Input Device क्या है (What is Input Device in hindi)

Input Device क्या है (What is Input Device in hindi), इनपुट डिवाइस के कार्य, परिभाषा और प्रकार

क्या आप जानना चाहते हैं की कंप्यूटर में Input Device क्या है या Input Device किसे कहा जाता है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है इसलिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक अवश्य पढ़ें।

इस आर्टिकल में आपको इनपुट डिवाइस की पूरी जानकारी मिलेगा जिसमे आप जानेंगे की Input Device क्या है और कितने प्रकार के होते हैं, इनपुट डिवाइस के कार्य क्या क्या है, इनपुट डिवाइस का परिभाषा और उपयोग आदि के बारे में।

दोस्तों जैसा की मैं आपको पहले भी कई आर्टिकल Input Device क्या है में बता चूका हूँ की कंप्यूटर दो चीजों सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से मिल कर बनता है। किसी भी कंप्यूटर के अंदर बहुत सारा हार्डवेयर लगा होता है जो की अलग अलग कार्य के लिए उपयोग किया जाता है।

कंप्यूटर की सभी हार्डवेयर डिवाइस को कार्य के आधार पर 4 भागो में बिभाजित किया गया है जो की पहला Input Device, Output Device, Processor device और चौंथा Storage Device है।

  1. Input Device
  2. Output Device
  3. Processor device
  4. Storage Device

तो चलिए अब मैं आपको विस्तार से और सरल भाषा में समझाता हूँ की Input Device क्या है या Input Device क्या होता है?

Input Device क्या है (What is Input Device in hindi)

यूजर जिस किसी भी कंप्यूटर हार्डवेयर डिवाइस के द्वारा कंप्यूटर में data को इनपुट करता है या कंप्यूटर को कोई कार्य करने के लिए निर्देश देता है तो उस डिवाइस को इनपुट डिवाइस कहा जाता है। कंप्यूटर में किसी भी प्रकार की कार्य को पूरा करने में इनपुट डिवाइस का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

Input Device क्या hai
Input Device क्या है?

आसान भाषा में समझे तो इनपुट डिवाइस कंप्यूटर हार्डवेयर का एक यैसा हिंसा होता है जिसके द्वारा यूजर कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के data इनपुट करता है और कंप्यूटर में data इनपुट करके कंप्यूटर को कार्य करने का निर्देश देता है।

किसी भी कंप्यूटर को चलाने के लिए आमतौर पर कीबोर्ड और माउस की आवयश्कता अवश्य परता है या फिर ये कहें की कीबोर्ड और माउस यैसा इनपुट डिवाइस है जो हर कंप्यूटर को चलाने के लिए कम्पलसरी होता है।

Input Device के कार्य

जब भी कोई यूजर इनपुट device के माध्यम से कंप्यूटर में data इनपुट कटा है या कंप्यूटर को किसी कार्य का निर्देश देता है तो इनपुट device का कार्य होता है को यूजर के द्वारा इनपुट किये गए data या निर्देश को processor तक पहुँचाना।

यूजर जब भी कोई data इनपुट करता है तो इनपुट device उस data को कंप्यूटर के language में बदल कर CPU तक पहुंचता है और फिर CPU उस इनपुट data को इनफार्मेशन में बदल कर आउट डिवाइस के माध्यम से यूजर के सामने प्रदर्शित कर देता है। कंप्यूटर इतना फ़ास्ट कार्य करता है की इनपुट को process करके आउटपूत दिखाने तक में बहुत ही कम समय लेता है।

Input Device के प्रकार

यूजर के उपयोग के लिए बहुत सारे इनपुट डिवाइस होते हैं जिसका अलग अलग कार्य होता हैं, लेकिन कीबोर्ड और माउस ये दो यैसे इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर के उपयोग के लिए कम्पलसरी है यानि कीबोर्ड और माउस के बिना आप कंप्यूटर का उपयोग नहीं कर सकते है।

कीबोर्ड और माउस के अलाबा जो भी इनपुट डिवाइस होता है उसका उपयोग ऑप्शनल होता है यानि आप जरुरत परने पर उन इनपुट device का उपयोग कर सकते हैं अगर जरुरत नहीं हो तो नहीं भी कर सकते हैं। तो चलिए कंप्यूटर में उपयोग किये जाने वाले सभी इनपुट डिवाइस के बारे में जान लेते हैं।

  • Keyboard (कीबोर्ड)
  • Mouse (माउस)
  • Scanner (स्कैनर)
  • Digital Camera (डिजिटल कैमरा)
  • Graphic Tablet (ग्राफ़िक टेबलेट)
  • Barcode Reader (बारकोड रीडर)
  • Touch Pad (टच पैड)
  • Webcame (वेबकैम)
  • Microphone (माइक्रोफोन)
  • Biometrics (बॉयोमीट्रिक्स)
  • Card Reader (कार्ड रीडर)
  • Joystick (जॉय-स्टिक)
  • Lightpen (लाइट-पेन)
  • OCR (ओ सि आर)
  • Gamepad (गेम पैड)
  • Light Gun (लाइट गन)
  • OMR (ओ एम आर)
  • Magnetic Card Reader (मैग्नेटिक कार्ड रीडर)
  • Magnetic Ink Card Reader (मैग्नेटिक इंक कार्ड रीडर)

Input Device की परिभाषा

कंप्यूटर का वो हार्डवेयर डिवाइस जिसके द्वारा यूजर कंप्यूटर में कोई डेटा इनपुट करता है या कंप्यूटर को इनपुट के रूप में कार्य करने का निर्देश देता है वो Input Device कहलाता है।  

Input Device का उपयोग

जब भी कोई व्यक्ति कंप्यूटर का उपयोग करता है तो उसे कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के data को इनपुट करने के लिए या कंप्यूटर को किसी कार्य का निर्देश देने के लिए इनपुट डिवाइस का उपयोग किया जाता है।

इनपुट डिवाइस के बिना कंप्यूटर में कोई भी data इनपुट नहीं किया जा सकता है या कंप्यूटर को किसी प्रकार का निर्देश नहीं दिया जा सकता है इसलिए जब भी आप कंप्यूटर का उपयोग करेंगे तो आपको इनपुट device की आवयश्कता अवश्य परेगा।

Conclusion / निष्कर्ष

दोस्तों मुझे उमीद है की आज के इस आर्टिकल को पढने के बाद कंप्यूटर की इनपुट डिवाइस के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गया होगा और आपके मन में इनपुट डिवाइस के बारे में जो भी सबाल होगा उसका जवाब भी मिल गया होगा। जैसे की Input Device क्या है और कितने प्रकार के होते हैं तथा इनपुट डिवाइस के कार्य, परिभाषा और उपयोग आदि के बारे में।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल में Input devices क्या है के बारे में सभी जानकारी सही सही और आसान भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फिर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ त्रुटी है तो आप मुझे कमेंट में अवश्य बताइए, मैं जल्द उसे update करने की कोशिश करूँगा।

इस आर्टिकल Input Device क्या है को पढने के बाद आपके मन में इनपुट डिवाइस से रिलेटेड कोई भी प्रश्न आया हो या आपको कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में मुझसे कुछ पूछना हो तो आप उझे कमेंट में पूछ सकते हैं या फिर मेरे इस ब्लॉग के Contact Us Page में जाकर मुझसे contact कर सकते हैं।

अगर ये आर्टिकल Input Device क्या है आपको अच्छा लगा और आपको लग रहा है की ये जानकारी काम की है तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिये। इस आर्टिकल को यहाँ तक पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद।

ये जानकारी भी पढ़े-

Hello Friends. मेरा नाम Baiju Mukhiya और मैं इस Blog rahiweb Digital का Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग पर Digital marketing, Make Money, SEO Tips, Blogging, YouTube, Internet, Computer, new technology and Web hosting, app, mobile, software reviews आदि की जानकारी पोस्ट करता हूँ।

Leave a Comment