DBMS kya hai aur kitne prakar ke hote hain | What is DBMS (Database Managements System) in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल “DBMS kya hai” में मैं आपको DBMS की पूरी जानकारी देने वाला हूँ जिसमे आप जानेंगे की DBMS क्या होता है, DBMS का full form क्या है, Types of DBMS in hindi, DBMS क्या काम करता है, DBMS का घटक, DBMS का क्या उपयोग होता है, DBMS उपयोग करने के क्या फायदा है आदि।

अगर आप एक कंप्यूटर साइंस (Computer Science) की स्टूडेंट हैं या आप कंप्यूटर में बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आपके लिए ये आर्टिकल “DBMS kya hai” में बहुत महत्वपूर्ण होगा और इसमें दिए गए जानकारी आपको बहुत अच्छा लगेगा।

दोस्तों अगर आप DBMS के बारे पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल “DBMS kya hai” को शुरुआत से लेकर लास्ट अवश्य पढ़े। इस पोस्ट को पूरा पढने के बाद आपके मन में DBMS को लेकर जो भी सवाल होगा उसका जवाब मिल जायेगा।

DBMS को समझने से पहले आपको Data क्या होता है और Database क्या होता है को समझना परेगा तभी आप सही से समझ पाएंगे की DBMS kya hai?

डेटा क्या होता है? (What is Data in hindi)

किसी भी तरह की जानकारी की छोटा सा हिस्सा को डेटा कहा जाता है जैसे की कोई नंबर, अल्फाबेट, कैरेक्टर, फोटो, video, ऑडियो और ग्राफ़िक, ये सभी एक data है।

Data वर्ड एक कंप्यूटर language है और कंप्यूटर की भाषा में किसी भी तरह के जानकारी को Data कहा जाता है।

Web 3.0 क्या है? वेब 3.0 की पूरी जानकारी

इंटरनेट क्या है और इंटरनेट का अविष्कार किसने किया?

सर्वर क्या होता है और कितने प्रकार का होता है?

सॉफ्टवेयर क्या है और कितने प्रकार का होता है?

डेटाबेस क्या होता है? (What is Database in hindi)

Relevant और In-relevant data का Collection को डेटाबेस कहा जाता है। डेटाबेस में बहुत सारे data का संग्रहालय होता है या data की समूह को डेटाबेस कहा जाता है।

आसान शब्दों में समझे तो डेटाबेस में बहुत सारे data को स्टोर करके रखा जाता है और बाद में इसमें स्टोर data को edit या delete भी किया जाता है।

दोस्तों अब आपको समझ में आया होगा की डेटा क्या होता है और डेटाबेस क्या होता है। तो चलिए अब हम इस आर्टिकल “DBMS kya hai” के माध्यम से DBMS के बारे में समझ लेते हैं।

DBMS क्या है? DBMS kya hai (What is DBMS in hind)

DBMS एक सॉफ्टवेयर है जो Data को Systematic Management करता है यानि DBMS डेटाबेस को manage करने का काम करता है। DBMS द्वारा डेटाबेस में किसी भी data को store किया जाता है और स्टोर data को edit या delete किया जाता है।

DBMS kya hai
DBMS kya hai? (Database Managements System)

आसान शब्दों में समझे तो DBMS एक यैसे Software है या बहुत सारे program का एक यैसा सेट है, जिसका उपयोग डेटाबेस Create, Access और Manage करने के लिए किया जाता।

DBMS का फुल फॉर्म क्या है? (DBMS Full Form in hindi)

DBMS का पूरा नाम (Full form) Database Managements System है जिसका हिंदी मतलब डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली होता है।

DBMS कितने प्रकार के होते है? (Types of DBMS in hindi)

HDBMS (Hierarchical Database Management System)

HDBMS का पूरा नाम (full form) Hierarchical Database Management System है। इसका structure एक tree के जैसा होता है जो एक ही

Hierarchical Database management system में सभी data को child और parent के रूप में प्रदर्शित किया जाता है।

NDBMS (Network Database Manament System)

NDBMS का पूरा नाम (full form) Network Database Management System है। इसे Records के रूप में दर्शाया जाता है जिसमे एक data से दुसरे data को link के माध्यम से जोर जाता है।

RDBMS (Relational Database Manament System)

RDBMS का पूरा नाम (full form) Relational Database Management System होता है। इसमें इनफार्मेशन को Relational तरीके से Arranged किया जाता है। यानि जब भी data को table की form में या Rows और Columns में व्यवस्थित किया जाता है तो वो RDBMS कहलाता है।

RDBMS में Rows को Tuples और Columns को Attributes कहा जाता है या फीर ये कहे की Rows का दूसरा नाम Tuples और Columns का दूसरा नाम Attributes है।

Object-oriented Database Management System

Object-oriented Database Management System में data को एक Object के रूप में संग्रहित (Store) किया जाता है। इस डेटाबेस में दो या दो से ज्यादा Objects के बिच अलग अलग Type के Relationship हो सकता है। इस Database को बनाने के लिए Object-oriented Programming Language की आवश्यकता परता है।

DBMS सॉफ्टवेयर की सूचि (DBMS Software list in hindi)

  1. MySQL
  2. Microsoft Access
  3. Oracle RDBMS
  4. PostgreSQL
  5. ADABAS
  6. Informix
  7. IBM DB2
  8. LibreOffice Base
  9. Mongongo
  10. Toad
  11. Seqel PRO
  12. Hadoop HDFS
  13. Counchbase
  14. MariaDB
  15. Microsoft SQL Server
  16. AmazonRDS
  17. Redis
  18. OrientDB
  19. FileMaker
  20. phpMyAdmin
  21. Cloudera
  22. Robomongo

DBMS का घटक (components of dbms in hindi)

Database Management System के मुख्य चार घटक होते है जो की Data, Hardware, Software और User है। तो चलिए DBMS की मुख्य चारो घटकों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

1. Data

DBMS का सबसे महत्वपूर्ण घटक Data होता है। DBMS Data को Collect, Store, Process और Access करने का काम करता है।

2. Hardware

Hardware DBMS का बहुत महत्वपूर्ण घटक होता है जो की हमारा कंप्यूटर सिस्टम होता है। कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग डेटाबेस स्टोर करने और डेटाबेस को एक्सेस करने के लिए किया जाता है।

3. Software

सॉफ्टवेयर भी DBMS की महत्वपूर्ण घटक में आता है और यह Programs का एक समूह होता है। सॉफ्टवेयर के द्वारा ही डेटाबेस को नियंत्रण (Control) और प्रबंधित (Manage) किया जाता है।

सॉफ्टवेयर यूजर और डेटाबेस को आपस में जोरने का काम करता है। यूजर सॉफ्टवेयर के द्वारा ही डेटाबेस में data को Insert, Update, Manage और Delete करने का काम करता है। 

4. User

DBMS (Database Managements System) का User तिन प्रकार के होते है, DBA (Database Administrator), Application और End-user आदि।

  1. DBA (Database Administrator) – DBA (Database Administrator) वो यूजर होता है जो डेटाबेस को Design करता है और उस डेटाबेस को Maintain ककरने का काम करता है।
  2. Application Programmer – Application Programmer वो यूजर होते हैं जो डेटाबेस में उपयोग किये जाने वाले Application Program को बनाता है या निर्माण करता है।
  3. End-user – End-user वो यूजर होता है जो कई अलग अलग प्रकार के Application और Program के द्वारा डेटाबेस में डेटा को Insert करता है और डेटाबेस को Access करके उसमे स्टोर data को edit या delete करता है।

DBMS का फयदा (Advantages of dbms in hindi)

DBMS (Database managements system) का उपयोग करने से बहुत सारे फायदे होता है तो चलिए DBMS की Advantages के बारे में निम्न में जान लेते हैं।

  1. DBMS द्वारा अलग अलग प्रकार के data को Store और Retrieve करने के लिए कई सारी method प्रदान किया जाता है।
  2. DBMS को DBA (Database Administrator) कण्ट्रोल करता है और साथ में किसी भी यूजर के साथ data को शेयर भी कर सकता है।
  3. DBMS के द्वारा डेटाबेस में data की Redundancy को कम किया जाता है यानि डेटाबेस में अनावश्यक को स्टोर नहीं होने देता है।
  4. DBMS डेटाबेस को शुर्क्षित रखता है जिससे बिना permission या बिना Authorization के कोई भी डेटाबेस को एक्सेस नहीं कर सकता है।
  5. DBMS में data को Backup और Restore करने की सुबिधा होता है जिससे कभी किसी कारण बस data delete होने पर Restore किया जा सके।

DBMS का हानी (Disadvantages of dbms in hindi)

क्योंकि हमलोग जानते हैं की दुनिया में किसी भी कार्य को करने से या किसी भी चीज का उपयोग करने से फायदा होने के साथ कुछ ना कुछ नुकसान भी होता है, इसलिए DBMS का भी बहुत सारे Advantages के साथ कुछ Disadvantages है। तो चलिए DBMS की Disadvantages के बारे पॉइंट्स में जान लेते हैं।

  1. DBMS (Database Managements System) के लिए काफी मंहगा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की आवयश्कता होता है।
  2. DBMS को उपयोग करना बहुत कठिन होता है इसलिए इसके बारे में पहले अच्छे से सीखना परता है।
  3. DBMS में सभी data एक ही डेटाबेस में स्टोर किया जाता है जिसके बजह से डेटाबेस failure की संभावना बढ़ जाता है और अचानक डेटाबेस fail होने से बहुत सारे महत्वपूर्ण data का नुकसान हो सकता है।
  4. DBMS के लिए DBA (Database Administrator), Application Programmer, Operators आदि की आवयश्कता परता है और इसे Training भी देना परता है।
  5. DBMS सॉफ्टवेयर की साइज़ काफी बरा होता है इसलिए इसे सही से work करने के लिए सिस्टम की मेमरी में काफी space की आवयश्कता होता है।
Conclusion / निष्कर्ष – (अपने क्या जाना)

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल “DBMS kya hai” अच्छा लगा होगा और इस लेख में दिए गए जानकारी आपको सही से समझ में आगया होगा।

वैसे तो इस आर्टिकल “DBMS kya hai” में मैं द्ब्मस की पूरी जानकारी सही सही और सरल भाषा में समझाया हूँ फिर भी आपको इस आर्टिकल में किसी प्रकार की गलती दिखे तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं, मैं उस गलती को जल्दी से शुधारने की कोशिश करूँगा।

अगर इस आर्टिकल “DBMS kya hai” को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आप मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते है या मेरे इस Blog rahiweb.com की Contact Us पेज में जाकर मुझसे संपर्क कर सकते है।

ये जानकारी भी पढ़े –

Gmail क्या है? जीमेल की पूरी जानकारी

Email क्या है? ईमेल की पूरी जानकारी

Email और Gmail में क्या अंतर है?

गूगल क्या है और गूगल का अविष्कार किसने किया?

कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में

मॉनिटर क्या है? मॉनिटर की पूरी जानकारी हिंदी में

कीबोर्ड क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

माउस क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

घर बैठे Online पैसे कैसे कमाये?

Facebook से पैसे कैसे कमाये?

Mobile से Blogging कैसे करे?

Blogging क्या है और कैसे करे?

YouTube से पैसे कैसे कमाये?

मोबाइल से पैसे कैसे कमाये?

गूगल से पैसे कैसे कमाये?

Leave a Comment