CPU kya hai aur kitne prakar ke hote hain | What is CPU (Central Processing Unit) in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल “CPU kya hai” में मैं आपको CPU की पूरी जानकारी हिंदी में बनाने वाला हूँ जिसमे आप जानेंगे की CPU क्या होता है, CPU कितने प्रकार के होते हैं (Types of CPU in hindi), CPU ka full form (CPU full form in hindi), CPU क्या काम करता है और CPU की परिभाषा क्या है?

अगर आप एक कंप्यूटर साइंस की स्टूडेंट हैं या आप कंप्यूटर के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आपके लिए ये आर्टिकल “CPU kya hai” बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इसमें मैं CPU के बारे में सभी सभी जानकारी को बहुत आसान भाषा में समझाया हूँ।

आपसे अनुरोध है की आप CPU के बारे में अच्छे से समझना चाहते हैं तो इस आर्टिकल “CPU kya hai” को शुरुआत से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े तभी आपको CPU की सही जानकरी मिलेगा और आप CPU के बारे में अच्छे से समझ पाएंगे।

दोस्तों अभी के समय में सभी कामो को अच्छे से और कम समय में करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है जिससे पैसे के साथ साथ समय का भी बचत होता है। आज के समय में कंप्यूटर की बढ़ते उपयोगता के कारण सभी स्टूडेंट को कंप्यूटर की सही जानकारी होना बहुत जरुरी है।

सॉफ्टवेयर क्या है और कितने प्रकार का होता है?

हार्डवेयर क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

सर्वर क्या होता है और कितने प्रकार का होता है?

सर्च इंजन क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

डेटाबेस क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

DBMS (Database Management System) क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

Data क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

क्योंकि CPU भी कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण भाग है इसलिए कंप्यूटर की पूरी जानकारी के लिए CPU की जानकारी भी लेना बहुत जरुरी है, तो चलिए जान लेते हैं की CPU kya hai?

सीपीयु क्या है? (CPU kya hai – What is CPU in hindi)

CPU का पूरा नाम Central Processing unit है और ये कंप्यूटर हार्डवेयर का एक यैसा भाग है जो कंप्यूटर में सभी प्रकार के Application, Software और Program को रन करने में मदद करता है। CPU लगातार Operating system और Applications को चलाता रहता है।

CPU kya hai aur kitne prakar ke hote hain
CPU kya hai aur kitne prakar ke hote hain?

CPU एक चीप के जैसा होता है जो कंप्यूटर सिस्टम की motherboard में लगा होता है। CPU बहुत सारे छोटे छोटे Transistors से मिल कर बना होता है। इन Transistors की मदद से ही कंप्यूटर program रन होता है और CPU Calculation का काम पूरा कर पाता है।

CPU कंप्यूटर की इंस्ट्रक्शन और यूजर के द्वारा दिए गए इनपुट को Receive करता है और बहुत तेज़ी से कार्य को पूरा करता है। जितना ज्यादा CPU की capacity होता है उतने तेज़ी से ये अपने Programs और Applications को रन कर सकता है।

CPU कंप्यूटर सिस्टम की सभी Impotent task जैसे की Arithmetical, Logical, Input और Output Operation को संभालता है। CPU को बहुत सारे नामो से जाना जाता है जैसे की Processor, Central Processor, Microprocessor आदि।

CPU को कंप्यूटर का Brain भी कहा जाता है और CPU कंप्यूटर का जरुरी हिस्सा होता है। CPU हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की छोटे-बरे सभी Instruction को Receive करता है और उन सभी को process करके user के सामने आउटपुट के रूप में प्रदर्शित करता है।

CPU का पूरा नाम क्या है? (CPU ka full form – CPU full form in hindi)

CPU का पूरा नाम (full form) Central processing unit (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) है जिसका हिंदी में मतलब केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई है।

CPU कितने प्रकार के होते हैं? (Types of CPU in hindi)

किसी भी CPU में कम से कम एक core होता ही है जिससे कंप्यूटर चल पाता है। Core के आधार पर CPU 6 प्रकार के होते है जिसमे सभी एक ही कार्य करता है लेकिन इन सभी प्रकार की CPU की कार्य करने की क्षमता अलग अलग है।

Single core CPU

Single core CPU कंप्यूटर CPU का सबसे पहला model है जो काफी पुराना हो चुका है। Single core CPU Multitasking work नही करता है, इसमें केवल एक बार में एक ही task को पुरा किया जाता है।

आसान भाषा में समझे तो इस CPU में आप एक बार में एक ही Application को run कर सकते हैं और अगर दूसरा application run करने के लिए पहले वाले application को बंद होने का इंतज़ार कम पड़ेगा। Single core CPU में Processing Speed बहुत धीमी होता है

Dual core CPU

Dual core CPU में भी एक ही CPU चिप होता है लेकिन इसमें Dual core लगा होता है जिससे single core CPU की तुलना में Dual core CPU का Processing speed बढ़ जाता है। Dual core CPU multitasking work करता है और इस प्रकार के CPU में एक से ज्यादा applications को एक बार run किया जा सकता है।

Quad core CPU

Quad core CPU में एक ही CPU चिप में चार core होता है जिससे Single core CPU और Dual core CPU की तुलना में इसके processing speed बहुत ज्यादा होता है। इस प्रकार के CPU में Multitasking के साथ बरे बरे task को आसानी से process किया जाता है जिससे Video editing, Designing और Gaming को आसानी से processing करता है।

Hexa Core CPU

Hexa core CPU में 6 core होता है।

Octa Core CPU

Octa core CPU में 8 core होता है।

Deca Core CPU

Deca core Processor में 10 core होता है।

CPU कैसे काम करता है?

अब आपको पता चल ही गया होगा की CPU कंप्यूटर में क्या भूमिका निभाती है और cpu कंप्यूटर का कितना महत्वपूर्ण भाग है। CPU की पूरी जानकारी के लिए आपको ये जानना जरुरी है की CPU कैसे काम करता है, तो चलिए हम जान लेते हैं की CPU कैसे काम करता है?

CPU किसी भी data को process करने के लिए तिन step को फोल्लो करता है जिसे Fetch, Decode और Execute के नाम से जानते है। चलिए cpu की processing करने की इस तीनों चरणों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Fetch

कंप्यूटर में यूजर के द्वारा इनपुट device के माध्यम से दिए गए निर्देश या data को CPU Instructions के रूप में प्राप्त करता है और Instructions Binary Number की Series में होते है। RAM से ये Instructions cpu सीधा प्राप्त नहीं करता है बल्कि RAM में इस Operations को छोटे छोटे हिस्से में तोरा जाता है और फीर CPU एक एक करके सभी हिस्से को प्राप्त करता है।

RAM में एक program counter होता है जो Instructions की address को रोक कर रखता है और CPU को बताता है की Instructions की अगला हिस्सा कोनसा होता है जिससे CPU एक एक करके एक के बाद दूसरा हिस्सा को सही सही प्राप्त करता है।

CPU में इस Instructions की छोटे छोटे हिस्से को एक Register में स्टोर किया जाता है जिसे Instructions Register (IR) कहा जाता है।

Decode

CPU में Instructions को Fetch करने के बाद एक Circuit में भेज दिया जाता है जिसे decode कहा जाता है। decode उस Instructions को signal में convert कर देता है और उस signal को आगे CPU के अनेक भागो में भेजा जाता है जिससे उस पर आगे का कार्य किया जय।

Execute

इस चरण में decode हुए instructions को निष्पादित किया जाता है और Execute किया जाता है ताकि उसे Reference कर सके। इसके बाद decode किये गए Instructions को आउटपुट के के लिए भेज दिया जाता है या internal स्टोरेज में स्टोर किया जाता है।

CPU की परिभाषा क्या है?

CPU कंप्यूटर हार्डवेयर का एक processing device है जो कंप्यूटर में लगे motherboard पर इस्थित रहता है। cpu कंप्यूटर के लिए सबसे महत्वपूर्ण भाग है और इसलिए cpu को कंप्यूटर का ब्रेन भी कहा जाता है।

कंप्यूटर में इनपुट से लेकर आउटपुट तक की पूरी प्रक्रिया को cpu ही कण्ट्रोल करता है। कंप्यूटर की सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के द्वारा होने वाले कार्य को को cpu के द्वारा ही नियंत्रण किया जाता है।

CPU के कितने भाग होते हैं? (Components of CPU in hindi)

जैसा की आपने इसी आर्टिकल “CPU kya hai” में पहले जाना की कंप्यूटर में CPU brain का काम करता है इसलिए कंप्यूटर में जो भी processing क्रिया होता है वो CPU के द्वारा ही किया जाता है। लेकिन CPU के तीन भाग होते हैं, जिसे ALU, CU और MU के नाम से जाना जाता है।

CPU की तीनों भाग का अलग अलग कार्य होता है और तीनों भाग मिलकर ही processing की कार्य को पुरा करता है। तो चलिए अब हम CPU की तीनों भागों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

1. ALU (Arithmetics Logical Unit)

ALU का पुरा नाम (full form) Arithmetical Logical Unit होता है। ALU CPU का सबसे मुख्य भाग होता है। ALU के द्वारा processing में अंक-संबंधी (Arithmetical) और तार्किक (Logical) कार्य को पूरा किया जाता है।

Arithmetical Operations – ALU के द्वारा Arithmetical operations में जोर, घटाव, गुना और भाग जैसे कार्य को किया जाता है।

Logical Operations – ALU के द्वारा Logical operations में चिन्हित, मिलान और तुलना जैसे कार्य को किया जाता है।

2. CU (Control Unit)

CU का पुरा नाम (full form) Control Unit होता है। CU कंप्यूटर में होने वाले सभी प्रक्रीयाओं पर नियंत्रण रखता है और CPU के द्वारा होने वाले सभी कार्यों को मैनेज करता है, इसलिए CU को कंप्यूटर का Manager भी कहा जाता।

CU कंप्यूटर में लगे सभी इनपुट डिवाइस, प्रोसेसर, आउटपुट डिवाइस और स्टोरेज डिवाइस के बिच तालमेल बनाता है जिससे इनपुट डिवाइस के द्वारा दिए गए निर्देश को process करके आउटपुट डिवाइस पर प्रदर्शित किया जाता है।

3. MU (Memory Unit)

MU का पुरा नाम (Memory Unit) होता है। MU इनपुट device के द्वारा कंप्यूटर में दिए गए इनपुट या data को स्टोरेज device में स्टोर करता है और उस data को process करके फीर से स्टोरेज डिवाइस में स्टोर करता है।

लेकिन MU इस दोनों कामों के लिए अलग अलग स्टोरेज डिवाइस का उपयोग करता है। Memory Unit इनपुट data या Unprocessed data को Temporary memory में स्टोर करता है जिसे RAM कहा जाता है और process किये गए data को Permanent memory में स्टोर करता है जिसे ROM कहा जाता है। ROM में स्टोर किये गए data को यूजर अपने जरुरत के हिसाब से बाद में भी उपयोग कर सकते है।

FAQ – CPU के बारे में पूछे जाने वाले अधिकतर प्रश्न
CPU क्या है?

CPU कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है जो कंप्यूटर में उपस्थित सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से होने वाले प्रक्रिया को नियंत्रण करता है। कंप्यूटर में जो भी कार्य किया जाता है उस सबका को कण्ट्रोल करने का काम CPU ही करता है।

CPU का पूरा नाम क्या है?

CPU का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है।

CPU का हिंदी अर्थ क्या है?

CPU का फुल फॉर्म Central processing unit होता है जिसका हिंदी में मतलब केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई है।

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको इस आर्टिकल “CPU kya hai” में दिया गया पूरी जानकारी अच्छा लगा होगा और आपको CPU के बारे में पूरी जानकारी मिल गया होगा।

अगर आप इस आर्टिकल “CPU kya hai” को शुरुआत से लेकर यहाँ तक सही से पढ़े होंगे तो आपको CPU से जुरे सभी सवाल का जवाब मिल गया होगा।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल “CPU kya hai” में सब कुछ सही सही और सरल भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फीर भी आपको लगे की इस लेख में कुछ त्रुटी है या कुछ छुट गया है तो आप मुझे कमेंट करके अवश्य बताइए मैं तुरंत उस गलती को जल्दी से शुधारने की कोशिश करूँगा। 

इस आर्टिकल “CPU kya hai” को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं या मेरे इस ब्लॉग rahiweb.com के Contact Us पेज में जाकर मुझसे संपर्क कर सकते हैं।

ये जानकारी भी पढ़े -

Gmail क्या है? जीमेल की पूरी जानकारी

Email क्या है? ईमेल की पूरी जानकारी

Email और Gmail में क्या अंतर है?

Web 3.0 क्या है? वेब 3.0 की पूरी जानकारी

इंटरनेट क्या है और इंटरनेट का अविष्कार किसने किया?

गूगल क्या है और गूगल का अविष्कार किसने किया

कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में

मॉनिटर क्या है? मॉनिटर की पूरी जानकारी हिंदी में

कीबोर्ड क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

माउस क्या है और कितने प्रकार के होते हैं

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Leave a Comment