Notepad क्या है नोटपैड का उपयोग, विशेषता, एक्सटेंशन नाम (What is Notepad In hindi)

Notepad क्या है (What is Notepad In hindi), नोटपैड का क्या उपयोग है और कैसे करें, नोटपैड की परिभाषा, फुल फॉर्म, विशेषता, एक्सटेंशन नाम क्या है तथा नोटपैड का अविष्कार किसने किया था?

क्या आप जानना चाहते हैं की Notepad क्या है और इसका क्या उपयोग है तथा नोटपैड एक कंप्यूटर यूजर के लिए कितना उपयोगी है, तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाल है, इसलिए इस जानकारी को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े।

इस आर्टिकल में मैं आपको Notepad की पूरी जानकारी बहुत ही आसान भाषा में समझाने वाला हूँ जिसमे आप जानेंगे की Notepad क्या है (What is Notepad In hindi), नोटपैड का क्या उपयोग है और कैसे करें, नोटपैड की परिभाषा, फुल फॉर्म, विशेषता, एक्सटेंशन नाम क्या है तथा नोटपैड का अविष्कार किसने किया था आदि।

अगर आप एक कंप्यूटर स्टूडेंट हैं या आप कंप्यूटर के बारे में पढना पसंद करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण होगा। अगर ये जानकारी आपको अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजियेगा।

Notepad क्या है?

Notepad एक टेक्स्ट एडिटर (Text Editor) प्रोग्राम (Program) है जो की एक कंप्यूटर यूजर के लिए बहुत उपयोगी होता है। नोटपैड को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज (Microsoft Windows) के सभी संस्करण के साथ फ्री में उपलब्द कराया जाता है।

ये टेक्स्ट एडिटर को सन 1983 में रिचर्ड ब्रोडी (Richard Brodie) के द्वारा बनाया गया था। कंप्यूटर यूजर नोटपैड का उपयोग Plain Text File को खोलने, पढने और बनाने के लिए तथा Coding करने के लिए करता है। नोटपैड के द्वारा बनाये गए फाइल कंप्यूटरमें .txt एक्सटेंशन नाम के साथ Save होता है।

शुरू से अभी तक नोटपैड में अधिक बदलाब नहीं किया गया है लेकिन हो सकता है की ऑपरेटिंग सिस्टम के अलग अलग Version में इसका खोलने का तरीका अलग हो। Windows XP, Windows 7 तथा Windows 10 में इसका सभी Features सेम और सिंपल है जो की किसी भी यूजर के लिए Easy To Use है।

Notepad की परिभाषा क्या है?

नोटपैड माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बिकसित किया गया एक सामान्य टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम है जो की उपयोगकर्ता को प्लेन टेक्स्ट फाइल खोलने में, पढने में और उसे बनाने में मदद करता है तथा इसमें बने फाइल कंप्यूटर में .txt एक्सटेंशन नाम से सेव होता है।

Notepad का उपयोग क्या है?

नोटपैड देखने में बहुत साधारण लगता है और इजी तो Use है लेकिन इसका उपयोग कई महत्वपूर्ण काम को करने के लिए किया जाता है। तो चलिए जान लेते हैं की नोटपैड का क्या उपयोग होता है।

  • नोटपैड का उपयोग Web Page को create करने के लिए किया जाता है।
  • नोटपैड का उपयोग dairy के रूप में भी क्या जाता है।
  • स्टूडेंट study करते समय नोटपैड का उपयोग अपना नोट्स तैयार करने के लिए करता है।
  • नोटपैड का उपयोग टेक्स्ट फाइल क्रिएट करने के लिए क्या जाता है।

Notepad का एलेमेट्स कौन कौन सा है?

टाइटल बार (Title Bar)

टाइटल बार नोटपैड की सबसे उपरी हिसा होता है जिसमे नोटपैड फाइल की टाइटल शो होता है अर्थात आप कंप्यूटर में नोटपैड फाइल को जिस भी नाम से सेव करते हैं, वही नाम टाइटल बार में शो करता है।

जब नोटपैड में न्यू फाइल को ओपन किया जाता हैं तो यहाँ आपको Untitled – Notepad लिखा दिखेगा।

मेनू बार (Menu Bar)

टाइटल बार के ठीक निचे मेनू बार होता है जिसमे कुल पांच मेनू होते हैं, जो की फाइल (File), एडिट (Edit), फॉर्मेट (Format), व्यू (View) और हेल्प (Help) के नाम होते हैं।

विंडो कण्ट्रोल बटन (Window Control Button)

टाइटल बार के Right Side में आपको तिन कण्ट्रोल बटन दिखेगा जो विंडो कण्ट्रोल बटन होता है तथा इस बटन का नाम Minimize, Maximize और Close होता है।

टेक्स्ट एरिया (Text Area)

टाइटल बार के ठीक निचे टेक्स्ट एरिया (Text Area) होता है जो की नोटपैड का सबसे मैंन भाग होता है क्योंकि नोटपैड में कोई भी काम टेक्स्ट बार में ही किया जाता है।

स्क्रॉल बटन (Scroll Button)

जब आप नोटपैड खोलेंगे तो आपको टेक्स्ट एरिया के राइट साइड में स्क्रॉल बटन दिखेगा। अगर नोटपैड फाइल में एक पेज से ज्यादा टेक्स्ट होता हो तो इस बटन के माध्यम से पेज को ऊपर निचे किया जाता है।

नोटपैड का आविष्कार किसने किया था?

Notepad का अविष्कार Richard Brodie ने किया था और इसे सन 1983 में पहलीबार रिलीज़ किया गया था।

Notepad में कितने Menu होते हैं?

नोटपैड में कुल पांच मेनू होते हैं जिसका नाम फाइल (File), एडिट (Edit), फॉर्मेट (Format), व्यू (View) और हेल्प (Help) आदि है।

Notepad को Open कैसे किया जाता है?

नोटपैड को ओपन करने का कई तरीका है जिससे की Windows के अलग अलग ऑपरेटिंग सिस्टम में इसके खुलने के तरीके अलग हो सकते है। तो चलिए जान लेते है की नोटपैड खोलने के कौन कौन से तरीके है।

Window+R – नोटपैड को ओपन करने लिए आप सबसे पहले Window के साथ में R (Window+R) की बटन प्रेस कीजिये, फिर आपके सामने एक सर्च बार खुलेगा। आप इसमें Notepad लिखकर सर्च इंटर की बटन प्रेस करेंगे तो नोटपैड खुल जायेगा।

Start Button – नोटपैड खोलने का दूसरा तारका ये है की आप Start बॉक्स पर क्लिक करेंगे फिर आपको ऊपर नोटपैड लिखा हुआ दिखेगा या आपको यहाँ सर्च बार दिखेगा आप उसमें Notepad लिख कर सर्च करेंगे तो आपको नोटपैड दिख जायेगा, आप यहाँ से Notepad पर क्लिक करके नोटपैड खोल सकते हैं।

नोटपैड का Extension नाम क्या है?

Notepad का एक्सटेंशन (Extension) नाम .txt होता है।

Notepad की विशेषता क्या है?

  • नोटपैड बिलकुल सामान्य प्रोग्राम होता है जिससे कोई भी नया यूजर इसे आसानी से सिख कर उपयोग कर सकता है।
  • नोटपैड Easy To Use होता है इसलिए कोई भी यूजर इसे आसानी उपयोग कर सकता है और इसपर काम कर सकता है।
  • Notepad किसी कंप्यूटर में आसानी से रन हो जाता है और वर्क करने लगता है क्योंकि ये बहुत ही लाइट वेट प्रोगाम होता है।
  • कोई भी यूजर नोटपैड पर बेसिक कोडिंग ओ आसानी से सिख सकता है।
  • नोटपैड में तैयार किये गए Documents को किसी भी वर्ड प्रोसेसर प्रोगाम में लेजा कर आसानी फॉर्मेटिंग किया जा सकता है।  

Conclusion / निष्कर्ष

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की इस आर्टिकल Notepad क्या है को पढने के बाद आपको नोटपैड की पूरी जानकारी मिल गया होगा। इस में आपने जाना की नोटपैड क्या है और इसका उपयोग क्या है, नोटपैड का उपयोग कैसे करें, नोटपैड की परिभाषा, विशेषता, फुल फॉर्म, एक्सटेंशन नाम क्या है तथा इसका अविष्कार किसने किया आदि। ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिये।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल Notepad क्या है में सब कुछ सही सही और आसान भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फिर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ छुट गया है या कुछ गलती है तो आप मुझे कमेंट में अवश्य बताए, मैं उसे तुरंत अपडेट करने की कोशिश करूँगा।

इस आर्टिकल Notepad क्या है को पढने के बाद आपके मन में नोटपैड से जुरे कोई प्रश्न आया हो या आपको कंप्यूटर, इंटरनेट और ऑनलाइन पैसे कमाने से जुरे कोई सवाल पूछना हो तो आप कमेंट कर सकते हैं या मेरे इस Blog के Contact Us पेज में जाकर मुझसे संपर्क कर सकते हैं।

Hello Friends. मेरा नाम Baiju Mukhiya और मैं इस Blog rahiweb Digital का Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग पर Digital marketing, Make Money, SEO Tips, Blogging, YouTube, Internet, Computer, new technology and Web hosting, app, mobile, software reviews आदि की जानकारी पोस्ट करता हूँ।

Leave a Comment