Google Web Stories kya hai aur kaise banaye? Guidelines Benefit | What is Google Web Stories in hindi?

इस आर्टिकल “What is Google Web Stories in hindi” में मैं आपको एक यैसा ट्रिक के बारे में बताऊंगा जिससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर google बहुत ज्यादा ट्रैफिक भेजेगा और आप इससे बहुत ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं। दोस्तों उस ट्रिक का नाम Google Web Stories है।

“What is Google Web Stories in hindi” – अभी Google Web stories का एक ट्रेंड चल रहा है जिससे लोगो के वेबसाइट या ब्लॉग पर google भर भर के ट्रैफिक भेज रहा है और लोग इससे monetize करके बहुत पैसे भी कमा रहे हैं। अगर आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Google Web Stories का उपयोग करेंगे तो आपके ब्लॉग पर भी google बहुत ज्यादा ट्रैफिक भेजेगा।

लेकिन Google Web Stories का उपयोग करने से पहले आपको इसकी पूरी जानकारी होना चाहिए जैसे की Google Web Stories kya hai (“What is Google Web Stories in hindi”), Google Web Stories कैसे बनाया जाता है, Google Web Stories की Guideline क्या है, Google Web Stories की Setup कैसे किया जाता है, Google Web Stories को monitize कैसे किया जाता है आदि?

इस आर्टिकल “What is Google Web Stories in hindi” में आपको ऊपर बताये गए सारे प्रश्नों का जवाब मिल जायेगा साथ में आप ये भी जानेंगे की Google Web Stories उपयोग करने के क्या क्या फायदे है और Google Web Stories कहाँ कहाँ दिखाया जाता है?

घर बैठे Online पैसे कैसे कमाये?

Facebook से पैसे कैसे कमाये?

Mobile से Blogging कैसे करे?

YouTube से पैसे कैसे कमाये? पूरी जानकारी हिंदी में

Affiliate marketing क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

इसलिए आपसे अनुरोध है की आप इस आर्टिकल “What is Google Web Stories in hindi” को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आपको Google Web Stories की पूरी जानकारी मिल सके और आप भी Google Web Stories का उपयोग करके गूगल से ट्रैफिक ले सके। तो चलिए बिना देर किये सबसे पहले ये जान लेते हैं की Google Web Stories क्या होता है?

Google Web Stories क्या है? (What is Google Web Stories in hindi)

दोस्तों अगर आप social media का उपयोग करते होंगे तो आपने Facebook, Whatsapp और instagram पर stories जरुर देखे होंगे। जैसे facebook, Whatsapp और Instagram पर stories दीखता है वैसे ही अब आपको Website या फीर Internet पर भी Stories दिखेगी।

What is Google Web Stories in hindi
What is Google Web Stories in hindi

आसान शब्दों में समझे तो Google Web Stories गूगल का एक Advance features है जो एक Visual Storytelling format है। Google Web Stories यूजर को Google search results, Google Discover या Google Image में दिखाई देता और जैसे ही यूजर इस पर click करेगा तो stories full screen पर slide format में चलने लगेगी।

Google ने इस features को लगभग 2 साल पहले ही लॉन्च किया था लेकिन उस समय ये उतना चला नहीं। Google ने फीर से वेब स्टोरीज की features को लाया और अभी ये बहुत ट्रेंड में चल रहा है। गूगल ने फ़िलहाल Web stories की features की शुरुआत US, Brazil और India इन्ही तिन देशों में किया है, लेकिन बाद में और भी देशों में इसका शुरुआत किया जा सकता हैं।

Google web stories का उपयोग करके आप अपने नए से नए ब्लॉग पर google से लाखों का ट्रैफिक ला सकते हैं और अगर आपका ब्लॉग adsense approval मिला है तो आप stories में add लगा कर पैसे भी कमा सकते हैं।

मुझे लगता हैं आपको समझ में आगया होगा की Google Web Stories क्या है? (What is Google Web Stories in hindi) अब आपको सबसे पहले ये जानना जरुरी है की Google Web Stories की Guideline क्या है?

Google Web Stories Guideline क्या है?

Google Web Stories का उपयोग करने से पहले ये जानना बहुत जरुरी हैं की Google Web Stories Guideline (SEO) क्या है, अगर आप Guideline के अनुसार Web stories बनायेंगे यानि आप अपने stories की अच्छे से SEO करेंगे तभी आपका वेब स्टोरीज Google Discover में दिखेगा अन्यथा Google Discover में आपकी Web stories को Block कर दिया जायेगा।

तो चलिए आपको निम्नलिखित में अच्छे से समझा देते हैं की Google Web Stories बनाने की क्या Guideline है जिसे ध्यान में रख कर ही आपको अपना वेब stories बनाना है।

1. Unique Content (Non Copyright image, Audio and video) होना चाहिए

आपको बता दूं की Google Duplicate Content के सक्त खिलाफ है, इसलिए अपने Web stories में हमेसा Unique Content लिखे और अपने Web stories में हमेशा Non Copyright image, Audio या Video का ही उपयोग करें।

2. Stories Title 90 word से छोटा होना चाहिए  

आप अपने Web stories का Titile हमेसा 90 word से कम या 90 तक ही रखें। अगर आप इससे ज्यादा की Titile रखेंगे तो आपका stories Google discover में नहीं आएगा।

3. एक Stories में 4 से 30 पेज होना चहिये

Web stories बनाते समय याद रखें की आपके stories में कम से का 4 पेज और ज्यादा से ज्यादा 30 पेज ही होना चाहिए, यानि आपके web stories में 4 लेकर 30 के बिच में slides होगा तभी आपका stories Google discover में दिखेगा।

4. Stories Portrait साइज़ में होना चाहिए

आपको Web stories बनाते समय एक बाद हमेसा याद रखना है की आप जो भी stories बना रहे हैं वो Portrait साइज़ में ही बनायें, आपकी stories Landscape साइज़ में नहीं होना चाहिए।

5. Stories में कम से कम text उपयोग करें

आप अपने Web Stories में जितना हो सके कम से कम text का उपयोग कीजिये। अगर आप stories में हार्ड text का उपयोग करेंगे तो stories discover में नहीं आएगा।

6. Stories में Meta Description और URL का उपयोग करें

Web Stories बनाते समय या पब्लिश करते समय इस बात का ध्यान रखें की आपकी Stories में Meta Description और URL का उपयोग करें।

7. आपका ब्लॉग या वेबसाइट AMP Validate होना चाहिए

Web stories बनाने से पहले आप ये AMP validation test कर लीजिये की आप जिस भी ब्लॉग या वेबसाइट में वेब स्टोरीज बनाना चाहते हैं वो AMP Validated है की नहीं। आप ब्लॉग या वेबसाइट AMP के Validate होगा तभी आपका ब्लॉग discover में दिखेगा। 

8. Stories में Cover image Add करें

जिस तरह आप अपने आर्टिकल में फीचर इमेज लगाते हैं उसी तरह अपने Web stories में Cover image अवश्य लगायें।

9. Stories में Website Logo Add करें

आपको अपने Web stories में अपने ब्लॉग या वेबसाइट का Logo अवश्य लगाना है इससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट का ब्रांड बनेगा।

10. Complete stories होना चाहिए

Web stories बनाते समय एक बात आपको हमेसा याद रखना है की आप जो भी Web stories बनायें वो Complete होना चाहिए। अगर आप अपने Web में कोई टिप्स बता रहे हैं तो वो एक ही Stories में complete होना चाहिए यैसा नहीं की आप 3 टिप्स एक stories में बताया और वाकी दुसरे Stories में बताया।

11. Stories में High Quality और High Resolution image या video होना चाहिए

आप अपने Web stories में High Quality और High Resolution वाले image या video का ही उपयोग करें। याद रहे की आपको Low Quality और Pixel फटे हुए image या video का उपयोग नहीं करना है।

12. Stories में 15 सेकंड से कम की video ही लगायें

अगर आप अपने Web stories में video का उपयोग कर रहे हैं तो वो video 15 सेकंड से कम का होना चाहिए।

13. Stories में Caption Add करें

आप अपने Web stories में Audio या video का उपयोग कर रहे हैं तो उसके साथ caption का उपयोग अवश्य करें इससे अगर कोई भीर भार में आपकी stories देख रहा होगा और उसको Audio नहीं सुनाई देगा तो वो caption पढ़ कर stories समझ लेगा। 

14. एक Stories में केबल एक ही link लगायें

जब भी आप अपने वेब stories में link लगायें तो एक web stories में एक ही link लगायें। अगर आप एक Web stories में एक से ज्यादा link लगायेंगे तो हो सकता हैं की आपका वेब stories google discover में ला आये।

15. Stories के लास्ट में link लगायें

आप अपने Web stories में जब भी कोई link लगाये तो stories के लास्ट पेज में ही लगाये। अगर आप stories के बिच में link लगाते है तो वो यूजर को सही नहीं लगता हैं। आप stories के लास्ट पेज में लिख सकते हैं की इस टॉपिक की अधिक जानकारी के लिए link पर click कीजिये और वहां अपना link लगा सकते हैं इससे यूजर का link पर click करने का chances बढ़ जाता हैं।

WordPress में Google Web Stories कैसे बनाये?

WordPress में Google Web stories बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक Plugin की जरुरत परेगी। उस plugin को install करने के बाद ही आप Web stories बना सकते हैं तो चलिए निम्न में पॉइंट्स में जान लेते हैं की WordPress में Web stories कैसे बनाया जाता हैं।  

  • सबसे पहले आपको WordPress के plugin में जाकर add new plugin पर click करके Google Web Stories सर्च करना है।
  • फीर आपके सामने Google Web Stories की plugin दिखेगी आपको उस पर click करके उसे install करके एक्टिव कर लेना हैं।
  • अब आपको आपके WordPress की Dashboard में Stories की सेक्शन दिखेगा आपको उस पर click कर देना है।
  • फीर आपको stories की dashboard में सेटिंग पर click करके web stories में सेटिंग कर लेना है।
  • यहाँ आपको अपना Google Analytics की Universal ID डाल देना है।
  • फीर आपको अपने stories में add कोड लगा देना है।
  • अब आपको Web stories बना लेना है और उसे पब्लिश कर देना है।

आप निचे दिए Video में देख कर Web stories बना सकते हैं।

Google Web Stories का उपयोग करने के फायदे?

Google Web Stories की उपयोग करने के कई फायदे हैं जिसके बारे में मैं आपको निम्न में बारी बारी से समझाया हूँ।

1. Blog या website पर Traffic लाना

आप जब वेब स्टोरीज बनायेंगे तो stories में Call to Action में अपने ब्लॉग या वेबसाइट का link लगा सकते हैं जिससे आपके stories को जो भी यूजर देखेगा वो उस link पर click करके आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर चला जायेगा।

अगर आप ब्लॉग्गिंग करके हैं तो आप जिस भी टॉपिक पर Web Stories बनाना चाहते हैं, उस टॉपिक पर पहले आर्टिकल लिख कर अपने ब्लॉग पर पहले पोस्ट कर लीजिये।

इसके बाद उस आर्टिकल का link कॉपी करके अपने Web Stories में read more का बटन लगा कर लगाइये और आप चाहे तो वहां लिख सकते हैं की अधिक जानकारी के लिए read more पर click कीजिये। इस तरह आप call to action का बटन लगा कर वेब stories से अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं।

2. Earning करना

आप जिस भी ब्लॉग या वेबसाइट पर वेब स्टोरीज बना रहे हैं और उस ब्लॉग या वेबसाइट पर Google Adsense का Approval मिला हुवा है तो आप अपने stories में google adsense की ads लगा सकते हैं। इससे आपके stories को जब भी यूजर देखेगा तो उसे ads दिखेगा और आप इस तरह स्टोरीज में ads दिखा कर पैसे earn कर सकते हैं।

चुकी Web stories में ads full screen में देखेगा इससे यूजर के द्वारा ads पर click होने के chanses बढ़ जाता है और ads पर ज्यादा click होगा तो इससे आपका कमाई भी बढ़ जायेगा।

अगर आपको Google adsense के बदले में किसी दुसरे Advertisement का Approval मिला है तो आप उसका भी ads यहाँ लगा कर पैसे कमा सकते हैं।

3. Social media followers बढ़ाना

आप अपने वेब स्टोरीज के call to action बटन में अपने social media का link लगा सकते हैं जीससे आपके web stories पर आने वाले यूजर आपके link पर click करके आपके social media पर चला जायेगा। इस तरह आप अपने social media followers बढ़ा सकते हैं।

Google Web Stories कहाँ दिखाया जाता है?

अभी तक Google अपने यूजर को results में Text, Video या Image यही तिन तरह के कंटेंट दिखाता था लेकिन अब google ने एक new features लाया है जिसमें अब आपको Web stories भी दिखेगा। ये Web Stories आपको Google Search Results, Google Discover और Google Image में दिखेगा।

1. Google Search

आप जिस कीवर्ड पर वेब स्टोरीज बना कर पब्लिश करेंगे और उस कीवर्ड को अगर कोई यूजर google में search करेगा तो उस यूजर को search results में google आपका stories दिखायेगा।

2. Google Discover

आप जब Web stories बनायेगे और उसे सही से SEO करके पब्लिश करेंगे तब आपका वेब stories Google discover में दिखेगा।

3. Google Image

जब भी कोई यूजर आपके वेब stories से जुरे कीवर्ड का image गूगल पर search करेगा तो वहां पर भी उसको google आपका वेब स्टोरीज दिखायेगा।

Conclusion / निष्कर्ष – आपने क्या सिखा

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको इस आर्टिकल “What is Google Web Stories in hindi” में दिया गया जानकारी अच्छा लगा होगा और आपको Google Web Stories के बारे में पूरी जानकारी मिल गया होगा।

मुझे लगता है की अगर आप इस आर्टिकल “What is Google Web Stories in hindi” को शुरुआत से पढ़े होंगे तो Google Web Stories को लेकर आपके मन में जो भी प्रश्न होगा उसका जवाब आपको मिल गया होगा।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल “What is Google Web Stories in hindi” में Google Web Stories की पूरी जानकारी सही सही और सरल शब्दों में देने की कोशिश किया हूँ, फीर आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ गलती हुवा है या मुझसे कुछ छुट गया है तो आप मुझे कमेंट करके अवश्य बताईये, मैं उस त्रुटी को सही करने की कोशिश करूँगा।

अगर इस आर्टिकल “What is Google Web Stories in hindi” को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो तो आप मुझे कमेंट् करके पूछ सकते हैं या मेरे इस ब्लॉग के Contact Us पेज में जाकर मुझे contact कर सकते हैं। इस आर्टिकल “What is Google Web Stories in hindi” को पूरा पढने के लिए आपका बहु बहुत धन्यवाद।

इस आर्टिकल “Mobile se paise kaise kamaye” को पढने के बाद ये आर्टिकल भी पढ़े-

इंटरनेट क्या है और इंटरनेट का अविष्कार किसने किया?

गूगल क्या है और गूगल का अविष्कार किसने किया?

Email क्या है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

Gmail क्या है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है?

Social media marketing kya hai?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

1 thought on “Google Web Stories kya hai aur kaise banaye? Guidelines Benefit | What is Google Web Stories in hindi?”

Leave a Comment