RAM aur ROM men kya antar hai | Difference between ram and rom in hindi

हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल “Difference between ram and rom in hindi” में मैं आपको RAM और ROM में क्या अंतर है, इसकी पूरी जानकारी हिंदी में देने वाला हूँ। इसलिए आपसे अनुरोध है की इस आर्टिकल को आप शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े तभी आपको RAM और ROM में अंतर को समझ पाएंगे।

इस इस आर्टिकल “Difference between ram and rom in hindi”में आप जानेंगे की RAM क्या है, ROM क्या है, RAM और ROM में अंतर और स्थाई और अस्थाई मेमोरी में क्या अंतर है?

अगर आप एक कंप्यूटर साइंस का स्टूडेंट हैं या आप कंप्यूटर की पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो ये आर्टिकल “Difference between ram and rom in hindi”आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा।

दोस्तों आज के डिजिटल युग में सभी कामो को आसानि से और कम समय में पूरा करने के लिए बहुत सारे new technology बन रहा है। इस सभी new technology को operate करने के लिए या इससे काम करने के लिए कंप्यूटर का ही उपयोग किया जाता है। 

यैसे में आज के समय में हर एक युवा व्यक्ति को कंप्यूटर की पूरी जानकारी लेने की आवयश्कता है। क्योंकि RAM और ROM दोनों कम्पुटर हार्डवेयर का महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए कंप्यूटर की पूरी जानकारी लेने के लिए RAM और ROM की भी पूरी जानकारी होना जरुरी है।

कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में

मॉनिटर क्या है? मॉनिटर की पूरी जानकारी हिंदी में

कीबोर्ड क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

माउस क्या है और कितने प्रकार के होते हैं?

RAM और ROM में क्या अंतर है (“Difference between ram and rom in hindi), ये जानने से पहले आपको ये समझना जरुरी है की RAM क्या है और ROM क्या है, तभी आपको RAM और ROM में अंतर समझ आयेगा। तो चलिए पहले हम जान लेते हैं की RAM क्या है और ROM क्या है?

RAM क्या है?

RAM का पूरा नाम Random access memory है और ये कंप्यूटर हार्डवेयर का बहुत महत्वपूर्ण भाग है। RAM एक अस्थाई memory होता है जिससे इसमें स्टोर data कंप्यूटर की पॉवर कट होने पर अपने आप delete हो जाता है।

कंप्यूटर सिस्टम में यूजर के द्वारा Input device के माध्यम से जो भी निर्देश दिया जाता है वो पहले RAM में save होता है और फीर CPU में भेजा जाता है जिससे cpu RAM से data लेकर processing करता है और data क इनफार्मेशन में बदल कर आउटपुट के रूप में दिखाता है।

ROM क्या है?

ROM का पूरा नाम Read Only Memory होता है और ROM एक स्थाई memory है जिससे इसमें स्टोर data कंप्यूटर सिस्टम की पॉवर कट होने पर भी delete नहीं होता है।

जब कंप्यूटर का निर्माण किया जाता है उसी समय ROM में एक program डाला जाता है जो कंप्यूटर सिस्टम को Booting और start करने में मदद करता है।

RAM और ROM में क्या अंतर है?

RAM और ROM दोनों कंप्यूटर हार्डवेयर का महत्वपूर्ण भाग है और ये दोनों ही कंप्यूटर की प्राइमरी मेमोरी है। ये दोनों memory कंप्यूटर की internal memory होता है जो Storage device का काम करता है। RAM कंप्यूटर के अंदर Temporary memory और ROM permanent memory के रूप में काम करता है।

RAM और ROM के बिष मुख्य अंतर यही है की RAM अस्थाई memory होता जिससे इसमें कभी भी data स्टोर करके स्थाई रूप नहीं रखा जा सकता है जबकि ROM स्थाई memory होता है और इसमें data स्टोर किया जाता है।

दोस्तों मुझे लगता है की अब आपको पता चल गया होगा की RAM और ROM में क्या क्या अंतर होता है। अब मैं आपको table की form में समझाता हूँ की RAM और ROM में क्या अंतर है जिससे आपको और अच्छे से भी समझ आगया होगा। तो चलिए जान लेते हैं की हैं की RAM और ROM में क्या अंतर है।

RAM और ROM में अंतर

RAMROM
RAM का फुल फॉर्म Random Access Memory होता है।ROM का फुल फॉर्म Read Only Memory होता है।
RAM दो प्रकार का होता है, पहला को SRAM और दूसरा DRAM कहा जाता है।ROM तिन प्रकार के होते हैं जिसे PROM, EPROM और EEPROM के नाम से जाना जाता है।
RAM कंप्यूटर में temporary memory का काम करता है।ROM कंप्यूटर में परमानेंट मेमोरी का काम कटा है।
RAM में स्टोर data कंप्यूटर की पॉवर कट होने पर delete हो जाता है।ROM में स्टोर data कंप्यूटर की पॉवर कट होने पर delete नहीं होता है।
ROM की तुलना में RAM काफी मंहगा होता है।RAM की तुलना में ROM काफी सस्ती होती है।
कंप्यूटर के अंदर अलग से RAM लगा कर RAM की साइज़ को बढाया जा सकता हैकंप्यूटर की निर्माण के समय ही ROM लगाया जाता है जिससे कंप्यूटर में अलग से ROM नहीं लगाया जा सकता है।
RAM Read and Write memory होता है।।ROM read only memory होता है।

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको इस आर्टिकल “Difference between ram and rom in hindi” में दिया गया RAM और ROM में अंतर की पूरी जानकारी समझ में अवश्य आया होगा। इसमें आप जाने होंगे की RAM क्या है, ROM क्या है, RAM और ROM में क्या अंतर है, स्थाई और अस्थाई मेमोरी मन क्या अंतर है आदि।

अगर आप इस आर्टिकल “Difference between ram and rom in hindi” को शुरू से लेकर यहाँ तक पढ़े होंगे तो आपको RAM और ROM में क्या अंतर है इसकी पूरी जानकारी अवश्य मिला होगा। अगर ये लेख आपको अच्छा लगा हो और इसमें दिया गया जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये जिससे उन्हें भी ये जानकारी मिल सके।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल “Difference between ram and rom in hindi” में सब कुछ सही सही और सरल भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फीर भी आपको लगे की इसमें कुछ गलत है या इस लेख में कुछ छुट गया है तो आप मुझे कमेंट करके अवश्य बताईये, मैं उसे जल्दी से update करने की कोशिश करूँगा।

इस आर्टिकल “Difference between ram and rom in hindi” को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आप मुझसे कंप्यूटर, इंटरनेट और online घर बैठे पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो आप कमेंट कर सकते है या मेरे इस ब्लॉग rahiweb.com के Contact Us पेज में जाकर मुझे संपर्क कर सकते हैं।

ये जानकारी भी पढ़े –

Gmail क्या है? जीमेल की पूरी जानकारी

Email क्या है? ईमेल की पूरी जानकारी

Email और Gmail में क्या अंतर है?

Web 3.0 क्या है? वेब 3.0 की पूरी जानकारी

इंटरनेट क्या है और इंटरनेट का अविष्कार किसने किया?

गूगल क्या है और गूगल का अविष्कार किसने किया?

सर्वर क्या होता है और कितने प्रकार का होता है?

सॉफ्टवेयर क्या है और कितने प्रकार का होता है?

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

घर बैठे Online पैसे कैसे कमाये?

Facebook से पैसे कैसे कमाये?

Mobile से Blogging कैसे करे?

Blogging क्या है और कैसे करे?

Google pay क्या है और कैसे उपयोग करे?

WhatsApp kya hai और कैसे चलाते हैं?

Facebook kya hai और facebook कैसे चलाते हैं?

Instagram क्या है और कैसे चलाते है?

YouTube से पैसे कैसे कमाये?

मोबाइल से पैसे कैसे कमाये?

गूगल से पैसे कैसे कमाये?

YouTube से पैसे कैसे कमाये?

Google से पैसे कैसे कमाये?

Mobile से online पैसे कैसे कमाये?

Leave a Comment