Wordpad क्या है वर्डपैड का उपयोग, विशेषता, एक्सटेंशन नाम (What is Wordpad in hindi)

Wordpad क्या है (What is Wordpad in hindi), वर्डपैड का उपयोग क्या है और कैसे करें, वर्डपैड का परिभाषा, विशेषता, फुल फॉर्म, एक्सटेंशन नाम क्या है तथा इसका अविष्कार किसने किया था?

क्या आप जानना जाहते हैं की Wordpad क्या है और वर्डपैड का क्या उपयोग है तथा ये एक कंप्यूटर यूजर के लिए कितना उपयोगी है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस जानकारी को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

इस आर्टिकल में मैं आपको वर्डपैड की पूरी जानकारी बहुत ही आसान भाषा में समझाने वाला हूँ, जिसमे आप जानेंगे की Wordpad क्या है, वर्डपैड का उपयोग क्या है और कैसे करें, वर्डपैड का परिभाषा, विशेषता, फुल फॉर्म, एक्सटेंशन नाम क्या है तथा इसका अविष्कार किसने किया था?

अगर आप एक कंप्यूटर स्टूडेंट हैं या कंप्यूटर के बारे में जानकारी लेना पसंद करते है तो ये आर्टिकल Wordpad क्या है आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। ये जानकारी आपको अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये ताकि उन्हें भी कंप्यूटर की सही जानकारी मिल सके।

Wordpad क्या है?

वर्डपैड एक सामान्य वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम (Word Processing Program) है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया है। यह प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ Inbuilt आता है जिससे किसी भी सिस्टम में इसे अलग से इनस्टॉल नहीं करना परता है।

वर्डपैड में दिए गए मेनू का उपयोग करके यूजर टेक्स्ट को न्यू स्टाइल दे सकता है जैसे की Text का Font बदलना, टेक्स्ट को हाईलाइट या कलर करना, टेक्स्ट में बुल्लेट पॉइंट या नुम्बरिंग लगाना, डॉक्यूमेंट में पिक्चर लगाना आदि। यूजर इसका उपयोग करके एक अच्छे फॉर्मेट में अपने डाक्यूमेंट्स को तैयार कर सकता है।

एक कंप्यूटर यूजर वर्डपैड की मदद से नोट्स तैयार करना, टाइपिंग करना, डॉक्यूमेंट बनाना तथा डॉक्यूमेंट का प्रिंट करना आदि कार्य को आसानी से कर सकता है। इसमें बनाये गये फाइल कंप्यूटर में .rtf एक्सटेंशन नाम के साथ सेव होता है।

वर्डपैड MS word का ही Lower वर्शन है जो की MS ऑफिस से पहले लौंच किया गया था। MS word इस का एडवांस वर्शन है लेकिन MS Word आने के बाद भी इसका उपयोग किया जाता है। वर्डपैड जो है वो नोटपैड का ही एडवांस वर्शन है।

Wordpad की परिभाषा क्या है?

वर्डपैड माइक्रोसॉफ्ट क द्वारा बनाया गया एक सामान्य वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम है जो की माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के साथ Inbuilt आता है तथा यूजर इसके मदद से डॉक्यूमेंट तैयार करना, प्रिंट करना, मेल करना, टाइपिंग करना और लेटर लिखना अदि कार्य करता है।

Wordpad का एक्सटेंशन नाम क्या है?

वर्डपैड का एक्सटेंशन (Extension) नाम .rtf होता है। RTF का फुल फॉर्म Rich Text Format होता है।

वर्डपैड को खोलने का तरीका क्या है?

वर्डपैड को खोलने का कई तरीका है जिसमे से आप किसी भी तरीके से वर्डपैड को Open कर सकते है। तो चलिए वर्डपैड खोलने के सभी तरीके के बारे में जान लेते हैं।

1. सबसे पहले आपको Start Menu में क्लिक करना है फिर All Program में जाना है, उसके बाद Accessories में जाना है, उसके बाद आप थोरा निचे आयेगे तो आपको Wordpad दिख जायेगे आपको इस पर क्लिक करेंगे तो वर्डपैड खुल जायेगा।

2. इसमें आप सबसे पहले Start Menu में क्लिक करंगे फिर आपको थोरा ऊपर एक सर्च बार दिखेगा, आपको इसमें Wordpad लिखना है, जिसे ही आप इसमें Wordpad लिखेंगे आपके सामने Wordpad आजायेगा उसके बाद आप उस पर क्लिक कर देंगे और वर्डपैड खुल जायेगा।

3. आपको Keyboard में Windows key के साथ R दबाना है उसके बाद Run Command खुल जायेगा। इसमें आप Write या Wordpad टाइप करेंगे और इंटर key दबा देंगे। अब आपके सामने वर्डपैड खुल जायेगा।

Wordpad का उपयोग क्या है?

  • वर्डपैड का उपयोग नोट्स तैयार करने के लिए किया जाता है।
  • वर्डपैड का उपयोग डॉक्यूमेंट बनाने के लिए किया जाता है।
  • वर्डपैड का उपयोग लेटर लिखने के लिए किया जाता है।
  • वर्डपैड का उपयोग एप्लीकेशन लिखने के लिए किया जाता है।
  • वर्डपैड का उपयोग डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए किया जाता है।
  • वर्डपैड का उपयोग टाइपिंग सिखने के लिए किया जाता है।

Wordpad में कौन कौन सी Aliment होते है?

वर्डपैड में कई एलिमेंट में होते है जिसका उपयोग अलग अलग काम को करने और दर्शाने के लिए किया जाता है। तो चलिए वर्डपैड के सभी एलिमेंट के बारे में आसान भाषा में समझ लेते हैं।

Title Bar

Windows के सबसे उपरी भाग को टाइटल बार कहा जाता है, कंप्यूटर में वर्डपैड की फाइल जिस नाम से सेव होता है टाइटल बार में वही नाम या टाइटल शो करता है। अगर वर्डपैड फाइल सेव नहीं रहता है तो टाइटल बार में Document – WordPad शो करता है।

Queck Aceess Toolbar

टाइटल बार के लेफ्ट साइड में Quick Access Tool Bar होता है जो की टाइटल बार का ही हिस्सा होता है। इसमें Save, Undo, Repeat (Redo) और Customize Quick Access Toolbar की बटन होता है। इस बटन के द्वारा आप एक क्लिक में किसी काम को कर सकते है।  

Windows Control bar

विंडोज कण्ट्रोल बार टाइटल बार के राइट साइड में होता है और ये भी टाइटल बार का ही हिस्सा होता है। इसमें Minimize, Maximize (Restore Down) और Close के नाम से तिन बटन होता है। इसका काम वर्डपैड फाइल को मिनीमाइज, मक्सिमैज़ और क्लोज करने के लिए किया जता है।  

Menu Bar

टाइटल बार के ठीक निचे मेनू बार होता है जिसमें File, Home और View के नाम से तिन मेनू होता है। इस तीनो मेनू को फाइल मेनू, एक्टिव मेनू और इनएक्टिव मेनू के नाम से भी जाना जाता है।

मेनू बार वर्डपैड का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है क्योंकि की इसमें दिए गए features के मदद से ही टेक्स्ट को Edit करके किसी फॉर्मेट में बदला जा सकता है या अच्छे डॉक्यूमेंट तैयार किया जा सकता है।

Text Area

Text एरिया वर्डपैड का सबसे मैंन भाग होता है क्योकि वर्डपैड में जितना भी कार्य होता है सब टेक्स्ट एरिया में ही किया जाता है जैसे की टेक्स्ट लिखना, टेक्स्ट को edit या Formatting करना, Image Insert करना आदि।

Status Bar

स्टेटस बार वर्डपैड विंडोस के सबसे निचले भाग होता है जिसमें टेक्स्ट एरिया में किये गए कार्य हो दर्शाता है।

Scroll Button

स्क्रॉल बटन विंडोज के राइट साइज़ में होता है जिसका उपयोग विंडोज को स्क्रॉल करने के लिए किया जाता है।

Wordpad में कितने मेनू होते हैं?

वर्डपैड में कुल तिन मेनू होता है जिसे File, Home और View के नाम जाना जाता है। इस तीनो मेनू का उपयोग अलग अलग कार्य को करने के लिए किया जाता है जैसे की टेक्स्ट को एडिट, हाईलाइट और कलर करने के लिए, डॉक्यूमेंट में इमेज लगाने के लिए आदि।

Conclusion / निष्कर्ष –

मुझे उमीद है की ये जानकारी Wordpad क्या है आपको अच्छा लगा होगा और इस जानकारी को पढ़ने के बाद आपके मन में वर्डपैड से जुरे जो भी प्रश्न होगा उसका जवाब मिल गया होगा। यह जानकारी आपको अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिये।

वैसे तो मैं इस आर्टिकल Wordpad क्या है में वर्डपैड की पूरी जानकारी सही सही और आसान भाषा में समझाने की कोशिश किया हूँ फिर भी आपको लगे की इसमें कुछ गलती है या कुछ छुट गया है तो आप मुझे कमेंट में अवश्य बताएं, मैं उसे तुरंत Update करने की कोशिश करूँगा।

इस आर्टिकल Wordpad क्या है को पढने के बाद अगर आपके मन में वर्डपैड से रिलेटेड कोई सवाल आया हो या कंप्यूटर, इंटरनेट, ऑनलाइन पैसे कमाने से जुरे कोई प्रश्न मुझसे पूछना हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं या मेरे इस ब्लॉग के Contact Us पेज में जाकर मुखसे संपर्क कर सकते हैं।

Hello Friends. मेरा नाम Baiju Mukhiya और मैं इस Blog rahiweb Digital का Founder हूँ। मैं इस ब्लॉग पर Digital marketing, Make Money, SEO Tips, Blogging, YouTube, Internet, Computer, new technology and Web hosting, app, mobile, software reviews आदि की जानकारी पोस्ट करता हूँ।

Leave a Comment