Affiliate marketing क्या है और कैसे करें (What is Affiliate marketing in hindi)

Affiliate marketing क्या है (what is Affiliate marketing in hindi), Affiliate marketing कैसे करें, affiliate marketing काम कैसे करता है, Affiliate ID, Affiliate Link, Affiliate Commission क्या है आदि।

क्या आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं और आप Affiliate marketing के बारे में नहीं जानते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है, इसलिए इस जानकारी को पूरा अवश्य पढ़े।

आज मैं आपको इस आर्टिकल में Affiliate marketing की पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में दूंगा जिसमे आप जानेंगे की Affiliate marketing क्या है और कैसे करें तथा Affiliate marketing काम कैसे करता है, Affiliate ID, Affiliate Link, Affiliate Commission क्या है आदि।

आज लोग Affiliate marketing करके लाखों कमाते हैं और अच्छी तरह से जीवन जीते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि Affiliate marketing करने के लिए आपको पैसे Invest करने की जरूरत नहीं है।

Affiliate marketing करने के लिए आपको एक Blog या website की आवश्यकता होगी जहाँ से आप किसी भी एफिलिएट प्रोडक्ट को promote करेंगे। आइए सबसे पहले हम जान लेते हैं कि Affiliate marketing क्या है या Affiliate marketing किसे कहा जाता है?

Affiliate marketing क्या है?

मान लीजिये कोई company है जो अपना product बेचना चाहता है और कोई customer है जो वही product खरीदना चाहता है लेकिन उस customer को product के बारे में पता नहीं है. यैसे में आप उस customer को company की product तक ले जाते हैं और वो customer आपके द्वारा दिखाये उस product को खारीद लेता है. इस पूरी क्रिया को Affiliate marketing kaha jata hai.

Affiliate marketing क्या है
Affiliate_marketing_kya_hai

आसान भाषा में कहें तो किसी company से customer को मिलाने की बिच की चेन को Affiliate marketing कहा जाता है. Company और customer की बिच का चेन कोई व्यक्ति या कोई कंपनी हो सकता है

Affiliate marketing करने वाले को affiliates कहा जाता है. Affiliate marketing करने वाले को commission मिलता है. सभी company की commission rate अलग अलग होता है.

Affiliate marketing काम कैसे करता है?

आज कल बहुत सी company अपना product या service को ज्यादा से ज्यादा sales बढ़ाने के लिए affiliate program चलाता है। किसी company को Affiliate program चलाने का मकसद होता है की उसका sales बहुत अधिक हो जिससे उनको ज्यादा से ज्यादा लाभ होगा।

जब आप किसी company के Affiliate program join करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उस company का Affiliate account create करना परता है। जब आप किसी कंपनी का Affiliate account create कर लेते हैं और वो company आपको approval दे देता है तब आप उस company की प्रोडक्ट का affiliate marketing कर सकते हैं।

Affiliate marketing करने के लिए company आपको अपने product का लिंक देगा, इस लिंक के थुरु ही आप उस कंपनी की product को प्रमोट कर सकते हैं। जब आप company की Affiliate link के द्वारा product को promote करेंगे और अगर कोई उस लिंक पर click करेगा तब वह सीधे उस company की site पर land करेगा।

जब आपके Affiliate लिंक के द्वारा कंपनी की साईट पर आये customer कोई product खरीद लेगा तब आपको उस product का commission मिलेगा और इस तरह Affiliate marketing काम करता है।

Affiliate ID क्या होता है?

जब आप किसी company की Affiliate program join करने के लिए Affiliate account create करते हैं तो वो company आपको एक ID देता है जिसे Affiliate ID कहा जाता है।

Affiliate ID आपका किसी company का Affiliates होने का पहचान होता है. आप जब affiliate link create करते हैं तो उस link में आपका Affiliate ID होता है।

जब कोई customer आपके affiliate link से कुछ खरीदता है तो company आपको उसी link से पहचानता है और उसी affiliate ID के द्वारा आपको commission मिलता है।

Affiliate लिंक क्या होता है?

जब आप किसी company की affiliate program join करते हैं तो वो company अपने product की एक link आपको देता जिससे आप उस product को promote करेगे. इस link को ही affiliate link कहा जाता है।

आप किसी company की Affiliate account create करे होंगे उसी Affiliate account को login कर के आप Affiliate link create कर सकते हैं।

Affiliate link दो प्रकार का होता है-1. link की तरह और 2. Banner की तरह. Affiliate Banner का भी साइज़ अलग-अलग तरह का होता है।

Affiliate कमीशन क्या होता है?

अगर आप किसी company की किसी product को promote करते हैं और आपके द्वारा promote किये गए link से जब कोई उस product को खरीद लेता है तो company आपको कुछ commission देता है जिसे affiliate commission कहा जाता है।

Affiliate commission rate हर company अपने अनुसार तय करता है या अपने product के अनुसार तय करता है. हर product का commission rate company के अनुसार fixed होता है।

कोई-कोई company commission rate sale के अनुसार भी तय करता है जैसे एक महिना में 5 तक sales करबाने पर अलग commission rate और 5 से ज्यादा sales करबाने पर अलग commission rate देता है।

Affiliate marketing कैसे करें?

Affiliate marketing करने के लिए पहले आपके पास एक blog, website या youtube channel होना चाहिए जहाँ आप product को promote करेंगे।

आप social media पर भी product को promote कर सकते है पर कोई कोई company social media सेdirect traffic भेजने का अनुमति नहीं देता है।

Blog & Website – आप अपने blog या website पर किसी product का review article के form में लिखकर पोस्ट कर सकते है और उस आर्टिकल में product की affiliate link लगा सकते हैं।

जब आपके viewer article पढ़ेगा और उनको product खरीदना होगा तो वो उस link पर click करके product खरीद सकता है।

YouTube Channel – आप एक YouTube channel create कर सकते हैं और product का video बनाकर review कर सकते हैं।

आप product का affiliate link video की Description में लगा कर video को वहां से product खरीदने के लिए बोल सकते है।  

Social Media – आपका अगर social media पर बहुत सारा follower’s हैं तो आप उनके साथ product का affiliate link share कर सकते हैं और उनको product खरीदने के लिए बोल सकते है।

social media पर affiliate link share करते समय एक बात याद रखना होगा आपको की हर company अपने साईट पर direct traffic भेजना allow नहीं करता है।

इसलिए जिस company की affiliate link social media पर share करना हो तो पहले उस कंपनी की policy चेक कर लेना चाहिए.

इसका एक उपाय और है की आप उस product का एक landing page बनाकर उस पर traffic भेज सकते हैं और वहां से customer को product की साईट पर भेज सकते है।

आज कल कितने company free में भी landing page create करने देता है आप वहां अपना एक free का landing page create कर के उस पर traffic भेज सकते हैं।

Advertising network – आप advertising के द्वारा भी किसी product को promote कर सकते हैं. इसके लिए आप Facebook ads और google adword का use कर सकते हैं।

इसके अलाबा और भी बहुत सारे advertising network है जिसका use करके आप product को promote कर सकते हैं और अपने landing page पर traffic भेज सकते हैं।

लेकिन advertising के द्वारा product को promote करने के लिए आपको paise की invest करना परेगा. अगर आप paise का invest कर सकते हैं तो आप product को promote करने के लिए advertising network का use कर सकते हैं।

Conclusion / निष्कर्ष-

मुझे उमीद है की आपको इस आर्टिकल Affiliate marketing क्या है को पढने के बाद Affiliate marketing से जुरे सभी संदेह स्पष्ट हो गया होगा और आपके मन में Affiliate marketing से जुरे जितने भी प्रश्न होगा वो भी clear हो गया होगा।

वैसे तो मैं अपने तरफ से पूरी कोशिश क्या हूँ की मैं आपको इस आर्टिकल द्वारा Affiliate marketing क्या है और कैसे करें की पूरी जानकारी आसान शब्दों में समझा सकूँ। फिर भी आपको इस जानकारी में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते है मैं उसे तुरंत update करने का कोशिश करूँगा।

इस आर्टिकल Affiliate marketing क्या है को पढने के बाद आपके मन में Affiliate marketing से जुरे कोई प्रश्न आया हो या आपको डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉग्गिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में मुझसे कुछ पूछना हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है या मेरे इस Blog के Contact us पेज में जाकर मुझसे संपर्क कर सकते हैं, मैं आपके प्रश्न का उतर देने में ख़ुशी महशुश करूँगा।

Hello Friends. मेरा नाम Baiju Mukhiya और मैं इस Blog rahiweb Digital का Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग पर Digital marketing, Make Money, SEO Tips, Blogging, YouTube, Internet, Computer, new technology and Web hosting, app, mobile, software reviews आदि की जानकारी पोस्ट करता हूँ।

Leave a Comment