Graphics Card क्या है और कितने प्रकार के होते हैं (What is Graphics Card in hindi)

Graphics Card क्या है (What is Graphics Card in hindi), Graphics Card कितने प्रकार के होते हैं, Graphics Card के कार्य क्या है, परिभाषा क्या है और उपयोग क्या है?

क्या आपको पता है की Graphics Card क्या है या Graphics Card क्या होता है, अगर नहीं तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको Graphics Card की पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

क्या आपने कभी सोचा है की जो कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्ट फ़ोन आप use करते हैं उसमे हम जो भी Videos या Photos देखते हैं या फिर Games खेलते हैं वो हम कैसे देख पाते हैं। इस सभी सवालो का जवाब है कंप्यूटर में ग्राफ़िक कार्ड होना।

इस आर्टिकल में आपको Graphics Card की पूरी जानकारी आसान शब्दों में मिलेगा जिसमे आप जानेंगे की Graphics Card क्या है, कितने प्रकार के होते हैं, इसका कार्य क्या है, परिभाषा क्या है और उपयोग क्या है आदि।

ये जानकारी भी पढ़ें

इस जानकारी को पूरा पढने के बाद आपके मन में Graphics Card क्या है या Graphics Card के बारे में और जितने प्रश्न होगा उस सभी जवाब मिल जायेगा इसलिए आप इस जानकारी को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े।

Graphics Card क्या है? (What is Graphics Card in hindi)

ग्राफ़िक कार्ड एक एलेक्ट्रिनिक कार्ड है जो की एक हार्डवेयर का बहुत ही महत्वपूर्ण कॉम्पोनेन्ट होता है। ग्राफ़िक कार्ड एक processing device होता है जो की कंप्यूटर के सिस्टम कैबिनेट के अंदर सेटअप किया हुआ रहता है और motherboard से Connect रहता है।

Graphics Card क्या है
Graphics_Card_क्या_है?

ग्राफ़िक कार्ड का कार्य कंप्यूटर की screen पर video और image को उत्पादन करना और प्रकाशित करना होता है। ग्राफ़िक का को कुछ अन्य नाम से भी जाना जाता है जैसे की Video Card, Graphics Adapter, Video Controller आदि।

जब भी आप Computer या Smartphone का उपयोग करते हैं और उसमे कोई video या photo देखते हैं या फिर गेम्स खेलते हैं तो screen पर आप जो कुछ भी देखते हैं वो ग्राफ़िक कार्ड की बजह से ही देख पाते हैं।

आपके कंप्यूटर या अन्य devices में जितना बेहतर ग्राफ़िक कार्ड लगा होगा उतना ही हाई क्वालिटी की Video, Photo और ग्राफ़िक आपके कंप्यूटर screen पर दिखाई देगा।

Graphics Card का अन्य नाम

ग्राफ़िक का को कुछ अन्य नाम से भी जाना जाता है जो की निम्नलिखित है।

  1. Video Card (विडियो कार्ड)
  2. Graphics Adapter (ग्राफ़िक्स एडाप्टर)
  3. Video Controller (विडियो कंट्रोलर)

Graphics Card का प्रमुख्य घटक

ग्राफ़िक कार्ड के प्रमुख घटक GPU, VRAM, VRM, Cular है। तो चलिए ग्राफ़िक कार्ड के इन सभी घटक के बारे में थोरा विस्तार से जान लेते हैं।

GPU – GPU का फुल फॉर्म Graphical Processing Unit होता है और इसे Graphics Card Processor भी कहा जाता है।GPU कंप्यूटर के CPU के जैसा ही होता है और ये ग्राफ़िक कार्ड का प्रमुख घटक होता है जो ग्राफ़िक कार्ड में Processing का कार्य करता है।

GPU को विशेष रूप से Complex Mathematical और Geometrical कैलकुलेशन करने के लिए डिजाईन किया गया है और ये ग्राफ़िक processing के लिए आवश्यक है। ज़्यादातर ग्राफ़िक कार्ड में एक ही GPU होते हैं लेकिन कुछ ग्राफ़िक कार्ड में दो GPU भी लगे होते हैं।

VRAM – VRAM का फुल फॉर्म Video RAM होता है और इसे Video Memory के नाम से भी जाना जाता है। VRAM ग्राफ़िक कार्ड का दूसरा महत्वपूर्ण घटक होता है जो की GPU द्वारा Processing किये जाने वाले डेटा को स्टोर करने का कार्य करता है।

GPU जब ग्राफ़िक डेटा को प्रोसेसिंग करके इमेज में कन्वर्ट करता है तो GPU को उस Image की जानकारी को Save करने के लिए VRAM उपयोग करता है।  

VRM – VRM का फुल फॉर्म Voltage Regulator Module होता है और ये ग्राफ़िक कार्ड का तीसरा महत्वपूर्ण घटक होता है। VRM ग्राफ़िक कार्ड में लगे मुख्य सर्किट होता है जो की ग्राफ़िक कार्ड जे अन्य घटक को पॉवर supply देने का कार्य करता है।

VRM कंप्यूटर के मुख्य पॉवर सप्लाई से आने वाले हाई वोल्टेज को लो वोल्टेज में convert करता है और उसके बाद GPU को सप्लाई देता है।

Graphics Card की उपयोग क्या है?

ग्राफ़िक कार्ड का उपयोग कंप्यूटर और लैपटॉप के अलावा स्मार्ट फ़ोन में भी किया जाता है। आपको अपने डिवाइस के screen पर जो भी ग्राफ़िक्स दिखाई देता है उस सभी को दिखाने का कार्य ग्राफ़िक कार्ड का होता है।

ग्राफ़िक कार्ड ग्राफिकल डेटा को सिग्नल में Convert करता है जिससे मॉनिटर उस सिग्नल को समझ जाता है।

Conclusion / निष्कर्ष

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको इस आर्टिकल “Graphics Card क्या है” में दिए गए Graphics Card की पूरी जानकारी आसानी से समझ में आगया होगा और Graphics Card से रिलेटेड आपके मन में जो भी सवाल होगा उसका भी जवाब आपको सही से मिल गया होगा। अगर ये जानकारी आपको महत्वपूर्ण लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिये ताकि उन्हें भी Graphics Card की सही जानकारी मिल सके।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल “Graphics Card क्या है” में Graphics Card के बारे में सब कुछ सही सही और आसान शब्दों में समझाने की कोशिश किया हूँ, फिर भी आपको लगे की इसमें कुछ त्रुटी है तो आप मुझे कमेंट करके अवश्य बताइए मैं उसे Update करने की तुरंत कोशिश करूँगा।

इस आर्टिकल “Graphics Card क्या है” को पढने के बाद आपके मन में Graphics Card से रिलेटेड कोई सबाल आया हो या आपको कंप्यूटर के बारे में मुझसे कुछ पूछना हो तो आप मुझे कमेंट में पूछ सकते हैं या मेरे इस Blog के Contact Us Page में जाकर मुझसे Contact कर सकते हैं। इस जानकारी को पूरा पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

ये जानकारी भी पढ़ें

Hello Friends. मेरा नाम Baiju Mukhiya और मैं इस Blog rahiweb Digital का Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग पर Digital marketing, Make Money, SEO Tips, Blogging, YouTube, Internet, Computer, new technology and Web hosting, app, mobile, software reviews आदि की जानकारी पोस्ट करता हूँ।

Leave a Comment