से जुरे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप मुझे comment कर सकते हैं या मेरे इस Blog के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं। इस आर्टिकल “Google kya hai” को पूरा पढने के लिए बहुत बहुत धन्यबाद।

Google kya hai” को पढने के बाद ये जानकारी भी पढ़े –

Mobile से blogging करके पैसे कैसे कमाये?

YouTube se paise kaise kamaye?

Facebook से पैसे कैसे कमाये?

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Social media optimization क्या है?

Social media marketing kya hai?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

PhonePe क्या है और कैसे उपयोग करे?

Google pay क्या है और कैसे उपयोग करे?

eRupi क्या है और eRupi को use करने से क्या फायदा होगा?

UPI क्या क्या और इसका उपयोग कैसे करें?

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Computer Shortcut key list in hindi

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

गूगल एड्स क्या है?

Google adsense से पैसे कैसे कमाये?

Leave a Comment