What is Server in hindi | Server kya hai aur kaise kaam karta hai

What is Server in hindi | Server kya hai aur kaise kaam karta hai?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल “What is Server in hindi” में आपको सर्वर की पूरी जानकारी हिंदी मिलेगा जिसमे आप जानेंगे की सर्वर क्या है, सर्वर कैसे काम करता है, सर्वर कितने प्रकार के होते हैं, सर्वर की आवयश्कता क्यों होता है, सर्वर की क्या विशेषता है आदि साथ में आप ये भी जानेंगे की सर्वर डाउन का क्या मतलब होता है।

जब भी आप इंटरनेट पर कुछ भी जानकारी search करते हैं और आपके सामने बहुत सी जानकारी रिजल्ट के रूप में आजाता है वे सभी जानकारी किसी ना किसी सर्वर पर स्टोर होता है या होस्ट किया गता होता है।

अगर आप एक स्टूडेंट हैं और आप इंटरनेट के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको सर्वर के बारे में जानना आहूत जरुरी है या आप कभी अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो भी आपको सर्वर के बारे में अवश्य जानना चाहिए। ये आर्टिकल “What is Server in hindi” एक इंटरनेट यूजर के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है इसलिए आपसे अनुरोध है की आप इस आर्टिकल को शुरुआत से लेकर अंत तक जरुर पढ़े।

इंटरनेट क्या है और इंटरनेट का अविष्कार किसने किया?

गूगल क्या है और गूगल का अविष्कार किसने किया?

What is Server in hindi | सर्वर क्या है?

Server एक प्रकार का स्टोर होता है जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेर program से मिल कर बनता है। सर्वर इंटरनेट से connected सभी computers के साथ data का आदान प्रदान कर सकता है। सर्वर किसी भी सिस्टम को Local Aria Network (LAN) या Internet पर Wide Aria Network (WAN) पर पर data प्रदान कर सकता है।

What is Server in hindi
What is Server in hindi

आसन भाषा में समझे तो सर्वर एक Online स्टोर होता है जो अपने क्षमता के अनुशार अपने पास data को स्टोर करके रखता है और जब भी कोई यूजर search engine पर कोई data search करता है तो सर्वर इंटरनेट के माध्यम से उस data को User के पास भेजता है।

Email क्या है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

Gmail क्या है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है?

सर्वर कितने प्रकार के होते हैं? – Types of Server in hindi  

Server कई प्रकार के होते हैं और सभी प्रकार के सर्वर अलग अलग कार्य करता है। तो चलिए इस सभी सर्वर के बारे में थोरा डिटेल में जान लेते हैं।

  1. वेब सर्वर (Web Server)
  2. फाइल सर्वर (File Server)
  3. एप्लीकेशन सर्वर (Application Server)
  4. प्रॉक्सी सर्वर (Proxy Server)
  5. डेटाबेस सर्वर (Database Server)
  6. मेल सर्वर (Mail Server)
  7. एफ टी पी सर्वर (FTP Server)
  8. प्रिंट सर्वर (Print Serve)r

1. वेब सर्वर (Web Server) क्या है?

वेब सर्वर एक हार्डवेयर और सॉफ्टवेर program से मिल कर बनता है जो Word Wide Web पर अपने यूजर को जानकारी प्राप्त कराता है। वेब सर्वर को वेब होस्टिंग भी कहा जाता है जिसपर ब्लॉग या वेबसाइट भी होस्ट किया जाता है।

सरल शब्दों में समझे तो सॉफ्टवेर का एक यैसा program जो किसी भी वेब पेज को उपयोगकर्ता तक पहुंचता है उसे वेब सर्वर कहा जाता है। वेब सर्वर Hypertext Transfer protocol (HTTP) के साहयता से किसी भी वेब पेज को Communicate करता है।

इंटरनेट पर जितनी भी वेब पेज होता है उस सब का data वेब सर्वर अपने अंदर स्टोर करके रखता है और जब भी कोई वेब ब्राउज़र में किसी वेब पेज का URL search करता है तो वेब सर्वर उस request को प्राप्त करता है और वेब ब्राउज़र के माध्यम से उस वेब पेज को यूजर के Device में data के रूप में भेज देता है।

2. फाइल सर्वर (File Server) क्या है?

File server किसी Network के अंदर एक स्टोर के तरह काम करता है जो किसी भी वेब पेज के file को स्टोर करके रखता है और उसे मैनेज करता है। सरल शब्दों में समझे तो File सर्वर अपने अंदर सभी file को स्टोर करके रखता है।

फाइल सर्वर के अंदर सभी तरह के file स्टोर किया जाता और उसे मैनेज किया जाता है जैसे- Text Document, Sound file, Photograph, Image, Video, Database आदि।

3. एप्लीकेशन सर्वर (Application server) क्या है?

Application server एक यैसा program है जो user और संगठन के back and business application या database के सभी application को संचालन करता है और संभालता है। यह एक यैसा फ्रेमवर्क है जहां सभी application को विकसित करने और चलाने के लिए एक application server का उपयोग किया जाता है यानी application server किसी application को Install, Store और operate करने में मदद करता है।

4. प्रॉक्सी सर्वर (Proxy server) क्या है?

Proxy server उपयोगकर्ता और internet के बीच gateway का कार्य करता है साथ ही यह सर्वर यूज़र प्रोग्राम और external server के बीच मिड़ियेटर का काम भी करता है। जब कोई client proxy server से जुरता है और किसी service यानी web page का request करता है तो proxy server उस request को सरल बनाता है और उसकी जटिलता को कंट्रोल करने के तरीके का मूल्यांकन करता है।

5. डेटाबेस सर्वर (Database Server) क्या है?

Database server एक कंप्यूटर सिस्टम होता है जो database में store किये गए user की data को access करने और पुनः प्राप्त करने की service प्रदान करता है साथ ही यह वेयरहाउस की तरह user की data को store और manage करता है। Database server सिर्फ authorized user को ही access करने की permission देता है।

6. मेल सर्वर (Mail Server) क्या है?

Mail server एक कंप्यूटर सिस्टम होता है जो पोस्ट ऑफिस के तरह काम करता है। mail server मेल को भेजने और प्राप्त करने के काम करता है और mail सर्वर अपने यूजर की सभी data को स्टोर करके रखता है। जब आप किसी को mail भेजते हैं तो mail सर्वर की एक श्रीखला से होकर गुजरता है और फीर दुसरे के पास पहुंचता है। मेल सर्वर Simple Mail Transfer Protocol का उपयोग करता है।  

7. अफ टी पी सर्वर (FTP Server) क्या है?

FTP server का पूरा File Transfer Protocol है और इसका काम online किसी file को ट्रान्सफर करना होता है यानि FTP इंटरनेट के कनेक्ट दुनियां की सभी Computers में से किसी भी कंप्यूटर में फाइल ट्रान्सफर करने की तरीका है। आप जब भी वेब ब्राउज़र पर किसी वेब पेज को search करते हैं तो वेब ब्राउज़र FTP का ही उपयोग करके आपके सामने किसी फाइल को लाता है।

8. प्रिंट सर्वर (Print Server) क्या है?

प्रिंट सर्वर एक येसा device है जो एक network पर प्रिंटर को client computer से connect करता है और प्रिंट सर्वर एक या एक से ज्यादा network प्रिंटर को मैनेज करने का काम करता है। प्रिंट सर्वर कंप्यूटर से प्रिंट जॉब jobs को except करता है और job को उपयुक्त प्रिंटर पर भेजता है।

सर्वर की आवयश्कता क्यों है?

अभी के समय में सर्वर की आवयश्कता सभी इंटरनेट यूजर को होता है क्योंकि अभी के समय में सभी इंटरनेट यूजर social media का उपयोग तो करता ही है इसका मतलब सभी social media यूजर किसी ना किसी सर्वर का उपयोग करता है।

आसान शब्दों में समझे तो जब आप किसी social media platform पर account बनाते हैं या ग्रुप बनाते है और उस पर अपना Photo, video, text आदि data पोस्ट करते हैं तो वो data उस social media के सर्वर पर स्टोर हो जाता है।

उदाहरण के लिए जैसे आप facebook पर अपना account बनाकर उस पर अपना फोटो पोस्ट करते है तो आपका फोटो facebook के सर्वर पर स्टोर हो जाता है और जब भी कोई facebook पर आपके account के नाम को search करता है तो उसको आपका प्रोफाइल दिख जाता है और आपके आपके account की सभी पोस्ट वो देख सकता है।

अगर आप कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तब आपको उस ब्लॉग या वेबसाइट को इंटरनेट पर होस्ट या स्टोर करने के लिए सर्वर की आवयश्कता परेगा।

सर्वर कैसे काम करता है?

जब भी आप अपने कंप्यूटर के किसी वेब ब्राउज़र में कोई URL search करते हैं तो इंटरनेट उस request को सर्वर तक लेकर जाता है और सर्वर उस request को प्राप्त करता है।

अब सर्वर अपने अंदर स्टोर किये गए data में से उस request को खोजता है और फीर इंटरनेट के द्वारा आपके device में data भेजता है जो आपके सामने results के रूप में शो होता है।

सर्वर का क्या काम है?

सर्वर का काम होता है data को स्टोर करके रखना और उस data को किसी यूजर के द्वारा इंटरनेट पर search engine में search करने पर यूजर को provide करना।

आसान भाषा में समझे तो जब भी आप इंटरनेट पर कुछ भी जानकारी सर्च करते है वो जानकारी आपको कुछ ही समय में मिल जाता, वो जानकारी किसी ना किसी सर्वर पर स्टोर होता है और सर्वर इंटरनेट के माध्यम से उस जानकारी को आपके पास भेज देता है।

सर्वर डाउन का मतलब क्या होता है?

किसी साईट पर अगर एक बार में बहुत ज्यादा यूजर service लेने आ जाते है और उस साईट की सर्वर में बहुत सी चीजे process होने लगता है या किसी साईट की सर्वर के RAM कम है और उस साईट पर बहुत सारे यूजर एक साथ आजा जाता है जिसके कारण उस साईट की सर्वर slow काम करने लगता है या सब को एक साथ service नहीं दे पाने के कारण कोई सर्वर Error दिखाने लग जाता है जिसे सर्वर डाउन हो जाना कहा जाता है।

आसन भाषा में समझे तो Server Down का मतलब होता हो सर्वर का सही से work नहीं करना। जब भी किसी कारण बस सर्वर काम करना band कर देता है या बहुत slow काम करने लगता है जिसके कारण यूजर किसी साईट को एक्सेस नहीं कर पता है तो इसका मतलब है की उस साईट का सर्वर डाउन हो गया है।

अगर आप बैंक में जाते होंगे तो आपको अक्सर सुनने को मिलता होगा की बैंक का सर्वर डाउन है जिसके कारण उस समय काम नहीं हो सकता है जिसे सुनने के बाद आपके मन में जरुर आता होगा की आखिर सर्वर डाउन का क्या मतलब होता है, अगर आपने सर्वर डाउन के बारे में नहीं सुना है तो कभी ना कभी जरुर सुनेंगे।

अब आपको पता चल गया होगा की सर्वर डाउन का क्या मतलब होता है लेकिन ये आपकी अधूरी जानकारी ही है। Server down की पूरी जानकारी के लिए आपको ये जानना परेगा की आखिर सर्वर डाउन होने का क्या कारण हो सकता है?

Server Down होने के क्या कारण है?

सर्वर डाउन होने का कई कारण हो सकता है, जैसा की आपने ऊपर जाना की सर्वर एक प्रकार का स्टोर होता है जो Hardware और Software program से मिल कर बना होता है इसलिए सर्वर डाउन होने के कई कारण हो सकते है। सर्वर डाउन होने के कुछ कारण निम्न है-

1. Hardware Problem – अगर सर्वर हार्डवेयर में किसी प्रकार का प्रॉब्लम हो जाता है तो सर्वर सही से काम नहीं करता है।

2. Network Problem – अगर सर्वर के इंटरनेट Slow हो जाता है या Disconnect हो जाता है तो सर्वर काम नहीं करता है।

3. RAM problem  – सर्वर डाउन होने का एक कारण सर्वर की RAM problem भी हो सकता है, अगर किसी साईट की सर्वर का RAM कम होता है और बहुत सारे यूजर के एक साथ उस साईट पर आ जाता है जिसके कारण सर्वर एक साथ सबको service नहीं दे पाता है और सर्वर error दिखाने लगता है।

अपना सर्वर कैसे बनाया जाता है?

अपना सर्वर बनाने के लिए आपको अपने कंप्यूटर में सर्वर operating system install करना परेगा और साथ ही अच्छी इंटरनेट connection की भी जरुरत परेगा। कंप्यूटर को सर्वर बनाने के लिए कंप्यूटर की स्टोरेज capacity अच्छी होनी चाहिए और कंप्यूटर में 24*7 work करने की क्षमता भी होना चाहिए। कंप्यूटर सर्वर को work करने के लिए के लिए हमेसा इलेक्ट्री पॉवर की जरुरत भी परेगा।

Conclusion / निष्कर्ष – आपने क्या सिखा

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की आपको इस आर्टिकल What is Server in hindi” को पढ़ कर अच्छा लगा होगा और आपको सर्वर की पूरी जानकारी हिंदी में मिल जायेगा। इस आर्टिकल में आपने जाना की सर्वर क्या है, सर्वर कैसे काम करता है, सर्वर क्या काम करता है, सर्वर की क्या आवयश्कता है, सर्वर की क्या विशेषता है, सर्वर डाउन का क्या मतलब है और अपना खुद का सर्वर कैसे बनाये आदि।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल What is Server in hindi” में सब कुछ सही सही और सरल भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फीर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ छुट गया है या कुछ त्रुटी है तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं मैं उस त्रुटी को सही करने की कोशिश करूँगा।

अगर इस आर्टिकल “What is Server in hindi” को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या आपको मुझसे कुछ पूछना हो तो आप मुझे कमेंट कीजिये या फीर आप मेरे इस ब्लॉग के Contact Us पेज में जाकर मुझे contact कर सकते हैं, इस आर्टिकल “What is Server in hindi” को पूरा पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

इस आर्टिकल “What is Server in hindi” को पढने के बाद ये आर्टिकल भी पढ़े

Monitor क्या है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

Keyboard क्या है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

Mouse क्या है पूरी जानकारी हिंदी में जाने

Computer क्या है? – कंप्यूटर की पूरी जानकारी

Mobile से blogging करके पैसे कैसे कमाये?

YouTube se paise kaise kamaye?

Facebook से पैसे कैसे कमाये?

Instagram क्या है और कैसे चलाते हैं?

ब्लॉग्गिंग क्या है? और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाये?

घर बैठे online पैसे कैसे कमाये?

Social media optimization क्या है?

Social media marketing kya hai?

Digital marketing क्या है?

Email marketing kya hai?

Affiliate marketing क्या है?

PhonePe क्या है और कैसे उपयोग करे?

Google pay क्या है और कैसे उपयोग करे?

eRupi क्या है और eRupi को use करने से क्या फायदा होगा?

UPI क्या क्या और इसका उपयोग कैसे करें?

MS Word kya hai? – एम एस वर्ड कैसे सीखें?

MS Excel kya hai? – excel क्या है और कैसे सीखे?

MS Office kya hai? – एम एस ऑफिस क्या है?

Computer Shortcut key list in hindi

Facebook kya hai? और facebook कैसे चलाते हैं?

Leave a Comment