Database kya hai aur iske prakar | What is database in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल “Database kya hai” में मैं आपको डेटाबेस की पूरी जानकारी हिंदी में देने वाला हूँ जिसमे आप जानेगे की डेटाबेस क्या होता है, डेटाबेस के प्रकार, डेटाबेस क्या कार्य करता है, डेटाबेस की विशेषता क्या है, डेटाबेस की परिभाषा क्या है, डेटाबेस कैसे बनाया जाता है, डेटाबेस के लाभ और हानी, रिलेशनल डेटाबेस क्या है और ट्रेडिशनल डेटाबेस क्या है?

Database kya hai” आज के समय में सब कुछ डिजिटल हो रहा है और इंडिया भी अब Digiat india बन रहा है जिससे अभी के समय में हम लोग प्रति दिन जो भी कार्य करते है वो डिजिटल तरीके से करते हैं। यानि आज के समय में हम जो भी कार्य करते हैं वो कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट के माध्यम से करते हैं, जैसे की 

  • Massage भेजना या प्राप्त करना
  • Email भेजना या प्राप्त करना
  • News paper पढना
  • Books पढना
  • Nobel पढना
  • Online shopping करना
  • Ticket booking करना
  • Reservation करना
  • Online class करना
  • Entertainment करना आदि।

पहले के समय में ये सभी काम paper work में होता था जिससे बजह से हम अनगिनत paper और records अपने घर और ऑफिस में अलमारी, टेबल या द्रवल में जमा करके रखते थे। इन सभी documents को इस तरह क्रमानुसार रखा जाता था जिसे जरुरत परने पर आसानी से खोजा जा सके।

लेकिन अब वो जमाना चला गया जब हम कागज को सभी कार्य के लिए उपयोग करते थे, अब उसके जगह कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। अब documents को table और अलमारी के बदले में कंप्यूटर और इंटरनेट पर स्टोर करके रखा जाता है। कंप्यूटर में सभी data को सीरियल वाइज तरीके से रखा जाता है जिसे डेटाबेस कहा जाता है।

आप एक कंप्यूटर साइंस की स्टूडेंट हैं या आप इंटरनेट से जुरे जानकारी जानना चाहते हैं तो ये आर्टिकल “Database kya hai” आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। आपसे अनुरोध है आप इस आर्टिकल को शुरुआत से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े तभी आपको डेटाबेस की पूरी जानकारी समझ में आएगा।

अगर आपको कंप्यूटर की थोरी भी जानकारी होगी तो आप कभी ना कभी डेटाबेस की नाम अवश्य सुने होंगे या हो सकता है की आप ना भी सुने हो। लेकिन इस आर्टिकल “Database kya hai” में आप डेटाबेस से जुरे पूरी जानकारी समझ जएंगे और आपको डेटाबेस से जुरे सभी प्रकार के सवाल का जवाब भी मिल जायेगा।

घर बैठे Online पैसे कैसे कमाये?

Facebook से पैसे कैसे कमाये?

Mobile से Blogging कैसे करे?Blogging क्या है और कैसे करे?

Database kya hai what is database in hindi
Database_kya_hai_what_is_database_in_hindi
Table Of Contents Hide
1 डेटाबेस क्या है? “Database kya hai” (What is Database in hindi)

डेटाबेस क्या है? “Database kya hai” (What is Database in hindi)

डेटाबेस बहुत सारे डेटा का एक समूह होता है जिसमे बहुत सारे डेटा को व्यवस्थित तरीके से स्टोर करके रखा जाता जाता है। आसान भाषा में समझे तो डेटाबेस बहुत सारे जानकारी का एक संघ्रालय होता है जहाँ जानकारीयों को व्यवस्थित करके रखा जाता है।

जरुरत परने पर डेटाबेस को एक्सेस करके उसमे स्टोर डेटा को update किया जा सकता है और उस डेटा का उपयोग भी किया जा सकता है। किसी सॉफ्टवेयर या progaram के माध्यम से डेटाबेस में सभी डेटा या जानकारी को स्टोर किया जाता है।

सॉफ्टवेयर के द्वारा डेटाबेस में सभी डेटा को एक table के form में व्यवस्थित करके स्टोर किया जाता है जिससे डेटाबेस में स्टोर डेटा को कभी भी आसानी से एक्सेस किया जा सके। डेटाबेस data शेयरिंग और data सिक्योरिटी को भो कंट्रोल करता है।

उदहारण के लिए जैसे Microsoft excel में आप एक स्प्रेडशीट पर किसी स्कूल के सभी स्टूडेंट के डेटा एंट्री करते है जिसमे स्टूडेंट का नाम, पिता का नाम, जेंडर, उम्र, address और mobile no. होता है। इस सभी data को आप ms excel में columns और rows में इस तरह एंट्री करते हैं जिससे कभी भी आप किसी भी स्टूडेंट की data को आसानी से ढून सकते हैं।

डेटा क्या होता है?

डेटा किसी जानकारी का एक छोटा सा हिस्सा होता है जो किसी व्यक्ति, वास्तु या स्थान से ज़ुरा हुआ होता है, जैसे की नाम, उम्र, उचाई, वजन, मोबाइल नम्बर, address, व्यवसाय आदि। ये सभी किसी व्यक्ति से जुरे हुए कुछ data है।

डेटा कई प्रकार के रूप में अलग अलग हो सकता है जैसे की Text, Numeric, Alphanumeric, Image, File, ग्राफ आदि। जब इस अभी data को एक साथ Organized किया जाता है तो वो इनफार्मेशन बन जाता है और इनफार्मेशन की संग्रहालय से डेटाबेस बनता है।

डेटाबेस कैसे काम करता है? (How to work database in hindi)

डेटाबेस में कोई भी कार्य DBMS के द्वारा किया जाता है या फीर ये कहे की डेटाबेस को DBMS के द्वारा मैनेज किया जाता है। DBMS का फुल फॉर्म Database management system होता है। DBMS एक सॉफ्टवेयर होता है जिसके मदद से डेटाबेस में कोई भी data insert किया जाता है और जरुरत परने पर डेटाबेस में insert data को edit या delete भी क्या जाता है।

डेटाबेस कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Database in hindi)

डेटाबेस में data को कैसे Store किया गया है, कैसे Organized किया गया है, कैसे Manipulate किया गया है और डेटाबेस का Structure कैसा होना चाहिए, ये सभी data Model से पता चलता है। data model से ये भी पता चलता है की डेटाबेस में व्यवस्थित सभी data के बिच संबंध कैसा है और इसमें सभी data एक दुसरे से कैसे जुरे रहते हैं।

डेटाबेस की प्रकार को ही Data model कहा जाता है और डेटाबेस तिन प्रकार का होता है या Database का तिन model होता है जिसे Hierarchical Database, Network Database और Relational Database के नाम से जाना जाता है। तो चलिए डेटाबेस के इस तीनो प्रकार के बारे में थोरा विस्तार से जान लेते हैं।

Hierarchical Database   

Hierarchical database में data table के साथ Tree Structure के रूप में व्यवस्थित किया जाता है। इस तरह के मॉडल में records को आपस में जोरने के लिए Tree Structure को फोल्लो किया जाता है। इस डेटाबेस में संबंध को Child और Parent के रूप में दिखाया जाता है।

उदहारण के लिए एक कॉलेज में बहुत सारे स्टूडेंट और टीचर होते है, जहाँ बहुत सारे Subject पढ़ाया जाता है। यहाँ कॉलेज एक parent के रूप में और Professor, Student, Subject को उसके child के रूप में देखा जाता है।

Network Database

Network model में सभी data को Records के रूप में दर्शाया जाता है और सभी data के बिच संबंध link के रूप में दर्शाया जाता है। Network डेटाबेस काफी हाई पॉवर के होता है लेकिन बहुत Complicated भी होता है, क्योंकि इस डेटाबेस में बहुत सारे Table और नोट्स आपस में link किया हुआ होता है।

Relational Database

Relational Database साधारण डेटाबेस होता है लेकिन बहुत पावरफुल होता है। इस डेटाबेस का Structure table के जैसा ही होता है। table को डेटाबेस की language में relation कहा जाता है, इसलिए इस डेटाबेस को Relational Database कहा जाता है।

क्योंकि ये डेटाबेस table जैसा होता है, इसलिए इसमें Rows और Columns भी होते हैं। इस डेटाबेस में यूनिक field को key कहा जाता है और इस keys के द्वारा table हो आपस में जोर जाता है।

उदहारण के लिए एक स्टूडेंट table में roll number प्राइमरी key होती है जिसमे data को खोजना बहुत आसान होता है।

डेटाबेस के मुख्य घटक क्या है? (Elements of Database in hindi)

किसी भी डेटाबेस के तिन एलेमेंट्स होते हैं जिसे Field, Records और Table कहा जाता है। तो चलिए डेटाबेस की इस तीनो एलेमेंट्स के बारे में थोरा विस्तार से जान लेते हैं।

1. Field – किसी डेटाबेस table की Column को Field कहा जाता है। यानि डेटाबेस Table में स्थित प्रतियेक कॉलम का एक नाम होता है और इसी नाम से कॉलम में व्यवस्थित data को पहचाना जाता है। आप ऊपर दिए गए table में देख सकते हैं की सभी कॉलम का एक एक नाम दिया गया है, जैसे की Name, Roll Number, Subject, Marks आदि।

2. Records – किसी डेटाबेस table की Rows को records कहा जाता है। यानि डेटाबेस में स्थित सभी पंक्तियों को Records कहा जाता है और एक table में कितना भी records हो सकता है।

3. Table – डेटाबेस में कई field और rows को मिलाकर एक table बनता है जिसमे कई सारे अलग अलग और एक दुसरे से रिलेटेड data enter किया जाता है। 

डेटाबेस का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है? (Use of Database in hindi)

आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारे Government website, Personal website, Private website, Business website और Social media sites है जो डेटाबेस का उपयोग करता है। तो चलिए थोरा विस्तार से जान लेते हैं की डेटाबेस का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है।

Banking

बैंकिंग क्षेत्र में भी customer का data स्टोर करने के लिए बहुत ज्यादा डेटाबेस का उपयोग किया जाता है जिससे आप अपने phone में ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करके कही से भी अपने बैंक account की पूरी detail देख सकते हैं।

Railway and Airlines Reservation System

रेलवे और फ्लैट रिजर्वेशन सिस्टम में customer की data और booking डिटेल को स्टोर करके रखने के लिए डेटाबेस का उपयोग किया जाता है।

School

स्कूल में स्टूडेंट की data और records को स्टोर करके रखने के लिए डेटाबेस का उपयोग किया जाता है।

College and University

कॉलेज और यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट में data स्टोर करने के लिए डेटाबेस का उपयोग किया जाता है। जब भी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में रिजल्ट निकलता है तब रिजल्ट को ऑफिसियल वेबसाइट पर पब्लिश किया जाता है जिससे ऑफिसियल sites पर Roll Code और Roll Number डाल कर रिजल्ट चेक किया जाता है।

Social Media Sites Facebook Twitter

कुछ Social media sites भी अपने customer का data स्टोर करके रखने के लिए डेटाबेस का उपयोग करता है जैसे की Facebook और Twitter.

Facebook facebook डेटाबेस का उपयोग करता है जिसमे यूजर के कई सारे data जैसे की यूजर का नाम, मोबाइल नंबर, प्रोफाइल फोटो, Friends, पोस्ट, massage, स्टेटस आदि सभी जानकारी facebook की सर्वर के डेटाबेस में स्टोर रहता है।

अगर आप facebook account में किसी वव्यक्ति की बारे में सर्च करते हैं तो आपको Facebook की डेटाबेस से उस व्यक्ति की सभी जानकारी मिल जाता है।

Online Shopping Sites amazon flipkart snapdeal

कई सारे Online shopping sites है जो अपने customer की data स्टोर करने के लिए डेटाबेस का उपयोग करता है, जैसे की Amazon, Flipkart और Snapdeal आदि। online shopping साईट इस data को स्टोर करके रखने के साथ इस data को marketing में उपयोग भी कराता है।

Online video striming

YouTube और Netflix जैसे कई सारे video striving sites है जो video को स्टोर और मैनेज करने के लिए डेटाबेस का उपयोग करता है। इस sites की डेटाबेस में video की पूरी डिटेल के साथ viewer की भी डिटेल डेटाबेस के रूप में स्टोर हो जाता है।  

Online Gaming

कई सारे online gaming sites है जहाँ हम online game खेलते हैं और online गेमिंग sites यूजर की data स्टोर करके रखता है, जैसे की Pubg game.

डेटाबेस की परिभाषा क्या है? (Defination of Database in hindi)

डेटाबेस बहुत सारे इनफार्मेशन का एक संग्रहालय होता है जिसमे स्टोर data को कभी भी एक्सेस करके use या update किया जा सकता है। डेटाबेस को DBMS (Database Management System) के द्वारा मैनेज किया जाता जाता है।

डेटाबेस के क्या फायदे है? (Benefits of Database in hindi)

डेटाबेस का उपयोग करने से बहुत सारे फायदा होता है इसलिए इतने सारे sites डेटाबेस का उपयोग करता है, तो चलिए जान लेते हैं की डेटाबेस के क्या फायदे है?

  1. डेटाबेस के जरिये कम space में भी ज्यादा data स्टोर किया जा सकता है।
  2. डेटाबेस में स्टोर किसी भी जानकारी को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है।
  3. डेटाबेस में नए data को insert करना, पुराने data को Edit और delete आसान है।
  4. डेटाबेस में data को अलग अलग प्रकार से सॉर्ट किया जा सकता है।
  5. एक डेटाबेस को कई सारे users के द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।
  6. डेटाबेस को बिना इजाजत के कोई भी एक्सेस नहीं कर सकता है क्योंकि डेटाबेस paper file की तुलना में अधिक Security प्रदान करता है।
  7. डेटाबेस redundancy को कम करता है यानि डेटाबेस को duplicate data स्टोर नहीं होता है। डेटाबेस में Backup और Recovery जैसी सुबिधा दिया जाता है।

डेटाबेस के क्या हानी है?

आपको तो पता ही होगा की दुनिया में जितने भी कार्य होता है उसमे फायदे के साथ साथ कुछ ना कुछ नुकसान भी होता है, इसी तरह डेटाबेस का उपयोग करने से भी कुछ हानी हो सकता है। तो आईये डेटाबेस से होने वाले हानी के बारे में हम निम्न में जान लेते है।

  1. डेटाबेस सिस्टम को डिजाईन करना थोरा कठिन होता है जिससे इसे डिजाईन करने में बहुत अधिक समय लगता है।
  2. डेटाबेस बनाने वाले हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर काफी महगा होता है जिससे इसे बनाने में खाफी पैसे लगता है।
  3. डेटाबेस का उपयोग करने से पहले डेटाबेस के बारे में सीखना परता है तभी आप इसका उपयोग कर सकते है।

FAQ – Database के बारे में अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न-

डेटाबेस का फाउंडर कौन है?

Edgar F. Codd

डेटाबेस बनाने वाले या मैनेज करने वाले को क्या कहा जाता है?

DBA (Database Administrator)

किस language की मदद से डेटाबेस को बनाया जाता है?

SQL (Structured Query Language)

Conclusion / निष्कर्ष- आपने क्या सिखा

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल “Database kya hai” अच्छा लगा होगा और आपको डेटाबेस की पूरी जानकारी समझ में आया होगा। अगर आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर यहाँ तक पढ़े होंगे तो आपको डेटाबेस के बारे में पूरी जानकारी अवश्य मिला होगा।

वैसे तो इस आर्टिकल “Database kya hai” में मैं पूरी जानकारी सही सही और आसान शब्दों में दिया हूँ फिर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ गलती है या कुछ छुट गया है तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं, मैं उस गलती को तुरंत सही करने की कोशिश करूँगा।

इस आर्टिकल “Database kya hai” को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आप मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं या मेरे इस ब्लॉग rahiweb.com की Contact Us page में जाकर मुझसे संपर्क कर सकते हैं। इस आर्टिकल “Database kya hai” को यहाँ तक पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

इस जानकारी को भी पढ़े –

Gmail क्या है? जीमेल की पूरी जानकारी

Email क्या है? ईमेल की पूरी जानकारी

Email और Gmail में क्या अंतर है?

Web 3.0 क्या है? वेब 3.0 की पूरी जानकारी

इंटरनेट क्या है और इंटरनेट का अविष्कार किसने किया?

गूगल क्या है और गूगल का अविष्कार किसने किया?

सर्वर क्या होता है और कितने प्रकार का होता है?

कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में

मॉनिटर क्या है? मॉनिटर की पूरी जानकारी हिंदी में

कीबोर्ड क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

माउस क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

सॉफ्टवेयर क्या है और कितने प्रकार का होता है?

Hello Friends. मेरा नाम Baiju Mukhiya और मैं इस Blog rahiweb Digital का Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग पर Digital marketing, Make Money, SEO Tips, Blogging, YouTube, Internet, Computer, new technology and Web hosting, app, mobile, software reviews आदि की जानकारी पोस्ट करता हूँ।

Leave a Comment