Whatsapp Channel क्या है और कैसे बनाए | What is Whatsapp channel in hindi

Whatsapp Channel क्या है, कैसे बनाए, चैनेल का Link कैसे शेयर करें, इसमें इनफार्मेशन कैसे अपडेट करें, चैनल कैसे हटाए, Whatsapp Channel और Whatsapp groups क्या अंतर है आदि।

क्या आप जानना चाहते हैं की WhatsApp Channel क्या है और इसका क्या उपयोग है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

जैसा की आपको पता होगा की WhatsApp अभी का बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय Communication App बन गया है। लेकिन जबसे WhatsApp Channel का Features आया है तबसे लोग इसे और भी ज्यादा पसंद करने लगा है।

WhatsApp Channel भी Telegram Channel जैसे ही काम करता है इसमें भी आप अपने पसंदीदा नेता, अभिनेता, creator और सुपर स्टार को Follow करके उनके साथ जुर् सकते है तथा उनके सभी Updates जान सकते हैं।

इस अर्टिकल में मैं आपको WhatsApp Channel की पूरी जानकारी को बहुत ही आसान तरीके से संझाऊँगा जिसमे आप जानेंगे की WhatsApp Channel क्या है और चैनल कैसे बनाए तथा Whatsapp Channel और Whatsapp Group में क्या अंतर है, Channel का लिंक कैसे शेयर करे, इसमें Information कैसे Update करें, Channel से पैसे कैसे कमाए, Channel कैसे हटाए आदि।

Whatsapp Channel क्या है?

Whatsapp Channel एक WhatsApp Tool है जिसे WhatsApp New Features के रूप में लौंच किया है। इसके द्वारा Admin अपने Follower के साथ Tex, Image, Video और Sticker तथा पोल शेयर कर सकते हैं।

Whatsapp ने इस features को updates वाले Tab में डाला है जिसमे कोई भी Whatsapp यूजर अपना चैनल बना सकता है और यहाँ से अपने किसी भी मन पसंद चैनल को फॉलो भी कर सकते हैं।

Whatsapp चैनल बनाने से यूजर को Whatsapp की Chatting और Calling वाले Tab में किसी प्रकार की परिवर्तन नहीं दिखेगा क्योंकि की Whatsapp की प्राथमिकता Whatsapp Chatting और Calling ही रहेगा।

Whatsapp चैनल बनाने के लिए यूजर को मोबाइल नंबर की अव्यश्कता नहीं परेगी क्योंकि उनके मोबाइल नंबर से पहले से ही Whatsapp खुला होगा। कोई भी Whatsapp यूजर बहुत ही आसानी से अपना Whatsapp चैनल बना सकता है।

Whatsapp Channel कैसे बनाए?

Whatsapp चैनल बनाना बहुत ही आसन है और इसे कोई भी यूजर बहुत ही आसानी से कुछ ही स्टेप में बना सकता है। तो चलिए साब हम Whatsapp चैनल बनाने की प्रोसेस को समझ लेते हैं।  

  • Whatsapp Channel बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Whatsapp App को अपडेट कर लेना है।
  • अब आपको WhatsApp App को Open कर लेना है और ऊपर आपको Updates वाले Option पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक New पेज खुलेगा जिसमे आपको सबसे पहले WhatsApp status दिखेगा और निचे आपको बहुत सारे Whatsapp Channel दिखेगा। आप अपने पसंदीदा चैनल को यहाँ से फॉलो भी कर सकते हैं।
  • अब आपको इस पेज में अन्य Whatsapp Channel के ठीक ऊपर Channel लिखा दिखेगा जीसके सामने एक Plus (+) का चिन्ह होगा। आपको इस प्लस के चिन्ह पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने दो Option दिखेगा एक Create Channel और दूसरा Find Channel, आपको Create चैनल आर क्लिक कर देना।
  • फिर आपके सामने एक पॉपअप सा खुलेगा जिसमे आपको Continue पर क्लिक कर देना है।
  • फिर से आपके सामने एक Page खुलेगा जिसमे आप अपने चैनल का Name और Description डालेंगे साथ ही ऊपर की तरफ Profile पिक्चर भी लगा देंगे।
  • इसके बाद आपको निचे की तरफ Create Channel लिखा दिखेगा आपको उस पर क्लिक कर देना।
  • अब आपका Whatsapp Channel Create हो जायेगा और आप इस चैनल पर अपना कंटेंट शेयर करके अपने Followrs तक पहुंचा सकते हैं। 

Whatsapp Channel और Whatsapp Group में क्या अंतर है?

Whatsapp ChannelWhatsapp Groups
1Whatsapp Channel एक प्रकार का चैनल है।WhatsApp Group एक प्रकार का Community है।
2Whatsapp Channel को Follow किया जाता है।Whatsapp Group में किसी को जोरा जाता है या उसे लिंक के द्वारा Join करने पर Approval दिया जाता है।
3Whatsapp Channel को पसंद आने पर कोई भी व्यक्ति खुद से Follow कर सकते हैं।Whatsapp Groups में कोई तब जुर सकता है जब आप उसे जोरेंगे या फिर उसके साथ लिंक शेयर करके उसे Approval देंगे।

Whatsapp Channel का लिंक कैसे शेयर करे?

WhatsApp Channel पर Followers बढ़ाने के लिए आप अपने चैनल के Link को Social Media पर शेयर कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है। आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक पर क्लिक करके कोई भी आपके चैनल को Follow कर सकता है।

आप अपने WhatsApp चैनल के लिंक को कई तरीकों से शेयर कर सकते हैं, तो चलिए मैं आपको बता देता हूँ की किन किन तरीकों से आप अपने चैनल का link शेयर कर सकते है।

पहला तरीका – आप अपने WhatsApp चैनल के नाम पर क्लिक करेंगे और अगर आपका चैनल न्यू है तो आपको पोस्ट में सबसे पहले Share channel link का लिखा हुवा दिखेगा, आप यहाँ से अपने चैनल का लिंक शेयर कर सकते हैं।

दुसरा तरीका – आप जैसे ही चैनल को Open करेंगे तो आपको ऊपर राइट साइड में Channel link लिखा हुआ दिखेगा, आप इस पर क्लिक करके अपने चैनल के लिंक शेयर कर सकते हैं।

तीसरा तरीका – आप अपने चैनल में राइट साइड में तिन बिंदु (Three Boubt) पर क्लिक करेगे तो आपको शेयर का option दिखेगा आपको इस पर क्लिक करके अपने चैनल के लिंक को शेयर कर सकते हैं।

चौथा तरीका – आप अपने चैनल को ओपेन करेंगे तो आपको ऊपर राइट साइड में तिन बिंदु (Three Boubt) दिखेगा, आप उस पर क्लीक करेंगे तो आपको Channel Info का आप्शन दिखेगा। आप यहाँ क्लिक करके Invite via link पर के द्वारा अपने चैनल की लिंक शेयर कर सकते हैं।

Whatsapp Channel में Information कैसे Update करें?

अगर आप अपने Whatsapp Channel में कोई इनफार्मेशन अपडेट करना चाहते हैं तो जैसे की चैनल की प्रोफाइल पिक्चर या डिस्क्रिप्शन तो इसे आप बहुत आसानी से कर सकते हैं।

  • आप अपने Whatsapp Channel में इनफार्मेशन अपडेट करने के लिए सबसे पहले आप अपने चैनल को खोल लेंगे।
  • अब आपको इस पेज में राइट साइड में ऊपर की तरफ तिन बिंदु दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे फिर आपको ऊपर के तिन बिंदु पर सिक्क करना है और आप यहाँ से अपने चैनल में इनफार्मेशन अपडेट कर लेंगे ।

Whatsapp Channel कैसे हटाए?

अगर आप किसी कारण बस अपना Whatsapp Channel को Delete करना चाहते हैं तो इसे आप बहुत आसानी से कुछ ही स्टेप में Delete कर सकते हैं। तो चलिए मैं आपको Whatsapp Channel को डिलीट करे की प्रोसेस के बारे में Step By Step जानकारी दे देता हूँ।

  • आप जिस भी Whatsapp Channel को डिलीट करना चाहते हैं सबसे पहले आपको उस Whatsapp Account को Open कर लेना है।
  • अब आपको ऊपर की तरफ Updates वाले Option दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमे आपको अपना Whatsapp Channel का Name दिख जायेगा और अगर आपने एक से ज्याजा Whatsapp Channel बनाया है तो आपको सभी Channels का Name दिखेगा।
  • अब आपको जिस भी Whatsapp Channel को Delete करना है उसके नाम पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक New Page खुलेगा जिसमे आपको ऊपर के तरफ Three Dobts दिखेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • फिर आपको कुछ Option दिखेगा जिसमें आपको Channel Info की Option पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक New Page खुलेगा जिसमे सबसे निचे आपको Red Color में Delete channel का Option दिखेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है।
  • फिर से आपके सामने एक new page खुलेगा जिसमे निचे Red Color में Delete का Button दिखेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना Mobile Number डाल देना है और Delete की Option पर क्लिक कर देना है।

Conclusion / निषकर्ष

दोस्तों मैं उमीद करता हूँ की इस आर्टिकल Whatsapp Channel क्या है को पढ़ कर आपको अच्छा लगा होगा और इस आर्टिकल को शुरू से यहाँ तक पढने के बाद आपको Whatsapp Channel पूरी जानकारी आसानी से समझ में आगया होगा।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल में Whatsapp Channel क्या है की पूरी जानकारी बिलकुल आसान भाषा में समझाने की कोशिश क्या हूँ  फिर भी आपको लगे की इस आर्टिकल में कुछ छुट गया है या कुछ गलती है तो आप मुझे कमेंट में अवश्य बताये मैं उसे तुरंत अपडेट करने की कोशिश करूँगा।

इस आर्टिकल को पढने के बाद आपके मन में कोई प्रश्न आया हो या फिर New Technology, Computer और Online पैसे कमाने से रिलेटेड कोई प्रश्न पूछना हो तो आप मुझे कमेंट में पूछ सकते हैं या फिर मेरे इस ब्लॉग के Contact Us पेज में जाकर मुझसे संपर्क कर सकते है।

Hello Friends. मेरा नाम Baiju Mukhiya और मैं इस Blog rahiweb Digital का Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग पर Digital marketing, Make Money, SEO Tips, Blogging, YouTube, Internet, Computer, new technology and Web hosting, app, mobile, software reviews आदि की जानकारी पोस्ट करता हूँ।

Leave a Comment