Online kaam karke Mobile se paise kaise kamaye

Online काम करके Mobile se paise kaise kamaye?

आज के इस आर्टिकल Mobile se paise kaise kamaye में आप जानेंगे की आप अपने mobile से online पैसे कैसे कमा सकते हैं। अगर आप मोबाइल से पैसे कैसे कमाये के बारे में सच में जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को शुरु से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े। इस आर्टिकल में आप mobile से पैसे कमाने के 10 तरीके के बारे में जानेंगे और इसे जानने के बाद आप भी अपने mobile से online काम करके पैसे कमा सकते हैं।

Mobile se paise kaise kamaye – दोस्तों अभी के समय में लगभग हर किसी के पास smartphone होता है जिसमे हम सब game खेल कर या और भी कई तरह से entertainment करके दिन का अपना 4 से 5 घंटे का समय बर्बाद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की आप उस 4 से 5 घंटे में online काम करके या और भी कई online तरीके से अपने mobile से पैसे कमा सकते हैं।

अभी के इंटरनेट की दुनिया में यैसे बहुत सारे लोग है जो online काम करके बहुत सारे पैसे कमा रहे है। अधिकतर लोग पहले अपने mobile से ही काम करना स्टार्ट करते हैं और जब उनको online कुछ कमाई होने लगता है तो फीर वो कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदता है। इसलिए आपके पास अगर शिर्फ़ mobile ही है तो आप अपने mobile भी online काम करके पैसे कमा सकते हैं।

घर बैठे Online पैसे कैसे कमाये?

Facebook से पैसे कैसे कमाये?

दोस्तों तो चलिए अब हम इस आर्टिकल Mobile se paise kaise kamaye के माध्यम से मोबाइल से पैसे कमाने के 10 तरीके के बारे में बारी बारी से और थोरा डिटेल में जानते हैं।  

मोबाइल से पैसे कमाने के 10 तरीके

दोस्तों मोबाइल से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन इस आर्टिकल Mobile se paise kaise kamaye में मैं आपको यैसे 10 तरीके के बारे में बताऊंगा जिसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता हैं। इस में से आपक किसी भी तरीके के द्वारा अपने mobile से online पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं हैं की वो कौन सी 10 तरीके है जिससे आप अपने mobile से online पैसे कमा सकते हैं।

  1. Blogging
  2. YouTube
  3. Affiliate marketing
  4. Sponsership
  5. Link Shorting
  6. Game App
  7. Referral Program
  8. Writing Article
  9. Photography
  10. Infographic
Mobile se paise kaise kamaye
Mobile se paise kaise kamaye

1. Mobile से Blogging से पैसे कैसे कमाये

दोस्तों कंप्यूटर और लैपटॉप के तुलना में mobile से Blogging करना थोरा कठिन है लेकिन आप mobile से भो ब्लॉग्गिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारे यैसे Bloggers हैं जो पहले mobile से ही ब्लॉग्गिंग की शुरुआत की और जब उनके पास ब्लॉग्गिंग से पैसे आने लगा तब उन्होंने कंप्यूटर या laptop ख़रीदे।

अगर आपके पास smartphone है तो आप अपने mobile से ही ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमा सकते हैं। आभी के समय में google play स्टोर में आपको ब्लॉग्गिंग को आसान करने वाली बहुत सारे यैसे apps मिल जायेगा जिसका उपयोग करके आपको mobile से ब्लॉग्गिंग करने में थोरा आसानी हो जायेगा। अगर आप mobile से ब्लॉग्गिंग करने के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो आप निचे दिए link पर click कीजिये।

Mobile से Blogging कैसे करे?

2. Mobile से YouTube से पैसे कैसे कमाये

दोस्तों अभी के समय में online पैसे कमाने का YouTube सबसे अच्छी और पोपुलर तरीका है जिसके माध्यम से आप अपने mobile से online बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि की बहुत सारे यैसे लोग हैं जो mobile से YouTube पर काम करके बहुत पैसे कमाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं की जितने भी YouTube है वो सब पहले mobile से ही YouTube channel की शुरुआत करते है और उस पर video upload करते हैं फीर जाकर जब YouTube से पैसे आने लगता है तो laptop, कंप्यूटर और कैमरा लेता है।

आप अपने mobile से YouTube channel बनाकर पैसे कैसे कमा सकते है इसके बारे में मैं आपको पॉइंट में समझाता हूँ तब आपको आसानी से समझ में आजायेगा।

  • सबसे पहले आपको एक YouTube channel बनाना है। ध्यान दीजिये की आप जिस भी फील्ड में expert हैं आप उसी फिल्ड की category में YouTube channel बनाइये। अगर आपको channel बनाने में कोई दिक्कत आरहा हो तो YouTube पर video देख कर channel बना लीजिये।
  • जब आपका channel बन जायेगा तब आप उस पर video डालना शुरू कर दीजिये। हो सकता है की शुरुआत में आपके video पर व्यूज ना आये लेकिन आपको demotivate नहीं होना है और आपको रोजाना video upload करते रहना है।
  • जब आपके channel पर YouTube की रुल के अनुसार Subscriber और Watch टाइम पूरा हो जायेगा तब आप अपने channel को Google adsense से monetize कर सकते है।
  • जब आपका channel google adsense के द्वारा monetize हो जायेगा तब आपके video पर एड्स दिखने लगेगा और उसके बदले में google आपको पैसे देगा।

इसके अलाबा जब आपका YouTube channel बरा हो जायेगा तब आपको sponsorship भी मिलने लगेगा जिससे आपको बहुत पैसे मिलेगा और आप channel पर किसी प्रोडक्ट को promote करके affiliate marketing से भी पैसे कमा सकते हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाये? पूरी जानकारी हिंदी में

3. Mobile से Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाये

दोस्तों Affiliate marketing एक यैसा marketing है जिसके द्वारा आप घर बैठे online काम करके पैसे कमा सकते हैं। Affiliate marketing में पैसे कमाने का लोई लिमिट नहीं है आप जितना मेहनत करेंगे और जिसना smart work करेंगे आप उतना ज्यादा पैसा Affiliate marketing से कमा सकते हैं।

Affiliate marketing शुरू करने से पहले आपको ये समझना परेगा की Affiliate marketing क्या होता है और कैसे किया जाता है?

बिलकुल आसान भाषा में समझे तो Affiliate marketing डिजिटल मार्केटिंग का एक पार्ट है जिसमे में किसी कंपनी की Product या service को sale करना होता है जिसके बदले में कंपनी आपको कुछ commission देता है।

  • Affiliate marketing करने के लिए सबसे पहले आपको किसी कंपनी की Affiliate program join करके उस कंपनी का Affiliate पार्टनर बनना परता है।
  • जब आप किसी कंपनी की Affiliate पार्टनर बन जाते हैं तो वो कंपनी आपको प्रोडक्ट या सर्विस की एक Affiliate link बना कर देता है।
  • अब आप उस link को अपने ब्लॉग, वेबसाइट और YouTube channel पर लगा सकते हैं या फीर social media पर अपने Friends के साथ शेयर कर सकते हैं।
  • अब कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा लगाये गए या शेयर किये गए link पर click करेगा तो वो शिधा उस कंपनी की वेबसाइट पर लैंड हो जायेगा जिसका Affiliate link होगा।
  • अब अगर वहां से वो व्यक्ति जो भी product या service खरीदेगा तो कंपनी आपको उसका commission देगा।

सायद अब आपको समझ में आगया होगा की Affiliate marketing क्या है और कैसे किया जाता है? अगर आप Affiliate marketing के बारे में और भी विस्तार से जानना चाहते हैं लो निचे दिए गए link पर click करके जानकारी ले सकते हैं।

Affiliate marketing क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

4. Mobile से Sponsorship से पैसे कैसे कमाये

Mobile से आप online sponsorship से भी बहुत पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए पहले आपको अपना ब्रांड बनाना परेगा। जब आपका ब्रांड बन जायेगा तभी आपको sponsorship मिलेगा। ब्रांड का मतलब होता है फेमस होना यानि जब आप फेमस हो जायेंगे और आपकी fine followers बहुत ज्यादा होगा तभी आपको कोई कंपनी sponsorship देगा।

अगर आपको sponsorship से पैसे कमाना है तो आपको अपना ब्रांड बनाना बहुत जरुरी है जिससे आपको sponsorship मिल सके। आपको sponsorship कब मिलेगा इसके बारे में मैं आपको निम्न में पॉइंट्स में समझाता हूँ तब आप अच्छे से समझ जायेंगे।

1. YouTube –आपके YouTube channel पर अच्छे खासे Subscriber होना चाहिए और आपके video पर भी अच्छी views आनी चाहिए तभी आपको कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट का sponsorship देगा। आपको YouTube channel के लिए sponsorship मिलता है तो आपको अपने channel पर sponsored video upload करना परता है।

2. Blog – अगर आपका कोई ब्लॉग है तो आपके ब्लॉग पर अच्छी visitor आनी चाहिए तभी आपको कोई कंपनी sponsorship देगा। जब आपको कोई कंपनी आपके ब्लॉग के लिए sponsorship देता है तो आपको अपने ब्लॉग पर sponsored पोस्ट लिखना परता है।

3. Social Media – आपके social media पर ब्रांडिंग होगी तभी आपको कोई कंपनी sponsorship देगा। ब्रांडिंग का मतलब है की social media पर आपका बहुत ज्यादा fine followers होना चाहिए। अगर आपका Facebook page है तो उस पेज में 10000 likes होना चाहिए, अगर Facebook group है तो उस group में 10000 मेम्बर होना चाहिए। आपके इन्स्ताग्राम, ट्विटर, Pinterest, Linkdin और भी बहुत सारे social media है जिसपर अच्छी followers होगा तब आपको बहुत सी कंपनी sponsorship देगा।

Note – यहाँ आपको ये याद रखना है की आपके YouTube channel, Blog या Social media Profile, पेज और ग्रुप्स किसी एक category पर ही होना चाहिए तब आपको उस category से जुरे प्रोडक्ट का sponsorship मिलने का ज्यादा चांसेस रहता है।

5. Mobile से Link Shortener से पैसे कैसे कमाये

Link shortener से पैसे कमाने के बारे में जानने से पहले आपको ये जानना जरुरी है की Link shortener क्या होता है? शंक्षेप में बताऊ तो Link shortener एक प्रकार का website होता है जिस पर आप किसी भी link को छोटा यानि शोर्ट कर सकते है और Link shortener को URL shortener भी कहा जाता है।

किसी भी link shortener से शोर्ट किये गए link को आप अपने किसी भी social media platform पर शेयर कर सकते हैं और जब भी कोई उस link पर click करेगा तो वो पहले उस link shortener वेबसाइट पर जायेगा और वो वेबसाइट 5 सेकंड होल्ड करने के बाद यूजर को Original साईट पर Redirect कर देता है।

Ouo.io, ShrinkMe.io, Shortzon.com, Shorte.st, Za.gl, Adf.ly आदि यैसे URL shortener website है जिसपर आप Sign up करके किसी भी वेबसाइट का URL short कर सकते हैं और उस शोर्ट किये गए URL को आप किसी भी platform पर शेयर कर सकते हैं।

आपके द्वारा शेयर किये गए शोर्ट URL पर जब भी यूजर click करेगा तो उस URL shortener वेबसाइट पर पहुँच जायेगा और इसके बदले में वो URL shortener वेबसाइट आपको पैसे देगा। इस तरह आप URL shortener website का उपयोग करके अपने mobile से बहुत पैसे कमा सकते हैं।

6. Mobile से Game App से पैसे कैसे कमाये

दोस्तों अभी के समय में Game खेलना लगभग सभी को पसंद होता इसलिए हर कोई अपने smartphone में तरह तरह के ऑफलाइन तथा online games apps रखते हैं और game खेल कर इंजॉय करते रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की यैसे बहुत सारे game apps है जिसे अपने mobile में install करके आप game भी खेल सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग येसा करता है भी लेकिन सबको ये बात पता नहीं होता है।

अभी के समय में यैसे बहुत सारे Game Apps है जहाँ आप game खेल कर पैसे कमा सकते हैं। WinZO, Moocash आदि जैसे और भी game apps को अपने mobile में install करके आप game खेल सकते हैं और game की इंजॉय लेने के साथ साथ पैसे भी कमा सकते हैं। 

7. Mobile से Referral Program से पैसे कैसे कमाये

यैसे बहुत सारे mobile apps है जिसे आप अगर किसी को रेफर करते हैं तो आपको उसके बदले में apps कंपनी से पैसे मिलता है। इसके लिए पहले आपको किसी किसी भी app में sign up करना परेगा तभी आप किसी को वो app रेफ़र कर सकते हैं।

Paytm app, Google pay, Phone pay, Rozdhan app, Dream11 app, Upstox, आदि जैसे और भी बहुत सारे apps है जहाँ आप Sign Up कर सकते हैं और रेफरल link कॉपी करके अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उनसे sign up करा सकते हैं जिससे आपको रेफ़र करने के बदले में पैसे मिलेगा।

eRupi क्या है और eRupi को use करने से क्या फायदा होगा?

UPI क्या क्या और इसका उपयोग कैसे करें?

8. Mobile से Article Writing से पैसे कैसे कमाये

पहले अगर किसी को कोई जानकारी लेना होता था तो वो अपने जे ज्यादा पढ़े लिखे या अपने से बारे लोगो से पूछता था लेकिन अभी के डिजिटल युग में किसी को कोई भी जानकारी चाहिए तो वो सीधे YouTube और google पर ही search करता है जहाँ उसको किसी भी प्रश्न का जवाब मिल जाता है।

आज के समय में लोग किसी दुसरे से ज्यादा google पर ट्रस्ट करता है क्योंकि google पर बहुत सारे जानकारी एक साथ मिल जाता है और google किसी भी प्रश्न जवाब तुरंत और सरल से सरल शब्दों में देता है, जिससे लोगो को तुरंत और सही सही जानकारी मिल जाता है। 

यैसे में अगर आपको किसी भी चीज की ज्ञान है या आप किसी चीज पर रिसर्च करके अच्छी आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप अपना ब्लॉग बना उस पर आर्टिकल पब्लिश कर सकते हैं। अगर आप अपना ब्लॉग नहीं बनाना चाहते हैं तो आप किसी ब्लॉगर या वेबसाइट owner से संपर्क करके उसके लिए आर्टिकल लिख सकते हैं जिसके बदले में आप उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं। 

9. Mobile से Photography से पैसे कमाये

आज के समय में लगभग सब के पास smartphone होता है जिसमे बेहतरीन से बेहतरीन कैमरा होता है और सब अपने phone के कैमरे का उपयोग सेल्फी लेने और फोटो लेने के लिए करता है। लेकिन क्या आपको पता है की आप अपने phone से फोटो खीच कर उसे बेच भी सकते हैं जिससे आपको पैसे मिलेगा।

आपके पास जो smartphone है उससे आप अच्छी Quality की फोटो खीच लीजिये और इंटरनेट पर जाकर search कीजिये आपको बहुत सारे यैसे वेबसाइट मिल जायेगा जहाँ आप अपना फोटो upload कर सकते हैं और इसके बदले में आपको उस वेबसाइट से पैसे भी मिलेगा। इस तरह आप Photography से पैसे कमा सकते हैं।

10. Mobile से Infographic से पैसे कैसे कमाये

किसी भी जानकारी, डेटा या टॉपिक को image के माध्यम से लोगो के सामने प्रस्तुत करना या दर्शाना Infographic कहलाता है। आसान शब्दों में कहे तो किसी भी प्रकार के जानकरी को image के format में लोगो को समझाने की कला को infographic कहा जाता है।

अभी की डिजिटल युद में या इंटरनेट की दुनिया में infographic बहुत पोपुलर होते जा रहा है और इसका उपयोग बहुत सारे वेबसाइट और ब्रांड कर रहे हैं क्योंकि infographic के माध्यम से लोग किसी भी टॉपिक को जल्दी समझ जाता है। infographic को बनाने के लिए image और Font की आवयश्कता होता है।

अगर आप किसी भी जानकारों को image के format में लोगो को अच्छे से समझा सकते हैं तो आप अपने mobile से infographic करके अच्छे पैसे कमा सकते है। इसके लिए आप अपना खुद का वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर अपने infographic शेयर कर सकते है या फ़ीर इंटरनेट पर आपको यैसे कई वेबसाइट मिल जायेगा जिस पर आप infographic image बना कर upload कर सकते हैं और इसके बदले में वो वेबसाइट आपको पैसे देंगे।

Mobile से पैसे कमाने के लिए क्या जरुरी है?

Mobile से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना आवयश्क है अगर आपके पास निचे बताये गए चीजें होंगे तभी आप अपने mobile से online पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए अब पॉइंट्स में समझ लेते हैं की mobile से पैसे कमाने के लिए किन किन चीजों की जरुरत होगी?

  • मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक अच्छी सी smartphone होना चाहिए जिसमे 2GB+ RAM होना चाहिए।
  • आपके पास अच्छी स्पीड (3g+) वाली इंटरनेट connection होनी चाहिए।
  • आपके पास एक बैंक account होना चाहिए जिसमे आपका mobile नंबर link होना चाहिए। अगर आपका 18 साल से कम है तो आप अपने parent के बैंक account का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपके पास एक address प्रूफ और एक फोटो ID प्रूफ होना चाहिए।

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल “Mobile se paise kaise kamaye” अच्छा लगा होगा और इस आर्टिकल को पढ़ कर आपको Mobile से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में दिए गए जानकारी समझ में आ गया होगा। इस आर्टिकल में आपको मैं मोबाइल से पैसे कमाने के 10 तरीके के बारे में बताया हूँ जिस में से आप किसी भी तरीके तो अपना कर mobile से पैसे कम सकते हैं।

वैसे तो मैं अपने तरफ से इस आर्टिकल “Mobile se paise kaise kamaye” में सब कुछ सही सही और आसान भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फिर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ गलती है या कुछ छुट गया है तो आप मुझे कमेंट में लिख कर अवश्य बताइए जिससे मैं उसे शुधारने की पूरी कोशिश करूँगा।

अगर इस आर्टिकल “Mobile se paise kaise kamaye” को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो तो आप मुझे कमेंट कीजिये नहीं तो आप मेरे इस ब्लॉग के Contact Us पेज में जाकर मुझे contact कीजिये। इस आर्टिकल “Mobile se paise kaise kamaye” को पूरा पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

इस आर्टिकल “Mobile se paise kaise kamaye” को पढने के बाद ये आर्टिकल भी पढ़े-

इंटरनेट क्या है और इंटरनेट का अविष्कार किसने किया?

गूगल क्या है और गूगल का अविष्कार किसने किया?

Email क्या है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

Gmail क्या है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है?

Social media marketing kya hai?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Leave a Comment