Instagram se paise kaise kamaye | How to earn money from Instagram in hindi

Instagram se paise kaise kamaye, इंस्ताग्राम से पैसे कैसे कमाए, इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए, Instagram par paise kaise kamaye, Instagram se paisa kama sakte hain, How to earn money from instagram in hindi, Instagram se paise कमाने के तरीके, How to make money from instagram in hindi?

हमारे देश में बेरोजगारी का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, ऐसे में आप में से बहुत से लोग ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके खोज रहे हैं। वर्तमान समय में हर उम्र का व्यक्ति किसी ना किसी सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है। हमारे हिसाब से लगभग सभी इंटरनेट यूजर्स को इंस्टाग्राम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जानकारी होगी,

यदि बात की जाए इंस्टाग्राम की तो पूरी दुनिया में इंस्टाग्राम के यूजर्स की संख्या लाखों-करोड़ों में है। आप में से लगभग 70 प्रतिशत लोग अपना आधा से ज्यादा समय इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने में व्यतीत करते हैं, लेकिन यदि आप अपना यही समय इंस्टाग्राम से पैसा कमा कर व्यतीत करें तो सोने पर सुहागा जैसी बात हो जाएगी।

ऐसी स्थिति में आपके मन में सवाल आने लगा होगा कि Instagram se paise kaise kamaye (इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए) आज के इस लेख में हम आपके इस सवाल का जवाब देंगे और इसके अलावा आपके साथ कुछ ऐसे तरीके भी शेयर करेंगे ताकि आप आसानी Instagram se paisa kama sakte hai.

क्या आप जानना चाहते हैं की फ्री में पैसा कैसे कमाया जाता है या free men paise kaise kamaye जाते हैं तो इस इस आर्टिकल में बने रहिये।

Instagram se paise kaise kamaye
Instagram_se_paise_kaise_kamaye

Instagram se paisa kaise kamaye? (इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?)

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, हम आपको एक-एक करके सभी शानदार तरीकों के बारे में बताएंगे ताकि आप आसानी से इंस्टाग्राम ऐप का इस्तेमाल करके अपनी पॉकेट मनी और अच्छे खांसे पैसे कमा सकें तो बिना देर करें चलिए जानते हैं।

  1. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए
  2. Product sell करके पैसे कमाए
  3. Brand Sponsor करके पैसे कमाए
  4. Photos sell करके पैसे कमाए
  5. Instagram Consultant बनकर पैसा कमाए
  6. Business Promote करके पैसे कमाए
  7. Instagram account sale करके पैसे कमाए
  8. Account Promotion करके पैसे कमाए
  9. Brand Ambassador बन कर पैसे कमाए
  10. Reel videos बनाकर पैसे कमाए
  11. Freelancing करके पैसे कमाए

चलिए अब हम ऊपर बताये Instagram se paise kaise kamaye के दिए गए 11 तरीकों के बारे में थोरा विस्तार से जान लेते हैं।

Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

Affiliate Marketing के लिए आपको किसी भी E-commerce वेबसाइट जैसे कि Myntra, Amazon, Flipkart, Messho के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है। इनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए यह अपनी तरफ से आपको किसी प्रोडक्ट का लिंक देते हैं, और उस लिंक की मदद से जब कोई व्यक्ति प्रोडक्ट को खरीदना है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है।

लेकिन ध्यान रहे जब e-commerce कंपनियां आपको लिंक देती हैं और आप उन्हें अपने पोस्ट में कैप्शन के साथ डालते हैं तो वह लिंक टेक्स्ट में बदल जाता है, और फिर लिंक पर क्लिक नहीं होगा। इसलिए आपको e-commerce कंपनियों से कांटेक्ट करके उस प्रोडक्ट के लिए कूपन कोड बनाना होगा और अपने पोस्ट में कैप्शन के साथ डाल देना होगा।

ऐसी स्थिति में जब भी कोई व्यक्ति आपके कूपन कोड का इस्तेमाल करके उस प्रोडक्ट को खरीदेगा, तो उस व्यक्ति को भी कुछ प्रतिशत डिस्काउंट मिल जाएगा और e-commerce कंपनियों को पता चल जाएगा कि यह प्रोडक्ट आपके जरिए बेचा गया है। इससे आपको निर्धारित किए हुए प्रतिशत पर कमीशन भी मिल जाएगा।

ये भी पढ़े- Affiliate marketing की पूरी जानकारी

Product sale करके पैसे कमाए

यदि आप अपना कोई प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर उस प्रोडक्ट को घर बैठे बेच सकते हैं।

अपने प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम अकाउंट पर बेचने के लिए सबसे पहले आप अपने प्रोडक्ट की फोटो खींच ले और उसे अपलोड कर दे इसके साथ ही डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट की कीमत और क्वालिटी डाल दे। ध्यान रहे अपनी डिटेल्स डालना ना भूले।

Brand Sponsor करके पैसे कमाए

वर्तमान समय में सभी ब्रांड के मालिक चाहते हैं कि उनके प्रोडक्ट्स की जानकारी जल्द से जल्द कस्टमर तक पहुंचे। इसलिए बड़े बड़े ब्रांड की कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग की सहायता ले रही हैं।

वर्तमान समय में लोग अपना अधिकतर समय इंटरनेट पर बिताते हैं, और इंस्टाग्राम एक मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल बहुत से लोग कर रहे हैं। ऐसे में बड़ी-बड़ी ब्रांड कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कराने के लिए इंस्टाग्राम में किसी ऐसे व्यक्ति को चुनती है जिनके ज्यादा फॉलोवर्स होते हैं, और स्पॉन्सरशिप के बदले कंपनी व्यक्ति को पैसा देती है।

आप में से कोई भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की मदद से किसी भी ब्रांड को स्पॉन्सर कर सकता है, इसके लिए आपके इंस्टाग्राम का अकाउंट में कम से कम 1 मिलीयन फॉलोवर्स होने चाहिए।

Photos sale करके पैसे कमाए

अगर आपके अंदर फोटोग्राफी स्किल्स काफी अच्छी है तो आप अपनी फोटो उसको बेच कर भी पैसा कमा सकते हैं। आपके पास आपकी खींची हुई फोटो का अच्छा कलेक्शन हो तो आप उन फोटोस को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करके एडवरटाइजमेंट कर सकते हैं।

लेकिन इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो को पोस्ट करते समय उसमें अपना नाम या कोई अपना वाटर मार्क जरूर लगा ले, ताकि कोई दूसरा व्यक्ति आपकी फोटो को चुरा ना सके। जब आप फोटो को पोस्ट करें तो डिस्क्रिप्शन में अपना नाम और अपना कांटेक्ट डिटेल्स शेयर कर दें यदि किसी को आप की खींची हुई फोटो पसंद आएगी और वह आप से लेना चाहेगा तो आपको खुद ही संपर्क करेगा।

Instagram Consultant बनकर पैसा कमाए

यदि आप लंबे समय से किसी ब्रांड के प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर इंस्टाग्राम में मार्केटिंग कर रहे हैं और मार्केटिंग एक्सपर्ट बन चुके हैं, तो आप ऐसे में इंस्टाग्राम कंसलटेंट बनकर उस प्रोडक्ट के बारे में अपनी राय देकर लोगों को इनफ्लुएंस कर सकते हैं और बदले में कुछ पैसे कमा सकते हैं।

इसके साथ ही यदि आपके अंदर किसी कोर्स को लेकर अच्छी नॉलेज है और आपके अंदर काबिलियत है कि आप उस नॉलेज को दूसरों को अच्छे से समझा सकते हैं तो भी आप खुद का कोर्स लॉन्च करके भी पैसा कमा सकते हैं।

Business Promote करके पैसे कमाए

यदि आपका खुद का किसी चीज का बिजनेस है, तो आप इंस्टाग्राम की सहायता से अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं क्योंकि वर्तमान समय में इंस्टाग्राम मार्केटिंग के लिए एक बहुत ही ज्यादा मशहूर प्लेटफॉर्म बन चुका है। यदि आपके अकाउंट में वन मिलियन प्लस फॉलोवर्स हैं तो आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं जिससे आपका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा।

इसके लिए आप नियमित रूप से अपने बिजनेस से रिलेटेड प्रोडक्ट की हाई क्वालिटी फोटो, बेहतरीन ऑफर्स और फीडबैक को अपने ऑडियंस के साथ सांझा करते रहे। यदि आपका अपना खुद का बिजनेस नहीं भी है तो आप दूसरे के बिजनेस को भी प्रमोट कर सकते हैं।

Instagram account sale करके पैसे कमाए

आप चाहे तो अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं, मान लीजिए आपका अकाउंट काफी ज्यादा पॉपुलर है आपके बहुत सारे फॉलोवर्स और आपके अकाउंट में ऑडियंस के साथ इंगेजमेंट भी अच्छी है, लेकिन आप किसी कारण अपने अकाउंट को समय नहीं दे पा रहे हैं तो आप अकाउंट को बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना होगा जिसको आपके अकाउंट की जरूरत है।

Account Promotion करके पैसे कमाए

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोवर्स है तो आप दूसरे के इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट कर के भी पैसे कमा सकते हैं। मान लीजिए आपका कोई दोस्त है जिसे इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोवर्स बढ़ाने हैं तो आप उसके अकाउंट को प्रमोट करने का कुछ चार्ज लेकर उसका अकाउंट प्रमोट करें।

इससे उसको कुछ फॉलो वर्ष मिलेंगे और आपको बदले में कुछ पैसे मिल जाएंगे। हालांकि शुरुआती समय में आप चार्ज कम ही रखें इससे लोगों के बीच आपके लिए ट्रस्ट बढ़ जाएगा।

Brand Ambassador बन कर पैसे कमाए

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या अत्यधिक है, तो आप किसी बड़ी कंपनी के ब्रांड एंबेसडर भी बन कर पैसे कमा सकते हैं। ब्रांड एंबेसडर का काम लोगों के बीच किसी ब्रांड के प्रोडक्ट को इनफ्लुएंस करना और उस प्रोडक्ट के लिए कस्टमर बढ़ाना होता है।

किसी ब्रांड को स्पॉन्सर करना और किसी ब्रांड का एंबेसडर बनना दोनों ही अलग चीजें हैं जब आप किसी ब्रांड को स्पॉन्सर करते हैं तो वह सिर्फ किसी एक डील के लिए होता है लेकिन जब आप किसी ब्रांड के एंबेसडर बनते हैं तो वहां पर आपको मंथली इनकम मिलती है।

उदाहरण के तौर पर समझे तो मान लीजिए आप मेकअप के प्रोडक्ट को लेकर अपने अकाउंट में पोस्ट और वीडियोस डालते हैं तो आप Nyka, Maybelline, Lakme जैसी बड़ी कंपनियों के साथ कोलेबोरेशन कर सकते हैं।

Reel videos बनाकर पैसे कमाए

वर्तमान समय में ऐसे बहुत से छोटे-छोटे आर्टिस्ट इंस्टाग्राम के ही जरिए मशहूर हो रहे हैं। मान लीजिए आपके अंदर भी डांसिंग और सिंगिंग स्किल है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के मदद से अपनी डांसिंग और सेलिंग स्किल्स को लोगों के बीच दिखा सकते हैं।

इसके लिए आपको अपनी रील वीडियोस बनाकर इंस्टाग्राम पर पोस्ट करनी होगी जैसे जैसे आप की वीडियोस पर लाइक और व्यू बढ़ते जाएंगे आपकी इनकम भी होने लगेगी और साथ ही आपके फॉलोवर्स भी बढ़ जाएंगे।

Freelancing करके पैसे कमाए

इंस्टाग्राम पर आप Freelancing करके या फ्रीलांसर बन कर कर भी पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि आपके अंदर लिखने की कला अच्छी हो तो आप राइटिंग वर्क कर सकते हैं मान लीजिए आपके अंदर फोटो एडिटिंग या वीडियो एडिटिंग की स्किल हो या आपको ग्राफिक डिजाइनिंग की अच्छी नॉलेज हो तो आप ये सब काम को कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने कुछ लिखे हुए कंटेंट या फिर एडिट की हुई फोटो वीडियो पोस्ट करनी होगी जिससे लोगों को पता चले आप यह काम अच्छे से कर सकते हैं। यदि किसी को आपका काम अच्छा लगेगा तो आपसे खुद संपर्क करेगा।

FAQ – Instagram se paise kaise kamaye के बारे में पुच्छे जाने वाले अधिकतर प्रश्न-

इंस्ताग्राम पर कितने पैसे मिलते हैं?

इंस्ताग्राम कभी किसी पैसा नहीं देता है बल्कि जब आपके इन्स्राग्राम id पर बहुत ज्यादा followers हो जाता है तो आपको कोई कंपनी या ब्रांड अपने प्रोडक्ट को promote करने के लिए देता है और अगर आपका उसका प्रोडक्ट promote करते हैं तो वो कंपनी आपको पैसे देगा। इंस्ताग्राम से पैसे कमाने के 11 तरीके के बारे में मैं इस लेख में बताया हूँ जिसे पढ़ कर आप इंस्ताग्राम से पैसे कमाने के बारे में जान सकते हैं।

इंस्ताग्राम किस देश की कंपनी है?

इंस्ताग्राम एक अमेरिकी कंपनी है।

इंस्ताग्राम से आप कितने पैसे कम सकते हैं?

इंस्ताग्राम से पैसे कमाने का कोई लिमिट नहीं है आपके id में जितना ज्यादा followers होगा उतना ज्यादा आप इंस्ताग्राम से पैसे कम सकते हैं।

इंस्ताग्राम के संस्थापक कौन है?

इंस्टाग्राम के Founder Kevin Systrom है जो सन 2010 में इंस्ताग्राम की स्थापना की थी।

Conclusion / निष्कर्ष-

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की इस आर्टिकल Instagram se paise kaise kamaye को पढ़ आपको इंस्ताग्राम से पैसे कमाने के कई तरीकों के बारे में जानकारी मिल गया होगा और आप इन तरीकों से काम करके instagram से पैसे भी कमाएंगे।

वैसे तो इस आर्टिकलInstagram se paise kaise kamaye में मैं इंस्ताग्राम से पैसे कमाने के सभी तरीको के बारे सही सही और पूरी जानकारी दिया हूँ। फिर भी आपको लगे की इसमें में कुछ छुट गया है या कुछ गलती है तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं, मैं उसे जल्द से जल्द सही करने की कोशिश करूँगा।

इस आर्टिकल Instagram se paise kaise kamaye को पढने के बाद अगर आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आपको मुझसे कुछ पूछना हो तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं या मेरे इस ब्लॉग के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं।

ये जानकारी भी पढ़े-

Online पैसे कैसे कमाए?

Facebook से पैसे कैसे कमाए?

YouTube से पैसे कैसे कमाए?

Mobile से पैसे कैसे कमाए?

Google से पैसे कैसे कमाए?

Hello Friends. मेरा नाम Baiju Mukhiya और मैं इस Blog rahiweb Digital का Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग पर Digital marketing, Make Money, SEO Tips, Blogging, YouTube, Internet, Computer, new technology and Web hosting, app, mobile, software reviews आदि की जानकारी पोस्ट करता हूँ।

Leave a Comment