Gmail kya hai aur ID kaise banaye | What is gmail in hindi

Gmail kya hai aur ID kaise banaye | What is gmail in hindi | जीमेल की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस आर्टिकल Gmail kya hai में आपको Gmail की पूरी जानकारी हिंदी में मिलेगा जिसे पढ़ने के बाद आपके मन में Gmail के बारे में जो भी सबाल होगा उसका सही सही जबाव मिल जायेगा। इसलिए आपसे अनुरोध है की प्लीज इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आपको Gmail की पूरी जानकारी मिल सके।

इस आर्टिकल में आप जानेंगे की Gmail kya hai, Gmail ID kya hai, Gmail ID कैसे बनाये, Gmail के उपयोग कैसे करे, Gmail का क्या उपयोग, Gmail के फायदे और नुकसान आदि। इसके अलावा आप ये भी जानेंगे की Gmail सुरक्षा क्यों जरुरी है और कैसे बढाये?

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगेगा और इस आर्टिकल को पढने के बाद gmail की पूरी जानकारी समझ आ जायेगा तो चलिए अब जान लेते हैं की Gmail kya hai या Gmail kise kaha jata hai?

Email क्या है और ईमेल address कैसे बनाये – पूरी जानकारी

Email और Gmail में क्या अंतर है? – Email and Gmail Difference in hindi

Google क्या है और गूगल अविष्कार किसने किया?

Internet क्या है और इंटरनेट का अविष्कार किसने किया?

Gmail kya hai | जीमेल क्या है | What is gmail in hindi

Gmail google द्वारा दिए जाने वाले एक मुफ्त email service है जिसके माध्यम से मुफ्त में email भेजा जा सकता है या प्राप्त किया जाता है। Gmail का पूरा नाम Google mail है, जिसका शुरुआत google ने 1 अप्रैल 2004 को किया था। gmail में text massage के साथ साथ किसी भी document, file, Image और video को Attach करके भेजा जा सकता है।

Gmail kya hai
Gmail kya hai

जब google द्वारा gmail की शुरुआत हुआ तब बहुत सारे email company एक दुसरे से कॉम्पटीशन कर रही थी। Gmail की capacity शुरुआत में 1 GB थी जिसे बाद में बढ़ा कर 15 GB कर दिया गया जिससे अभी आप एक gmail में 15 GB तक data store करके रख सकते हैं। आप google drive का उपयोग करके gmail की storage capacity को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

gmail का उपयोग को personal काम के साथ साथ business के लिए भी किया जाता है। gmail दिन पर दिन इतना popular हो रहा है इसका मैंन कारण है gmail का 72 भाषा को सपोर्ट करना। आप gmail में 72 भाषाओँ में से किसी भी भाषा में mail टाइपिंग कर सकते हैं।

अगर आप gmail का mobile में उपयोग करना चाहते हैं तो आपको Google play store में जाकर gmail app download करके अपने mobile में install कर लेना है, इसके बाद आप इस app को खोलकर gmail ID और password डाल कर gmail login करके चला सकते हैं।

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप में gmail चलाना चाहते हैं तो आपको किसी भी Web Browser में जाकर mail.google.com नाम से search करना है, इसके बाद वहां से आप gmail id और password डालकर gmail में login कर सकते हैं और gmail चला सकते हैं।

Gmail का full form क्या है?

Gmail का पूरा नाम (Full Form) Google Mail है और Google ने ही gmail को मुफ्त email service के रूप में लॉन्च किया है।

Gmail कब शुरू हुआ था?

Gmail का शुरुआत google ने 1 अप्रैल 2004 किया था और 2014 में google mobile के लिए Gmail app भी लॉन्च कर दिया गया, जिसके बाद gmail उपयोगकर्ता की संख्या लगातार बढ़ने लगा। Google में अक्टूबर 2019 बताया की gmail पर लगभग 1.5 Billion active users हैं।

Gmail का उपयोग कैसे करे?

Google ने Gmail को बिलकुल आसान और user friendly बनाया है जिससे किसी new user के लिए Gmail का उपयोग करना बहुत आसान है। अगर आपको कोई एक Gmail का उपयोग करना सिखा देता है तो आप एक बार देखने के बाद ही खुद से Gmail का उपयोग कर सकते हैं।

Gmail का उपयोग करने के लिए आपके पास एक Gmail ID होना अनिवार्य है, अगर आपके पास Gmail ID नही है तो आपको पहले Gmail ID बनाना पड़ेगा तभी आप Gmail का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन Gmail ID बनाने से पहले आपको ये समझना जरूरी है की Gmail ID क्या होता है या Gmail ID किसे कहा जाता है?

अब आपको पता चल गया होगा की Gmail kya hai और Gmail का पूरा नाम क्या है या Gmail का उपयोग कैसे करे, जिसमे मैं आपको बताया की Gmail का उपयोग करने के लिए पहले आपको Gmail Id बनाना परेगा तो चलिए अब जान लेते हैं की Gmail ID किसे कहा जाता है और Gmail ID कैसे बनाये?

Gmail ID kya hai – Gmail ID किसे कहा जाता है?

दोस्तों आपके जानकारी के लिए बता दूं की सभी gmail user को gmail का use करने के लिए mail.google.com पर एक ID बनाना परता है जिसे Gmail ID कहा जाता है और इस Gmail ID को ही Gmail address भी कहा जाता है। इसी address से किसी gmail user का पहचान किया जाता है। जिस प्रकार आप किसी को चिठ्ठी भेजते हैं तो उसमे चिठ्ठी पाने वाले का नाम पता होता है और चिठ्ठी भेजने वाले का भी नाम पता होता है, ठीक उसी प्रकार gmail के द्वारा mail भेजने वाले और mail पाने वाले दोनों का पहचान gmail ID से किया जाता है।

जिस प्रकार सभी का नाम और address भिन्न भिन्न होता है उसी प्रका सभी gmail user का Gmail address भी भिन्न भिन्न होता है जैसे की example@gmail.com और name@gmail.com, ये दोनों अलग अलग gmail address है। gmail address में सबसे पहले आपका नाम होता है जैसे की yourname फीर @ का चीन और लास्ट में domain name यानि Gmail.com होता है, अब इस सब को मिला कर yourname@gmail.com हो जाता है।

Google Ads क्या है? – पूरी जानकारी हिंदी में

Google AdSense क्या है? – पूरी जानकारी हिंदी में

Gmail ID कैसे बनाये?

Gmail ID बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजे की आवश्यकता होगा।

  • Gmail ID बनाने के लिए आपके पास Smartphone या Computer होना चाहिए।
  • Gmail ID बनाने के लिए आपके पास internet होना चाहिए।
  • Gmail ID बनाने के लिए आपके पास एक Mobile नंबर होना चाहिए।
  • आपको अपना जन्मतिथि पता होना चाहिए।
  • आपको अपना पुरा Name और जेंडर के बारे में तो पता ही होगा। फिर भी पूरी जानकारी के लिए मैं बता दूँ की आपको ये भी पता होना चाहिए।

अगर ऊपर बताये गए सब कुछ आपके पास available है तो अब आप Gmail ID बना सकते हैं। Gmail ID कैसे बनाया जाता है ये मैं आपको Step by Step निम्नलिखित में समझा रहा हूँ।

Step 1. आपको सबसे से पहले अपने कंप्यूटर या मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र खोल लेना है और search bar में mail.google.com search करना है।

Step 2. फिर आपके सामने नीचे दिये screenshot की तरह एक पेज खुलेगा और यहाँ आपको New account पर click का देना है।

Email kya hai - Email ID kaise banaye
Email kya hai – Email ID kaise banaye

Step 3. फिर आपके सामने एक पेज खुलेगा यहां आपको दो Option दिखेगा एक My Self और दूसरा Business account के नाम से। अगर आप Business की उपयोग के लिए Gmail ID बनाना चाहते हैं तो Business account पर click कीजिये और अगर personal उपयोग के लिए Gmail ID बना रहे हैं तो Myself पर click कीजिये।

Step 4. फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहां आपको First name और Last name डालना है

Step 5. इसके बाद आपको यहाँ अपना Username टाइप कर देना है याद रहे की आप जो Username टाइप करेंगे वो Username पहले से google में बना होगा तो आपको नीचे दूसरे Username का विकल्प दिखेगें आपको यहां से दूसरा Username select कर लेना है या अपने हिसाब से दूसरा Username टाइप कर लेना है।

Step 6. अब आपको एक password डालना है जो आपको याद रहना चाहिए। Password बनाते समय ये याद रहे की उस password में शुरू में कुछ alphabet words (abc) उसके बाद कुछ चिन्ह (@#₹&$) और उसके बाद कुछ अंक (123… 9) होना चाहिए। Password डाल कर आपको next पर click कर देना है।

Step 7. इसके बाद आपके एक नया पेज खुलेगा जो की आप नीचे screenshot में देख सकते हैं। आपको इस पेज में बॉक्स में अपना एक mobile नंबर डाल का उसे verify करने के लिए next पर click कर देना है।

Email kya hai - Email ID kaise banaye
Email kya hai – Email ID kaise banaye

Step 8. फिर आपके द्वारा दिये गये mobile नंबर पर एक OTP आयेगा जिसे यहां डाल कर आपको verify पर click करके अपना mobile नंबर verify कर लेना है।

Step 9. फिर आपके सामने नीचे दिये screenshot की तरह एक नया खुलेगा यहां आपको अपना recovery mobile नंबर या recovery email ID डालना है, ये दोनों optional है आप चाहे तो नही भी डाल सकते है। अब आपको यहां अपना जंमतिथि और जेंडर डाल का next पर click कर देना है।

Step 10. फिर एक पेज खुलेगा यहां आपको Yes I’M in पर click करना है

Step 11. फिर दूसरा पेज खुलेगा जहां आपसे privacy and terms के लिए बोलेगा आपको I agree पर click का देना है।

Step 12. अब आपका Gmail account खुल गया है यानी आपका Gmail ID बन गया है अब आप Continue करके अपने Gmail account में login हो सकते हैं और यहां से अपना Gmail account की password, Profile photo और name चेंज कर सकते है।

आपको इस प्रकार अपना Gmail ID बना लेना है। याद रहे की आप किसी से अपना Gmail का password share ना करे। अगर आपको किसी से अपने Gmail पर कुछ मंगवाना है और वो आपसे Gmail ID मांगता है तो आपको सिर्फ Gmail ID ही देना है, password नही देना होगा।

अगर गलती से कोई आपका password जान लेता है तो आप तुरंत अपने Gmail account में login करके अपना Gmail का password बदल लीजिये नही तो सामने वाला आपके Gmail में login करके आपका personal डाटा या massage को पढ़ सकता है और उसका गलत उपयोग भी कर सकता है।

मुझे लगता है की इस आर्टिकल में यहाँ तक पढने के बाद अब आपको समझ आ गया होगा की Gmail kya hai, Gmail ID किसे कहा जाता है और Gmail ID कैसे बनाया जाता है। आप Gmail ID तो बना लेंगे लेकिन आपको इसके function के बारे में पता ही नही होगा तो फिर Gmail ID बनाने का क्या फायदा हुआ। इसलिए अब मैं आपको Gmail की सभी function के बारे में बारी बारी से बताऊंगा।

Gmail का सभी function – All Function of Gmail in hindi

आप जब भी mobile में Gmail app के अंदर अपना Gmail login करेंगे तो आपके सामने जो पेज खुलेगा उस में Inbox ही select दिखेगा और नीचे Compose लिख दिखेगा जिसपर click करके आप new mail टाइप करके भेज सकते हैं। आप नीचे दिया गया screenshot में देख सकते हैं की इस पेज में उपर Left side में menu bar दिख रहा है आप इस menu bar पर click करेंगे तो आपको Gmail का और सभी function दिखाई देगा।

लेकिन जब भी आप किसी ब्राउसर् में अपने Gmail को login करेंगे तो आपको पहले पेज की Left side में ही Gmail की सभी function एक column में दिखाई देगा। इस पेज में भी आपको Inbox पहले से हो select दिखेगा। तो चलिए अब मैं आपको Gmail की सभी function की जानकारी विस्तार से और सरल भाषा में निम्नलिखित में बता रहा हूँ।

1. Inbox – जब भी आप Gmail में login करेंगे तो सबसे पहले आपको inbox select मिलेगा। Inbox में वो सारे email होंगे जो लोगों के द्वारा अभी तक आपको भेजा गया होगा। यानी जब भी आपको कोई email भेजता है तो वो इस inbox में आकर store हो जाता है।

आपको प्राप्त हुआ email हमेसा आपके Gmail के inbox में store रहता है, आप जब खुद से inbox में स्टोर email को delete करेंगे तभी delete होगा नही तो सभी प्राप्त email हमेसा स्टोर रहेगा।

2. Compose – जैसे ही आप gmail में login करेंगे तो आपको Compose का option दिखेगा या फीर पेंसिल का icon दिखेगा आपको उस पर click करके किसी को mail भेज सकते हैं।अगर आप किसी को email भेजने चाहते हैं तो आपके पास उसका email ID होना चाहिए तभी आप किसी को email भेज सकते हैं।  

3. Social – अगर आपने अपने social media account में gmail ID add कर रखे हैं, जैसे की Facebook, twitter, Instagram आदि में तो यहाँ से आने वाले सभी mail आपको social में दिखाई देगा।

4. Promotion – promotion में आपको एक साथ सभी promotion वाले आये हुए mail दिखाई देगा जो की किसी company का ads होता है या कोई company आपको mail भेज कर अपने product या service का विज्ञापन करता है।

5. Starred – अगर कोई यैसा mail हो जो आपके लिए Impotent हो आपके खास हो तो आप उस mail के सामने Star पर click कर उसे अलग से save कर सकते है। इसके दो फायदा होगा पहला आपको सभी Impotent mail starredए एक साथ save मिल जायेगा और दूसरा आप जब भी उस mail को गलती से भी delete करना चाहेंगे तो ये mail delete नही होगा। Starred mail को delete करने के लिए पहले आपको उस mail को starred से हटाना पड़ेगा।

6. Sent mail – आप जब भी Gmail से किसी को email भेजते हैं और email आपके पास से चला जाता है तो वो email आपके sent mail में record के रूप में store हो जाता है। आप जब भी देखना चाहे की आपने अभी तक किस किस को email भेजे है तो आप देख सकते हैं। इसके अलावा sent mail में आप अपने द्वारा भेजे गए किसी भी email की date और time देख सकते हैं।

7. Draft – जब भी आप compose में email टाइप करते हैं या कोई File attach करते हैं और किसी कारण से आप उसे send नही करते हैं तो वो email आपके Gmail की draft में store हो जाता है जिसे आप future में कभी भी send कर सकते हैं।

आप Gmail draft में किसी email को Schedule भी कर सकते है इक फिर Gmail की Draft में आप अपने personal data, Documents, File, images और videos को भी store करके रख सकते जिससे वो हमेसा safe रहेगा।

8. All Mail – आपके Gmail account में जितने भी भेजे गए पर प्राप्त किये गए mails होंगे वो सारा आपको all mail में दिखाई देगा, जैसे की Inbox, Sent mail, schedule mail, Draft mail, Social mail, Promotion mail, Primary mail, Starred mail आदि। आप चाहे तो यहीं से किसी भी mail को delete कर सकते हों।

9. Search – आपके Gmail में बहुत सारा email है जिसमे से आप किसी एक particular email को खोजना है तो आप search in email में जाकर उस email के keyword टाइप करके खोज सकते हैं।

10. Trash – आप अपने Gmail account से जितने email delete करेंगे वो सारा email trash में आकर स्टोर हो जाता है अगर गलती से आप ने कोई यैसे email delete कर दिये जिसे आपको delete नही करना था तो आप trash में आकर उस email को recovery कर सकते हैं।

याद रहे की अगर आप यहां से जिस email को delete कर देंगे उस email को आप फिर से दुबारा recovery नही कर सकते हैं क्योंकि वो email permanent delete हो जायेगा। इसलिए trash से किसी भी email को delete करने से पहले उसे एक बार सही से देख लें क्या पता कहीं वो email आपके काम का हो।

11. Setting – यदि आप अपने Gmail account के setting में कुछ बदलना चाहते हैं तो आप setting में जाकर बदल सकते हैं, जैसे की Profile Photo, Profile Name, Recovery mobile number, Recovery email id आदि। इसके अलाबा भी आप setting में जाकर अपने gmail में बहुत कुछ change कर सकते हैं।

Google Search Console की पूरी जानकारी हिंदी में जाने

Gmail की क्या विशेषता है? – All Features of Gmail in hindi

Gmail के द्वारा दिये जाने वाले सभी features ही Gmail को इतना popular बनाया है नही तो Gmail इतना popular नही होता, जब Gmail की शुरुआत हुआ था तब बहुत सारे email service देने वाले कंपनी पहले से था लेकिन फिर भी Gmail कुछ ही दिनों में सभी को पीछे छोर दिया और अभी का सबसे लोकप्रिय email सेवा देने वाले कंपनी बन गया। तो चलिए जान लेते हैं की Gmail उपयोगकर्ता को क्या क्या features मिलता है।

1. Free Service

Gmail की सबसे बरी विशेषता है free Gmail service का होना। वैसे तो जितने भी email service है वो मुफ्त ही है लेकिन Gmail को लोग ज्यादा इसलिए पसंद करते है क्योंकि Gmail में free email service के साथ Google की और भी service सामिल है।

2. Storage Capacity 

अगर आप Gmail account बनाते हैं तो आपको एक Gmail account में 15 GB storage मिलता है जिसमे आप अपने Data को store करके रख सकते हैं। आप Gmail storage में किसी भी प्रकार के data, File, Documents, Images, Videos आदि को store कर सकते हैं।

Gmail में स्टोर किये हुए data को आप जरूरत परने पर कहीं से भी और किसी भी Web-browser में Gmail login करके access कर सकते हैं। अगर आपके account में 15 GB storage used हो जाता है तो आप Google drive में जाकर अपने Gmail account की storage capacity को बढ़ा भी सकते हैं जिसके लिए आपको पैसे देना पड़ेगा।

याद रहे एक Gmail Account में सिर्फ 15 GB storage ही मिलता है अगर आपको इससे ज्यादा storage चाहिए तो आपको अपने जरूरत के हिसाब से google से storage खरीदना पड़ेगा।

3. Two-Step Verification

Gmail की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए google ने October 2014 में Two-step verification के नाम से एक security features लाया और से Gmail के साथ optional के रूप में add का दिया।

अगर आप अपने Gmail account में Two-step verification enable कर लेते हैं तो आप जब भी किसी नये device पर अपने Gmail को login करेंगे तो आपको Username और Password इंटर करने के बाद अपनी पहचान Verify करना पजेगा तभी आप अपने Gmail में login कर पाएंगे।

आपका पहचान verify करने के लिए आपके Mobile नंबर या आपके email दोनों में से किसी एक पर text के रूप में Two-step verification code आयेगा जिसे डालने के बाद ही आप नये device में अपने Gmail को login का पाएंगे।

याद रहे की आप जब भी Two-step Verification enable करेंगे तो आपको Mobile नंबर और कोई दूसरा email ID डालना पड़ेगा जिससे आप जब भी किसी नये device में Gmail login करेंगे तो इसी mobile नंबर या email पर two-step verification code आयेगा।

4. Search

आप जब भी Gmail में login करेंगे तो आपको ऊपर Search बार दिखेगा, आप इस search बाद में जिस भी keyword को type करेंगे और उस keyword से जुरे सभी mail आपको दिख जायेगा। इसका उपयोग तब किया जाता जब आपके email में बहुत सारा mail हो और उसमे से किसी एक mail को आपको खोजना है। क्योंकि बहुत सारे mail में से किसी एक mail को खोजने में काफी समय लग सकता है यैसे में आप search बार का उपयोग कर उस mail को search कर सकते हैं।

5. Integration with Google hangouts

आप जब भी किसी web-browser में gmail को open करते हैं तो आपको screen पर left side में Hangouts contact दिखाई देता है, इसे पहले google टॉक कहा जाता था। इसमें आपको दिखाया जाता है की आपके gmail पर जितने भी gmail id से mail आया है या गया है उस में से कौन सब online है और आप यहाँ से उस सब से instant SMS, Voice call या Video call भी कर सकते हैं।          

Gmail का क्या उपयोग है?

1. FREE email भेजने के लिए

Gmail का उपयोग सबसे ज्यादा email भेजने के लिए किया जाता है। Gmail के द्वारा आप पूरी दुनिया में कहीं भी और किसी भी email Id पर मुफ्त में mail भेज सकते हैं। Gmail के द्वारा किसी को email में Text के साथ साथ Files, Documents, Images, Videos आदि भी attach करके भेज सकते हैं। Gmail का इतना पॉपुलर होने के मैन कारण यही है की आप मुफ्त में कहीं भी और किसी को भी mail भेज सकते हैं।

2. Play store का उपयोग करने के लिए

अगर आप अपने Android mobile में play store से किसी भी प्रकार के apps download करना चाहेंगे तो इसके लिए पहले आपको अपने Android फ़ोन के play store में अपने Gmail ID से login होना पड़ेगा तभी आप play store का उपयोग कर सकेंगे।

3. YouTube का उपयोग करने के लिए

YouTube में Gmail ID login करके आप निम्नलिखित दो तरीके से उपयोग कर सकते हैं।

  1. अगर आपको YouTube पर कोई channel अच्छी लगी और आप उस channel को subscribe कर सकते हैं जिससे की आपको उस YouTube channel में upload होने वाले सभी videos का notification मिलता रहेगा।
  2. आप YouTube पर अपना channel बना कर video upload कर सकते हैं और अपने YouTube channel से पैसे भी कमा सकते हैं।

4. Blogger का उपयोग करने के लिए

Gmail ID का उपयोग करके आप Google Blogger में मुफ्त में Blog बना सकते हैं और उस Blog पर आर्टिकल publish कर सकते हैं। Blogger पर बनाये Blog को आप google AdSense से monetize करके पैसे भी कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको google AdSense की Term & Condition को समझा पड़ेगा।

5. Data store करने के लिए

इस आर्टिकल में मैंने आपको पहले ही बता दिया हूँ की एक Gmail account में आपको 15 GB Storage मिलता जिसमे आप अपने किसी भी प्रकार के Data को Online store करके रख सकते हैं। जरूरत परने पर आप कहीं से भी और किसी भी device में अपने Gmail को login करके इसमें store data का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आपको 15 GB से ज्यादा Storage चाहिए तो आप google से अपने जरूरत के हिसाब से Storage खरीद भी सकते हैं या फिर एक और Gmail account बना का उसमे मिले 15 GB Storage का उपयोग कर सकते हैं।

6. Online apply करने के लिए

आप किसी भी प्रकार के online apply करते हैं तो आपसे Email ID मांगा जाता है और इसके माध्यम आपको उस चीज का सभी updates मिलता रहता है।

सभी प्रकार के school, Collage या University में आज कल Online registration और Online admission की व्यवस्था हो गया है जिसमे आप Gmail ID देते हैं तो आपको Gmail पर email के द्वारा registration या Admission का update मिलता रहता है।

7. Contact करने के लिए

अगर आप किसी को अपना contact नंबर नही देना चाहते हैं तो आप उसे अपना Gmail ID दे सकते हैं जिसके माध्यम से वो आपसे contact कर सकेगा। अगर आपके पास किसी का Gmail ID है तो आप Gmail के द्वारा उससे contact कर सकते है।

8. Google product का उपयोग करने के लिए

वर्तमान में Google की जितने भी product है उन सभी में से किसी को भी उपयोग करने के लिए आपको Gmail की अव्यशक्ता पड़ेगा क्योंकि की Google की किसी भी product का उपयोग करने के लिए उसमे आपको Gmail से Sign in करना पड़ेगा। ये भी जान लीजिये की future में आने वाले सभी google product के उपयोग के लिए भी Gmail की अव्यशक्ता होगी।

जिस भी चीज के लिए Gmail का ज्यादातर उपयोग किया जाता है उसका जानकारी आपको उपर मिल गया है लेकिन इसके अलावा भी Gmail का बहुत से कार्य के लिए उपयोग किया जाता है।

Gmail से email कैसे भेजें?

Gmail से किसी को mail कैसे भेजा जाता है अगर आपको ये नही पता है तो अब आप Gmail से mail भेजना सिख जायेंगे। तो चलिए निम्नलिखित में समझते हैं की Gmail से किसी को mail कैसे भेजा जाता है?

  • Gmail से mail भेजने के लिए सबसे पहले आपको gmail account में login हो जाना है।
  • फिर आपको compose पर click करना है, आप जैसे ही compose पर click करेंगे तो आपके सामने एक पेज खुलेगा।
  • इस पेज में आपको सबसे से पहले from में अपना Gmail ID selected दिखेगा।
  • अब आप To में वो email ID डालिए जिस पर आप mail भेजना चाहते है।
  • फिर आपको subject में mail की subject के बारे में लिखना है की किस चीज का mail है।
  • अब आपको compose mail में वो mail या massage टाइप करना है जो आप भेजना चाहते हैं।
  • आपको इसी पेज के उपर U किलिप् का Icon दिखेगा, अगर आपको mail में कोई File, Document, Image या Video भेजना है तो U किलिप् पर click करके उसे mail में attach का सकते हैं
  • उपर आपको Send का Icon दिखेगा, पूरी mail रेडी करने के बाद अब आप उस Send Icon पर click कर देना है।
  • अब आपका mail आपके द्वारा डाले गए email ID पर चला जायेगा। आप अपने द्वारा भेजे गये सभी mails को Sent mail में जाकर चेक कर सकते हैं।
  • आप mail लिख कर draft भी कर सकते हैं और Schedule भी कर सकते हैं। अगर आप mail को किसी email ID पर schedule करके छोर देते हैं तो आपके द्वारा schedule Time पर mail खुद ही send हो जायेगा।

Gmail की सुरक्षा कैसे बढ़ाएं?

अभी के समय में सब कुछ digital होने की बजह से बहुत ज्यादा साइबर क्राइम बढ़ गया है, इसलिए अपने gmail id को सुरक्षित रखना अभी के समय में बहुत जरुरी हो गया। अभी के समय में हमलोग अपने gmail id को बहुत सारे चिग के लिए उपयोग करते है, जैसे की Bank खाता में, आधार कार्ड में, पैन कार्ड में, school रजिस्ट्रेशन में आदि इसके अलाबा भी हमलोग अपने gmail id को बहुत सारे जगहों पर लिंक कर देते हैं।

यैसे में अगर कोई हमारे gmail को hack कर लेता है तो वो हमें बहुत ज्यादा नुक्सान पहुंचा सकता है, इसलिए कोशिश रखिये की आपका gmail id हमेशा secure रहे। तो चलिए जान लेते हैं की अपने gmail id को हम किस प्रकार secure कर सकते हैं?

1. Strong password बनाना

आप जब भी अपने Gmail का password बनाये तो थोरा कठिन बनायें आसान password ना बनायें। अगर आप आसान password बनाते हैं तो hackers आसानी से अंदाजा लगाकर आपके Gmail को खोल सकता है और आपका कीमती data चोरी कर सकता है या आपको और भी कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है।

2. Two-step verification करना

अपने gmail id में Two-step verification अवश्य लगाये जिससे आपका gmail account पूरी तरह secure हो जाता है। Two-step verification लगाने से ये फायदा होता है की अगर आपके gmail id का कोई दूसरा व्यक्ति username नाम और password जान भी जाता है तो वो आपके gmail को खोल नहीं सकता है।

जब भी वो आपके gmail को किसी device में username और password डाल कर login करना चाहेगा तो आपके पास एक notification आएगा और आप जब Yes करेंगे या आपके पास कोई number आता है और आप उस number को देंगे तभी आपका gmail login हो पायेगा।

3. Fishing email की पहचान करना

आज कल फिशिंग email बहुत आता है लोगो के gmail पर खास कर जब आप अपने gmail को किसी bank account से लिंक करवा लेते हैं तब। आपके gmail पर कोई email आएगा जिसमे आपको बोल सकता है की Congratulation आप 10 लाख रूपये जित लिए हैं, paise अपने account में credit करने के लिए इस लिंक पर click करें या इस number पर contact करें और वो आपको निचे link या number भी दे देता है। इस तरह के email को fishing email कहा जाता है।

इसलिए जब भी आपके gmail पर यैसे email आता है तो यैसे mail को पढ़ कर उस mail को आपको अपने gmail से तुरंत delete कर देना है। अगर आप लालच में आकर यैसे email पर click करते हैं या दिए हुए number पर contact करते हैं तो आपको बहुत बार नुकसान हो सकता है या आपमें mobile और bank account भी hack हो सकता है इसलिए आपसे अनुरोध है की अगर आप gmail id का उपयोग करते हैं तो प्लीज यैसे fishing mail को पहचान कर सीखे।

अब आप इस आर्टिकल Gmail kya hai में Gmail की सुरक्षा कैसे बढ़ाये को जानने के बाद Gmail उपयोग करने के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे

Gmail उपयोग करने के फायदे

Gmail उपयोग करने के बहुत सारे फायदे हैं जिसके बारे आप निम्नलिखित में जानेंगे।

  • Gmail का उपयोग करके आप किसी को भी मुफ्त में email भेज सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं।
  • Gmail के द्वारा आप किसी भी प्रकार के File, Document, Image, video आदि को email में attach करके किसी को भेज सकते हैं।
  • Gmail को आप कहीं से भी और किसी भी कंप्यूटर से access कर सकते हैं।
  • Gmail में आपको 15 GB Storage फ्री मिलता है जिसमे आप अपने data को store करके safe रख सकते हैं।
  • Gmail account बनाने से आपका google account भी बन जाता है जिससे आप google की सभी product को एक हो Gmail से sign in करके उपयोग कर सकते हैं।
  • Gmail के द्वारा आप play store का उपयोग कर सकते हैं
  • Gmail के द्वारा आप YouTube channel create कर सकते हैं।
  • Gmail के द्वारा आप YouTube पर किसी channel को subscribe कर सकते हैं।
  • Gmail से आप Google Blogger पर फ्री Blog बना सकते हैं।
  • Gmail के द्वारा आप Google ads और Google AdSense account बना सकते हैं।
  • Gmail ID से आप किसी को contact कर सकते हैं।
  • आप किसी प्रकार के online apply करते समय Gmail ID देते हैं तो आपको उससे जूरी सभी updates मिलता रहेगा।

Gmail उपयोग करने के नुकसान

आपको पता होगा की दुनिया में यैसा कुछ भी नहीं है जिससे सिर्फ फायदा ही होता है, हर वो चीज जिसमे फायदा होता है उसमे फयदा के साथ कुछ ना कुछ नुकसान भी जरुर होता है। इसी प्रकार Gmail ID का बनाने या उपयोग करने से भी फायदा के साथ कुछ नुकसान भी होता है, तो चलिए निम्नलिखित में जान लेते हैं की Gmail ID उपयोग करने से kya नुकसान हो सकता है?

  • Gmail का उपयोग करने के लिए आपको internet की जरुरत परता है और आप बिना internet के gmail नहीं भेज सकते हैं।
  • Gmail उपयोगकर्ता की लालच या लापर्वाही की बजह से gmail hack हो जाता है और उसे भरी नुकसान का सामना करना पर सकता है।
  • आपके gmail id पर बहुत सारे यैसे email आते रहते हैं जिसका आपको कोई जरुरत नहीं रहता है और आप यैसे email को delete कर कर के परेसान हो जाते रहते हैं।

FAQ – Gmail के बारे में पूछे जाने वाले अधिकतर प्रश्न

Gmail का पूरा नाम क्या है?

Gmail का पूरा नाम Google mail है।

Gmail कब शुरू हुआ?

Gmail का शुरुआत 1 अप्रैल 2004 को हुआ था।

Conclusion / निष्कर्ष-

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल पढ़ कर अच्छा लगा होगा और इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको Gmail की पूरी जानकारी हिंदी में मिल गया होगा। आपने इस आर्टिकल में जाना की Gmail kya hai, Gmail का full form क्या है, Gmail का कैसे उपयोग करे, Gmail ID क्या है, Gmail ID कैसे बनाये, Gmail का कोण कोण सा function है, Gmail की क्या विशेषता है आदि साथ में ये भी जाना की Gmail का उपयोग करने के क्या फायदे और क्या नुकसान है?

वैसे तो मैं इस आर्टिकल Gmail kya hai में अपने तरफ से सब कुछ सही सही और सरल भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फीर आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे comment करके अवस्य बतायें मैं उसे जल्द से जल्द update करने की कोशिश करूँगा।

अगर इस आर्टिकल Gmail kya hai को पढने के बाद आपके मन में कोई सबाल आया हो या आप मुझसे डिजिटल मार्केटिंग से retailed कुछ पूछना चाहते हैं तो आप मुझे comment करके बताईये नहीं तो आप मेरे इस Blog rahiweb.com के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं। इस आर्टिकल Gmail kya hai को शुरू से लेकर लास्ट तक पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

इस आर्टिकल Gmail kya hai को पढने के बाद ये भी पढ़ें-

Web 3.0 क्या है? वेब 3.0 की पूरी जानकारी

इंटरनेट क्या है और इंटरनेट का अविष्कार किसने किया?

गूगल क्या है और गूगल का अविष्कार किसने किया?

सर्वर क्या होता है और कितने प्रकार का होता है?

कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में

मॉनिटर क्या है? मॉनिटर की पूरी जानकारी हिंदी में

सॉफ्टवेयर क्या है और कितने प्रकार का होता है?

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Leave a Comment