Output Device क्या है (What is Output Device in hindi)

क्या आपको पता है की Output Device क्या है या Output Device किसे कहा जाता है, अगर नहीं पता है तो ये आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है। इस आर्टिकल में आपको आउटपुट डिवाइस की पूरी जानकारी मिलेगा इसलिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

इस आर्टिकल में आपको आउटपुट डिवाइस की पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में मिलेगा जिसमे आप जानेंगे की Output Device क्या है (What is Output Device in hindi), आउटपुट डिवाइस के कितने प्रकार है, कार्य क्या है, परिभाषा क्या है और उपयोग क्यों किया जाता है आदि।

ये भी पढ़ें-

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर हार्डवेयर का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है जिसमे मॉनिटर कंप्यूटर का सबसे उपयोगी और महत्वपूर्ण डिवाइस है और मॉनिटर के बिना कंप्यूटर में सायद ही कोई कार्य किया जा सकता है। वैसे तो आउटपुट डिवाइस के बिना भी कंप्यूटर कार्य करता है लेकिन एक यूजर के लिए आउटपुट डिवाइस के बिना कार्य करना मुस्किल है। तो चलिए जान लेते हैं की Output device क्या है या आउटपुट डिवाइस किसे कहा जाता है?

Output Device क्या है? (What is Output Device in hindi)

वह कंप्यूटर हार्डवेयर डिवाइस जीसके द्वारा यूजर के सामने कंप्यूटर में आउटपुट प्रदर्शित किया जाता है उस डिवाइस को आउटपुट डिवाइस कहलाता है। अर्थात आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर हार्डवेयर का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है जो की कंप्यूटर में हुए कार्य का रिजल्ट यूजर को दिखाने का कार्य करता है।

Output Device क्या है
Output_Device_kya_hai

कंप्यूआसान शब्दों में कहे तो जब भी कोई यूजर कंप्यूटर में किसी प्रकार का इनपुट देता है या कंप्यूटर को किसी प्रकार का कार्य करने का निर्देश देता है तो कंप्यूटर उसका रिजल्ट्स आउटपुट डिवाइस के माध्यम से ही यूजर के सामने सो कराता है।

टर का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है मॉनिटर जो की एक आउटपुट डिवाइस है और मॉनिटर के द्वारा कंप्यूटर में होने वाले सभी प्रकार के कार्य को यूजर के सामने दिखाया जाता है। एक यूजर मॉनिटर पर देख कर ही समझ पता है की उनके द्वारा कंप्यूटर में किया गया कार्य सही है या गलत है।

Output Device के प्रकार

वैसे तो कंप्यूटर उपयोगकर्ता कई प्रकार के आउटपुट डिवाइस का उपयोग करता है लेकिन कंप्यूटर का सबसे ज्यादा उपयोगी और सबसे जरुरी आउटपुट डिवाइस मॉनिटर होता है। कंप्यूटर के लिए मॉनिटर बहुत ही महत्वपूर्ण डिवाइस होता है और मॉनिटर के बिना कंप्यूटर में कार्य नहीं किया जा सकता है। मॉनिटर के अलाबा भी कई यैसे आउटपुट डिवाइस है जिसका उपयोग ज्यादा किया जाता है। तो चलिए आउटपुट डिवाइस के सभी प्रकार के बारे में जान लेते है।

  • Monitor (मॉनिटर)
  • Speaker (स्पीकर)
  • Printer (प्रिंटर)
  • Projector (प्रोजेक्टर)
  • Plotter (प्लोटर)
  • Headphones (हैडफ़ोन)
  • Touchscreen (टचस्क्रीन)
  • GPS (जीपीएस)
  • Sound Card (साउंड कार्ड)
  • Video Card (विडियो कार्ड)

Output Device की परिभाषा

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर हार्डवेयर का सबसे उपयोगी और सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है जिसके माध्यम से यूजर के सामने कंप्यूटर के द्वारा किये गए कार्य को प्रदर्शित किया जाता है।

Output Device के कार्य

कंप्यूटर में बहुत तरह का आउटपुट डिवाइस का उपयोग होता है और सभी तरह के आउटपुट डिवाइस का कार्य कंप्यूटर में अलग अलग होता है क्योकि अलग अलग आउटपुट डिवाइस को अलग अलग कार्य के लिए ही बनाया जाता है।

जब भी कोई यूजर कंप्यूटर में किसी प्रकार का इनपुट देता है या कंप्यूटर को किसी कार्य करने का निर्देश देता है और कंप्यूटर उस कार्य कार्य को process करके जानकारी में बदल देता है तब मॉनिटर उस जानकारी को यूजर के सामने रिजल्ट के रूप में दिखाता है।

वैसे ही प्रिंटर का कार्य किसी डॉक्यूमेंट को यूजर के सामने सॉफ्टकॉपी के रूप में आउटपुट दिखाना है और स्पीकर का कार्य साउंड के रूप में आउटपुट दिखाना है।

Output Device का उपयोग

आउटपुट डिवाइस का उपयोग कंप्यूटर में आउटपुट दिखाने के लिए किया जाता है। जब भी यूजर कंप्यूटर में कोई इनपुट देता है या कोई निर्देश देता है तो कंप्यूटर process करने के बाद रिजल्ट को आउटपुट डिवाइस के माध्यम से यूजर के सामने प्रदर्शित करता है।

आउटपुट डिवाइस के बिना कंप्यूटर कार्य तो करेगा लेकिन यूजर उसे देख नहीं पायेगा की कार्य कैसा हुआ है, इसलिए आउटपुट डिवाइस का उपयोग किया जाता।

Conclusion / निष्कर्ष –

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको इस आर्टिकल में दिए गए जानकारी को पढ़कर Output Device  के बारे में बहुत कुछ सिखने को इला होगा और आपको आसानी से समझ में आगया होगा की Output Device क्या है? अगर ये जानकारी आपको सही लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिये।

वैसे तो इस आर्टिकल Output Device क्या है में मैं Output Device के बारे में पूरी जानकारी सही सही और सरल भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ जिसे पढने के बाद आप बहुत आसानी से Output Device के बारे में समझ गए होंगे। अगर इस आर्टिकल में कुछ गलती होगा तो आप मुझे कमेंट में अवश्य बताइए मैं उसे तुरंत update करने की ओशिश करूँगा।

अगर इस आर्टिकल Output Device क्या है को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आप कंप्यूटर के बारे में मुझसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप मुझे कमेंट में बताइए या मेरे इस Blog के Contact us पेज में जाकर मुझसे संपर्क कीजिये। यहाँ तक पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

ये जानकारी भी पढ़ें –

Hello Friends. मेरा नाम Baiju Mukhiya और मैं इस Blog rahiweb Digital का Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग पर Digital marketing, Make Money, SEO Tips, Blogging, YouTube, Internet, Computer, new technology and Web hosting, app, mobile, software reviews आदि की जानकारी पोस्ट करता हूँ।

Leave a Comment