Search Engine kya hai kitne prakar ke hote hain | What is Search Engine in hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल “Search Engine kya hai” में आप Search Engine की पूरी जानकारी हिंदी में समझेंगे जिसमे आप जानेंगे की सर्च इंजन क्या होता है, सर्च इंजन कितने प्रकार के होते हैं, सर्च इंजन कैसे काम करता है, सर्च इंजन का क्या उपयोग है, सर्च इंजन की परिभाषा क्या है और सर्च इंजन का लाभ आदि।

अगर आप एक कंप्यूटर साइंस का स्टूडेंट हैं या आप कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में जानकारी लेना पसंद करते हैं तो आपके लिए ये जानकरी बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए आप इस लेख को शुरु से लेकर अंत तक अवश्य पढ़िए ताकि आपको सर्च इंजन की पूरी जानकारी मिल सके और आप अच्छे से समझ सके की “Search Engine kya hai”?

Search Engine kya hai what is search engine in hindi
Search Engine kya hai (what is search engine in hindi)

सर्च इंजन क्या है? (Search Engine kya hai)

सर्च इंजन से तात्पर्य यैसे सॉफ्टवेयर अथवा Web Based Tool है जो इंटरनेट पर किसी यूजर के द्वारा सर्च किये जाने वाले क्वेरी को खोज कर यूजर के सामने रिजल्ट के रूप में लाता है।

आसान भाषा में समझे तो सर्च इंजन एक यैसा टूल है जो यूजर के द्वारा सर्च बार में सर्च किये गए कीवर्ड को World Wide Web की डेटाबेस से खोज कर यूजर के सामने Website Link, image और video को रिजल्ट सूचि के रूप में प्रदर्शित करता है।

सर्च इंजन बहुत सारे coding और प्रोग्रामिंग का एक सेट को होता है जिसे इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस किया जाता है। यूजर इंटरनेट का उपयोग कर सर्च इंजन पर अपने क्वेरी को सर्च करता है। यूजर सर्च बार में जो भी क्वेरी सर्च करता है उस क्वेरी को कीवर्ड कहा जाता है।

उदहारण के लिए Google, Bing, Yahoo, Baidu और Yandex आदि पोपुलर search engine है जिसमे अभी सबसे क्स्यादा पोपिलर google है।

सर्च इंजन कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Search Engine in hindi?)

आज के समय में इंटरनेट का बहुत ज्यादा उपयोग होने लगा है और अभी हमारे जीवन में इंटरनेट का महत्वपूर्ण भूमिका है। आग पूरी दुनिया डिजिटल हो गया है जिससे Web 3.0, Blockchain technology और Metaverse जैसे कई new technology आ गया है। आज सब कुछ decentralize हो रहा है और यैसे में इन सभी technology को इंटरनेट के द्वारा ही कंट्रोल किया जाता है।

इसलिए आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारे क्वेरी सर्च किया जाने लगा है और इसके बजह से बहुत सारे अलग अलग प्रकार के सर्च इंजन का उपयोग किया जाता है।

सर्च इंजन को मुख्यतः तिन श्रेणियों में विभाजित किया गया है, तो चलिए निम्न में सर्च इंजन की तीनो प्रकार के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

  1. Crawler Based Search Engine
  2. Directories Based Search Engine
  3. Hybrid Search Engine

1. Crawler Based Search Engine

Crawler Based Search Engine से तात्पर्य यैसे सर्च इंजन से होता है जो अपने Database में new data को Crawl और index करने ले लिए Crawler, Spiders, Robot, Bot program आदि का उपयोग करता है।

Crawler Based Search Engine किसी यूजर के सामने किसी भी web pages को search results में प्रदर्शित करने से पहले Crawling, Indexing, Calculating relevancy और Retrieving result इन्ही चार step को follow करता है।

उदहारण के लिए Google, Bing, Yahoo, ये सभी सर्च इंजन Crawler Based Search Engine है और इस प्रकार के सर्च इंजन का ही उपयोग अधिकतर किया जाता है।

2. Web Directories Based Search Engine

Web Directories Based Search Engine तात्पर्य यैसे सर्च इंजन से है जो मानब के द्वारा संचालित किये जाने वाले वेब डायरेक्ट्रीज सिस्टम को follow करता है।

इस सर्च इंजन में किसी web pages को category के आधार पर list किया जाता है और list किये जाने वाले web pages की छोटा सा description भी देना परता है। इस प्रकार के सर्च इंजन में वेबसाइट owner खुद से अपना वेबसाइट को सबमिट करता है।  

उदाहरण के लिए Yahoo Directory, DMOZ और BOTM ये सभी Web Directories Based Search Engine है।

3. Hybrid Search Engine

Hybrid Search Engine एक प्रकार से Crawler Based Search Engine और Web Directories Based Search Engine इस दोनों को मिलाकर काम करने वाला सर्च इंजन है।

इस प्रकार का सर्च इंजन किसी यूजर के द्वारा सर्च इए गए क्वेरी को Crawler Based और Web Directories दोनों प्रकार से सर्च करके यूजर के सामने रिजल्ट के रूप में web pages प्रदर्शित कर सकता है।

उदहारण के लिए Google और Yahoo ये दोनों सर्च इंजन Hybrid Search Engine है। लेकिन आज के समय में मानव द्वारा Web Directories ना के बराबर किया जाता है इसलिए Hybrid Search Engine भी पूरी तरह से crawler based सर्च इंजन हो गया है।

सर्च इंजन की सूचि (Search Engine List in hindi)

अब आपको मैं निम्न में कुछ popular serach engine के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहा हूँ।

  1. Google (गूगल)
  2. Bing (बिंग)
  3. Yahoo (याहू)
  4. Baidu (बैदु)
  5. Yandex (यांदेक्स)
  6. ASK
  7. AOL.COM
  8. DuckDuckGo
  9. WolframAlpha
  10. Dogpile

1. Google (गूगल सर्च इंजन)

जैसा की आपको पता होगा की Google आज का सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले सर्च इंजन में से एक है, यानि अभी सभी सर्च इंजन में google का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है और गूगल को इतना ज्यादा पोपुलर होने के कारण इंटरनेट का किंग कहा जाता है।

गूगल का शुरुआत सन 1997 ईo में Sergey Brin और Larry Page नाम के अमेरिका के Stanford University of California के दो PHD student ने मिलकर किया था।

Google पर प्रति सेकंड लगभग 40000 keyword search किया जाता है यानि इसका मतलब google पर प्रति दिन लगभग 3.5 billion क्वेरीज searches किये जाते हैं। अब आप समझ सकते हैं की google को दुनिया की सबसे बरा search engine या internet का किंग क्यों कहा जाता है।

2. Bing (बिंग सर्च इंजन)

बिंग सर्च इंजन google के बाद आज का दूसरा सबसे पोपुलर सर्च इंजन है जिसका शुरुआत 2009 ईo में माइक्रोसॉफ्ट के CEO Steve Ballmer ने किया था।

3. Yahoo (याहू सर्च इंजन)

yahoo का शुरुआत 1994 ईo में अमेरिका के स्टेनफोर्ड univercity के Jerry yang और David Filo नाम के दो स्टूडेंट ने किया था और 1995 ई में इसे yahoo के नाम से लॉन्च किया गया।

yahoo सर्च इंजन का गूगल और बिंग के बाद सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है यानि yahoo google और bing के बाद तीसरा सबसे पोपुलर सर्च इंजन है।

4. Baidu (बैदु सर्च इंजन)

Baidu एक चीनी सर्च इंजन है जो दुनिया का चोंचा पोपुलर सर्च इंजन है जो की google की तरह ही वेब सर्च उपयोग में आता है। Baidu सर्च इंजन की शुरुआत 2000 ईo में Robin Li में किया था।

Baidu चीन का सबसे बरा सर्च इंजन है जिसका उपयोग चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया और ताईवान जैसे कुछ ही देशों में किया जाता है फीर भी इसका बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है।

5. Yandex (यांदेक्स सर्च इंजन)

Yandex सर्च इंजन का शुरुआत 1997 ईo में हुई थी जिसको Arkady Volozh और Arkady Borvsky दोनों ने मिलकर बनाया था। yandex सर्च इंजन को सबसे ज्यादा रूस में उपयोग किया जाता है और ये रूस का सबसे से popular सर्च इंजन में से एक है।

yandex सर्च इंजन में गूगल सर्च इंजन की तरह ही किसी जानकारी को खोजना बहुत आसान है और yandex सर्च इंजन के अलावा और भी कई प्रकार के service provide करता है।

6. ASK

ASK सर्च इंजन का शुरुआत 1996 ईo में हुवा था जो सर्च इंजन के अलावा एक Question Answer वेबसाइट भी हैं और ASK.COM का नाम पहले ASK jeeves था।

7. AOL.COM

AOL.COM अमेरिका का एक web portal और online service provider कंपनी है जिसका उपयोग भारत में बहुत कम किया जाता है लेकिन हिंदी सर्च के लिए ये एक अच्छा सर्च इंजन है।  

इस सर्च इंजन में बहुत सी हिंदी web pages होस्ट है जिसमे आपको हिंदी में काफी जानकारी मिलेगा।

8. DuckDuckGo

DuckDuckgo सर्च इंजन को गेब्रियल वेनबर्ग ने 2008 में लॉन्च किया था और ये सर्च इंजन google और बिंग जैसे सर्च इंजन से बहुत छोटा सर्च इंजन है।

duckduckgo ने अपना एक app भी लॉन्च किया जो आपको play स्टोर पर duckduckgo प्राइवेसी ब्राउज़र के नाम से मिल जायेगा।

सर्च इंजन कैसे काम करता है? (Search Engine kaise kaam karta hai?)

जब भी आप किसी सर्च इंजन के सर्च बार में कोई क्वेरी सर्च करते हैं तो कुछ ही सेकंड में आपके सामने search रिजल्ट पेज खुल जाता है जिसमे search इंजन हजारों लाखों सर्च रिजल्ट आपके सामने प्रदर्शित कर देता है और आप अपने क्वेरी के अनुसार सबसे सही जानकारी को ओपेन करते हैं।

आपने कभी सोचे हैं की सर्च इंजन कुछ सेकंड में इतना ज्यादा रिजल्ट खोज करके हमारे सामने ला देता है इसका मतलब सर्च रिजल्ट कितना फ़ास्ट काम करता है। हो सकता है आपको लगता हो की सर्च इंजन e लिए ये बहुत आसान होगा इसलिए इतना कम समय में इतना ज्यादा परिणाम खोज कर हमे दे देता है।

सर्च इंजन की पूरी जानकारी के लिए आपको जानना जरुरी है की सर्च इंजन कैसे काम करता है इसलिए मैं बता दूं की सर्च इंजन यूजर के द्वारा सर्च किये गए क्वेरी को खोज करके यूजर के सामने प्रदर्शित करने के लिए तिन step में काम करता है।

सर्च इंजन की काम करने का तिन step पहला Crawling दूसरा Indexing तीसरा Ranking और Retrieval है। तो चलिए निचे सर्च इंजन की काम करने की इस तीनो steps के बारे में विस्तार से जान लेते हैं-

Crawling

Crawling सर्च इंजन के द्वारा किये जाने वाले एक यैसा क्रिया है जिसमे कुछ Automation Progaram इंटरनेट पर होस्ट किये जाने वाले सभी Web pages को Scan करता है और ये Automation Program कोई Crawler, Bot या Spider होता है।

Crawler हर सेकंड में लगभग सैकरों Web pages को स्कैन करता है, ये वेब पेज में उपलब्द किसी भी link के द्वारा दुसरे पेज पर पहुँच जाता है और उस वेब पेज को भी स्कैन कर लेता है।

इस प्रकार Crawler पुरे इंटरनेट पर घूम घूम कर वेब pages को स्कैन करता रहता है और चेक करता है की वेब पेज को सही से ऑप्टिमाइज़ किया गया है की नहीं।  

Crawler जब भी किसी web page को स्कैन करता है तो उस web page में स्थित कई प्रकार के जानकारी को एकत्रित करता है जैसे की-

  • Web page का Title
  • Web page का Description
  • Web page का URL
  • उस web page में कोण कोण से कीवर्ड का उपयोग किया गया है
  • web page में उपलब्द image और video
  • वेब पेज में कोण कोण सी link add है
  • पेज को कब update किया गया

Indexing

सर्च इंजन की काम करने का दूसरा step Indexing है जिसमे Crawler द्वारा Crawling किये गए Web page को सर्च इंजन अपने Database में सही क्रम में व्यवस्थित करके स्टोर करके रख लेता है जिससे की यूजर के द्वारा सर्च किये जाने पर उस वेब पेज को यूजर के सामने प्रदर्शित कर सके।

सर्च इंजन हर दिन लगभग हजारों लाखो वेब पेज को स्कैन करता है और उस सभी वेब पेज से सही जानकारी निकाल कर अपने सर्वर database में स्टोर कर लेता है।   

Ranking And Retrieval

सर्च इंजन का ये सबसे लास्ट step है जिसमें सर्च इंजन यूजर के द्वारा सर्च बार में सर्च किये गए कीवर्ड को processing करता है और अपने database से खोज करके exact relevant page यूजर के सामने प्रदर्शित करता है। यूजर के क्वेरी की exact relevant information मिल जाने से यूजर का खोज पूरा हो जाता है।

सर्च इंजन यूजर के द्वारा सर्च किये गए क्वेरी के अनुसार exact relevant जानकारी खोजने के लिए कुछ Algorithm का उपयोग करता है और सभी सर्च इंजन अपने सर्च algorithm को दुसरे सर्च इंजन से छुपा कर रखता है।

किसी भी वेब पेज को रैंक करने के लिए सर्च इंजन का कुछ फैक्टर होता है जिसके अनुसार की सर्च इंजन किसी वेब पेज को रैंक कराता है। सर्च इंजन हमेसा अपने यूजर को सही सही जानकारी देने की कोशिश करता है इसलिए जो वेब पेज सर्च इंजन की भरोसे लायक होता है उसे ऊपर रैंक कराया जाता है।

सर्च इंजन का क्या उपयोग है? Use of Search Engine in hindi?

अभी के समय में इंटरनेट user बहुत तेजी से बढ़ रहा है जिससे इंटरनेट पर बहुत ज्यादा क्वेरी भी search हो रहा है। Search engine का उपयोग करके लोग आज घर बैठे कुछ भी जानकारी हासिल कर लेता है।

अभी के समए search engine पर लगभग प्रति दिन लाखों करोरों क्वेरी search किया जाता है जिसमे अनेकों प्रकार के क्वेरी होते हैं। आज के समय में लगभग सभी फील्ड में इंटरनेट का उपयोग किया जाता है इसलिए अलग अलग फिल्म में अलग अलग क्वेरी को सर्च करने के लिए सर्च इंजन का उपयोग होता है जिसके बारे में हम निम्न में जानेंगे।

1. शिक्षा के क्षेत्र में – शिक्षा की क्षेत्र में online पढाई और जानकारी के लिए search engine का उपयोग किया जाता है।

2. Science and technology की क्षेत्र में – Science and technology की क्षेत्र में न्यू चीजों का research करने के लिए search engine का उपयोग किया जाता है।

4. Entertainment की क्षेत्र में – entertainment की चीजे भी सर्च करने के लिए बहुत ज्यादा सर्च इंजन का उपयोग किया जाता है जैसे की videos, Games, Songs आदि।

5. चिकिस्सा की क्षेत्र में – चिकिस्सा के में भी new खोज करने के लिए सर्च इंजन का उपयोग किया जाता है।

6. समाचार के क्षेत्र में – आज कल लोग घंटो न्यूज़ पेपर पढने और घंटो TV या रेडियो के सामने बैठ कर न्यूज़ देखने और सुनने के बदले में सर्च इंजन पर किसी भी नए और पुराने न्यूज़ को सर्च करके तुरंत पढ़ लेता है।

7. Online Booking – अभी के समय में लोग सर्च इंजन पर घर बैठे किसी भी परिवहन, मूवी, रेल, फ्लैट आदि के बारे में सर्च करके पूरी जानकारी भी ले लेता है और online booking भी कर लेता है।

सर्च इंजन की परिभाषा क्या है? (Definition of Search Engine in hindi?)

सर्च इंजन के यैसा service है जो यूजर के द्वारा सर्च किगे जाने वाले क्वेरी इंटरनेट पर होस्ट किये गए वेबसाइट से खोज कर यूजर के सामने परिणाम के रूप में प्रदर्शित करता है। सर्च इंजन को इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस किया जाता है।

सर्च इंजन पर यूजर के द्वारा सर्च किये गए क्येरी को कीवर्ड कहा जाता है और कीवर्ड की पूरी सेंटेंस को की-फ्रेज़ कहा जाता है। यूजर के द्वार सर्च किये गए क्वेरी से बाद सर्च इंजन जो सेंटेंस में परिणाम दिखाता है वो की-फ्रेज़ कहलाता है।

सर्च इंजन का लाभ क्या है? (Benefits of Serach Engine in hindi?)

सर्च इंजन उपयोग करने के बहुत सारे फायदे हैं जिसके बारे आप निम्न में जानेगे।  

  1. एक इंटरनेट यूजर के लिए सर्च इंजन उपयोग करके से बहुत लाभ होता है। सर्च इंजन के माध्यम से कोई भी व्यक्ति कुछ से समय में अपने मन में आने वाले सबाल का जवाब पा सकता है।  
  2. सर्च इंजन का उपयोग करके आप घर बैठे किसी भी चीज की जानकारी निकाल सकते हैं।
  3. स्टूडेंट अपने कोई भी विषय बुक को सर्च इंजन पर सर्च करके पढ़ सकता है।
  4. सर्च इंजन पर लोग अपने पसंद के अनुसार किसी भी सामान को सर्च करके खरीद सकता है।
  5. सर्च इंजन पर किसी भी नया और पुराना न्यूज़ को सर्च करके उसके बारे में तुरंत जानकारी ले सकते हैं।

FAQ – सर्च इंजन के बारे में पूछे जाने वाले अधिकतर प्रश्न-

सर्च इंजन क्या है?

सर्च इंजन एक यैसा web tool या सॉफ्टवेयर है जो यूजर के द्वारा सर्च किये गए कीवर्ड को अपने डेटाबेस से खोज कर यूजर के सामने रिजल्ट के रूप में प्रदशित करता है।

पहला सर्च इंजन कोनसा है?

दुनिया का सबसे पहला search engine आर्ची (Archie) है जिसको 10 September 1990 में लौंच किया गया था।

भातर का सर्च इंजन कोनसा है?

123khoj.com, Guruji.com, Justdail.com, Bilsir, Epic आदि भारत का सर्च इंजन है।

Conclusion / निष्कर्ष-

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल “Search Engine kya hai” अच्छा लगा होगा और इसमें आपको सर्च इंजन की पूरी जानकारी समझ में आया होगा। अगर आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े होंगे तो आपको सर्च इंजन क्या है और इसकी पूरी जानकारी अवश्य मिल गया होगा।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल “Search Engine kya hai” में सब कुछ सही सही और सरल भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फीर भी आपको लगे की इसमें कुछ गलती है या कुछ छुट गया है तो आप मुझे कमेंट करके बताइए मैं उस गलती को तुरंत शुधारने की कोशिश करूँगा।

अगर इस आर्टिकल “Search Engine kya hai” को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आपको मुझसे कुछ पूछना हो तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं या मेरे इस ब्लॉग के Contact Us पेज में जाकर मुझसे contact कर सकते हैं।

इस आर्टिकल पढने के बाद ये जानकारी भी पढ़े –

Gmail क्या है? जीमेल की पूरी जानकारी

Email क्या है? ईमेल की पूरी जानकारी

Email और Gmail में क्या अंतर है?

Web 3.0 क्या है? वेब 3.0 की पूरी जानकारी

इंटरनेट क्या है और इंटरनेट का अविष्कार किसने किया?

गूगल क्या है और गूगल का अविष्कार किसने किया?

सर्वर क्या होता है और कितने प्रकार का होता है?

कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में

मॉनिटर क्या है? मॉनिटर की पूरी जानकारी हिंदी में

1 thought on “Search Engine kya hai kitne prakar ke hote hain | What is Search Engine in hindi”

  1. इतने सारे सर्च इंजन है जरूर पर इस्तेमाल सब गूगल का ही करते है। गूगल से अच्छा कोई भी सर्च इंजन नहीं है, बस बिंग धीरे धीरे अच्छा होते जा रहा है।

    Reply

Leave a Comment