Blogging क्या है और कैसे करें (What is Blogging in hindi)

दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं की Blogging क्या है और कैसे करे या Blogging की पूरी क्या है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है, इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े।

इस article में मैं आपको Blogging की पूरी जानकारी दूंगा जिसमे आप जानेंगे की Blogging क्या है (What is Blogging in hindi), या Blogging कैसे करे, Blogging करने के फायदे, Blogging करने के नियम, Blogging से पैसे कमाने के तरीके आदि।

आज के डिजिटल युग में online paise kamana बहुत आसान है। लोग अपनी नौकरी के साथ online part time या full time काम करके बहुत पैसा कमाते हैं। student पढ़ाई के साथ थोड़े समय के लिए online काम करके अच्छे paise कमा लेता है ताकि वह अपना खर्च खुद उठा सके। दोस्तों! online paise kamane का बहुत से विकल्प है जो इस प्रकार है।

दोस्तों,  आज के इस आर्टिकल में मैं आपको blogging के बारे में बताऊंगा. blogging कैसे की जाती है और आप blogging कैसे कर सकते हैं. blogging करने के लिए पहले एक blog बनाना परता है तो सबसे पहले आप जान लीजिये कि blog kya hai ? फिर आप जानेंगे कि Blogging क्या है और blogger kise kahte हैं?

Blogging kya hai
Blogging-kya-hai

Blog क्या होता है?

आपको अपने article को लिखने के लिए एक platform चाहिए होता है जहाँ आपको अपना account create करना परता है. जब आप अपनी article को अपने अकाउंट पर लिख कर पोस्ट करते हैं तो वो platform आपकी article को लोगो तक पहुचाता है. आपके द्वारा create किये गए इस account को ही blog या website कहा जाता है.

आसान भाषा में कहें तो blog एक मंच की तरह है जहाँ आप अपने article के रूप में program दिखा सकते हैं. आप अपने blog को जैसे चाहे वैसे अपने अनुसार design कर सकते हैं. आप अपने blog account free में भी बना सकते हैं और जब आपके पास पैसा आजाये तो आप अपना domain और hosting खरीद कर अच्छा blog या website बना सकते हैं.

Blogging क्या है?

जब आप एक Blog या website बनाते हैं और उस blog पर regular article लिखकर पोस्ट करते हैं. तो इस प्रिक्रिया को blogging कहा जाता है. आसान भाषा में कहें तो आप अपने दिमाग में आने बाले बिचार को blogging के माध्यम से पूरी दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं. blogging के माध्यम से आप घर बैठे पूरी दुनिया तक पहुँच सकते हैं या अपनी विचार को पूरी दुनिया के साथ share कर सकते हैं.

आप blogging के जरिये internet की दुनिया में अपनी पहचान बना सकते हैं. पहले लोग नोट्स बनाकर अपने विचार को प्रगट करते थे लोगो तक पहुचाते थे. क्योंकि अब internet की दुनिया है तो लोग blogging के माध्यम से अपने विचार को लोगो तक पहुचता है. blogging दो तरह का होता है- 1. Event blogging, 2. Regular blogging

1.Event blogging

  • event blogging किसी खास event के ऊपर किए जाता है. 
  • event blogging पर event के time ही ट्राफिक आता है. वाकी समय ट्राफिक slow रहता है.  
  • event blogging event blogging से कम समय में जायद paise kamaye जाते हैं 
  • जरुरी नहीं है की event blogging हमेसा वायरल ही होगा
  • event blogging के लिए पहले से followers होना जरुरी होता है ताकि कुछ share करने पर विरल हो जय. 

2.Regular blogging

  • आप कभी भी Regular blogging कर सकते हैं. इसके लिए कोई निश्चित time नहीं है.
  • Regular blogging लम्बे time तक किया जा सकता है.
  • Regular blogging में सफलता मिलने की chance ज्यादा रहत है.
  • Regular blogging में organic ट्राफिक ज्यादा आता है.

Blogger किसे कहा जाता है?

blogger वो व्यक्ति होता है जो blogging करता है. आसान भाषा में कहें तो blog के मालिक को blogger कहा जाता है. blogger ही blog के द्वारा kamaye paise लेता है.

एक blogger को काफी मेहनत करना परता है अपने blog को गूगल में रैंक करबाने के लिए. blogger को सफलता मिलने में काफी time भी लग जाता है इस दौरान एक blogger को धैर्य रखना परता है.

Blogging कैसे करें?

Blogging kya hai
Blogging_kaise_kare?

Blogging करने के लिए सबसे पहले आपको एक blog या website बनाना परेगा. blog बनाने के लिए आपको एक domain नाम और एक hosting खरीदना परेगा. domain name और hosting आज कल बहुत कम price में मिलता है.

Domain name – domain नाम blog या website का नाम होता है जैसे मेरे वेबसाइट का नाम rahiweb.com है. इसी नाम से आपकी website को google या अन्य search engine में पहचाना जायेगा. जैसे किसी company या dukaan का नाम होता है उसी तरह आपको अपने blog या website का domain name रखना परता है.

Hosting – hosting एक तरह का दुकान या storage होता है जहाँ आप अपने blog को होस्ट कर सकते हैं. जैसे दुकान में आप सामान रखते हैं उसी प्रकार आप आप hosting पर अपनी website को होस्ट करके वहां आर्टिकल पोस्ट कर सकते है. आसान भाषा में कहे तो आर्टिकल की store बना सकते है.

आप free में भी blog account create कर सकते है और अपना article पोस्ट कर सकते है. इसके लिए आपको blogger.com पर account create करना परेगा blogger.com को ही blogsport.com के नाम से जाना जाता है. निचे आप जानेगे की blogger.com या blogsport.com kya hota hai.

Blogger.com या Blogsport.com kya ha?

आप जानते हैं कि google एक बहुत बड़ी website या search engine है जिसमें बहुत सारे platform hai जिनका नाम अलग-अलग होता है। जैसे youtube, google maps, google+, google translator इत्यादि, इस प्रकार blogsport.com भी google का एक platform है,

आप blogsport.com पर अपना एक free का blog account create कर सकते हैं. जहाँ आपको free में web-hosting और domain name मिल जाता है. blogsport.com पर आप regular आर्टिकल पोस्ट कर के अपने blog या article को google में रैंक करा सकते हैं.

blogsport.com एक website की तरह काम करता है जिसे google  ने अपनी ओर से free service दी है। कोई भी इस platform का मुफ्त में इस्तेमाल कर सकता है. blogsport.com में free domain नाम और free होस्टिंग मिलता है.

Blogging से पैसे कैसे कमाये?

Blogging kya hai
Blogging_se_paise_kaise_kamaye?

जब आप अपने blog पर regular आर्टिकल पोस्ट करते रहेंगे तो आपकी आर्टिकल गूगल में रैंक करेगा जिससे आपकी blog पर अच्छे views आने लगेगा. आपको अपने blog को अच्छे से SEO (search Engine Optimization) भी करना परता है

जब आप अपने blog को अच्छे से SEO कर देंगे तब आपकी blog google में जल्दी से रैंक करेगा और आपकी blog पर बहुत ज्यादा visitor आएगा. जब आपकी blog पर ज्यादा views आने लगेगा तब आप अपने blog से paise kama सकते है.

Blogging से paise kamane की बहुत सी तरीके है जो निम्नलिखित है-

1.Google Adsense

जब आपके blog पर अच्छे views आने लगेगा तब आप अपने blog को google adsense के लिए apply कर सकते हैं.

अगर आपकी blog में अच्छे views आने के कारण google adsense से aprovale मिल जायेगा तब आप अपनी blog पर google adsense की ads दिखा सकते हैं.

आपके blog पर जब ads दिखने लगेगा तब गूगल आपको उस ads को दिखाने के बदले paise देगा. फीर आप अपने blog से अच्छी paise kama सकते हैं.

2.affiliate marketing

अगर आप affiliate marketing करते हैं तो अपने blog में किसी product के reviews पोस्ट कर सकते है और उसमे अपना affiliate link लगा सकते हैं.

जब कोई आपके द्वारा लिखे आर्टिकल या reviews को पढ़ेगा और आपके द्वारा दिए गए affiliate link से कुछ खरीदेगा तो आपको उस product की commission मिलेगा. अगर आपका article google में रैंक कर गया तो आप इससे अच्छे paise kama सकते हैं. 

4.Ebook

आप अपने blogging के माध्यम से ebook का भी sale कर सकते हैं. आप ebook बना कर ……… पर डाल देंगे और फीर उसका लिंक अपने article में लगा देंगे.

जब कोई इस आर्टिकल को पड़ेगा और उसको ebook की जरुरत होगा तो वो यहाँ से ebook खरीद लेगा जिससे आप अच्छे paise kama लेंगे.

4.Product sale

अगर आपका कोई e-commerce website है तो आप आने blogging के द्वारा अपने website पर traffic भेज सकते है.

जब आपके e-commerce website पर traffic आयेगा तब आपकी product का sale भी बढेगा जिससे आपको paise की अच्छी कमाई हो जाएगी.

Blogging करने के नियन

  1. आपको blogging करने के लिए blogging की नियम को फोल्लो करना परेगा.
  2. आपको अपने blog में regular article पोस्ट करना परेगा.
  3. आप एक blog पर एक ही भाषा में blogging करेंगे तो गूगल में आपका article जल्दी रैंक होगा.
  4. एक blog में एक ही टॉपिक पर आर्टिकल लिखने से आपकी आर्टिकल google में जल्दी रैंक करेगा.
  5. आप blogging के लिए अपने अनुसार भाषा का चयन कर सकते हैं.
  6. आप blogging के लिए अपने पसंद के अनुसार टॉपिक चयन कर सकते हैं.

Conclusion / निष्कर्ष-

मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आप जान गए होंगे की blogging kya hai या blogging kise kaha jata hai. अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी लगे तो आप मुझे comment करके बता सकते हैं मैं उस त्रुटी को update करने की कोशिश करूँगा. article को पढने के लिए बहुत बहुत धन्यबाद।

ये जानकारी भी पढ़े-

Hello Friends. मेरा नाम Baiju Mukhiya और मैं इस Blog rahiweb Digital का Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग पर Digital marketing, Make Money, SEO Tips, Blogging, YouTube, Internet, Computer, new technology and Web hosting, app, mobile, software reviews आदि की जानकारी पोस्ट करता हूँ।

Leave a Comment