SMPS क्या है SMPS का Full Form काम और उपयोग (What is SMPS in hindi)

SMPS क्या है, What is SMPS in hind, SMPS क Full Form, काम, प्रकार, परिभाषा और उपयोग क्या है, Use of SMPS in hindi, SMPS Full Form आदि।

क्या आप जानते हैं की SMPS क्या है या SMPS की पूरी जानकारी क्या है अगर नहीं पता है या आप एक स्टूडेंट है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है।

इस आर्टिकल में मैं आपको SMPS की पूरी जानकारी बहुत ही सरल भाषा में देने वाला हूँ जिसमे आप जानेंगे की SMPS क्या है, SMPS क Full Form, काम, प्रकार, परिभाषा और उपयोग क्या है आदि।

SMPS कंप्यूटर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो की कंप्यूटर में आने वाले डायरेक्ट पॉवर को कंट्रोल करके कंप्यूटर के क्षमता के अनुसार सप्लाई करता है। चलिए जान लेते हैं की SMPS क्या है और SMPS पूरी जानकरी क्या है आदि।

SMPS क्या है (What is SMPS in hindi)

SMPS कंप्यूटर में उपयोग होने वाले एक इलेक्ट्रॉनिक Circuit है जो कंप्यूटर हार्डवेयर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। SMPS का फुल फॉर्म Switched Mode Power Supply होता है। ये कंप्यूटर हार्डवेयर के सभी घटकों (Components) को उसके आवश्यकता के अनुसार पॉवर सप्लाई करने का काम करता है।

SMPS एक चौखुट डब्बा के सामना होता है जो कंप्यूटर Desktop में पीछे के साइड लगा होता है। ये एक Power Cable के द्वारा पहले पॉवर लेता है फिर उस पॉवर को कंप्यूटर हार्डवेयर के अलग अलग हिस्से जैसे की RAM, Motherboard, Hard Disk, System Fan, Heat Sink आदि में उसके जरुरत के अनुशार पॉवर प्रदान करता है।

SMPS का Full Form क्या है?

SMPS का फुल फॉर्म (Full Form) Switched Mode Power Supply होता है।

SMPS का उपयोग क्या है?

आपको पता होगा की हमारे घरों में Alternative Current (AC) आता है जिससे हम डायरेक्ट Balb, Fan, TV, LED, Motor तथा और भी कई Electronic सामान का उपयोग करते हैं। लेकिन जब भी आप कंप्यूटर का उपयोग करते है तो ये Alternative Current से नहीं चलता है बल्कि Direct Current से चलता है।

इसलिए कंप्यूटर में SMPS का उपयोग किया जाता है ताकि जिससे ये Alternative Current का Input लेकर उसे Direct Current में बदल सके और कंप्यूटर के अंदर लगे हार्डवेयर डिवाइसेस को उसके जरुरत के हिसाब से DC करंट दे सके।

SMPS की विशेषता क्या है?

  • ये AC को DC में कन्वर्ट करता है और हार्डवेयर की सभी डिवाइस को आवयश्कता के अनुसार DC प्रदान करता है।
  • SMPS बहुत लाइट वेट होता है साथ ही ये छोटे आकार के होते है जिससे ये कहीं भी फिट हो जाता है।
  • इसकी Efficient 75% तो 90% होता है जिससे ये कम से कम लोसेस पर करंट को कन्वर्ट करता है।

Conclusion / निष्कर्ष

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की इस आर्टिकल को पूरा पढने के बाद आपको SMPS की पूरी जानकारी मिल गया होगा जिसमें आपने जाना की SMPS क्या है, SMPS का Full Form, काम, प्रकार, परिभाषा और उपयोग क्या है आदि। अगर ये जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिये।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल SMPS क्या है में SMPS की पूरी जानकारी बहुत ही आसान भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फिर भी आपको लगे की इसमें कुछ छुट गया है या कुछ गलती है तो आप मुझे कमेंट करके अवश्य बताएं, मैं उसे तुरंत अपडेट करने की कोशिश करूँगा।

इस आर्टिकल SMPS क्या है को पढने के बाद आपके मन में SMPS से रिलेटेड कोई प्रश्न आया हो या कंप्यूटर, इंटरनेट और ऑनलाइन पैसे कमाने से रिलेटेड मुझसे कुछ पूछना हो तो आप मुझे कमेंट में पूछ सकते है या मेरे इस Blog के Contact Us पेज में जाकर मुझसे संपर्क कर सकते है। मैं आपके प्रश्न का उतर देने की पूरी कोशिश करूँगा।

Hello Friends. मेरा नाम Baiju Mukhiya और मैं इस Blog rahiweb Digital का Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग पर Digital marketing, Make Money, SEO Tips, Blogging, YouTube, Internet, Computer, new technology and Web hosting, app, mobile, software reviews आदि की जानकारी पोस्ट करता हूँ।

Leave a Comment