Mouse kya hai – Mouse ke prakar upyog aur janak

Mouse kya hai aur kirne prakar ke hote hain | What is mouse in hindi | माउस की पूरी जानकारी हिंदी मे

Table Of Contents Hide
1 Mouse kya hai aur kirne prakar ke hote hain | What is mouse in hindi | माउस की पूरी जानकारी हिंदी मे

आप अगर कंप्यूटर चलाये होंगे या चलाते हैं तो आपने mouse जरूर देखा होगा और चलाया होगा लेकिन क्या आप जानते है की Mouse kya hai या Mouse kaise kaam karta hai? अगर नही जानते है तो इस आर्टिकल को पुरा पढ़ लीजिय फिर आपको Mouse की पूरी जानकारी हिंदी में मिल जायेगा।

दोस्तों आज इस आर्टिकल में मैं आपको Mouse की पुरी जानकारी हिंदी में बताने वाला हूँ। जिसमे आप समझेगे की Mouse kya hai, Mouse का पुरा नाम क्या है, Mouse कितने प्रकार का होता है, Mouse के जनक कोण है, Mouse की विशेषता, Mouse की परिभाषा आदि।

इसलिए मैं आपसे अनुरोध करता हूं की आप इस आर्टिकल को शुरूआत् से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आपको Mouse की पूरी जानकारी मिल सके। अगर ये जानकारी आपको अच्छा लगे तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य share करें ताकि उनको भी ये जानकारी मिल सके और वो समझ जाए की Mouse kya hai?

आपको अगर ये आर्टिकल Mouse kya hai अच्छा लगे तो प्लिज़ comment करके अवश्य बताएं ताकि मुझे भी लगे की मेरे आर्टिकल को लोग पढ़ रहे हैं और लोगो तक मेरे द्वारा दिये गए जानकारी पहुँच रहा है। तो चलिये अब जान लेते हैं की माउस क्या है?

Google क्या है और कैसे काम करता है? – पूरी जानकारी हिंदी में

Internet क्या है और कैसे काम करता है? – पूरी जानकारी हिंदी में

Mouse kya hai | What is mouse in hindi

Mouse एक Input Device है, जो कंप्यूटर का या कंप्यूटर Hardware का एक महत्वपूर्ण भाग है और इसे Pointing Device के नाम से भी जाना जाता है। Mouse का उपयोग मुख्य रूप से कंप्यूटर screen पर प्रदर्शित विभिन data, File, Text आदि को Select करने, Open करने और Close करने के लिए किया जाता है।

Mouse kya hai
Mouse kya hai

कंप्यूटर उपयोगकर्ता Mouse के द्वारा कंप्यूटर को किसी कार्य को करने का निर्देश देता है। जब हम कंप्यूटर खोलते हैं तो Computer screen पर Cursor छोटी सी तिर के रूप दिखाई देता है। Mouse के द्वारा कंप्यूटर उपयोगकर्ता कंप्यूटर की स्क्रीन पर कहीं भी पहुँच सकता है।

Mouse एक छोटा तथा आयताकार device होता है जिसमे एक Primary Function, एक Secondary Function और एक Scroll Wheel होता है जिसे आम भाषा में Left button, Right button और Scroll button के नाम से जाना जाता है। इस तीनो बटन का Mouse में अलग अलग काम के लिए उपयोग किया जाता है।

Mouse को एक केबल के द्वारा कंप्यूटर में connect किया जाता है और एक समतल जगह पर रख के इसका उपयोग किया जाता है।

Mouse का परिभाषा क्या है?

Mouse एक Input Device है जिसके द्वारा कंप्यूटर उपयोगकर्ता कंप्यूटर screen पर किसी File, Text या Document को Select, Drag Drop, Scroll, Open और Close कर सकता है।

Mouse एक छोटा device है जिसे केबल के द्वारा कंप्यूटर से जोरा जाता है। Mouse को हाथों से चलाया जाता है या कंप्यूटर screen पर cursor को move कराया जाता है।

कंप्यूटर क्या है और अविष्कार किसने किया – पूरी जानकारी हिंदी में

Keyboard क्या है और इसका अविष्कार किसने किया – पूरी जानकारी हिंदी में

मॉनिटर क्या है और इसका अविष्कार किसने किया – पूरी जानकारी हिंदी में

Mouse का पूरा नाम क्या है? | Mouse ka full form kya hai?

Mouse का पूरा नाम (Full Form) Manually Operated Utility For Selecting Equipment. हिंदी में माउस का पूरा नाम का मतलब “उपकरण के चयन के लिए मैन्युअल रूप से संचालित उपयोगीता” होता है।

M – Manually

O – Operated

U – Utility For

S – Selecting

E – Equipment

Mouse का अविष्कार किसने किया | माउस के जनक कौन है?

Douglas Engelbart जब Stanford Research Institute में शोधकर्ता थे तब उन्होंने यैसे कोई तरीका निकालने को सोच रहे थे जिसके की कंप्यूटर में किसी काम को करने में आसानी हो और समय का भी बचत हो सके। क्योंकि उस समय कंप्यूटर में कोई भी काम को करने के लिए Type करना परता था जिससे जयादा समय भी लगता था और बहुत कठनाई भी होता था।

इसी समस्या को दूर करने के लिए Douglas Engelbart जी ने काफी शोध किया और फिर जाकर इन्होंने सन् 1963 ई० में पहला Computer Mouse का अविष्कार किया। शुरुआत में से X-Y Position Indicator नाम दिया गया और उस समय इसे चलाने के लिए दोनों हाथों का उपयोग किया जाता था। लेकिन बाद इसमें बहुत बदलाव किये गए जिससे इसे एक हाथ से उपयोग किया जाने लगा।

आपके जानकारी के लिए बता दूँ की सबसे पहला Mouse लकरी का बनाया गया था। Mouse का सबसे पहले उपयोग Xerox alto Computer में किया गया लेकिन वो कंप्यूटर ज्यादा दिन नही चला और इसके बाद Mouse के उपयोग Apple Lisa Computer में व्यापक तौर पर किया गया।

Types of mouse in hindi | Mouse के प्रकार | माउस कितने प्रकार के होते हैं?

Mouse कंप्यूटर का बहुत महत्वपूर्ण भाग है जिसका उपयोग करके किसी काम को आसानी से किया जा सकता है। Mouse की कंप्यूटर में महत्व को और उपयोगीता को देखते हुए अभी मार्केट में कई प्रकार के Mouse आ गया है जिसमें से मैं आपको पांच प्रकार के Mouse के बारे में बताऊंगा जो निम्नलिखित प्रकार के होते हैं।

  1. Mechanical Mouse
  2. Optical Mouse
  3. Wireless Mouse
  4. Trackball Mouse
  5. Laser Mouse
  6. Stylus Mouse

Mechanical mouse क्या है

Mechanical mouse में गति को पता लगाने के लिए Rubber Ball का उपयोग किया जाता है जिसके कारण इसे Ball mouse भी कहा जाता है। पहले के Mechanical mouse में घुमाने के लिए नीचे Wheel लगी होती थी जिसके बजह से mouse को हर दिशा में घुमाने में दिक्कत आता था लेकिन अभी के mechanical mouse में ये हटा दिया गया है जिससे इसे किसी भी दिशा में घुमाने में दिक्कत नहीं होता है।

Mechanical Mouse - Mouse kya hai
Mechanical Mouse – types of mouse

Mechanical mouse को पहले जमाने में ज्यादा उपयोग किया जाता था लेकिन अब ये mouse अप्रचलित हो गया है क्योंकि इस mouse को Optical mouse में बदल दिया गया है। इस mouse का एक खराबी ये भी है इसके Ball पर बहुत धूल चिपक जाता है जिसके कारण इसे बार बार साफ़ करना परता है, नही तो ये mouse सही से काम नही करता है।

Optical mouse क्या है?

Optical mouse को Mechanical mouse की तुलना में advance बनाया गया है। Mechanical mouse में लगे Ball और रबर की बदले में Optical mouse में एक बल्ब लगा होता है। इस प्रकार का mouse में LED (Light Emitting Diode) और DSP (Digital Signal Processing) तकनीक का उपयोग किया जाता है।

Optical Mouse - Mouse kya hai
Optical Mouse – Types of mouse

Optical mouse को जब आप desk पर घुमाते हैं तो कंप्यूटर Screen पर pointer या Cursor भी हिलता हुआ दिखता है और Mechanical mouse की तुलना में optical mouse को चलाने में आसानी होती है। Optical mouse को USB पोर्ट के द्वारा कंप्यूटर में आसानी से attache किया जाता है।

Wireless mouse क्या है?

जैसा कि नाम से ही पता चलता है की Wireless Mouse में Wire less होता है यानी इस mouse को कंप्यूटर से connect करने के लिए तार नही लगा होता है। Wireless mouse Radio Frecoincy Technique पर आधारित होता है और इसे कंप्यूटर से connect करने के लिए Transmitter और receiver का उपयोग किया जाता है।

Wireless Mouse - Mouse kya hai
Wireless Mouse – Types of mouse

जब आप Wireless mouse खरीदते हैं तो Mouse के साथ ही आपको Receiver भी मिलता है जिसे कंप्यूटर में USB port द्वारा attach किया जाता है और Transmitter mouse के अंदर ही लगा होता है।

Wire वाले mouse में Wire के द्वारा कंप्यूटर से electric मिलता रहता है लेकिन wireless mouse में यैसा नही होता है, इसलिए इस mouse में Power के लिए electric की बदले में छोटा सा Battery अलग से लगाना परता है और Battery discharge होने पर change करना परता है।

Trackball क्या है?

Optical mouse की तरह ही Trackball mouse भी होता है लेकिन इस mouse में Track Ball लगा होता है। Trackball mouse के द्वारा कंप्यूटर में Input देने के लिए आपको अपने उंगली या अंगूठे की मदद दे mouse में लगे Ball को घुमाना परता है।

Trackball mouse की गति काफी तेज होती है इसलिए इस mouse को आसानी से चलाने के लिए mouse की गति को नियंत्रित करने में कुछ समय लगता है। Trackball mouse का उपयोग ज्यादतर Laptop और mobile में किया जाता है।

Laser mouse क्या है?

Laser mouse
Laser Mouse – Types of mouse

Optical mouse की तरह ही Laser mouse में भी वही तकनीक का उपयोग किया जाता है। लेकिन Optical mouse से Laser mouse थोरा अलग इसलिए होता है क्योंकि Laser mouse में लगे LED Light के बदले में Laser Beam का उपयोग किया जाता है। Laser mouse की ये विशेषता है की आप इसे Glass या Plastic surface पर रख कर भी चला सकते हैं। लेकिन Laser mouse में कूछ कमियाँ होने के कारण ये उन प्रसिध् नही है या ज्यादा उपयोग नही किया जाता है।

Stylus mouse क्या है?

Stylus mouse
Laser Mouse – Types of mouse

Stylus माउस को g-stick mouse के नाम से भी जाना जाता है। इस माउस माउस में G का मतलब Gordan होता है क्योंकि इस माउस का अविष्कार Gordan Stewart ने किया था। ये माउस pen की तरह होता है और इस माउस को move करने के लिए इसमें भी Wheel लगा होता है जिसके मदद से ऊपर निचे किया जाता है। इस माउस का उपयोग Touch screen वाले कंप्यूटर में किया जाता है।

Connection के हिसाब से Mouse के प्रकार

कंप्यूटर में माउस को जोरने के लिए कई प्रकार के connection types दिया गया होता है जिसका उपयोग कर आसानी से किसी भी types की connection वाले माउस को कंप्यूटर में connect किया जा सकता है। जितने types की connection वाले माउस होते है उसकी जानकारी निम्नलिखित है –

USB Types connection –

USB types की connection वाले माउस को किसी भी कंप्यूटर में लगे USB port का उपयोग करके कंप्यूटर में connect किया जाता है। USB का पूरा नाम Universal Serial Bus होता है। अभी के समय में ज़्यादातर USB types की connection वाले माउस का ही उपयोग किया जाता है।

USB port के द्वारा hot plugging को समर्थन किया जाता है जिसका मतलब ये है की कंप्यूटर को बिना turn off किये ही USB को connect किया जा सकता है। यानि की कंप्यूटर में USB types माउस को connect करने के लिए कंप्यूटर को बंद नहीं करना परता है।

PS/2 Types connection –

PS/2 types की connection वाले माउस को किसी भी कंप्यूटर में लगे PS/2 port की मदद से कंप्यूटर में connect किया जाता है। PS/2 का पूरा नाम Personal System/2 होता है जो की IBM के द्वारा बनाया गया port है। इसका design एक mini DIN plug की तरह किया गया है जिसमे six pin होते हैं।

PS/2 port पुराने personal computer में ज्यादा देखने को मिलता है, लेकिन इसे अभी के personal computer में पूरी तरह USB port से replace कर दिया गया है। हालाँकि अभी भी कई कंप्यूटर matherboard में PS/2 port के लिए अतिरिक्त स्लॉट दिया जाते हैं।  

Wireless Types connection

Wireless types की connection वाले माउस को कंप्यूटर में connect करने के लिए किसी भी तरह का केबल या wire का उपयोग नहीं किया जाता है। ये एक Wireless Technology है जिसमे माउस को Blutooth, Redio Frequeincy, और Infrared radio waves के द्वारा कंप्यूटर में connect किया जाता है। ये technology अभी new है लेकिन market में फ़ास्ट में फ़ैल रहा है।

Wireless माउस को Transmitter और receiver के माध्यम से कंप्यूटर में connect किया जाता है जब आप Wireless माउस खरीदते हैं तो आपको माउस के साथ एक Receiver दिता जाता है जिसे आपको कंप्यूटर के USB port में लगाना होता है और Transmiter माउस के अंदर ही लगा होता है। Wireless माउस में power ले लिए अलग से छोटा battery लगता है और battery discharge होने पर उसे बदलना परता है।

Parts of Mouse in hindi | माउस के विभिन भाग

आधुनिक कंप्यूटर माउस की सभी parts का नाम और उसका कार्य की जानकारी निम्नलिखित है-

Left और Right Button – अभी के सभी माउस में लगभग Left button और Right button होते हैं। Left button को दबाकर कंप्यूटर स्क्रीन पर किसी file या text को select कर सकते हैं। Left button को Double click करके किसी file को खोला जाता है और left बटन से फी को Minimize, Maximize और close किया जा सकता है।

Scroll Wheel – Scroll Wheel Left और Right button के बिच में होता है जिसे Scroll button भी कहा जाता है। Scroll button को उपयोग किसी page को ऊपर या निचे scroll करने के लिए किया जाता है।

Ball, Laser और LED – Mechanical Mouse में कंप्यूटर screen पर Pointer को X-Y डायरेक्शन में move करने के लिए Ball का उपयोग इया जाता है, लेकिन Optical Mouse में इसके विपरीत होता है जिसमे Laser या LED लाइट लगा होता है।

Circuit board Circuit board माउस के अंदर लगा होता है और ये हमारे द्वारा दिए गए Input को Singal में बदल कर कंप्यूटर तक Transmit करता है।

Cable – माउस में एक Cable लगा होता है जिसके द्वारा माउस को कंप्यूटर से connect किया जाता है। माउस में लगा हुआ ये Cable USB या PS/2 पोर्ट Types में होता है।

सामान्य तरीके के माउस में ज़्यादातर यही सब parts लगे होते हैं लेकिन gaming या किसी अन्य विशेष प्रकार के माउस में इससे ज्यादा Function भी दिए गए रहते हैं।

Mouse क्या कार्य करता है? – Mouse द्वारा किये जाने वाले कार्य

वैसे तो Mouse का कार्य उपयोगकर्ता के द्वारा दिये गये निर्देश को input के रूप में कंप्यूटर तक पहुंचाना है लेकिन mouse के द्वारा निम्नलिखित कार्य भी क्या जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं की माउस ये सब कार्य कैसे करते हैं? इस सब कार्य को करने के लिए माउस जो क्रिया करते हैं, चलिए उस क्रिया के बारे में जानते हैं-

Pointing and moving – Mouse की मदद से कंप्यूटर screen पर किसी आईटॉम को Point किया जाता है और कंप्यूटर screen पर Mouse के द्वारा Cursor को एक जगह से दूसरे जगह move किया जाता है।

Selecting – Mouse के द्वारा कंप्यूटर screen पर किसी text, file या Document को Select और click किया जाता है।

Clicking – Mouse की button को दबाने की क्रिया को click कहा जाता है। माउस में दो button होता है Right button और Left button.

  • Left button – Left button को एक बार दबाने को single click और दो बार दबाने को Doubel click कहा जाता है। Left button की single click करके किसी आइटम को select करना, Menu को open करना, किसी web page में उपलब्द link को open करना आदि काम किया जाता है और Doubel click करके कंप्यूटर में किसी File या Document को open किया जाता है।
  • Righ button – किसी भी File या document पर पॉइंटर ले जाकर Right click करने से उस File या document में किये जा सकने वाले कार्यों की list खुल जाता है, जिससे आप किसी पर click कर उस file में कार्य कर सकते हैं।

Scrolling – Mouse में लगे Scroll wheel से कंप्यूटर screen पर किसी page को Scroll किया जाता है, यानी की उपर नीचे किया जाता है।

Dragging and Dropping – Mouse के द्वारा कंप्यूटर screen पर किसी File को Drag and Drop किया जाता है।

Minimize, Maximize और Close – Mouse के द्वारा कंप्यूटर screen पर खुले किसी file या document को Minimize, Maximize और Close किया जाता है।

Mouse का उपयोग – Use of Mouse in hindi

माउस को एक बहुक्रियात्मक उपकरण कहा जाता है क्योंकि की इसके सहायता से कई कार्य को किये जाते हैं। Mouse का उपयोग करके आप निम्नलिखित कार्य को कर सकते हैं-

  • Mouse का उपयोग करके कंप्यूटर में आसानी से कार्य किया जाता है।
  • Mouse की Left button पर single click करके किसी File को select किया जाता है और किसी link पर single click करने से link किया गया File या वेब पेज खुल जाता है।
  • Mouse की Left button को दो बार click करने से किसी File को open किया जाता है।
  • Mouse की Right button को click करके किसी File में अलग अलग कार्य करने के लिए option दिखता है, जैसे की Open, Copy, Cut, Rename, Properties आदि करने के लिए।
  • Mouse में scroll button की मदद से किसी page या web page को ऊपर नीचे किया जाता है जिसे Scrolling कहा जाता है।
  • Mouse के द्वारा किसी File को एक जगह से Drag करके दूसरे जगह Drop किया जाता है।
  • Mouse की pointer को कंप्यूटर Screen में किसी File या Document पर ले जाने से उस File या Document जी डिटेल के बारे में पता चलता है, जैसे की File का नाम, File का Size, उस File को बनाने की तारीख आदि के बारे में।
  • Mouse के द्वारा किसी खुले हुए Web page, File या Document को Minimize, Maximize और Close/Restore किया जाता है।
  • Mouse का उपयोग करके आप कंप्यूटर Screen पर कहीँ भी बहुत आसानी से सेकंडों में पहुँचा सकते हैं।

Mouse pointer क्या है                     

Mouse की Cursor को ही Mouse Pointer के नाम से जाना जाता है जो की Mouse की location या स्थिति को Graphic user interface में दिखाता है। Mouse pointer एक Graphic image है जो Arrow के चिंह में आपके कंप्यूटर Screen पर दिखाई देता है।

Mouse को जैसे जैसे डेस्क या Mouse pad पर घुमाया जाता है, वैसे वैसे Pointer भी Computer screen पर घूमता है। Pointer की मदद से Computer Screen किसी program को खोला या बंद किया जा सकता है और किसी file को एक जगह से दूसरे जगह पर Drag and Drop किया जाता है।

Mouse pad क्या है और क्यों Important है?

Mouse pad प्लास्टिक या रबर की एक पतली पट्टि होता है जिसपर रखकर mouse को चलाया जाता है। ये mouse को चलाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये एक Smooth surface प्रदान करता है जिससे इस पर रख कर mouse को घुमाने में आसानी होता है।

Mouse pointer की Accuracy और speed को बढ़ानए Mouse pad बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि Optical mouse में यैसे Sensor का उपयोग किया जाता है जो किसी भी Surface में mouse की movement को Detect कर सकते हैं।

अगर आप Reflective surface पर mouse को रख कर काम करना चाहते हैं तो आपको mouse pad की जरूरत पड़ेगा। Mouse pad पर mouse को रख कर उपयोग करने mouse के नीचे धूल कम चिपक्ता है और mouse घिसता भी नही है।

Mouse की क्या विशेषता है?

वैसे तो mouse की कार्य करना ही mouse की विशेषता है लेकिन इसके अलावा भी mouse की कई विशेषतायें है Mouse के प्रकार Connection Types, तो चलिए mouse की विशेषता को निम्नलिखित में समझ लेते हैं।

1. आकर में छोटा और वजन में हल्का होना – कंप्यूटर माउस देखने में बहुत छोटा होता है जिससे इसका वजन भी कम होता है। माउस इतना छोटा और हल्का होता इसे जेब में भी ले जाया जा सकता है। 

2. आसानी से कंप्यूटर में connect होना – माउस को बहुत आसान तरीके से कंप्यूटर में USB port , PS/2 port और Wireless तरीके से connect किया जाता है।

3. सभी कंप्यूटर में सपोर्ट करना – कंप्यूटर माउस बरी आसानी से किसी भी कंप्यूटर में सपोर्ट कर लेता है यानि कंप्यूटर माउस को multi devices में आसानी से sport किया जा सके।

4. Power की कम खपत करना – माउस को काफी छोटा होने के कारण इसमें बिजली की भी खपत कम हो जाती है।

5. आसानी से उपयोग – माउस को इतना आसान तरीके में design किया है की किसी भी नये लोग को माउस चलाना बहुत आसानी होता है।  

Mouse के बारे में ज्यातर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

माउस क्या है?

माउस एक इनपुट डिवाइस है जिसे Pointing device के नाम से भी जाना जाता है।

माउस की परिभाषा क्या है?

Mouse एक Pointing device है जिसका उपयोग cursor की गति को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

Mouse का उपयोग क्यों किया जाता है?

माउस का उपयोग कंप्यूटर screen पर किसी Data, File, Document आदि को Point, Select, Click, Open और close करने के लिए किया जाता है।

माउस का अविष्कारक कोण है या माउस का जनक कोण है?

माउस का जनक Douglas Engelbart थे।

माउस का अविष्कार कब हुआ था?

माउस का अविष्कार सन 1963 ई० में हुआ था।

माउस का पूरा नाम क्या है?

माउस का पूरा नाम Manually Operated Utility For Selecting Equipment है।

माउस का दूसरा नाम क्या है?

माउस का दूसरा नाम Pointing device है।

Conclusion / निष्कर्ष-

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा और इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको माउस की पूरी जानकारी मिल गया होगा या समझ में आ गया होगा। इस आर्टिकल में आपने जाना की Mouse kya hai, Mouse का full form क्या है, माउस का जनक कोण है, माउस कैसे काम करता है और माउस की विशेषता क्या है?

वैसे तो मैं इस आर्टिकल Mouse kya hai में सब कुछ सही सही और सरल भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ छुट गया है या कुछ त्रुटी है तो आप मुझे comment करके बता सकते हैं मैं उसे तुरंत update करने का कोशिश करूँगा।

अगर इस आर्टिकल Mouse kya hai को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आप Digital marketing से related मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप मुझे comment कर सकते हैं या मेरे इस Blog rahiweb.com के Contact Us page में जाकर मुझे contact कर सकते हैं, मैं आपके प्रश्न का जल्दी से जल्दी जवाब देने का कोशिश करूँगा। इस आर्टिकल Mouse kya hai को पूरा पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यबाद।

इस आर्टिकल “Mouse kya hai” को पढने के बाद ये भी पढ़े –

Email और Gmail में क्या अंतर है?

Web 3.0 क्या है? वेब 3.0 की पूरी जानकारी

इंटरनेट क्या है और इंटरनेट का अविष्कार किसने किया?

गूगल क्या है और गूगल का अविष्कार किसने किया?

सर्वर क्या होता है और कितने प्रकार का होता है?

कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में

मॉनिटर क्या है? मॉनिटर की पूरी जानकारी हिंदी में

सॉफ्टवेयर क्या है और कितने प्रकार का होता है?

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Leave a Comment