Domain Name क्या है और कैसे कार्य करता है | What is Domain Name in hindi

Domain Name क्या है (What is Domain Name in hindi), Domain Name के कार्य, प्रकार, परिभाषा और उपयोग क्या है, डोमेन कैसे सर्च करें, कैसे Registration करें, Domain Name Provider List, तथा Subdomain, DNS (Domain Naming System), IP address, WWW क्या होता है आदि।

दोस्तों क्या आपको Domain Name के बारे में पता है की Domain Name क्या है या Domain Name कैसे कार्य करता है, अगर नहीं पता है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योकि इस में मैं आपको Domain Name के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

इस आर्टिकल में मैं आपको Domain Name की पूरी जानकारी आसान शब्दों में दूंगा जिसमे आप जानेंगे की Domain Name क्या है (What is Domain Name in hindi), Domain Name के कार्य, प्रकार, परिभाषा, और उपयोग क्या है तथा Domain Name का मतलब क्या है, कैसे ख़रीदे, कहाँ से ख़रीदे और Top Domain Name provider list अदि।

आपसे अनुरोध है की इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े तभी आप समझ पाएंगे की Domain Name क्या है और Domain Name की पूरी जानकारी क्या है। अगर ये जानकारी आपको अच्छा लगे और आपको लगे की ये जानकारी उपयोगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजियेगा जिससे उन्हें भी Domain की पूरी जानकारी मिल सके।

दोस्तों अगर आप इंटरनेट यूजर हैं तो आप कभी ना कभी google में कुछ भी सर्च किये ही होंगे और आपके सामने जो रिजल्ट आया होगा वो सभी किसी ना किसी ब्लॉग या वेबसाइट से ही आया होगा जिसका कुछ नाम होगा है और ब्लॉग या वेबसाइट की इसी नाम को ही Domain Name कहा जाता है। तो चलिए अब हम Domain Name के बारे में थोरा विस्तार से जान लेते हैं की Domain Name क्या है या डोमेन नाम किसे कहा जाता है?

Domain Name क्या है? (What is Domain Name in hindi)

Domain Name किसी भी वेबसाइट का नाम होता है और डोमेन नाम से ही इंटरनेट पर किसी वेबसाइट को सर्च किया जाता है। डोमेन नाम का उपयोग करके यूजर इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट को पहचान कर सकता है तथा डोमेन नाम से वेबसाइट को इंटरनेट पर सर्च करके एक्सेस कर सकता है।

Domain Name क्या है?
Domain_Name_क्या_है?

Domain Name को Web name से भी जाना जाता है जिसका फुल फॉर्म Website name होता है। डोमेन नाम और इंटरनेट के मध्य में DNS कार्य करता है और किसी भी वेबसाइट को इंटरनेट पर खोजने में सर्च इंजन का मदद करता है।

किसी वेबसाइट को इंटरनेट एक IP (Internet Protocol) address से पहचानता है जब की किसी यूजर के लिए IP address को याद रखना कठिन होता है इसलिए वेबसाइट को आसानी से पहचान करने के लिए Domain Name दिया जाता है, जैसे की मेरे वेबसाइट का नाम www.rahiweb.com है।

Domain Name और IP address के बिच DNS एक connector की तरह कार्य करता है। जब भी कोई यूजर किसी वेबसाइट को Browser पर Domain नाम से सर्च करता है तो DNS उस डोमेन नाम को IP address में बदल देता है जिससे ब्राउज़र उस IP address वाले वेबसाइट को इंटरनेट पर खोज कर रिजल्ट के रूप यूजर के सामने दिखाता है।

उदहारण के लिए जब भी आप google पर www.rahiweb.com सर्च करेंगे तो DNS इसे IP address में बदल देगा और उस IP address से ब्राउज़र में मेरे Blog को खोज कर के आपके सामने रिजल्ट के रूप में दिखायेगा जिसके बाद आप मेरे ब्लॉग के सभी आर्टिकल पढ़ सकेंगे।

DNS क्या होता है?

DNS का फुल फॉर्म Domain Naming System होता है जो की किसी वेबसाइट को सर्च करते समय सर्च इंजन और इंटरनेट के बिच कार्य करता है और इंटरनेट में किसी डोमेन नाम से वेबसाइट को खोजने में यूजर का मदद करता है।

जब भी कोई यूजर सर्च इंजन में किसी वेबसाइट को डोमेन नाम से सर्च करता है तो DNS उस नाम को IP address में convert करके इंटरनेट को भेजता है और इंटरनेट में उस IP address से जो भी वेबसाइट होता है उसे इंटरनेट के द्वारा सर्च इंजन के पास रिजल्ट के रूप में भेजा जाता है।

IP Address क्या होता है?

IP address का फुल फॉर्म Internet Protocol Address होता है जो की एक Numeric फॉर्म में होता है। जितने भी कंप्यूटर या डिवाइस होता है उस सभी का एक IP address होता है और इसी IP address के द्वारा वो डिवाइस किसी भी अन्य डिवाइस या इंटरनेट से connect हो पता है।

Domain की परिभाषा क्या है?

किसी भी वेबसाइट की नाम को ही Domain Name कहा जाता है जिससे किसी भी वेबसाइट को यूजर के द्वारा डोमेन नाम से आसानी से पहचान किया जा सके और ब्राउज़र पर उस वेबसाइट को सर्च करके एक्सेस किया जा सके। 

Domain Name के प्रकार क्या है? (Types of Domain Name)

वैसे तो डोमेन कई प्रकार के होते हैं लेकिन डोमेन की कार्य और क्षमता के आधार पर डोमेन नाम को दो प्रकार में विभाजित किया गया है जिसे टॉप लेवल डोमेन (Top Level Domain) और लो लेवल डोमेन (Low Level Domain) की category में रखा गया है।

हो सकता है आज से पहले आप डोमेन नाम की प्रकार को एक्सटेंशन के आधार पर समझते होंगे लेकिन आज आप कार्य और क्षमता के आधार पर डोमेन की प्रकार को समझेंगे। तो चलिए अब हम जान लेते हैं की Domain Name कितने प्रकार के होते हैं या Domain Name के प्रकार क्या है आदि। 

टॉप लेवल डोमेन (Top Level Domain)

टॉप लेवल डोमेन (Top Level Domain) को शॉर्ट में LTD कहा जाता है और ये वो डोमेन नाम होता है जो किसी भी एक देश के लिए नहीं बना होता है। इस डोमेन को पूरी दुनिया में कहीं से भी एक्सेस करके उपयोग किया जा सकता है।

अगर आप एक टॉप लेवल डोमेन लेकर अपना वेबसाइट बनाते हैं तो आप अपने वेबसाइट को पूरी दुनियां में रैंक करवा सकते हैं और पूरी दुनियां की ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं क्योंकि ये डोमेन SEO फ्रेंडली होता है।

उदहारण ले लिए

  • .com (Commercial)
  • .net (Network)
  • .edu (Education)
  • .org (Orgenagetion)
  • .gov (Goverment)
  • .info (Information)

कंट्री कोड टॉप लेवल डोमेन (Country Code Top Level Domain)

कंट्री कोड टॉप लेवल डोमेन (Country Code Top Level Domain) किसी एक देश को टारगेट करके बनाया गया है जो की किसी भी देश के Two Letter ISO code के आधार पर बना होता है इसे CCTLD भी कहा जाता है।  

इस प्रकार के डोमेन नाम लेकर आप किसी एक देश को टारगेट करके अपना वेबसाइट बना सकते हैं और उस देश में आपका वेबसाइट आसानी से रैंक हो जायेगा।

उदहारण के लिए

  • .in (India)
  • .us (United States)
  • .uk (United Kingdom)
  • .br (Brazil)
  • cn (China)
  • ch (Switzerland)
  • .ru (Russia)

Sub Domain क्या होता है?

Sub Domain का हिंदी मतलब उप नाम होता है और ये किसी भी वेबसाइट की डोमेन नाम से बनाया जाता है। जैसे की मेरे ब्लॉग का डोमेन नाम Rahiweb.com है तो hindi.rahiweb.com या english.rahiweb.com के नाम से मैं अपने ब्लॉग का subdomain name बना सकता हूँ।

एक Domain Name से आप जितने चाहे Subdomain name बना सकते हैं और उस पर अलग अलग वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं। subdomain नाम बनाने का आपको किसी भी डोमेन कंपनी को पैसे नहीं देना परेगा क्योकि ये बिलकुल मुफ्त होता है, आप जिस कंपनी से डोमेन लेते हैं उसको सिर्क आपको एक ही डोमेन का पैसा देना परेगा।

Domain Name कहाँ से ख़रीदे?

वैसे तो अभी के समय में बहुत सारे डोमेन provider कंपनी है जो बहुत ही Cheap रेट डोमेन provide कराते है लेकिन मैं आपको यैसे टॉप पांच डोमेन provider कंपनी के बारे में बताऊंगा जहाँ से आप बहुत ही आसानी से डोमेन नाम खरीत सकते हैं और यहाँ आपका डोमेन बहुत हद तक secure भी रहेगा।

  1. Godaddy.com
  2. Bigrock.in
  3. DomainIndia.org
  4. Domain.google
  5. NameCheap.com

Domain Name कैसे बनाए?

अपना डोमेन नाम बनाते समय या डोमन नाम खरीदते समय आपको किन किन बातो को ध्यान में रख कर डोमेन नाम select करना चाहिए इसके बारे में आपको जानकारी होना बहुत आवश्यक है, तो चलिए जान लेते हैं की डोमेन नाम select करते समय किन किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

  • आपका डोमेन नाम Easy तो Read and Write होना चाहिए जिसे लोग आसानी से याद रख सके और आसानी से Types कर सके।  
  • जितना हो सके अपने डोमेन नाम को शॉर्ट रखें और आपके डोमेन नाम में 15 charactor से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • आपके डोमेन नाम में आपके business या blog से रिलेटेड keyword अवश्य होना चाहिए।
  • कोशिश करें की आपके डोमेन नाम में कोई Numerical लेटर या Symbol का चिंग ना रहे।

Domain Name सर्च कैसे करें?

डोमेन नाम सर्च करना बहुत ही आसान है और कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से डोमेन नाम सर्च कर सकता है। तो चलिए जान लेते हैं की डोमेन नाम कैसे सर्च किया जाता है।

  • डोमेन नाम सर्च करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई ब्राउज़र खोल लेना है।
  • उसके बाद आपको कोई भी डोमेन नाम provider कंपनी की वेबसाइट सर्च करके खोल लेना है।
  • इस पेज में आपको डोमेन नाम सर्च करने का सर्च बॉक्स दिखाई देगा, यहाँ आपको वो डोमेन नाम types करके next पर click कर देना।
  • अब आपके सामने आपके द्वारा सर्च किये गए डोमेन नाम अलग अलग एक्सटेंशन के साथ आ जायेगा।
  • अगर आपके द्वारा सर्च किये गए डोमेन नाम खाली रहेगा तो आपको डोमेन नाम के सामने available दिखेगा और पहले से कोई उस डोमेन नाम को ले लिया होगा तो unavailable लिखा हुआ दिखगा।
  • अगर आपका डोमेन नाम available नहीं है तो आप समे तरीके से दूसरी डोमेन नाम सर्च कर सकते हैं और अगर डोमेन नाम available हो तो आप यहाँ से डोमेन खरीद सकते हैं।

FAQ – Domain Name क्या है?

Q – DNS का full form क्या है?

DNS का फुल फॉर्म Domain Naming System (डोमेन नेमिंग सिस्टम) होता है?

Q – Domain नाम का मतलब क्या होता है?

Domain नाम का मतलब किसी भी वेबसाइट का नाम होता है और डोमेन नाम से ही किसी वेबसाइट को ब्राउज़र पर सर्च किया जाता है।

Conclusion / निष्कर्ष

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आज के इस आर्टिकल को पूरा पढने के बाद आपको Domain की पूरी जानकारी मिल गया होगा। इस आर्टिकल में आपने जाना की Domain Name क्या है और कैसे कार्य करता है, डोमन नाम के प्रकार, परिभाषा, उपयोग, कैसे ख़रीदे, कहाँ से ख़रीदे, Top Domain Name provider list आदि की पूरी जानकारी।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल Domain Name क्या है में डोमेन नाम की पूरी जानकारी सही सही और सरल शब्दों में समझाने की कोशिश किया हूँ फिर भी आपको लगे की इसमें कुछ छुट गया है या कुछ गलती है तो आप मुझे कमेंट में अवश्य बताये, मैं उसे तुरंत update करने की कोशिश करूँगा।

अगर ये जानकारी Domain Name क्या है आपको अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिये ताकि उन्हें भी डोमेन नाम की जानकारी मिल सके।

अगर इस जानकारी को पूरा पढने के बाद आपके मन में Domain Name क्या है से रिलेटेड कोई प्रश्न आया हो या आपको मुझसे कंप्यूटर से रिलेटेड कोई सवाल पूछना हो तो आप मुझे कमेंट में पूछ सकते हैं या मेरे इस Blog के Contact Us page में जाकर मुझसे संपर्क कर सकते हैं। इस जानकारी पूरा पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद।

ये जानकारी भी पढ़ें

Hello Friends. मेरा नाम Baiju Mukhiya और मैं इस Blog rahiweb Digital का Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग पर Digital marketing, Make Money, SEO Tips, Blogging, YouTube, Internet, Computer, new technology and Web hosting, app, mobile, software reviews आदि की जानकारी पोस्ट करता हूँ।

Leave a Comment